Life Style

मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए ठंड में पिएं अदरक वाली चाय

मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए ठंड में पिएं अदरक वाली चाय

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। अदरक इतनी लाभदायक है कि पूरे साल इसका इस्तेमाल खाने-पीने में होता रहता है, लेकिन सर्दियां आते ही अदरक की चाय हर घर की ज़रूरत बन जाती है. ठंडी-ठंडी सुबह में एक प्याली अदरक वाली चाय हर किसी को पसंद आती है. सर्दियों की आम बीमारियों से बचाने वाली अदरक की चाय केवल मौसमी बीमारियों से नहीं बचाती, बल्कि कई बड़ी दिक्कतों से भी बचाती है. अदरक वाली चाय खांसी-जुकाम से लेकर सर्दियों में कम होती इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है और प्रदूषण युक्त माहौल में शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है. 

पोषक तत्वों का खजाना

हेल्थ लाइन के अनुसार, अदरक को गुणों का भंडार कहा जाता है. इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, सभी तरह के विटामिन्स, फोलिक एसिड, मैग्नीज, और कोलीन मौजूद है. ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. चलिए जानते हैं कि अदरक की चाय के शरीर के लिए क्या-क्या फायदे हैं, ताकि आप सर्दियों में बेझिझक इसका रोज सेवन कर सकें.

र्दियों में जमकर तला भुना और मसालेदार भोजन खाया जाता है और फिर कब्ज की परेशानी होती है. अदरक में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल तत्व पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और एसिडिटी खत्म करते हैं. भोजन के जरिए शरीर में आने वाले बैक्टीरिया भी अदरक की चाय खत्म करने में मदद करती है. 

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करे

सर्दियों में ज्यादा एक्टिविटी ना होने के कारण शरीर में खून का प्रवाह कमजोर होने लगता है, जिससे कई परेशानियां होने लगती है. अदरक में मौजूद क्रोमियम, मैग्नीशियम और जिंक ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं, जिससे शरीर में सूजन और सिर में दर्द आदि की दिक्कत भी कम होती है. 

Related Topics