Tech News

भारत में जल्द लॉन्च होगी पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक

Date : 20-Jan-2022

न्युज डेस्क (एजेंसी)। जल्द ही भारत में अपनी पहली रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर को मार्केट में पेश करने वाली है। कंपनी ने रेंजर इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में ऑफिशियल जानकारी शेयर की, जिसमें इसके डिजाइन के बारे में बताया गया है। दावा किया जाता है कि यह भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में दिए जाने वाले सबसे बड़े बैटरी पैक में से एक है।

सिंगल चार्ज बाइक में 200 किमी से ज्यादा रेंज मिलेगा। इसके अलावा इस क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक में क्रूज कंट्रोल, रिपेअर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स होंगे।

बात डिज़ाइन की करें 

लुक के हिसाब से यह बजाज एवेंजर के थोड़े मॉडिफाइड वर्जन जैसा दिखती है। मोटरसाइकिल में चमकदार क्रोम से सजा हुआ रेट्रो-थीम वाला गोल LED हेडलैंप है। इसके साथ ड्यूल क्रोम गार्निश्ड राउंड-शेप्ड ऑक्सिलरी लैम्प्स हैं। हेडलैम्प में रेट्रो-थीम वाले साइड इंडिकेटर्स दिए गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने टेके घुटने, पूरी टीम ऑल आउट

कैसा होगा लुक वाइज

चौड़े हैंडलबार, सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्यूल टैंक पर चमकदार क्रोम ट्रीटेड डिस्प्ले बजाज एवेंजर के जैसे डिजाइन एलिमेंट्स हैं। राइडर की सीट नीचे की ओर है, जबकि पीछे बैठने वाले यात्री के एक आरामदायक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैकरेस्ट दिया गया है। साइड इंडिकेटर्स के साथ एक गोल आकार की टेललाइट है। अन्य डिजाइन एलिमेंट्स में लेग गार्ड, फॉक्स एक्जॉस्ट, ब्लैक अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स शामिल हैं।

कितना होगी कीमत 

मोटरसाइकिल की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख से 1.20 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

कब होगी भारत में लॉन्च

भारत में कोमाकी कंपनी जनवरी में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर सकती है। बाइक से जुड़ी अधिक जानकरी आपको कोमाकी की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

View More...

व्हाट्सएप पर अपनी भाषा में भेजना चाहते हैं मैसेज, फॉलो करें ये आसान ट्रिक

Date : 03-Jan-2022

न्युज डेस्क (एजेंसी )। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप भारत में पिछले कई सालों से प्रमुख संचार साधन बना हुआ है। ये प्लेटफॉर्म देश की 10 स्थानीय भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। इनमें हिंदी, बंगाली, पंजाबी, तेलुगु, मराठी, तमिल, उर्दू, गुजराती, कन्नड़ और मलयालम शामिल हैं। अगर आप अपनी भाषा में व्हाट्सएप मैसेज भेजना चाहते हैं, तो हम आपको यहां एक तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं…

एंड्रॉइड यूजर्स करें ये काम

फोन की सेटिंग ओपन करें

लैंगवेज एंड इनपुट पर जाएं। अगर आपको ये ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप सेटिंग के सर्च बार में जाकर लैंगवेज एंड इनपुट लिखकर सर्च करें। अब आपको ये विकल्प मिल जाएगा
इसके बाद लैंगवेज ओपन करें
यहां अपनी भाषा का चयन करें
अब व्हाट्सएप में जाएं,
यहां से आप अपनी भाषा में व्हाट्सएप मैसेज भेज पाएंगे
आईफोन यूजर्स करें ये काम

आईफोन में सेटिंग ओपन करें

अब जेनरल में जाएं
यहां आपको लैंगवेज एंड रीजन विकल्प मिलेगा, उसपर क्लिक करें
इसके बाद अपनी भाषा का चयन करके, उसपर क्लिक करें
अब आप व्हाट्सएप पर अपनी भाषा में मैसेज भेज पाएंगे
आपको बता दें कि व्हाट्सएप का आईओएस वर्जन 40 से अधिक और एंड्रॉइड वर्जन 60 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है। व्हाट्सएप आपके फोन की भाषा के अनुसार ही काम करता है। अगर आप अपने फोन की भाषा को हिंदी या उर्दू भाषा में बदलते हैं तो व्हाट्सएप भी अपने आप इन भाषाओं में काम करेगा। आपको अलग से सेटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पिछले साल लॉन्च होआ ये शानदार फीचर

व्हाट्सएप ने पिछले साल अपने यूजर्स के लिए व्हाट्सएप पेमेंट फीचर जारी किया था। ये फीचर भारत समेत अन्य देशों में यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यूजर्स इस फीचर के जरिए किसी को भी पैसा भेज सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने मल्टी डिवाइस, डिसअपियरिंग मैसेज और प्री-व्यू वॉयस जैसे फीचर्स को रोलआउट किया था।

View More...

