Life Style

नीम की पत्तियों से बनाएं फेस पैक, नीम स्किन और सौंदर्य के लिए बेहद ही फायदेमंद

नीम की पत्तियों से बनाएं फेस पैक, नीम स्किन और सौंदर्य के लिए बेहद ही फायदेमंद

 हेल्थ डेस्क (एजेंसी) । नीम स्किन और सौंदर्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद है। साथ ही नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। नीम का एक औषधीय गुण ये भी है कि यह स्किन को बेदाग रखने के साथ ही निखारता है। अपनी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए फेसपैक तैयार करने के लिए नीम की ताज़ी पत्तियां लें और इसे मिक्सी में पीस ले। इसके बाद एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और गुलाब जल मिलाएं और इसे अपनी स्किन पर लगाएं और इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

एंटी एजिंग : झुर्रियां दूर करने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। क्योंकि नीम की पत्तियां को एंटी-एजिंग की समस्या के लिए नीम बेहद फायदेमंद है। दरअसल, नीम की पत्तियां उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं और उससे स्किन जवां की जवां बनी रहती है।

ऑयली स्किन : ऑयली स्किन से लोग अक्सर परेशान रहते हैं, क्योंकि तापमान बढ़ने के कारण बॉडी से एक्सट्रा ऑयल निकलने लगता है और ये आपकी स्किन पर जमा हो जाते हैं, जिससे परेशानी होती है। ऐसे में यदि नीम फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में ये स्किन पर जमे एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है। इसे बनाने के लिए आप नीम को पत्तियों को पीसकर उसमें दही और नींबू का रस डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

Related Topics