Life Style

सर्दियों के मौसम में स्कीन हो जाती है रूखी! तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में स्कीन हो जाती है रूखी! तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन

नई दिल्ली (एजेंसी)। पूरे देशभर में इन दिनों कड़ाके की ठण्ड पड़ रही हैं। इस मौसम में ज्यादातर लोग अपने स्कीन की वजह से परेशान रहते हैं।ठंडी हवाओं के कारण त्वचा रूखा और बेजान सी दिखाई देती हैं। कुछ लोगों को बॉडी लोशन और कोल्ड क्रीम लगाने के बाद भी इससे निजात नहीं मिलता। दरअसल, सर्दियों में त्वचा को केवल बाहरी मॉइश्चर की जरूरत नहीं होती बल्कि उसे अंदरूनी हाइ़ड्रेशन चाहिए होता है। इसलिए शरीर की सेहत के साथ ही त्वचा की सुंदरता के लिए सर्दियों में इन सेहतमंद पेय पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

ग्रीन जूस

फलों और सब्जियों से तैयार जूस को आप अपनी रूटीन का हिस्सा बना लें। ये शरीर को हाईड्रेट करता है और स्किन को भी निखारता है। तो अगर आप अपने शरीर को सेहतमंद और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ग्रीन जूस बेहद जरूरी है।

हर्बल चाय

हर्बल चाय कई तरह की आती हैं। ग्रीन टी, कैमोमाइल टी ये सारी चाय सेहत का ख्याल रखने में मदद करती हैं। साथ ही आपको हाईड्रेटेड भी रखेंगी। अपनी जरूरत और सेहत के हिसाब से अलग-अलग हर्बल टी पी जा सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि कोई भी चाय दो कप से ज्यादा सेहत को नुकसान ही पहुंचा सकती है।

सूप

सर्दियों में गर्मागर्म सूप अच्छा लगता है। सूप पीने से पेट दुरुस्त रहता है। साथ ही ये शरीर को हाईड्रेट भी करता है। एक बाउल सब्जियों का सूप खाने के पहले पीने से आप हाईड्रेटेड रहेंगे।

हल्दी वाला दूध

दूध में एक चुटकी हल्दी ना केवल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है बल्कि ये अच्छी नीद के लिए भी जरूरी है। हालांकि ध्यान रहे कि कोई भी पेय पदार्थ पानी की जगह नहीं ले सकता है। सर्दियों में त्वचा को हाईड्रेट करने के लिए जरूरी है कि पानी पिएं।

नींबू पानी

नींबू पानी सबसे जल्दी और आसानी से बन जाने वाली ड्रिंक है। नींबू पानी पाचन शक्ति को सही रखने के साथ ही त्वचा को फायदा करता है। विटामिन सी से भरपूर ये ड्रिंक आपको हाईड्रेटेड भी रखती है।

Related Topics