चीनी फोन्स को आईफोन ने दी मात, वीवो, Xiaomi, OPPO को पछाड़ा

Date : 03-Jan-2022

नई दिल्ली (एजेंसी)। आईफोन के दीवाने सभी लोग हैं। सभी चाहते हैं कि उनके पास आईफोन हो। आईफोन दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल है।आईफोन ने चीन में लगातार दो महीनों तक बाजार का नेतृत्व कायम रखा है। चीनी ब्रांड वीवो ने बाजार के 17.8% हिस्से के साथ पेकिंग ऑर्डर में ऐप्पल का फॉलो किया। प्रभावशाली संख्या कई कारणों से हो सकती है, जिनमें से सबसे उल्लेखनीय है कि चीन में बड़े पैमाने पर स्वागत के साथ iPhone 13 सीरीज की रिलीज।

iPhone 13 सीरीज में बेहतर कैमरा और फोटोग्राफी फंक्शनैलिटी, लंबी बैटरी लाइफ, और कई अन्य इनोवेशन iPhone 12 के बराबर कीमत पर पेश किए गए हैं। अन्य iPhone मॉडल ने भी चीनी मार्केट में धमाल मचाया. जबकि मार्केट में कई हाई-प्रीमियन और फ्लैगशिप मॉडल्स मौजूद थे।

हालांकि अब तक का Q4 प्रदर्शन वीवो को शिपमेंट के अग्रणी 23% हिस्से के रूप में देखता है, जिसमें Apple 13% के साथ पांचवें स्थान पर है, हालांकि चौथी तिमाही के लिए पूर्ण संख्या अभी जारी नहीं की गई है, लेकिन Apple की ओवरऑल पोजीशन में कुछ गिरावट आई है।

View More...

जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया का धमाकेदार प्रीपेड प्लान्स, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोज मिलेगा इतना डेटा

Date : 28-Dec-2021

न्युज डेस्क (एजेंसी)। जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने पिछले महीने अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमत में बढ़ोतरी की थी। साथ ही तीनों टेलीकॉम कंपनियों ने हाल ही में कई प्रीपेड प्लान लॉन्च किए हैं। यही कारण है कि अब तीनों कंपनियों के पास हर रेंज के प्रीपेड प्लान्स हैं, जिनमें डेटा, फ्री कॉलिंग से लेकर प्रीमियम ऐप्स तक की सब्सक्रिप्शन दी जा रही है। हम आपको यहां तीनों टेलीकॉम कंपनियों के 500 रुपये से कम कीमत वाले रिचार्ज प्लान्स के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

Jio का 239 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो का यह रिचार्ज प्लान 28 दिन की समय सीमा के साथ आता है। इसमें रोजाना 1.5 जीबी डेटा और 100 एसएमएस ऑफर किए जाते हैं। साथ ही इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है। इसके अलावा प्लान के साथ जियो टीवी, सिनेमा, सिक्योरिटी और क्लाउड का एक्सेस दिया जाएगा।

Airtel का 359 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

एयरटेल के इस प्रीपेड प्लान की वैधता 28 दिन की है। इस प्लान में आपको रोज 2 जीबी डेटा और 100 एसएमएस मिलेंगे। साथ ही आप किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग कर पाएंगे। इसके अलावा आपको इस रिचार्ज प्लान में एयरटेल एक्सट्रीम, अमेजन प्राइम वीडियो और फ्री हेलो ट्यून की सब्सक्रिप्शन मुफ्त में मिलेगी

Jio का 479 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो के ये प्रीपेड प्लान 500 रुपये से कम कीमत वाले शानदार रिचार्ज प्लान्स में से एक है। इस प्लान की समय सीमा 56 दिन की है। इसमें प्रतिदिन 1.5 जीबी डेटा और 100 एसएमएस दिए जाते हैं। इसके साथ ही प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसके अलावा प्लान में जियो टीवी, सिनेमा, सिक्योरिटी और क्लाउड की सब्सक्रिप्शन दी जाती है।

Airtel का 479 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

यह प्रीपेड प्लान रोजाना 1.5 जीबी डेटा और 100 एसएमएस प्रदान करता है। इसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही आपको रिचार्ज प्लान में अमेजन प्राइम, विंक म्यूजिक और फ्री हेलो कॉलर ट्यून की सब्सक्रिप्शन मुफ्त में दी जाएगी। वहीं, इस पैक की समय सीमा 56 दिन की है।

View More...

