Tech News

Previous12Next

भारत में अगले हफ्ते लॉन्च होगा एप्पल का ऑनलाइन स्टोर, टिम कुक ने ट्विटर में दी जानकारी

Date : 18-Sep-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। एप्पल भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर 23 सितंबर को लॉन्च करने जा रहा है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है। आईफोन निर्माता ने शुक्रवार को कहा कि देश के फेस्टिव सीजन से पहले इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं क्योंकि फेस्टिव सीजन हर साल रिटेलर्स के लिए बिक्री के लिहाज से बेहतर मौका होता है। कंपनी अभी भारत में अपने प्रोडक्ट्स थर्ड पार्टी वेंडर्स और ई कॉमर्स साइट जैसे अमेज़ॉन और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट के जरिए बेचती है।

स्मार्टफोन मेकर्स के लिए भारत एक बड़ा बाजार है। यहां करीब एक बिलियन से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई बेसिक हैंडसेट पर निर्भर हैं. स्मार्टफोन मेकर्स के लिए यहां विकास की अच्छी संभावनाएं हैं। इसके अलावा यहां डिवाइस की मेकिंग के लिए सस्ती लेबर एप्पल दक्षिण भारतीय राज्यों में फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के प्लांट्स में आईफोन 11 सहित कुछ स्मार्टफोन को असेंबल करता है।

00 इन भाषाओं में है अवेलेबल
अपने ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एप्पल ने अंग्रेजी और हिंदी में ग्राहकों को सहायता देने की प्लानिंग की है, जबकि यूजर्स को अपने आईपैड, ऐप्पल पेंसिल और एयरपॉड्स को अंग्रेजी के साथ- साथ बंगाली और गुजराती सहित कुछ भारतीय भाषाओं में एन्ग्रेव करने की परमिशन देता है।

00 एप्पल ने शुरू की फिटनेस सर्विस
इस हफ्ते की शुरुआत में एप्पल ने वर्चुअल फिटनेस सर्विस शुरू की। ये सर्विस खास तौर पर उन आईफोन यूजर्स के लिए है जो कोरोना वायरस महामारी के बीच घर पर काम कर रहे हैं।

View More...

10 टाटा माइनिंग टिप्पर 2830K BS6 इंजन की सेंट्रल इंडिया में पहली डिलीवरी : जायका ऑटोमोबाइल्स

Date : 14-Sep-2020

रायपुर।  देव माइनिंग कम्पनी, रायपुर के युवा संस्थापक सुमीत लोढ़ा एवं सौरभ लोढ़ा ने कहा की हमने 10 टाटा प्राइमा माइनिंग टिप्पर 2830K (300 HP) ख़रीदा है। क्योंकि भारत देश की ट्रक निर्माता कम्पनी टाटा के ऊपर हमको बहोत भरोसा है और टाटा कम्पनी की BS6 इंजन की नयी तकनीक अत्यधिक अच्छी है। जायका औटोमोबाइल्स की तरफ़ से राकेश शर्मा ने बताया की टाटा कम्पनी दिन-प्रतिदिन उन्नत तकनीक और सर्विस के ऊपर काम कर रही है, जिससे अपने माइनिंग के ग्राहकों को अच्छी सुविधाएँ उपलब्ध करवा सके और हमें ख़ुशी है की हमारे पुराने ग्राहक देव माइनिंग कम्पनी, रायपुर को हमने कल 10 टाटा प्राइमा माइनिंग टिप्पर 2830K (300 HP) मॉडल सेंट्रल इंडिया की पहेली डिलेवरी की है, और हमारे ग्रूप के लिए गर्व की बात है ।

View More...

ट्रांजैक्शन हो गया गलत तो करें ये काम, जानें किस तरह मिलेगा पैसा वापस

Date : 10-Sep-2020

रायपुर । आजकल के बदलते दौर में भारत तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर अग्रसर है। ऐसे में आजकल सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट और एटीएम क्रेडिट और डेबिट का प्रयोग करते नज़र आते हैं। डिजिटल बैंकिंग के इस दौर में बैंक के दूसरे वित्तीय संस्थान कार्ड बेस्ड ट्रांजैक्शन की सुविधा भी देते हैं। ऐसे में लॉक डाउन के चलते लोग ज्यादातर डिजिटल पेमेंट का द्वार ही देख रहे हैं।
ऐसे में कई बार ऐसा हो जाता है कि ऑनलाइन बैंकिंग कर करते समय थोड़ी भी गलती होने पर आपके पैसे किसी अन्य खाते में पहुंच जाते हैं। घर बैठे डिजिटल पेमेंट काफी आसान तरीका है। इससे काफी सुविधाएं भी मिलती है, लेकिन इनका प्रयोग करते समय काफी ध्यान रखना चाहिए। यदि डिजिटल पेमेंट करते समय बैंक नंबर की एक अंक की भी गलती होती है तो आपका पैसा सही खाते में जाने की जगह किसी और खाते में भी पहुंच सकता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको डिजिटल पेमेंट करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

