Tech News

Previous123Next

वॉट्सऐप ला रही एक नया फिचर, घर बैठे कर सकेंगे शॉपिंग

Date : 11-Nov-2020

नई दिल्ली (एजेंसी) । वॉट्सऐप पिछले कुछ समय से लगातार एक के बाद एक फ़ीचर ला रही है। इसी क्रम वॉट्सऐप अब ऐप में शॉपिंग बटन ऐड कर रहा है।  कंपनी का कहना है कि ये फीचर व्यापारों के लिए फायदेमंद होगा और वो अपनी सेल बढ़ा सकेंगे।  वॉट्सऐप के इस नए फ़ीचर के तहत यूज़र्स को बिज़नेस व्हाट्सप्प अकाउंट्स प्रोफाइल के पास शॉपिंग बटन दिखाया जाएगा। ये बटन स्टोर आइकॉन जैसा दिखेगा। ये नॉर्मल वॉट्सऐप अकाउंट यूजर्स बिजनेस वॉट्सऐप अकाउंट में देख सकेंगे। 

 
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के मुताबिक़ हर दिन 175 मिलियन लोग वॉट्सऐप बिज़नेस अकाउंट में मैसेज करते हैं. कंपनी ने ये भी कहा है कि हर दिन 40 मिलियन यूज़र्स बिज़नेस कैटलॉग वॉट्सऐप पर देखते है। व्हाट्सप्प के मुताबिक़ शॉपिंग बटन दुनिया भर के वॉट्सऐप यूज़र्स के लिए जारी किया जा रहा है। कंपनी ने ये भी कहा है कि ये बिज़नेस अकाउंट में वॉयस कॉल बटन की जगह दिया जाएगा।  वॉयस कॉल बटन के लिए यूज़र्स कॉल बटन पर टैप करके वॉयस और वीडियो में से चुन सकते हैं। 
 
वॉट्सऐप शॉपिंग बटन यूज करने के लिए आपको वॉट्सऐप के किसी भी बिज़नेस अकाउंट पर जाना होगा। ये अकाउंट किसी का भी हो सकता है जिससे आपने हाल ही में किसी प्रोडक्ट या सर्विस की ख़रीदारी के लिए आपने मैसेज सेंड या रिसीव किया होगा। बिज़नेस अकाउंट में यहाँ आपको शॉपिंग आइकॉन दिखेगा। इस पर टैप करके आप उस बिज़नेस द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले प्रोडक्ट का कैटलॉग देख सकते हैं। ग़ौरतलब है कि वॉट्सऐप सुपर ऐप बनने की राह पर है और भारत में वॉट्सऐप pay भी लॉन्च हो चुका है। UPI बेस्ड पेमेंट भी वॉट्सऐप पर किए जा सकते हैं।
View More...

सैमसंग ने शाओमी को छोड़ा पीछे, दो साल बाद फिर से नंबर वन बनी सैमसंग

Date : 30-Oct-2020

मुंबई (एजेंसी)। भारतीय मोबाइल बाजार में एक बढ़कर एक कंपनियों के चलते कंप्टीशिन और भी ज्यादा टफ हो गया है। हर कंपनी सस्ते दाम में लेटेस्ट फीचर्स देकर बाजार में अपना सिक्का जमाना चाहती है। हमारे देश में कई ऐसी चाइनिज मोबाइल कंपनियां हैं जिन्होंने कई सालों से बाजार पर पूरी तरह से कब्जा जमा रखा है। इसमें शाओमी दो साल से टॉप कर रही है, लेकिन इस बार साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने शाओमी को पीछे छोड़ दिया है।

00 Xiaomi का मार्केट शेयर गिरा
एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की तीसरी तिमाही में सैमसंग के पास 24 प्रतिशत का मार्केट शेयर है। वहीं Xiaomi का मार्केट शेयर 23 प्रतिशत तक का है। इसके अलावा पिछले साल की तीसरी तिमाही के अनुसार Xiaomi का मार्केट शेयर में गिरावट देखने को मिली है। माना जा रहा है भारत और चीन के बीच हुए विवाद के चलते ऐसा हुआ है।