ओमिक्रॉन से प्रभावित होगी वाहन बिक्री, 2023 तक ही सुधार के आसार : फाडा

Date : 24-Dec-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। ऑटोमोबाइल डीलर संगठन फाडा ने कोविड के नए वैरिएंट को वाहन उद्योग के लिए बड़ा जोखिम बताया है। फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने बृहस्पतिवार को कहा कि ओमिक्रॉन के बढ़ते जोखिम से दुनियाभर में डर फैलने लगा है। पहले से चल रहे सेमीकंडक्टर संकट के बीच महामारी दोबारा बढ़ने का वाहन आपूर्ति पर बुरा असर पड़ेगा। इससे 2022 की पहली छमाही में वाहन कंपनियों का कारोबार, बिक्री और आपूर्ति बुरी तरह चरमरा सकती है।

हालांकि, दूसरी छमाही से सेमीकंडक्टर की आपूर्ति सामान्य होने की उम्मीद है, जिसके बाद मांग भी बढ़ेगी। अगर कोरोना पूरी तरह बीत जाए तो 2023 में वाहन उद्योग वापस पटरी पर आ सकता है और बिक्री दोबारा कोविड पूर्व स्तर पर पहुंच जाएगी।

दोपहिया बाजार पर बढ़ा संकट

गुलाटी ने कहा कि दोपहिया बाजार दबाव में है। ग्रामीण क्षेत्र की मांग घटने से दोपहिया वाहनों की बिक्री पिछले कुछ महीनों से लगातार घट रही है। अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो दोपहिया वाहनों के बाजार पर और असर दिखेगा। गौरतलब है कि फाडा देशभर में 15 हजार डीलर व 26,500 डीलरशिप का प्रतिनिधित्व करती है।

View More...

आज से जियो के प्रीपेड प्लान में बढ़ोतरी लागू, जानें अपने प्लान की कीमत

Date : 01-Dec-2021

न्युज डेस्क (एजेंसी)। वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के बाद अब आज से रिलायंस जियो के प्रीपेड रिचार्ज प्लान भी महंगे हो गए हैं. देश की इस सबसे बड़ी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी ने पिछले दिनों टैरिफ दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. ये बढ़ोतरी करीब 21 प्रतिशत थी. कंपनी ने घोषणा की थी नई टैरिफ दरें 1 दिसंबर 2021 से लागू हो जाएंगी. आइए देखते हैं अब कंपनी का कौन सा रिचार्ज प्लान कितने रुपये में आएगा.

28 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान

कंपनी के सबसे सस्ते प्लान की बात करें तो यह 75 रुपये का था, जो अब 91 रुपये का हो गया है. यह बेसिक प्लान है, इसमें महीने का 3 जीबी डेटा मिलता है. वहीं अनलिमिडेट प्लान में कंपनी का 129 रुपये वाला प्लान अब 155 रुपये का हो गया है. इसमें भी यूजर को 28 दिन की ही वैलिडिटी मिलती है. वहीं 24 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान जो पहले 149 रुपये का आता था वो अब 179 रुपये का आएगा. 28 दिन की ही वैलिडिटी वाले एक और प्लान की कीमत पहले 199 रुपये थी, अब इसके लिए आपको 239 रुपये देने होंगे. इसी कैटेगरी में 249 रुपये वाले प्लान के लिए अब 299 रुपये खर्च करने होंगे.

56 दिन वाले प्लान में क्या बदलाव

कंपनी 56 दिन की वैलिडिटी के लिए 2 प्लान उपलब्ध कराती है. इसमें पहला था 399 रुपये वाला, जिसके लिए अब यूजर्स को 479 रुपये देने होंगे. वहीं 444 रुपये वाले रीचार्ज प्लान के लिए अब 533 रुपये चुकाने होंगे. इसमें भी 56 दिन की ही वैलिडिटी मिलती है.