00 पेमेंट गलत होते ही उठाएं यह कदम
यदि आपके साथ भी ऐसा होता है कि थोड़ी गड़बड़ी के कारण आपका पैसा सही की जगह किसी गलत खाते में पहुंच जाता है। आपको सबसे पहले अपने बैंक को इस बारे में जानकारी देनी चाहिए। जानकारी देने के लिए आप फोन या ईमेल द्वारा किसी की मदद से अपने बैंक ब्रांच को इस बात से अवगत करा सकते हैं। दूसरी बात ध्यान रखने योग्य यह है कि अपने बैंक को भूलते हुए ट्रांजैक्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दें। इसमें ट्रांजैक्शन की तारीख और समय अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसा ट्रांसफर हुआ है। आदि सभी जानकारियां देना काफी जरूरी होता है। इसलिए जैसे ही आप पेमेंट करते हैं और आपको गलत पेमेंट का ज्ञान होता है तो उसका आपको स्क्रीनशॉट लेकर रख लेना चाहिए। यदि सैंडर और रिसीवर एक खाते एक ही बैंक में है तो यह प्रोसेस काफी जल्दी पूरा हो जाएगा।

लेकिन यदि किसी अन्य बैंक के खाते में यह काम हुआ है तो उसके लिए थोड़ा समय लग सकता है। यदि रिसीवर का खाता दूसरे बैंक में है तो आपको उस बैंक की ब्रांच में जाकर शिकायत दर्ज करानी होंगी। बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकता। इसके साथ ही अपने ग्राहक के बारे में जानकारी भी नहीं दे सकता। इसलिए आपको उस बैंक की सारी स्थिति से अवगत कराना जरूरी है। इसके बाद वह बैंक उस खाते के खाताधारक को सूचित करता है और पैसे आपके खाते में वापस में डालने के लिए कहेगा। यदि दूसरे बैंक का खाता धारक जिसके खाते में पैसा गलती से बनता है। वह मना कर देता है तो इस गलती से अमाउंट ट्रांसफर वाले ज्यादातर मामलों में रिसीवर पैसे लौटाने को तैयार हो जाते हैं, लेकिन यदि कोई पैसा लगाने से मना कर दे तो आप उसके खिलाफ केस फाइल कर सकते हैं।

View More...

सैमसंग गैलेक्सी M51 हुआ लॉन्‍च

Date : 10-Sep-2020

मुंबई (एजेंसी)। आज दोपहर 12 बजे आधिकारिक तौर पर Samsung Galaxy M51 स्‍मार्टफोन लॉन्‍च हो गया। इस फोन में इसमें क्‍वॉड रियर कैमरा सेटअप, होल-पंच डिस्‍प्‍ले और साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। Galaxy M51 की सबसे बड़ी खूबी इसमें दी गई 7,000mAh बैटरी है, जो 25W फास्‍ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। अभी इस फोन को जर्मनी के मार्केट में उतारा गया है। जर्मनी में सैमसंग की वेबसाइट पर Galaxy M51 को लिस्‍ट कर दिया गया है। भारतीय बाजार में इस नए स्‍मार्टफोन को सितंबर के दूसरे सप्‍ताह में लॉन्‍च किए जाने की उम्‍मीद है। कंपनी ने ऐमजॉन इंडिया पर गैलेक्‍सी एम51 को टीज करना शुरू कर दिया है।
00 गैलेक्‍सी एम51 की कीमत-
सैमसंग गैलेक्सी 51 को जर्मनी में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्‍टोरेज के साथ सिर्फ एक वेरियंट में पेश किया गया है। वहां इसकी कीमत 360 यूरो (करीब 31,500 रुपये) है। फोन वाइट और ब्लैक कलर ऑप्‍शन में बाजार में उतारा गया है। इंडियन मार्केट में इसकी कीमत 25-30 हजार रुपये के बीच रहने की उम्‍मीद है।
00 गैलेक्‍सी एम51 के स्‍पेसिफिकेशन्‍स-
गैलेक्‍सी एम51 में 6.7 इंच फुल HD+ सुपर एमोलेड+ इन्फिनिटी-O डिस्‍प्‍ले दिया गया है. फोन के टॉप सेंटर में सेल्‍फी कैमरा के लिए होल-पंच कटआउट है. सैमसंग के इस नए फोन में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है. फोन के स्टोरेज को माइक्रो-एसडी कार्ड से 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. गैलेक्‍सी एम51 ऐंड्रॉयड 10 आधारित OneUI पर चलता है।
गैलेक्सी एम51 में पीछे की तरफ चार कैमरे हैं. इनमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-ऐंगल लेंस, 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 5 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर शामिल हैं. सेल्‍फी के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.
सैमसंग ने एम-सीरीज के इस नए स्‍मार्टफोन में 7000mAh की दी है, जो 25 वॉट क्विक चार्जिंग सपोर्ट करती है। फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर इसके साइड में दिया गया है।

