Jobs & Career

Previous123456Next

सीएम शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, एक महीने में 1 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

Date : 15-Jun-2021

भोपाल (एजेंसी)। कोरोना संकट काल में कई लोग बेराजगार हो गए। इस मुद्दे को उठाते हुए कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान पर बड़ा हमला बोला था। जिसके बाद सीएम शिवराज ने बड़ा ऐलान किया है।

सीएम शिवराज ने भोपाल के समीप सीहोर में कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक में कहा कि एक महीने में 1 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। इसके लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी. सीएम शिवराज ने कहा है कि केवल सरकारी नौकरियों में ही नहीं बल्कि युवाओं को निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए जाएंगे. इसके तहत मनी ओरिएंटेड कोर्सेज, पशुपालन, डेयरी विकास, लोहारी, गार्डनिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा लघु और कुटीर उद्योगों पर भी युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया हो सकें।

दरअसल, प्रदेश में बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस सरकार को घेरने में लगी है. दिन में ही कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने ट्वीट कर कहा था कि बेरोजगारी की चिंता करे सरकार। वहीं सीएम शिवराज ने विपक्ष को जवाब देते हुए ऐलान किया कि प्रदेश में अब युवाओं को रोजगार देने पर सरकार का फोकस होगा और इसके लिए खास कार्य योजना तैयार कर युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे।

प्रदेश की सियासत में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है। 2018 के चुनाव से लेकर अब तक बेरोजगारी के मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस से एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे. तत्कालीन कमलनाथ सरकार में बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने के मामले को लेकर बीजेपी हमलावर रही। अब विपक्ष के उठाए जा रहे बेरोजगारी के मुद्दे पर जवाब देने के लिए सरकार ने रोजगार के अवसर मुहैया कराने पर जोर देने की तैयारी कर ली है।

View More...

पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, जानिए आवेदन की अंतिम तिथि

Date : 14-Jun-2021

उत्तर प्रदेश (एजेंसी)। पुलिस में नौकरी की तलाश करने वाले वाले युवाओं के लिए पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका है, ओडिशा पुलिस ने 700 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है, इस भर्ती के तहत सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। योग्य व इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 15 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

पदों का विवरण

कुल पद- 721 

सब इंस्पेक्टर- 477

कॉन्स्टेबल- 244

महत्वपूर्ण तारीखें....

  1.  ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 22 जून 2021
  2.  ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 15 जुलाई 2021

आयु सीमा

  1.  सब इंस्पेक्टर- 21 वर्ष से 25 वर्ष के बीच के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं ।
  2.  कॉन्स्टेबल- 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच की आयु के युवा आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

सब इंस्पेक्टर- इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री का होना अनिवार्य है।

कॉन्स्टेबल- इस पद के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना और कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा का होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारिरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। 

View More...

जिले के 9 अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षक, सहायक शिक्षक सहित अन्य पदों होगी भर्ती, आवेदन 24 जून तक

Date : 11-Jun-2021

रायपुर। कोरोना संक्रमण ने देश के हर वर्ग को प्रभावित किया है। इस भीषण महामारी ने कई लोगों का रोजगार छीन लिया तो कइयों ने अपनी नौकरी खो दी। लेकिन ऐसे समय में भी सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर आया है।

दरअसल रायपुर जिला प्रशासन ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेज़ी माध्यम उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत अंग्रेजी स्कूलों में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जिले रायपुर के 9 अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षक, सहायक शिक्षक, सहित अन्य पदों भर्ती होगी। रिक्त पदों पर आवेदन के लिए 24 जून तक का समय दिया गया है।

View More...

आज का राशिफल गुरुवार 20 मई 2021, जानें क्या है खास

Date : 20-May-2021

मेष : स्वास्थ्य या आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। जीवनसाथी का सहयोग रहेगा। संबंधित अधिकारी से भी सहयोग लेने में सल होंगे। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे।

वृषभ : पारिवारिक कार्य में व्यस्त हो सकते हैं। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में आशातीत सफलता मिलेगी। किसी कार्य के संपन्न होने से आत्मविश्र्वास में वृद्धि होगी।

मिथुन : पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। भाई या बहन से वैचारिक मतभेद होसकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। संयम से काम लें। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा।

कर्क : आर्थिक मामलों में सुधार होगा। व्यावसायिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। शासन सत्ता का सहयोग रहेगा। रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी।

सिंह : रिश्तों में मधुरता आएगी। पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे। किसी कार्य के संपन्न होने से आपके प्रभाव तथा वर्चस्व में वृद्धि होगी।

कन्या : मन की अशांति पर नियंत्रण होगा। विरोधी परास्त होगा। मन में उत्साह आएगा। ईश्र्वर के प्रति आस्था बढ़ेगी। पारिवारिक संबंध मधुर होंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