84 दिन वाला प्लान

इस कैटेगरी में अब 329 रुपये वाले प्लान के लिए अब 395 रुपये देने होंगे. 555 रुपये वाला प्लान अब 666 रुपये का और 599 रुपये वाला प्लान 719 रुपये का हो गया है.

365 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान

मार्केट में साल भर की वैलिडिटी वाले कंपनी के 2 प्लान हैं. पहले जो प्लान 1299 रुपये का था उसके लिए अब यूजर्स को 1559 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं 2399 रुपये वाले प्लान के लिए 2879 रुपये देने होंगे.

डेटा ऐड-ऑन प्लान भी महंगा

मेन प्लान के अलावा कंपनी ने डेटा ऐड-ऑन प्लान की दरें भी बढ़ाईं हैं. आज से इनमें भी ये बदलाव लागू हो जाएगा. इसके तहत 51 रुपये वाला प्लान अब 61 में, 101 रुपये वाला प्लान 121 में और 251 रुपये वाला प्लान 301 रुपये में आएगा.

View More...

यहां खरीदें 50 हजार से भी कम कीमत में टीवीएस अपाचे 180, जानें बाइक के फीचर्स

Date : 30-Nov-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। अगर आप बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो एक बार जरूर इस बेहतर डील के बारे में जान लीजिए। इस डील के तहत आपको अपनी पसंदीदा बाइक 50 हजार से भी कम कीमत में मिल सकती है.

वैसे तो भारतीय ऑटो मोबाइल बाजार में ढेरों स्पोर्ट्स लुक वाली बाइक मौजूद हैं, जो अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में आती हैं. इन्हीं में से एक मोटरसाइकिल TVS apache rtr 180 है, जिसकी वर्तमान में कीमत 1 लाख रुपये से अधिक है, मगर आज हम आपको एक ऐसी डील के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से इस मोटरसाइकिल को 50 हजार रुपये से भी कम में खरीदा जा सकता है.

TVS Apache RTR 180 के फीचर्स

TVS Apache RTR 180 में कई अच्छे फीचर्स और खूबियां दी हुई हैं. इसमें यूजर्स को स्मूद ड्राइविंग और बेहतर पिकअप मिलता है. इसमें 179 सीसी का इंजन दिया गया है, जो 17BHP की पावर देता है. इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. आइये जानते हैं डील के बारे में.

TVS Apache RTR 180 बाइक्स 24 नाम की वेबसाइट पर लिस्टेड है और यह एक सेकेंड हैंड सेगमेंट की बाइक है. यह बाइक साल 2015 का मॉडल है. इस बाइक को बाइक्स 24 नाम की वेबसाइट पर 47 हजार रुपये में लिस्टेड किया गया है.

TVS Apache RTR 180 दिल्ली में हैं रजिस्टर्ड

यह मोटरसाइकिल 42 हजार किमी चल चुकी है और यह साल 2015 का मॉडल है. यह एक सेकेंड ऑनर बाइक है. यह बाइक दिल्ली के DL-05 आरटीओ में रजिस्टर्ड है. इसकी डुपलीकेट चाबी नहीं दी गई है और इंश्योरेंस इस साल 22/05/2021 तारीख को एक्सपायर हो चुका है.

TVS Apache RTR 180

वेबसाइट पर लिस्टेड जानकारी के मुताबिक, यह बाइक 12 महीने की वारंटी और मनीबैक के साथ लिस्टेड है, जिसके कुछ नियम व शर्तें हैं, जिन्हें ध्यान से पढ़ लें और समझ लें. उसके बाद ही बाइक को खरीदने की योजना बनाएं. वेबसाइट पर इस बाइक्स का एक रिपोर्ट की तरह जानकारी दी गई है, जिसमें बाइक की कंडिशन और जो पार्ट्स उसमें अभी भी मौजूद हैं, उन्हें चेक प्वाइंट्स के जरिए दिखाया गया है.

किसी भी सेकेंड हैंड बाइक या मोटरसाइकिल को खरीदने से पहले उसके बारे में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ लें. साथ ही उस पर मिलने वाली वारंटी और शर्तों को अच्छे से पढ़ लें. किसी भी जानकारी को नजर अंदाज करना भारी पड़ सकता है.

View More...