View More...

रॉयल एनफील्ड अर्जेंटीना में अपनी मोटरसाइकिल असेंबलिंग करेगी शुरू

Date : 10-Sep-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। रॉयल एनफील्ड अर्जेंटीना में अपनी मोटरसाइकिल असेंबलिंग शुरू करेगी। इसके लिए कंपनी ने `ग्रुप सिंपा` से गठजोड़ किया है जो 2018 से वहां उसकी स्थानीय वितरक कंपनी है। आयशर मोटर्स की दोपहिया वाहन इकाई ने एक बयान में कहा कि रॉयल एनफील्ड के आधुनिक इतिहास में यह पहली बार होगा जब कंपनी की मोटरसाइकिल का उत्पादन और असेंबलिंग उसके चेन्नई संयंत्र से इतर कहीं होगी। कंपनी की स्थानीय असेंबलिंग ग्रुप सिंपा के ब्यूनो आयरीज स्थित कंपाना संयंत्र में की जाएगी।
रॉयल एनफील्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद के. दसारी ने कहा, ``इस महीने में कंपनी पहले रॉयल एनफील्ड हिमालयन, इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटर जीटी 650 की स्थानीय असेंबलिंग शुरू करेगी।`` उन्होंने कहा कि कंपनी नियमित तरीके से मध्यम श्रेणी की मोटरसाइकिल के वैश्विक बाजार विस्तार पर काम कर रही है। साथ ही वैश्विक बाजारों में अपनी पहुंच बढ़ा रही है। मौजूदा समय में कंपनी 60 से अधिक देशों में अपने उत्पाद पहुंचाती है।

View More...

लग्जरी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने किया एक नया मुकाम हासिल, कंपनी का मार्केट कैप पहली बार 2 ट्रिलियन डॉलर पहुंच

Date : 20-Aug-2020

लग्जरी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एपल ने एक नया मुकाम हासिल किया है। कंपनी का मार्केट कैप पहली बार 2 ट्रिलियन डॉलर (करीब 150 लाख करोड़ रुपये) पहुंच गया है। इससे पहले कंपनी ने 2018 में 1 ट्रिलियन डॉलर (75 लाख करोड़ रुपये) का मार्केट कैप हासिल किया था। बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार की स्टॉक एक्सचेंज नैसडैक पर एप्पल का शेयर अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। कंपनी यह मुकाम हासिल करने वाली अमेरिका की पहली कंपनी है।
एप्पल 12 दिसंबर 1980 को शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी और तब से अब तक कंपनी का शेयर 76000 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। वहीं, अब बात करें तो मौजूदा समय में मार्किट कैप के लिहाज से एपल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। यहीं नहीं कंपनी का मार्केट कैप अन्य देशों की जीडीपी जैसे रूस, ब्राजील, इटली, कनाडा, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, मैक्सिको, तुर्की, ताइवान, ्रश्व और नॉर्वे से ज्यादा हो गई है।
कंपनी ने दो साल पहले 1 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया था। यूएस स्टील ने 1901 में 1 बिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया था। गौर करें कि एपल 2 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली पहली कंपनी नहीं है। सऊदी अरामको पिछले साल स्टॉक मार्केट में आते ही इस मुकाम पर पहुंच गई थी। एक्सपर्टस का कहना है कि एपल के नए 5त्र आईफोन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है, ऐसे में शेयर में तेजी जारी है।
कोरोना महामारी के बीच एपल चीन को झटका देने वाली है। दरअसल, एपल असेंबली पार्टनर पेगाट्रॉन (क्कद्गद्दड्डह्लह्म्शठ्ठ) भारत में अपना पहला प्लांट लगाने वाली है। पेगाट्रॉन दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। जून में, सरकार ने दुनिया के शीर्ष स्मार्टफोन निर्माताओं को लुभाने के लिए 6.6 अरब डॉलर की योजना बनाई, जिसमें वित्तीय प्रोत्साहन और उपयोग में आने वाले विनिर्माण क्लस्टर की पेशकश की गई।

View More...