आपको बता दें कि पिछले दो सालों से शाओमी ने सैमसंग को पीछे छोड़ रखा था, लेकिन अब सैमसंग शाओमी को पीछे छोड़ नंबर वन बन गई है। हालांकि माना जा रहा है कि ये स्थिति ज्यादा लंबे समय तक रहने की उम्मीद नहीं है। माना जा रहा है शाओमी एक बार टॉप पर आ सकती है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि इस फेस्टिव सीजन शाओमी ने अच्छी सेल की है।

View More...

भारत इंटरनेट के स्पीड के मामले में नेपाल, पाकिस्तान से भी पीछे, इस देश में चलता है सबसे फास्ट इंटरनेट

Date : 28-Oct-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। मोबाइल अपलोड स्पीड की ग्लोबल एवरेज स्पीड 11.22Mbps है। हालांकि भारत इस मामले में काफी पीछे हैं और एवरेज अपलोड स्पीड 4.31 Mbps है।  Ookla की ओर से तैयार Speedtest Global Index में भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड में 131वें नंबर पर है। भारत इस मामले में दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, नेपाल और पाकिस्तान जैसे देशों से भी पीछे है। भारत में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 12.07 Mbps है, जबकि वैश्विक औसत 35.26 Mbps है। सितंबर 2020 के लिए जारी किए गए इंडेक्स में यह बात कही गई है। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत को इंडेक्स में 70वें स्थान पर रखा गया है। पिछली रैंकिंग के मुकाबले भारत दो पायदान ऊपर है। मोबाइल इंटरनेट स्पीड इंडेक्स के मुताबिक साऊथ कोरिया में सबसे अच्छी 121 MBPS की इंटरनेट स्पीड दर्ज की गई है। वहीं भारत 138 देशों की इस लिस्ट में 131वें नंबर पर है। भारत में इंटरनेट स्पीड सिर्फ 12.07 Mbps ही है। पिछले महीने में ही भारत रैंकिंग में दो पायदान और नीचे आ गया है।

Speedtest Global Index दुनिया भर में इंटरनेट की स्पीड का डाटा मासिक तौर पर जुटाता है। दुनिया भर में लाखों लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और उनके रियल डाटा के आधार पर स्पीडटेस्ट की ओर से रैंकिंग तैयार की जाती है।

लेकिन भारत में बढ़ी ब्रॉडबैंड स्पीड-

बीते महीने भारत में ब्रॉडबैंड स्पीड में इजाफा हुआ है. भारत सितंबर महीने में 70वें पायदान पर रहा है. वहीं ब्रॉडबैंड के मामले में सिंगापुर पहले पायदान पर है. सिंगापुर में ब्रॉडबैंड पर 226 MBPS की इंटरनेट स्पीड दर्ज की जाती है. राहत की बात ये है कि ब्रॉडबैंड के मामले में भारत की स्थिति नेपाल औ पाकिस्तान से अच्छी है।

मार्च महीने के बाद से भारत के मोबाइल इंटरनेट स्पीड में 3% का सुधार देखने को मिला है और ब्रॉडबैंड की स्पीड में करीब 5% का उछाल देखने को मिला है। मार्च महीने में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से लॉकडाउन लगा था और डेटा खपत में अचानक बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

इस देश में चलता है सबसे फास्ट इंटरनेट-

सिंगापुर ने 175 देशों की रैंकिंग में 226.60 Mbps की स्पीड के साथ इंडेक्स में पहला स्थान हासिल किया है। Ookla के ग्लोबल इंडेक्स के मुताबिक औसत मोबाइल डाटा स्पीड के मामले में दक्षिण कोरिया पहले नंबर पर है। पड़ोसी देश नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और चीन जैसे सभी देश भारत के मुकाबले मोबाइल डाटा स्पीड कहीं आगे हैं।

