Life Style

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाए यह तरीका, सब्जी और फलों के जूस का सेवन सबसे प्रभावी तरीकों से बना सकते है ग्लोइंग

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाए यह तरीका, सब्जी और फलों के जूस का सेवन सबसे प्रभावी तरीकों से बना सकते है ग्लोइंग

 हेल्थ डेस्क (एजेंसी) । एक पौष्टिक आहार न केवल आपके शरीर को अंदर से बल्कि बाहर से भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। विशेष रूप से, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए सब्जी और फलों के जूस का सेवन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। जूस त्वचा संबंधी कई विकारों को दूर करके त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। आप भले ही इन जूस को अपनी त्वचा में डायरेक्ट  करती हैं फिर भी नियमित रूप से जूस का सेवन आपकी त्वचा की खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। अधिकांश सब्जियों और फलों में फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को प्रभावित करने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों के विकास और प्रभाव को रोकते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आइए जानें ग्लोइंग स्किन के लिए कौन से जूस पीना लाभदायक हो सकता है।

गाजर और चुकंदर का जूस :गाजर और चुकंदर त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। चुकंदर पोटेशियम, जिंक, फोलिक एसिड, मैंगनीज और विटामिन सी सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों के साथ त्वचा के लिए एक पावर-पैक की तरह काम करता है, ये सभी तत्त्व जो सभी ब्लड को प्यूरिफाई करने के लिए जाने जाते हैं, जो चमकदार त्वचा के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होते हैं। गाजर में विटामिन ए होता है जो पिम्पल और रिंकल्स से त्वचा की रक्षा करता है। इस जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो पेट को साफ रखते हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं।

खीरे के जूस :

खीरे का जूस आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा बहुत ज्यादा ग्लोइंग दिखती है । खीरे में एस्कॉर्बिक एसिड और कैफिक एसिड पाया जाता है जो कि पानी के प्रतिधारण को रोकने में मदद करती है और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करती है।

टमाटर का जूस :

टमाटर में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स , जिससे आपकी त्वचा जवान नज़र आती है। टमाटर त्वचा के आपके पोर्स को कम करने , टैनिंग हटाने और सीबम को कम करने में मदद करता है। नियमित एक गिलास टमाटर का जूस  पीना निश्चित रूप से ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है।

अनार का जूस :

अनार में ब्लड प्यूरीफाई करने की क्षमता होती है, जो त्वचा को पोषण देने और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो नयी निर्माण में सहायक होते हैं। जिससे त्वचा खूबसूरत और जवां नज़र आने लगती है। अनार का जूस आपको नियमित रूप से पीना चाहिए जिससे त्वचा का ग्लो कायम रहे।  

पालक का जूस : 

हरी पत्तेदार सब्जियों के जूस का स्वाद भले ही स्वादिष्ट ना हो लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।पालक का जूस आयरन और विटामिन  से भरपूर माना जाता है।  जो एक बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आवश्यक है। पालक में विटामिन सी, ई और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसमें  भी एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

Related Topics