तुला : जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। शासन सत्ता से सहयोग मिलेगा। ससुराल पक्ष का सहयोग मिलेगा, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति उदासीन न रहें। सचेत रहने की जरूरत है।

वृश्चिक : पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। उपहार या सम्मान में वृद्धि हो सकती है। आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा। नए संबंध बनेंगे।

धनु : रोग या शत्रु से तनाव मिल सकता है। कुछ पारिवारिक समस्या रहेंगी। व्यावसायिक मामलोंमें जोखिम न उठाएं। संयम से काम लें। किया गया पुरुषार्थ फलदायी होगा।

मकर : आर्थिक पक्ष सुधरेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा एवं सानिध्य। किसी रिश्तेदार के कारण मन अशांत होगा। उच्च अधिकारी या पिता का सहयोग मिलेगा।

कुंभ : पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। बुद्धि कौशल से किया गया कार्य संपन्न होगा। जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। सामाजिक कार्यों में रुचि लेंगे।

मीन : दांपत्य जीवन सुखमय होगा। रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। व्यावसायिक प्रयास फलीभूत होगा। किसी कार्य के संपन्न होने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी।

View More...

इन जगहों पर निकली बंपर भर्ती... जल्द करें आवेदन

Date : 05-May-2021

नईदिल्ली (एजेंसी)। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर झारखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश में स्थित विभिन्न खदान परिसरों में संचालित अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में 46 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति मेडिकल ऑफिसर (डेंटल), मेडिकल ऑफिसर (ओएचएस), मेडिकल ऑफिसर (जीडीएमओ) और विभिन्न क्षेत्रों में मेडिकल स्पेशलिस्ट के पदों पर की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी सेल की आधिकारिक वेबसाइट sailcareers.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पुलिस निरीक्षक के विभिन्न पदों पर निकलीं हैं नौकरियां

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) द्वारा 1329 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लिपिक), पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लेखा) और पुलिस उप निरीक्षक (गोपनीय) के पदों की जाएगी। 1 मई 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी से इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2021 के लिए करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 5 मई, 2021 (शाम 6 बजे तक) निर्धारित की गई है। इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एकलव्य विद्यालयों के 3479 पदों पर कर सकते हैं आवेदन

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर 3479 शिक्षक के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। जारी अधिसूचना के मुताबिक पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गई थी। किंतु वर्तमान परिस्थियों को देखते हुए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है। अब 31 मई 2021 तक कर सकते हैं आवेदन।

उत्तर रेलवे के सीनियर रेजिडेंट पद पर सीधी भर्ती

उत्तर रेलवे द्वारा अर्जेन्ट भर्ती निकाली गई है। सीनियर रेजिडेंट के विभिन्न पदों पर आवेदकों की नियुक्ति 6 से 7 मई 2021 के बीच आयोजित होने वाले वॉक इन इंटरव्यू के आधार पर की जाएगी। अभ्यर्थियों को साक्षात्कार वाले दिन सुबह 8:30 बजे आवश्यक दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रतियों और विधिवत भरे आवेदन पत्र को जमा करना होगा। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए चयनित अभ्यर्थियों को एक साल की संविदा पर रखा जाएगा।

21 और 22 मई काे प्रस्तावित सभी परीक्षाएं स्थगित

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने कोरोना संक्रमण के चलते मई माह में प्रस्तावित सभी भर्ती परीक्षाओं को स्थगित करने का एलान किया है। आदेश के मुताबिक 21 और 22 मई को होने वाली सभी परीक्षाओं को कुछ समय के लिए टाल दिया गया है। अब आयोग द्वारा नई तारीखों का एलान परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले किया जाएगा।

डीएफसीसीआईएल के 1074 पदों पर होंगी भर्तियां

भारत सरकार (रेलवे मंत्रालय) का उपक्रम, डेडीकेटेड फ्रेट कोरीडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) ने कुल 1074 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया के जरिए एग्जीक्यूटिव, जूनियर एग्जीक्यूटिव और जूनियर मैनेजर के पदों पर आवेदकों की नियुक्ति की जाएगी। 24 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी डीएफसीसीआईएल की आधिकारिक वेबसाइट https://dfccil.com/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय डाक के 4368 पदों पर होंगी भर्तियां

भारतीय डाक ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस), शाखा पोस्ट मास्टर (बीपीएम) और सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम) के 4368 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। जारी अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए बिहार और महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के क्रमश: 1940 और 2428 पदों पर आवेदकों की नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। खास बात यह है कि इन पदों के लिए दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

एनटीपीसी ने इंजीनियर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर और इंस्ट्रूमेंटेशन के 50 पदों पर आवेदकों की भर्ती की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी 6 मई तक इसके लिए आवेदन कर सकता है। ध्यान रहे इसके लिए गेट 2021 क्वालिफाई करने वाले ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

डिप्टी मैनेजर के विभिन्न पदों पर निकली हैं नौकरियां

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा डिप्टी मैनेजर (तकनीकी) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 41 पदों पर आवेदकों की भर्ती की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक करने वाले अभ्यर्थी एनएचएआई की आधिकारिक वेबसाइट nhai.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार तकनीकी सेवा आयोग (बीटीएससी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर और जनरल मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 6338 पदों पर आवेदकों की नियुक्ति की जाएगी। जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी के कुल 3706 पद और सामान्य चिकित्सा अधिकारी के कुल 2632 पद शामिल हैं। आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 4 मई से शुरू हो चुकी है।

View More...

