Life Style

सर्दियों के मौसम में त्वचा हो जाती हैं ड्राई और बेजान, तो ग्लिसरीन का करें इस्तमाल, मिलेंगे फायदे

सर्दियों के मौसम में त्वचा हो जाती हैं ड्राई और बेजान, तो ग्लिसरीन का करें इस्तमाल, मिलेंगे फायदे

नई दिल्ली (एजेंसी)। सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा ड्राई और बेजान हो जाती है। ड्राई स्किन के कारण कई लोगों को जलन भी महसूस होती है और साथ ही चेहरे पर झुर्रियां भी जल्दी आने लगती हैं, ऐसे में ज़रूरी है कि हम अपनी त्वचा की अच्छे से केयर करें और ज़्यादा पानी का सेवन करें।

बाज़ार में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद होते हैं और उन प्रोडक्ट्स के इंग्रेडिएंट्स में ग्लिसरीन सामान्य रूप से पाया जाता है। ग्लिसरीन आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है और यह त्वचा को डीपली हाइड्रेट करने में मदद करती है।

तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप सर्दियों में ग्लिसरीन का प्रयोग कर सकते हैं- 

1. Face Moisturizer के रूप में- 

अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं तो आप बादाम के तेल में 2-3 बूंद ग्लिसरीन डाल कर अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें और सुबह साधे पानी से मुंह धो लें। बादाम का तेल आपके चेहरे को nourish करेगा और ग्लिसरीन आपके चेहरे से डेड स्किन को हटा कर त्वचा को सॉफ्ट बनाएगी।

2. फटी एड़ियों के लिए-  

सर्दियों में एड़ी फटना बहुत सामान्य है पर इसके कारण पैर में जलन और रुखापन महसूस होता है। साथ ही आप कोई स्टाइलिश फुटवियर पहनने से भी कतराते हैं। फटी एड़ियों के लिए आप पेट्रोलियम जेली में विटामिन E का कैप्सूल और 3-4 बूंद ग्लिसरीन डाल कर मिला लीजिए और सोने से पहले इसे लगाकर सोएं। बेहतर परिणाम के लिए आप socks पहेन कर भी सो सकते हैं।

3. बॉडी लोशन 

सर्दियों में न सिर्फ चेहरा बल्कि पूरे शरीर की त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे हमारे हाथ-पैर बिलकुल अच्छे नहीं दिखते हैं और त्वचा टेन भी आसानी से हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाने के लिए आप गुलाब जल में ग्लिसरीन डाल कर प्रयोग कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ग्लिसरीन और गुलाब जल की मात्रा बराबर हो।

4. Lip Moisturizer- 

सर्दियों में फटे होंठ बहुत परेशानी देते हैं। आपको खाने, बोलने या लिपस्टिक (lipstick) लगाने में बहुत परेशानी आती है, ऐसे में आप नारियल तेल में 1-2 बूंद ग्लिसरीन मिलकर अपने होंठों पर लगाए और अच्छे से मसाज करें। नारियल तेल होंठों का कालापन दूर करता है और ग्लिसरीन आपके होंठों को चमकदार और सॉफ्ट बनाएगी।

Related Topics