फोन अनलॉक होने पर भी बिना आपकी मर्जी के नहीं चलेगा, करें ये ट्रिक

Date : 14-Aug-2020

नई ​दिल्ली (एजेंसी)। अक्सर कई लोगों को दूसरों के फोन में तांक-झांक करने की आदत होती है और ऐसे में अगर आपका फोन अनलॉक है तो वह आपके फोन में कुछ भी चेक कर सकते हैं। कई बार आप चाह कर उन्हें मना नहीं कर सकते क्योंकि वह आपके दोस्त या परिवारजन ही होते हैं। लेकिन अगर आप चाहें आपके फोन के अनलॉक होने पर भी कोई बिना मर्जी के उसमें कुछ भी ओपन नहीं कर पाएंगा। इसके लिए आपके एंड्राइड फोन में ही एक खास फीचर मौजूद है और इसका उपयोग करने के लिए आपको कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने होंगे।

एंड्राइड फोन में मौजूद है ये खास फीचर

एंड्राइड फोन में Pin the Screen या Screen Pinning नाम से एक फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से कोई भी आपके अनलॉक फोन को आपकी मर्जी के बिना उपयोग नहीं कर पाएगा। बता दें कि यह फीचर एंड्राइड 5.0 और उसके बाद के सभी वर्जन में उपलब्ध है।

क्या है इस फीचर की खासियत 

Pin the Screen या Screen Pinning का मुख्य काम यही है कि इसमें आप किसी भी ऐप को लॉक या पिन कर सकते हैं और इसके बाद उस ऐप के अलावा कोई अन्य ऐप आपके फोन जब तक ओपन नहीं होगा तब तक आप खुद नहीं चाहेंगे। तो अगर आप किसी के हाथ में कोई ऐप देखने के लिए फोन पकड़ा रहे हैं तो इस फीचर का इस्तेमाल करना न भूलें ताकि आपकी प्राइवेसी भी बनी रहे और फोन के अन्य ऐप को कोई और ओपन न कर सके।

View More...

गूगल ने लांच किया स्मार्टफोन Google Pixel 4a

Date : 04-Aug-2020

दिल्ली (एजेंसी)। गूगल का लेटेस्ट किफायती स्मार्टफोन Google Pixel 4a लॉन्च हो गया है। हालांकि इस शानदार फोन के लीक्स पहले ही लोगों के सामने आ गए थे। पहले इस फोन को मई में लॉन्च किया जाना था मगर कोरोना के चलते इसकी लॉन्चिंग टल गई थी।


इस फोन का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। अब इस फोन को अब लॉन्च किया गया है। भारत में ये फोन अक्टूबर से मिलना शुरू हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक त्रशशद्दद्यद्ग क्कद्ब&द्गद्य 4ड्ड एंड्राइड 10 पर ऑपरेट होगा। इसके साथ लेटेस्ट सिक्योरिटी पिच, होल-पंच डिज़ाइन के साथ 5.8 इंच फुल-एचडी+ डिस्प्ले, ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर, एड्रेनो 618 जीपीयू दिया है।

स्टोरेज की बात करें तो फोन में 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी और 128 इंटरनल स्पेस के दो वेरियंट दिए गए हैं। इसके साथ ही फोन में 12.2 मेगापिक्सल का सेंसर और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में 3,080 एमएएच बैटरी दी गई है जोकि 18 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। फोन के 64 जीबी वेरियंट की कीमत लगभग 22,400 रुपये (299 डॉलर) और 128 जीबी वेरियंट की कीमत $349(लगभग 26,100 रुपये) बताई गई है।

View More...