दक्षिण एशायाई देशों की बात करें तो श्रीलंका में काफी अच्छी इंटरनेट स्पीड देखने को मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका में 19.95 MBPS इंटरनेट स्पीड अनुभव करने को मिलती है। इस लिस्ट में भारत से एक पायदान आगे है ईराक देश। ईराक में 12.24 Mbps इंटरनेट स्पीड है।

गौरतलब है कि 4जी से 5जी की ओर बढ़ रहे भारत में डिजिटल इंडिया का मिशन चल रहा है। सरकार डिजिटल साक्षरता पर काफी जोर दे रही है ऑनलाइन एजुकेशन से लेकर डिजिटल पेमेंट तक का इन दिनों जोर है। ऐसे में मोबाइल या फिर ब्रॉडबैंड डाटा स्पीड के मामले में भारत का पिछड़ना चिंताजनक है।
View More...

माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन चीनी स्मार्टफओन को भारत देगा टक्कर, अब भारतीय कंपनी भी बनाएगी मोबाइल

Date : 25-Oct-2020

दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स लंबे समय के बाद फिर से बाजार में आ रही है. एक समय ऐसा भी था जब स्मार्टफोन बाजार में भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स का दबदबा था, लेकिन जैसे ही चाइनीज स्मार्टफोन देश में लांच हुईं, कंपनी धीरे-धीरे गायब हो गई। अब कंपनी ने बाजार में वापसी करने की पूरी तैयारी कर ली है।

माइक्रोमैक्स जल्द ही अपनी इन सीरीज बाजार में लेकर आ रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी इस सीरीज में दो स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है. कंपनी की आने वाली सीरीज से ये भी साफ कर दिया गया है कि माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन चीनी स्मार्टफओन को टक्कर देने वाले हैं।

माइक्रोमैक्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से पोस्ट शेयर करते हुए जानकारी दी है कि ये स्मार्टफोन 3 नवंबर को 12 बजे लॉन्च किए जाएंगे. अपनी नई सीरीज को टीज करने के लिए कंपनी ‘आओ करें, चीनी कम’ टैगलाइन का इस्तेमाल कर रही है. इस टैगलाइन से ही साफ है कि कंपनी बाजार से चीनी स्मार्टफोन का सफाया करने की पूरी तैयारी कर के आई है. बताया जा रहा है कि 7 हजार रुपये से लेकर 25 हजार रुपये के बीच के स्मार्टफोन लॉन्च किए जा सकते हैं. ये हर फोन मेड इन इंडिया होंगे।

View More...

अब चलने वाली कार के बाद उड़ने वाली कार भी जल्द ही आने वाली है मार्केट में, यहां लगने जा रही है फ्लाइंग कार की फैक्ट्री

Date : 11-Oct-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। मनुष्य समय समय पर आविष्कार करता रहा है, पहले आग, वाहन ना जाने क्या क्या।जरूरत और सुविधाओं के लिए इंसान हमेशा से नई खोज और आविष्कार करता रहा है। बैलगाड़ी, वाहन, कार और जहाज का आविष्कार। और अब चलने वाली कार के बाद उड़ने वाली कार भी जल्द ही मार्केट में आने वाली है।

अच्छी खबर ये है कि चलने वाली कार का मजा अपने देश में भी मिल सकता है। शहरों में ट्रैफिक में फंसने पर अक्सर आप कहते हैं कि काश कोई फ्लाइंग कार होती और हम उड़कर निकल जाते। मगर ये ख्याल अब जल्द ही सच साबित हो सकता है।

00 इतनी कीमत होगी
खबर है कि नीदरलैंड की Pal-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) जल्द ही गुजरात में अपना प्लांट लगाएगी। ये कार ट्रैफिक में कार की फीलिंग देगी और ट्रैफिक से निकल कर सीधे उड़ान भरना हो तो केवल 30 बाय 30 फीट की खुली जगह चाहिए होगी। इस कार की कीमत होगी 3.5 से 4 करोड़ रुपए।

