Life Style

फटे हुए दूध के पानी से बनाएं चेहरे को खूबसूरत, जाने विधि

फटे हुए दूध के पानी से बनाएं चेहरे को खूबसूरत, जाने विधि

हेल्थ डेस्क। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है आप घर की चीजों से भी खूबसूरत स्किन पा सकती हैं। फटे हुए दूध के पानी से आप अपने चेहरे को चमकदार और खूबसूरत भी बना सकती हैं। फटे हुए दूध के पानी का इस्‍तेमाल फेस सीरम के रूप में भी किया जा सकता है।

आइए जानते हैं कैसे बनााएं सीरम : कच्‍चा दूध- 1 कप, नींबू- आधा, हल्‍दी- 1 चुटकी, ग्‍लिसरीन – 1 चम्‍मच, नमक – 1 चुटकी इन्हें मिला ले।

सीरम बनाने के लिए सबसे पहले दूध में नींबू निचोड़ लें। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे दूध फट जाएगा। अब एक कटोरी में फटे दूध को छान लें। पानी में एक चुटकी नमक, 1 चम्‍मच ग्‍लिसरीन, 1 चुटकी हल्‍दी डालें। अच्छी तरह मिक्स करें और मिश्रण को एक बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें। अब आपका सीरम तैयार हो चुका है।

चेहरे के लिए कैसे उपयोगी है फटा हुआ दूध : फटे हुए दूध में लैक्टिक एसिड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। यह स्‍किन को फेयर और मुलायम बनाने का काम करता है। बाथ टब में कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर नहा भी सकती हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।

Related Topics