सस्ता होगा कार और बाइक खरीदना, मोटर इंश्योरेंस नियमों में हुए बदलाव

Date : 01-Aug-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंश्योरेंस रेगुलेटर, इरडा ने मोटर व्हीकल इंश्योरेंस को लेकर बड़ा कदम उठाया है, जो आज से लागू होने जा रहा है। इस नियम के चलते आपके लिए कार या बाइक खरीदना कुछ सस्ता हो गया है। इरडा ने लॉन्ग टर्म पैकेज्ड थर्ड पार्टी और ऑन-डैमेज पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया है। इस नियम के तहत कार के लिए 3 साल का और टू व्हीलर्स के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना आवश्यक था। इससे कार या बाइक खरीदते समय उसकी कीमत बढ़ जाती थी। आईआरडीएआई के नए निर्देशों के अनुसार अब नई कार या वाहन खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए बीमा लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा। कंपनी ने पैकेज कवर को वापस लेने का फैसला किया है। यह नियम आज यानी 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे।
नए नियम लागू होने के बाद उन लोगों पर इसका सीधा असर होगा जो 1 अगस्त के बाद नई कार खरीदने जा रहे हैं। हालांकि, देखा जाए तो जो इससे पहले कार खरीद चुके हैं वो भी इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे। इस लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पैकेज को 1 सितंबर, 2018 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा पेश किया गया था। लॉन्ग टर्म का मतलब दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल और चार पहिया वाहनों के लिए तीन साल मोटर थर्ड पार्टी पॉलिसी लागू की थी। इसके बाद बीमा कंपनियों ने लॉन्ग टर्म पैकेज वाले प्लान पेश किए थे जिसमें थर्ड पार्टी और ओन डैमेज कवर मिलता था। मोटर व्हीकल इंश्योरेंस में बदलाव करने से तो अगले महीने से नई कार या बाइक की खरीदारी थोड़ी सस्ती पड़ सकती है। इससे कोरोना काल में करोड़ों लोगों को फ़ायदा मिलेगा। इरडा ने कहा कि लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी के कारण नया वाहन खरीदना लोगों के लिए मंहगा साबित होता है।
इरडा ने बीमाकर्ताओं के लिए अगस्त 2018 से कारों के लिए 3 साल की मोटर पॉलिसी और सितंबर 2018 से टू व्हीलर्स के लिए 5 साल की मोटर पॉलिसी अनिवार्य कर दिया था। 2018 में जब पॉलिसी की शुरुआत हुई थी तब 1.80 करोड़ में से केवल 60 लाख वाहन इंश्योरेंस से कवर थे। नए नियम के तहत अब बीमा कंपनियां 3 या 5 साल के थर्ड पार्टी कवर के साथ-साथ सिर्फ 1 साल के ओन डैमेज कवर की बिक्री कर सकती हैं। इसके बजाय पहले एक लॉन्ग टर्म पैकेज कवर लेने की जरूरत पड़ती थी।
मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत सभी मोटर वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस या थर्ड पार्टी बीमा कवर लेना जरूरी है। अगर आपके वाहन से किसी दूसरे को या उसकी प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो यह बीमा पॉलिसी इस नुकसान को कवर करती है। इसमें बीमा कराने वाला पहली पार्टी होता है। बीमा कंपनी दूसरी पार्टी, जबकि जिसे नुकसान पहुंचता है वह तीसरी पार्टी होता है। तीसरी पार्टी ही नुकसान के लिए दावा करती है। वहीं ओन डैमेज (ओडी) पॉलिसी में थर्ड पार्टी पॉलिसी के सभी कवर के अलावा बीमित वाहन को नुकसान से भी कवर मिलता है।

View More...

अब इंडिया में iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू, चेन्नई के पास प्लांट में बनाया जा रहा

Date : 24-Jul-2020

अमेरिका (एजेंसी)  अमेरिकी कंपनी apple ने भारत में अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप सीरीज़ iphone 11 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है. iphone 11 को चेन्नई के पास Foxconn के प्लांट में बनाया जा रहा है.
iphone बनाने वाली कंपनी apple भारत में पहले भी आईफ़ोन बना चुकी है. इससे पहले भी कंपनी ने कुछ मॉडल भारत में एसेंबल किए हैं. लेकिन पहली बार कंपनी ने फ़्लैगशिप सीरीज़ को भारत में बनाने का काम शुरू किया है.
छत्तीसगढ़ में शिक्षाकर्मियों का संविलियन आदेश जारी, 1 नवंबर से होंगे शिक्षा विभाग में शामिल
iphone 11 के बारे में ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में ऐपल भारत में प्रोडक्शन बढ़ाएगा, लेकिन ये कई चरणों में किया जाएगा. इतना ही नहीं रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कंपनी आने वाले समय में भारत में iphone 11 बना कर दूसरे देशों में एक्सपोर्ट भी कर सकती है.
भारत में आईफ़ोन प्रोडक्शन से यहां आईफ़ोन सस्ते हो सकते हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है. लोकल मेकिंग की वजह से कंपनी 22% तक इंपोर्ट टैक्स बचा सकती है और iphone 11 को भारत में कुछ कम कीमत पर भी बेच सकती है.

View More...
Previous12Next