लीक हो गए आईफोन 14 के कुछ खास फीचर्स, जाने कब होगा लांच

Date : 26-Nov-2021

नई दिल्‍ली (एजेंसी)। ऐपल iPhone 13 के बारे में यूजर्स की उत्सुकता कम नहीं हुई थी कि, इसके सक्सेसर, iPhone 14 की लीक हुई रिपोर्ट ने पहले ही इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा दी है. बता दें कि Apple ने हाल ही में iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं जिनमें iPhone 13 Mini, iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार iPhone 14 ने इंटरनेट पर धमाका मचा रखा है. रिपोर्ट्स की माने तो न केवल फीचर्स बल्कि मॉडल के नामों के बारे में जानकारी लीक हुई है. तो चलिए जानते हैं क्या होंगे आईफोन की इस नई सीरीज़ के फोन के संभावित फीचर्स-

अगले साल आने वाले iPhone 14 सीरीज़ के स्पेसिफिकेशंस के बारे में पहले ही बहुत कुछ अनुमान लगाया जा चुका है. ऐपल कंपनी अगले साल ‘मिनी’ आईफोन को ‘मैक्स’ के फेवर में छोड़ देगा, जो आईफोन 14 को एंट्री लेवल आईफोन बना देगा. जबकि iPhone 14 सीरीज में अभी भी चार iPhone मॉडल शामिल होंगे, उन्हें थोड़ा अलग नाम दिया जाएगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो आईफोन 14 सीरीज़ में आईफोन 14, आईफोन 14 प्रो, आईफोन 14 मैक्स और आईफोन 14 प्रो मैक्स स्मार्टफोन शामिल होने की उम्मीद की जा रही है.

जहां तक फीचर्स का सवाल है, प्रो-लेवल आईफोन 14 मॉडल में पंच-होल डिस्प्ले के होने की संभावना है. जहां तक फ्रंट कैमरे का सवाल है, ऐपल द्वारा फेस आईडी के फेक्टर्स को अपने डिस्प्ले फीचर से हाइड कर सकता है. इसके अलावा, iPhone 14 और iPhone 14 Pro के ग्लास बैक के साथ स्टेनलेस स्टील चेसिस के साथ आने की उम्मीद है.

इस दिन लॉन्च की जा सकती है iPhone 14 सीरीज

Apple आमतौर पर सितंबर के पहले कुछ हफ्ते में अपने नए iPhones लॉन्च करता है. अपनी इस परंपरा को बनाए रखते हुए, Apple ने 14 सितंबर को iPhone 13 सीरीज पेशकश की थी. 24 सितंबर को iPhone 13 सीरीज़ को दुनिया भर के बाजारों में बिक्री करने के लिए परमिशन दी गई. iPhone निर्माता से अगले साल भी इस परंपरा को जारी रखने और iPhone 14 सीरीज़ को एक विशेष अवसर पर लॉन्च करने की उम्मीद है. हालांकि, डेट्स की जानकारी अभी नहीं दी गई हैं.

ऐपल टिपस्टर ने किया दावा

फेमस ऐपल टिपस्टर, मिंग-ची कुओ का दावा है कि आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो 6.1 इंच के ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आएंगे, जबकि आईफोन 14 मैक्स और आईफोन 14 प्रो मैक्स 6.7 इंच ओएलईडी के साथ आने के लिए तैयार हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले सभी चार मॉडलों में 5G कनेक्टिविटी होगी.

View More...

मोबाइल रिचार्ज कराना अब फिर से हुआ महंगा, एयरटेल ने अपनी प्रीपेड प्लान्स में किया इजाफा

Date : 23-Nov-2021

न्युज डेस्क (एजेंसी)। मोबाइल रिचार्ज कराना अब फिर से महंगा होने वाला है। अब आपकी उन्ही पुरानी सेवा पाने के लिए पहले से 20-25 प्रतिशत ज्यादा पैसे देने होंगे। ऐसा इसलिए क्यूंकि भारती एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स की दरों में बदलाव का ऐलान किया है। कंपनी ने प्रीपेड प्लान्स पर टैरिफ दरों में 20 से 25 फीसदी का इजाफा किया है। नए प्लान्स 26 नवंबर से शुरू होने की बात कही गयी है। एयरटेल ने एक बयान में कहा है कि “भारती एयरटेल ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि प्रति यूजर औसत राजस्व (एआरपीयू) 200 रुपये और अंततः 300 रुपये होना चाहिए, ताकि कंपनी को उचित रिटर्न मिल सके, वित्तीय रूप से यह एक स्वस्थ बिजनेस मॉडल की जरूरत है.”

