Life Style

सर्दियों में केसर का सेवन करने से होते है स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसके 5 फायदे

सर्दियों में केसर का सेवन करने से होते है स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसके 5 फायदे

हेल्थ डेस्क (एजेंसी)। सर्दियों के मौसम में केसर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। केसर की तासीर गर्म होने के चलते, इसे कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है। केसर दुनिया में सबसे महंगे मसालों में से एक है। इसी वजह से इसे रेड गोल्ड यानी कि लाल सोना कहा जाता है। बता दें कि केसर का सबसे बड़ा उत्पादक देश ईरान है, जो पूरी दुनिया के कुल उत्पादन में 90 फीसदी हिस्सेदारी रखता है। वहीं भारत की बात की जाए तो, दुनिया में भारत तीसरे स्थान पर सबसे बड़ा केसर उत्पादक देश है। 

केसर महंगी तो होती है लेकिन इसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं। एक अध्ययन के अनुसार केसर का प्रयोग प्राचीन काल से कई अलग-अलग प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है साथ ही शरीर के अंदर मेटाबोलिक फंक्शन को सुचारू रूप से संचालित करता है। सर्दियों में इस मासाले का प्रयोग रोज करने से शरीर में गर्मी बनी रहती है। चलिए आपको बताते हैं केसर के पांच लाभ। 

1 कैंसर से बचाव के लिए लाभदायक है केसर
केसर का प्रयोग कैंसर से बचने के लिए बेहद लाभकारी है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार केसर में क्रॉकेटिन कोलोरेक्टल मौजूद होता है, जिससे कैंसर की कोशिका नहीं बढ़ती है। केसर के प्रयोग से प्रोस्टेट कैंसर और स्किन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। हालांकि, केसर का उपयोग कैंसर से बचाव में कुछ हद तक सहायक हो सकता है, लेकिन यह इसका उपचार नहीं है। कैंसर के उपचार के लिए डॉक्टर की सलह से इलाज लेना बहुत जरूरी है।

2 पाचन को मजबुत करता है केसर
पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए केसर एक फायदेमंद औषधी है। दरअसल केसर में युपेप्टिक यानी की पाचन तंत्र को अच्छा बनाने वाला औषधीय गुण पाया जाता है। इसके साथ केसर का उपयोग भूख और गैस्ट्रिक एसिड को कम करने के लिए लाभदायक होता है। 

3 आंखो की रोशनी में सुधार के लिए केसर फायदेमंद
आंखों की रोशनी में सुधार चाहते हैं तो केसर का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है। क्योंकि केसर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है। जिसके चलते उम्र के साथ आंखो में होने वाली बिमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रेटिना स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने का काम भी करता हैं। इसके अलावा, केसर के क्रॉकेटिन में पाया जाने वाला एंटी-ट्यूमरजेनिक गुण रेटिनोब्लास्टोमा यानी आंख का ट्यूमर के रोकथाम और उपचार में मदद कर सकता है। इसके अलावा, शोध में पाया गया है कि केसर का उपयोग लैक्रिमेशन यानी लगातार आंसू बहना, खराब दृष्टि, दिन में अंधापन और मोतियाबिंद के लिए भी किया जा सकता है ।

4 वजन घटाने में सहायक है केसर
एक अध्ययन से पता चला है कि मेटाबोलिज़म के लिए केसर महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। केसर आपकी भूख को कंट्रोल में रखता है। जब आप वजन कम करने के लिए आहार को कम करते हैं तब यह आपकी भूख को कम करने की कोशिश करता है। इसलिए वजन कम करना है तो केसर को अपने आहार में शामिल कीजिए। ताकी आप आज जल्द से जल्द फिट हो सकें।

5 प्रतिरोधक क्षमता और ऊर्जा के लिए केसर है लाभदायक
केसर के सेवन से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे बिमारियां आसानी से शरीर में नहीं आती है। साथ ही ठंड आते ही लोग सुस्त हो जाते हैं लेकिन केसर में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जिसके सेवन से आप हमेशा उर्जावान महसूस करेंगे।   

Related Topics