00 फाइनल हस्ताक्षर पर लग गई है मुहर
पर्सनल एयर लैंड व्हीकल (PAL-V) के वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले और गुजरात के प्रधान सचिव एमके दास के बीच एक एमओयू भी साइन हो चुके हैं। कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकार पर्सनल एयर लैंड व्हीकल को प्लांट सेटअप करने के लिए हर तरह की मंजूरी मिलने में मदद कर रही है।

दरअसल Pal-V भारत में ऑटो या एविएशन से जुड़ी बड़ी कम्पनियों के साथ पार्टनरशिप करना चाहती है और गुजरात में करीब 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर अपना प्लांट लगाना चाहती है। समय सीमा देना तो अभी मुश्किल है लेकिन भविष्य में भारत की सड़कों पर फ्लाइंग कार एक सपना नहीं बल्कि हकीकत होगी।

खबरों के अनुसार, पीएएल-वी ( PAL-V) की ये चलती कार 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में तब्‍दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा जिससे गति सीमा 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी।

00 2024 फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू
बता दें कि दुनिया भर में फ्लाइंग कार की टेस्टिंग की जा रही है तथा जल्द ही पेरिस में जून से फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू की जा सकती है। इसे 2024 ओलंपिक में टूरिस्ट के लिए उपयोग किया जा सकता है, उसके पहले इसे अच्छे से पेरिस के उत्तर में टेस्ट किया जा सकता है।

View More...

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन महिंद्रा थार का पूर्ण-नया संस्करण किया लॉन्च

Date : 03-Oct-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (SUV) महिंद्रा थार का पूर्ण-नया संस्करण लॉन्च कर दिया है। महिंद्रा के नए थार की शोरूम कीमत 9.8 लाख से 13.75 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने यह मॉडल दो ट्रिम्स एएक्स (AX) और एलएक्स (LX) में लॉन्च किया है। इसमें पेट्रोल ओर डीजल पावरट्रेन दोनों के विकल्प हैं। कंपनी ने बताया कि पेट्रोल एएक्स ट्रिम्स की कीमत क्रमश: 9.8 लाख, 10.65 लाख और 11.9 लाख रुपये है। वहीं डीजल संस्करण का दाम क्रमश: 10.85 लाख, 12.10 लाख और 12.2 लाख रुपये है।

मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेट्रोल एलएक्स संस्करण की कीमत 12.49 लाख रुपये और डीजल ट्रिम्स की कीमत क्रमश: 12.85 लाख और 12.95 लाख रुपये है। कंपनी ने कहा कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेट्रोल ट्रिम्स की कीमत क्रमश 13.45 लाख और 13.55 लाख रुपये होगी। वहीं डीजल संस्करण का दाम 13.65 और 13.75 लाख रुपये रखा गया है। कंपनी ने कहा कि उसने शुक्रवार से नए मॉडल की बुकिंग शुरू कर दी है। डिलिवरी अगले महीने से की जाएगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा कि वर्षों से थार महिंद्रा का समृद्ध इतिहास का हिस्सा रही है। इस दौरान उसने बहुत से दिलों में जगह बनाई है।

00 नई थार के लिए टेस्ट ड्राइव फेज वाइज शुरू होगी

थार में 2.0लीटर एमस्टैलियोन टीजीडीआई पेट्रोल तथा 2.2लीटर एमहॉक डीजल इंजन लगे हैं। कंपनी ने कहा है कि नई थार के लिए टेस्ट ड्राइव फेज वाइज शुरू होगी और इसकी शुरुआत शुक्रवार से हो चुकी है और टेस्ट ड्राइव के लिए 18 शहरों को चुना गया है। 10 अक्टूबर को कम्पनी टेस्ट ड्राइव के लिए 100 और शहरों को चुनेगी और फिर 15 अक्टूबर से पूरे देश में इसक टेस्ट ड्राइव किया जा सकेगा। थार में भारत में तैयार इंजन लगा है जो महिंद्रा के नासिक प्लांट में तैयार किया गया है।

View More...