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बीते अगस्त में ही अपने टैरिफ प्लान्स के रेट बढ़ाने के संकेत दे दिए थे। तब उन्होंने कहा था, “दूरसंचार उद्योग के लिए टैरिफ वृद्धि ही एकमात्र रास्ता है। हमने सीमित तरीके से अपना काम किया है, अब धैर्य खत्म हो गया है। हम हर समय (दूसरों से) अलग नहीं हो सकते। ` कंपनी ने आगे कहा है कि उसके इस फैसले से एयरटेल टेलिकॉम के बुनियादी ढांचे में पर्याप्त निवेश हो सकेगा और कंपनी को 5जी स्पेक्ट्रम को रोल आउट करने में मदद मिलेगी।

अब एयरटेल के 28 दिन वाले प्रीपेड प्लान की कीमत 99 रुपये से शुरू होगी। यानी इस प्लान की कीमत 25 प्रतिशत बढ़ गई है। 28 दिनों तक 2 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग वाले 149 रुपये के प्रीपेड प्लान के लिए अब ग्राहकों को 179 रुपये चुकाने होंगे. इस प्लान में 20 प्रतिशत कि बढ़ोतरी की गयी है।

एयरटेल के पॉपुलर 598 रुपये प्लान जिसमे 84 दिन की वैलिडिटी मिलती है और डेली यूजर्स को 1.5 जीबी डेटा दिया जाता है इस प्लान के लिए अब यूजर को 719 रुपये खर्च करने होंगे। डेटा टॉपअप और दूसरे प्लान्स के टैरिफ में भी 20% की बढ़ोतरी की गयी है।

एयरटेल के टैरिफ ऐलान के बाद अब आगे अन्य टेलीकॉम कंपनी जैसे रीलायन्स जिओ , वोडाफो भी अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में इजाफा करने कर सकते है।

View More...

गूगल ने बैन किये ये 7 खतरनाक ऐप्स, तुरंत फोन से कर दें डिलीट

Date : 17-Nov-2021

न्युज डेस्क (एजेंसी )। Google की तरफ से 7 खतरनाक ऐप्स को Play Store से हटा दिया गया है। Kasperskey की एक मैलवेयर एनालिस्ट ततयाना शिशकोवा (Tatyana Shishkova) ने इन सभी 7 ऐप्स में मालवेयर की पहचान की गयी थी। उन्होंने बताया कि यह खतरनाक ऐप्स मैलवेयर जैसे ‘ट्रोजन’ (Trojan) जोकर से संक्रमित है। हाल ही में Squid Game यूजर्स ने इसी तरह के मैलवेयर हमलों का का सामना करना पड़ा है।

फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये खतरनाक ऐप्स

Google की तरफ से पहले ही इन ऐप्स को Google Play Store से हटा दिया गया है। ऐसे में अगर आपके स्मार्टफोन में ये 7 खतरनाक ऐप्स मौजूद हैं, तो उन्हें तुरंत हटा दें। वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल इन खतरनाक ऐप्स को अब तक करीब करोड़ों की संख्या में डाउनलोड किया गया है। ऐसे में सभी यूजर्स को चेक कर लेना चाहिए कि कहीं उनके फोन में इस तरह के खरतनाक ऐप्स मौजूद तो नहीं हैं। अगर ऐसा है, तो उन्हें तुरंत फोन से हटा देना दें।

ये हैं वो 7 खतरनाक ऐप्स

Now QRcode Scan – 10,000 से ज्यादा इंस्टॉल
EmojiOne Keyboard – 50,000 से ज्यादा इंस्टॉल
Battery Charging Animations Battery Wallpaper – 1,000 से ज्यादा इंस्टॉल
Dazzling Keyboard – 10 इंस्टॉल
Volume Booster Louder Sound Equalizer – 100 इंस्टॉल
Super Hero-Effect – 5,000 इंस्टॉल
Classic Emoji Keyboard – 5,000 इंस्टॉल
ऑनलाइन सर्विस का संभल कर करें इस्तेमाल 
Google की तरफ से बैन किये गये 7 खतरनाक ऐप्स की सबसे कॉमन बात है कि ये मैलवेयर अटैक के जरिए अवैध धोखाधड़ी जैसे फेक सब्सक्रिप्शन और इन-ऐप परचेज ऑफर करते हैं। ऐसे में यूजर्स को इन लिंक्स और गैरजरुरी खरीददारी को नजरअंदाज करना चाहिए। मौजूदा वक्त में जैसा कि लोग तेजी से ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट कर रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं भी बढ़ी हैं। ऐसे में यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है।

View More...