उत्तर मध्य रेलवे में पदों के लिए निकाली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Date : 18-Mar-2021

रायपुर। सरकारी नौकरी की प्रतीक्षा कर रहे युवाओं के लिए भारतीय रेलवे में सुनहरा अवसर आया है। रेलवे भर्ती बोर्ड के दिशा-निर्देशों के तहत उत्तर मध्य रेलवे में अनेक पदों के लिए भर्तियां हो रही हैं। उत्तर मध्य रेलवे के डीआरएम झांसी कार्यालय की ओर से अपरेंटिस के 480 रिक्त पदों के लिए सीधी भर्ती निकाली गई है।

इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रेलवे में अपरेंटिस की इस भर्ती के लिए, उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा या साक्षात्कार नहीं देना होगा। आवेदकों के चयन के लिए एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। फिर इसी मेरिट सूची के जरिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे।

रेलवे द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर मध्य रेलवे उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर दे रही है, जो भारतीय रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस के पद पर काम करना चाहते हैं। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने 480 पदों के लिए आधिकारिक भर्ती अधिसूचना भी जारी की है। इसका लिंक खबर में दिया गया है। इन पदों पर नौकरी से संबंधित पूरी जानकारी जैसे जरूरी योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन की प्रक्रिया और पदों का विवरण आदि आपको आगे की स्लाइड्स में दिया जा रहा है।

उत्तर मध्य रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ncr.indianrailways.gov.in पर 17 मार्च, 2021 से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यहां फिटर, वेल्डर, मैकेनिक, कारपेंटर और इलेक्ट्रीशियन ट्रेड्स के लिए कुल 480 अपरेंटिस पदों पर रिक्तियां निकाली गईं हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार खबर के अंत में दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से अपनी योग्यतानुसार पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 16 अप्रैल, 2021 तक सक्रिय रहेगी।

अधिसूचना पीडीएफ
उत्तर मध्य रेलवे की ओर से 15 मार्च, 2021 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक विज्ञापन के माध्यम से अपरेंटिस पदों के लिए 480 रिक्तियों की अधिसूचना जारी की है। पात्रता, परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी अधिसूचना में दी गई है। उम्मीदवार भर्ती के लिए अधिसूचना पीडीएफ यहां क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। योग्यता संबंधी शर्तों का विवरण आगे की स्लाइड में दिया गया है।

शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा
अपरेंटिस पदों के लिए उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा की परीक्षा या मान्यता प्राप्त बोर्ड से इसके समकक्ष परीक्षा (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना जरूरी है।

नियमानुसार आयु में छूट लागू 
विस्तृत शैक्षणिक योग्यता के लिए अधिसूचना देखें। जबकि आवेदक की उम्र 17 मार्च, 2021 को न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम न हो और अधिकतम 24 वर्ष से अधिक न हो। हालांकि, SC/ST/OBC/PH/भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार आयु में छूट लागू होगी।

महत्वपूर्ण लिंक 
आधिकारिक वेबसाइट www.ncr.indianrailways.gov.in
प्रोफाइल पंजीकरण के लिए डायरेक्ट लिंक Registration
आवेदन के लिए दिशा-निर्देश और प्रत्यक्ष लिंक https://iforms.mponline.gov.in/

View More...

संघ लोक सेवा आयोग ने निकाली विभिन्न पदों पर भर्ती, जल्द करें आॅनलाईन आवेदन

Date : 14-Mar-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने लेडी मेडिकल ऑफिसर, प्रिंसिपल डिज़ाइन ऑफिसर और अन्य विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 1 अप्रैल 2021 से पहले या 11:59 बजे तक upsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, प्रिंटिंग ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 2 अप्रैल, 2021 है।

भर्ती अभियान 5 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिनमें से 2 रिक्तियां लेडी मेडिकल ऑफिसर (परिवार कल्याण) के लिए हैं, और एक-एक प्रिंसिपल डिज़ाइन ऑफिसर (इलेक्ट्रिकल), शिप सर्वेयर सह-उप-महानिदेशक (तकनीकी) और सहायक वास्तुकार, मुख्य वास्तुकार का कार्यालय के पद शामिल हैं।

UPSC ने नोटिफिकेशन के मुताबिक लेडी मेडिकल ऑफिसर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 33 साल होनी चाहिए. प्रिंसिपल डिजाइन ऑफिसर के पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 45 साल, डिप्टी डायरेक्टर जनरल टेक्निकल के 45 और असिस्टेंट आर्किटेक्ट, ऑफिस और चीफ आर्टिकेट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 35 साल होनी चाहिए।

View More...