देश की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने मिड साइज मोटरसाइकिल बाजार में प्रवेश करने की घोषणा की

Date : 30-Sep-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने मिड साइज मोटरसाइकिल बाजार में प्रवेश करने की घोषणा करते हुये हाईनैस सीबी 350 मोटरसाइकिल का आज वैश्विक अनावरण किया। इस मोटरसाइकिल के वर्चुअल अनावरण के मौके पर होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं कंपनी के मोटरसाइकिल परिचालन के मुख्य कार्यकारी नोरिआकी आबे तथा कंपनी के क्षेत्रीय परिचालन के मुख्य कार्यकारी एवं एशियन होंडा मोटर कंपनी अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मसायुकी इगाराशी भी मौजूद थे।

हाईनैस सीबी 350 को लगभग 1.9 लाख एक्स-शोरूम की कीमत में पेश किया गया है। जो भारत में सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को टक्कर देगी। दो वैरिएंट में होगी उपलब्ध। हाईनैस सीबी CB 350 मोटरसाइकिल को दो वैरिएंट DLX और DLX Pro में उतारा गया है। वहीं कंपनी के अनुसार हाईनैस सीबी 350 एक ऑल-न्यू CB मोटरसाइकिल है। जिसे खासतौर पर भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है। इस मोटरसाइकिल को होंडा की प्रीमियम डीलरशिप्स बिग विंग के माध्यम से बेचा जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने खुलासा किया कि भारत में हाईनैस सीबी 350 की कीमत लगभग 1.9 लाख (एक्स-शोरूम) होगी और इसे बिक्री के लिए अगले महीने उपलब्ध कराया जाएगा।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष एचं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अत्सुशी ओगाटा ने इस नयी मोटरसाइकिल का अनावरण करते हुये कहा कि दुनिया भर में मोटरसाइकलों की सीबी सीरीज़ होंडा की चुनौतियों के इतिहास का प्रतीक है। पिछले 60 सालों से, होंडा ऑन-रोड स्पोर्ट्स का प्रतिनिधित्व करने वाले मॉडलों को `सीबी` नाम दे रही है।

इस बाइक का एक प्रोटोटाइप कल से गुरुग्राम, मुंबई, बेंगलुरु, कोच्चि और भिलाई में होंडा बिग विंग की डीलरशिप पर उपलब्ध होगा। वहीं कंपनी ने इसके लिए बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है। डिजाइन की बात करें तो Honda H`Ness एक रेट्रो रोडस्टर बाइक है। जिसमें गोल हेडलैम्प, लम्बे हैंडलबार, टियरड्राप शेप का ईंधन टैंक, स्प्लिट सीट, क्रोम क्रैंककेस और एग्जॉस्ट पाइप के साथ ब्लैक मैकेनिकल बिट्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एलॉय व्हील, एलईडी हेडलैम्प, एलईडी टेल लैंप और क्रोम मिरर्स मिलते हैं।

राइडरों को ध्यान में रखते हुए सीबी का विकास किया जाता है। इस नयी मोटरसाइकिल के 9 नए पेटेंट ऐप्लीकेशन आधुनिक तकनीकों की पुष्टि करते हैं। उन्होंने कहा कि क्लासिक स्टाइल और आधुनिक लुक वाली इस मोटरसाइकिल में 350 सीसी, 4 स्ट्रोक, ओएचसी सिंगल-सिलिंडर इंजन है। इसमें सलेक्टेबल टोर्क कंट्रोल, होंडा स्मार्टफोन वॉयस कंट्रोल सिस्टम, असिस्ट एंड स्लिपर क्लच राइड, अडवान्स्ड डिजिटल.एनालॉग स्पीडोमीटर, फुल एलईडी सेटअप, चैड़े रियर टायर, ड्यूल चैनल एबीएस से युक्त ड्यूल डिस्क ब्रेक, इंजन स्टार्ट-स्टॉप स्विच, हाज़ार्ड स्विच, 15 लीटर का फ्यूल टैंक जैसे फीचर है. आज से होंडा की बिगविंग डीलरशिप और वेबसाईट पर बुकिंग शुरू हो गयी है।

View More...

