Life Style

क्या आपभी हैं कॉफी पीने के शौकीन, तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारी

क्या आपभी हैं कॉफी पीने के शौकीन, तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारी

Date : 20-Mar-2023

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। सर्दी हो या गर्मी, कॉफी और चाय पीने का मौका कोई भी नहीं छोड़ता। दिन की शुरुआत हो या किसी के साथ वक्त बिताने का मौका, कॉफी हमेशा सबकी साथी होती है. जो आपको एकदम फ्रेश कर देती है।

क्या आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं? तो आपको इसको पीते वक्त सावधान रहना होगा, वरना यही कॉफी जो आपका मूड फ्रेश करती है, वह आपको कैंसर का मरीज भी बना सकती है।

ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि शोध इस बात का सबूत हैं कि कॉफी कैंसर का कारण भी बन सकती है। अगर आप इस के शिकार है तो आपको इसका सेवन करना कम करना होगा। क्योंकि हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना खतरनाक होता है, फिर चाहे वो कॉफी हो या चाय।

अलग-अलग शोधकर्ता ने अपने अध्ययन में अलग-अलग रिपार्ट के अनुसार बताया है कि कॉफी पीने से कैंसर का खतरा हो सकता है. कुछ शोधकर्ता के अनुसार गर्म कॉफी पीने से भी कैंसर होने का खतरा हो सकता है.

वहीं, सौभाग्य से दुनिया के सभी कॉफी प्रेमियों के लिए, इस प्रश्न पर कई वैज्ञानिक अध्ययन किए गए हैं और पाया गया है कि आमतौर पर कॉफी से कैफीन और कैंसर की बढ़ी हुई दर के बीच कोई संबंध नहीं है. इस साल, चीनी शोधकर्ताओं द्वारा यह पता लगाने के लिए एक अध्ययन किया गया था कि क्या हांगकांग में 24-84 आयु वर्ग की महिलाओं के लिए कॉफी पीने और स्तन कैंसर के बीच कोई संबंध था।

ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है और यह पाया गया है कि इसका किसी के आहार सेवन से गहरा संबंध है। हालांकि, तीन सार्वजनिक अस्पतालों में 2169 चीनी महिलाओं के साक्षात्कार के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि "कुल कॉफी पीने और स्तन कैंसर के जोखिम के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया।

Related Topics