Life Style

औरतों के लिए वरदान समान है मसूर की दाल, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

औरतों के लिए वरदान समान है मसूर की दाल, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

हेल्थ डेस्क (एजेंसी)। आजकल के समय में ज्यादातर सभी अपने चेहरे की त्वचा को निखारने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। वैसे देखा जाए तो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, परंतु यह प्रोडक्ट हमारी त्वचा के लिए हानिकारक साबित होते हैं क्योंकि इनमें केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा आपकी रसोई में रखी हुई बहुत सी चीजें ऐसी हैं, जिनका अगर आप इस्तेमाल करतीं हैं तो इससे आपकी आपके चेहरे की त्वचा में निखार आ सकता है। रसोई में रखी हुई इन चीजों के इस्तेमाल से छोटी-छोटी कमियों को दूर किया जा सकता है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बदलते मौसम की वजह से हमारी त्वचा पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसी स्थिति में कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की बजाय आप अपने किचन में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों की सहायता से चेहरे की त्वचा पर निखार बढ़ा सकतीं हैं। अगर धूप में होने वाली टैनिंग से आप परेशान हो गई हैं और त्वचा का रंग सांवला हो गया है तो एक बार रसोई में रखी हुई मसूर की दाल का इस्तेमाल जरूर करें। मसूर की दाल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है इसके अलावा मसूर की दाल से बना हुआ फेस पैक त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो समय से पहले चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां कम होंगीं।

बेस्ट एंटी एजिंग का काम करती है मसूर की दाल :

अगर आप अपनी रसोई में रखी हुई मसूर की दाल के फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं तो यह चेहरे के लिए बेस्ट एंटी एजिंग का काम करती है। अगर आप इसका इस्तेमाल सीधा चेहरे पर करती हैं तो यह सेल्स और टिशु डैमेज की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। इतना ही नहीं बल्कि मसूर की दाल से बना हुआ फेस पैक फ्री रेडिकल्स को भी खत्म करता है।

दाल का पाउडर और अंडा : 

मसूर की दाल का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप दाल को पीसकर बारीक पाउडर तैयार कर लीजिए। आप चाहे तो इसको एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। दो चम्मच मसूर दाल के पाउडर में एक अंडे की सफेदी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसमें दो बूंद नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर रोज अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर कुछ समय के लिए इसको सूखने तक छोड़ दीजिए। उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए। अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो बहुत जल्द आपके चेहरे पर निखार दिखने लगेगा।

दाल, हल्दी और शहद :

मसूर दाल के पिसे हुए पाउडर में आप शहद और हल्दी पाउडर मिलाकर इसका स्क्रब तैयार कर लीजिए। आप इसमें थोड़ा पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाते हैं और त्वचा में निखार आती है।

दाल और दूध का फेस पैक :

रात भर के लिए मसूर की दाल को कच्चे दूध में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसको पीस लीजिए। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं। आपको बता दें कि इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से गाढ़ी रंगत को हल्का किया जा सकता है। चेहरे पर निखार पाने का यह अचूक घरेलू नुस्खा माना जाता है।

Related Topics