भारत में अगले हफ्ते लॉन्च होगा एप्पल का ऑनलाइन स्टोर, टिम कुक ने ट्विटर में दी जानकारी

Date : 18-Sep-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। एप्पल भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर 23 सितंबर को लॉन्च करने जा रहा है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है। आईफोन निर्माता ने शुक्रवार को कहा कि देश के फेस्टिव सीजन से पहले इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं क्योंकि फेस्टिव सीजन हर साल रिटेलर्स के लिए बिक्री के लिहाज से बेहतर मौका होता है। कंपनी अभी भारत में अपने प्रोडक्ट्स थर्ड पार्टी वेंडर्स और ई कॉमर्स साइट जैसे अमेज़ॉन और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट के जरिए बेचती है।

स्मार्टफोन मेकर्स के लिए भारत एक बड़ा बाजार है। यहां करीब एक बिलियन से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई बेसिक हैंडसेट पर निर्भर हैं. स्मार्टफोन मेकर्स के लिए यहां विकास की अच्छी संभावनाएं हैं। इसके अलावा यहां डिवाइस की मेकिंग के लिए सस्ती लेबर एप्पल दक्षिण भारतीय राज्यों में फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के प्लांट्स में आईफोन 11 सहित कुछ स्मार्टफोन को असेंबल करता है।

00 इन भाषाओं में है अवेलेबल
अपने ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एप्पल ने अंग्रेजी और हिंदी में ग्राहकों को सहायता देने की प्लानिंग की है, जबकि यूजर्स को अपने आईपैड, ऐप्पल पेंसिल और एयरपॉड्स को अंग्रेजी के साथ- साथ बंगाली और गुजराती सहित कुछ भारतीय भाषाओं में एन्ग्रेव करने की परमिशन देता है।

00 एप्पल ने शुरू की फिटनेस सर्विस
इस हफ्ते की शुरुआत में एप्पल ने वर्चुअल फिटनेस सर्विस शुरू की। ये सर्विस खास तौर पर उन आईफोन यूजर्स के लिए है जो कोरोना वायरस महामारी के बीच घर पर काम कर रहे हैं।

View More...

10 टाटा माइनिंग टिप्पर 2830K BS6 इंजन की सेंट्रल इंडिया में पहली डिलीवरी : जायका ऑटोमोबाइल्स

Date : 14-Sep-2020

रायपुर।  देव माइनिंग कम्पनी, रायपुर के युवा संस्थापक सुमीत लोढ़ा एवं सौरभ लोढ़ा ने कहा की हमने 10 टाटा प्राइमा माइनिंग टिप्पर 2830K (300 HP) ख़रीदा है। क्योंकि भारत देश की ट्रक निर्माता कम्पनी टाटा के ऊपर हमको बहोत भरोसा है और टाटा कम्पनी की BS6 इंजन की नयी तकनीक अत्यधिक अच्छी है। जायका औटोमोबाइल्स की तरफ़ से राकेश शर्मा ने बताया की टाटा कम्पनी दिन-प्रतिदिन उन्नत तकनीक और सर्विस के ऊपर काम कर रही है, जिससे अपने माइनिंग के ग्राहकों को अच्छी सुविधाएँ उपलब्ध करवा सके और हमें ख़ुशी है की हमारे पुराने ग्राहक देव माइनिंग कम्पनी, रायपुर को हमने कल 10 टाटा प्राइमा माइनिंग टिप्पर 2830K (300 HP) मॉडल सेंट्रल इंडिया की पहेली डिलेवरी की है, और हमारे ग्रूप के लिए गर्व की बात है ।

View More...

