Life Style

आपके शरीर से चर्बी को छूमंतर करने के लिए करें ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स

आपके शरीर से चर्बी को छूमंतर करने के लिए करें ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स

हेल्थ डेस्क (एजेंसी)।  वज़न घटाने के लक्ष्य को अपनाए बहुत से लोग रोज़ सुबह उठकर अनेक तरह की एक्टिविटीज़ को अंजाम देते हैं. इतना कुछ करते हैं अपने वज़न को घटाने के लिए लेकिन फिर भी सफलता हाथ नहीं लगती. अक्सर लोगों को ब्लोटिंग, रूखी त्वचा, और अपने अंदर कम ऊर्जा महसूस होती है जो शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण का संकेत है. अगर आप भी इसी तरह की परेशानी से गुज़र रहे हैं तो ऐसे में आपको डिटॉक्स ड्रिंक का इस्तेमाल करना चाहिए. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में जिसे आप सुबह उठते ही पी सकते हैं.

वज़न घटाने में सहायक

गुनगुना पानी पीना आपके दिन की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. ये सिर्फ आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद नहीं करता, बल्कि यह सुस्ती को भी खत्म करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इस तरह ये वज़न घटाने का भी एक शानदार तरीका है. वहीं अगर आप अपने गर्म पानी में कुछ चीजों को मिला लें, तो ये टॉनिक में बदल जाएगा, जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाएगा और आपको डिटॉक्स करने में मददगार साबित होगा. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में जिसे आप सुबह उठते ही पी सकते हैं.

शहद का पानी

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप पेट से जुड़ी समस्याओं से भी परेशान हैं तो आपको हर दिन सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए. शहद न केवल मिठास और स्वाद की सही मात्रा जोड़ता है, बल्कि यह टीशूज़ के रिक्रिएशन में भी मदद करता है और कुछ ही समय में आपके शरीर को सक्रिय कर देता है. यही कारण है कि कसरत से पहले शहद के साथ गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. साथ ही, यह एक हाइड्रेटिंग एजेंट भी है, जो आपको चमकती त्वचा प्रदान करती है.

काला नमक का पानी
काला नमक शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. इसमें कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं, जो फैट बर्नर की तरह काम करते हैं. काला नमक का पानी आपका पेट साफ कर देता है और आपके मेटाबोलिज्म को भी तेज बना देता है. वहीं अगर आप इस पानी में नींबू का रस मिला दें, तो ये आपके इंसुलिन के स्तर को भी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आपका ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है. इसका मतलब यह भी है कि आपका भोजन ठीक से पचता है और जारी की गई ऊर्जा शरीर में प्रत्येक कोशिका को वितरित हो जाती है, जिससे फैट का संचय नहीं होता है.

काली मिर्च से बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक
काली मिर्च एक रसोई में इस्तेमाल होने वाली बेहद ही सामान्य सी चीज़ है. जब आप इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में गर्मी पैदा करता है. यह ऊष्मीय प्रभाव आपके अंगों को जगाता है, और साथ ही, आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ावा देता है. काली मिर्च विटामिन ए, के, सी और कैल्शियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिजों का भंडार है. अगर आप त्वचा की परेशानियों से पीड़ित हैं तो काली मिर्च आपके लिए फायदेमंद है.

दालचीनी का पानी

ब्लोटिंग सबसे आम मुद्दों में से एक है, जो लगभग हर किसी की परेशानी का कारण बनी हुई है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिला कर पियें. ये आपके शरीर में सूजन को दूर करने में मदद करेगा. पत्रिका ‘लिपिड्स इन हेल्थ एंड डिजीज’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी के 16 सप्ताह के मौखिक सेवन से मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है और ये शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद करता है.

इन सब ड्रिंक्स के अलावा अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो ककड़ी, पालक, सेब, जामुन जैसी सब्जियों का रस निकालें और उनमें काला नमक और हींग मिला कर पी लें. यह वज़न घटाने के लिए जादू की तरह काम करता है, और एक ही समय में आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

Related Topics