प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, पुलिस भर्ती के लिए निकली 9534 पद, जल्द करें आवेदन

Date : 26-Feb-2021

लखनऊ (एजेंसी)। उत्तर प्रदेश पुलिस में सेवाएं देकर करियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब तक सबसे बड़ी भर्ती करने जा रही है। यह भर्ती उपनिरीक्षक तथा समकक्ष पदों पर होगी। कुल 9534 पद भरे जाने हैं। पुरुष तथा महिलाओं के लिए उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पदों पर सीधी भर्ती होगी। इशके लिए 1 अप्रैल से आवेदन किए जा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया कि यूपी पुलिस के इतिहास में उपनिरीक्षक तथा समकक्ष पदों पर यह सबसे बड़ी भर्ती होगी। पिछली पुलिस भर्ती करीब 3000 पदों की हुई थी। भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता, भर्ती के लिए आवश्यक प्रपत्रों से लेकर अन्य सभी जानकारियां उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।इच्छुक युवा 30 अप्रैल रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 400 रुपए है।भर्ती बोर्ड मई के अंतिम सप्ताह से जून के प्रथम सप्ताह के मध्य दारोगा भर्ती की लिखित परीक्षा आयोजित करेगा।

9027 पदों में अनारक्षित श्रेणी के 3616, ईडब्ल्यूएस अनारक्षित श्रेणी के 3616 (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 902, अन्य पिछड़ा वर्ग के 2437, अनुसूचित जाति के 1895 व अनुसूचित जनजाति के 180 पद शामिल हैं। प्लाटून कमांड, पीएसी के कुल 484 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 194, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 48, अन्य पिछड़ा वर्ग के 131, अनुसूचित जाति के 101 व अनुसूचित जनजाति के 10 पद शामिल हैं।

अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 23 पदों पर भर्ती होगी जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 10, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के दो व अन्य पिछड़ा वर्ग के छह व अनुसूचित जाति के 5 पद शामिल हैं।
उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के कुल पदों में महिला अभ्यर्थियों के लिए 20 फीसदी पद आरक्षित होंगे।

View More...

मध्य रेलवे ने 2532 अपरेंटिस पदों के लिए निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Date : 11-Feb-2021

नईदिल्ली (एजेंसी)। मध्य रेलवे ने 2532 अपरेंटिस पदों के लिए भर्तियाँ निकली है. रोजगार के लिए इच्छुक उम्मीदवार 3 मार्च पहले आवेदन कर सकते है. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता 10th + ITI होना अनिवार्य है.

पदों का नाम 

पदों की संख्या – 2532 पद

अपरेंटिस (फिटर / वेल्डर / पेंटर और अन्य पद)

नौकरी प्रकाशित होने की तिथि: 08-02-2021
आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि: 05-03-2021

आयु सीमा 
उम्मीदवार की आयु 15 – 24 वर्ष के अंदर होनी चाहिए।

सिलेक्शन 
इस Govt Job में मेरिट लिस्ट, में प्रदर्शन के अनुसार कैंडिडेट का सिलेक्शन होगा।

View More...

छ्ग के युवाओं के लिए भी सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर, दुर्ग में भर्ती रैली का आयोजन 3 से 12 मार्च तक

Date : 11-Feb-2021

रायपुर। सेना में भर्ती होना अपने आप मे गर्व की बात है। युवाओं के लिए यह ना केवल रोजगार का एक अच्छा अवसर है बल्कि देश सेवा करने का भी बेहतर प्लेटफार्म है। यही कारण है कि सेना में भर्ती होकर अपना कैरियर बनाना देश के युवाओं की हमेशा पहली पसंद रहा है। छ्ग के युवाओं के लिए भी सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर है।

दुर्ग में 3 से 12 मार्च तक भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। भर्ती पंडित रविशंकर शुक्ल आउटडोर स्टेडियम दुर्ग में किया जा रहा है। प्रदेश के जिन अभ्यर्थियों ने सेना भर्ती के लिए आवेदन किये है, वे 17 फरवरी से 3 मार्च तक वेबासाईट  www.joinindianarmy.nic.in से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है।विभाग को भर्ती रैली में राज्य के सभी जिलों के करीब 35 हजार से ज्यादा युवाओं के शामिल होने की संभावना जताई है।

View More...
Previous123456Next