ट्रांजैक्शन हो गया गलत तो करें ये काम, जानें किस तरह मिलेगा पैसा वापस

Date : 10-Sep-2020

रायपुर । आजकल के बदलते दौर में भारत तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर अग्रसर है। ऐसे में आजकल सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट और एटीएम क्रेडिट और डेबिट का प्रयोग करते नज़र आते हैं। डिजिटल बैंकिंग के इस दौर में बैंक के दूसरे वित्तीय संस्थान कार्ड बेस्ड ट्रांजैक्शन की सुविधा भी देते हैं। ऐसे में लॉक डाउन के चलते लोग ज्यादातर डिजिटल पेमेंट का द्वार ही देख रहे हैं।
ऐसे में कई बार ऐसा हो जाता है कि ऑनलाइन बैंकिंग कर करते समय थोड़ी भी गलती होने पर आपके पैसे किसी अन्य खाते में पहुंच जाते हैं। घर बैठे डिजिटल पेमेंट काफी आसान तरीका है। इससे काफी सुविधाएं भी मिलती है, लेकिन इनका प्रयोग करते समय काफी ध्यान रखना चाहिए। यदि डिजिटल पेमेंट करते समय बैंक नंबर की एक अंक की भी गलती होती है तो आपका पैसा सही खाते में जाने की जगह किसी और खाते में भी पहुंच सकता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको डिजिटल पेमेंट करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

00 पेमेंट गलत होते ही उठाएं यह कदम
यदि आपके साथ भी ऐसा होता है कि थोड़ी गड़बड़ी के कारण आपका पैसा सही की जगह किसी गलत खाते में पहुंच जाता है। आपको सबसे पहले अपने बैंक को इस बारे में जानकारी देनी चाहिए। जानकारी देने के लिए आप फोन या ईमेल द्वारा किसी की मदद से अपने बैंक ब्रांच को इस बात से अवगत करा सकते हैं। दूसरी बात ध्यान रखने योग्य यह है कि अपने बैंक को भूलते हुए ट्रांजैक्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दें। इसमें ट्रांजैक्शन की तारीख और समय अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसा ट्रांसफर हुआ है। आदि सभी जानकारियां देना काफी जरूरी होता है। इसलिए जैसे ही आप पेमेंट करते हैं और आपको गलत पेमेंट का ज्ञान होता है तो उसका आपको स्क्रीनशॉट लेकर रख लेना चाहिए। यदि सैंडर और रिसीवर एक खाते एक ही बैंक में है तो यह प्रोसेस काफी जल्दी पूरा हो जाएगा।

लेकिन यदि किसी अन्य बैंक के खाते में यह काम हुआ है तो उसके लिए थोड़ा समय लग सकता है। यदि रिसीवर का खाता दूसरे बैंक में है तो आपको उस बैंक की ब्रांच में जाकर शिकायत दर्ज करानी होंगी। बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकता। इसके साथ ही अपने ग्राहक के बारे में जानकारी भी नहीं दे सकता। इसलिए आपको उस बैंक की सारी स्थिति से अवगत कराना जरूरी है। इसके बाद वह बैंक उस खाते के खाताधारक को सूचित करता है और पैसे आपके खाते में वापस में डालने के लिए कहेगा। यदि दूसरे बैंक का खाता धारक जिसके खाते में पैसा गलती से बनता है। वह मना कर देता है तो इस गलती से अमाउंट ट्रांसफर वाले ज्यादातर मामलों में रिसीवर पैसे लौटाने को तैयार हो जाते हैं, लेकिन यदि कोई पैसा लगाने से मना कर दे तो आप उसके खिलाफ केस फाइल कर सकते हैं।

View More...
Previous123Next