Tech News

Previous12345678Next

दिग्गज मोबाइल कंपनी एप्पल ने किया दावा, आईफोन अब कोई नहीं कर सकेगा हैक

Date : 14-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। दिग्गज मोबाइल निर्माता कंपनी एप्पल ने दावा किया है कि आईफोन अब कोई हैक नहीं कर सकेगा। कंपनी ने तकनीकी खामियों को कंपनी ने दूर कर लिया है। दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी ऐपल हैकर्स को अपना आईफोन हैक करने के लिए इनवाइट किया है। इतना ही नहीं, इसके लिए कंपनी फ्री आईफोन भी देने जा रही है।

दरअसल कंपनी ऐपल सिक्यॉरिटी रिसर्च डिवाइस प्रोग्राम लेकर आई है। इसके तहत कंपनी वाइट हैट हैकर्स या कहें एथिकल हैकर्स को एक मोडिफाइड आईफोन देगी। प्रोग्राम के तहत हैकर्स को ऐपल iOS आॅपरेटिंग सिस्टम में कोई कमी खोजनी होगी।

इस आपरेटिंग सिस्टम से यूजर्स की सिक्योरिटी को और बेहतर बनाया जा सकेगा। कंपनी ने बताया कि हैकर्स को खासतौर पर सिक्यॉरिटी रिसर्च के लिए तैयार किए गए आईफोन दिए जाएंगे। ये स्पेशल आईफोन प्री-जेलब्रॉकन होंगे, यानी इनमें किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर या टूल इस्तेमाल किया जा सकेगा। प्रोग्राम को क्वालिफाई करने के लिए रिसर्चर को ऐपल डिवेलपर प्रोग्राम का मौजूदा सदस्य होना चाहिए और अस्रस्र’ी प्लेटफार्म्स या अन्य मॉर्डन आॅपरेटिंग सिस्टम में सिक्यॉरिटी खामी ढूंढने का एक ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए

View More...

बिजली से चलेगी हीरो की यह स्प्लेंडर बाइक, जाने माइलेज और कीमत

Date : 07-Sep-2021

ठाणे (एजेंसी)। भारत में जब भी सबसे ज्यादा माइलेज  देने वाली बाइकों पर चर्चा होती है तो हीरो स्प्लेंडर का नाम सबसे पहले लिया जाता है. इस बाइक की कीमत और मेंटेनेंस कोस्ट इतनी कम है कि आम आदमी के बजट में आराम से फिट हो जाती है. लेकिन बीते कुछ हफ्तों से पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी इसे चलाने से पहले भी कई बार सोच रहा है. इसलिए आज हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं.

बिजली से चलेगी स्प्लेंडर बाइक

मार्केट में Hero Splendor बाइक के लिए EV Conversion Kit लॉन्च कर दी गई है. जो लोग हीरो स्प्लेंडर खरीदने वाले हैं और पेट्रोल का खर्च बचाना चाहते हैं, उनके लिए अब विकल्प है कि वह अपनी फेवरेट बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पैसे बचा सकते हैं. इस इलेक्ट्रिक किट के इस्तेमाल की RTO से मंजूरी भी मिल गई है. महाराष्ट्र के ठाणे में स्थित EV स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने हाल ही में इसे लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये बताई जा रही है.

सिंगल चार्ज में कितना चलेगी?

हालांकि मूल रकम के साथ आपको 6300 रुपये GST के देने होंगे और आपको बैटरी कॉस्ट भी अलग से देनी होगी. कुल मिलाकर ईवी कनवर्जन किट और बैटरी का खर्च 95,000 रुपये हो जाएगा. इसके बाद हीरो स्प्लेंडर आप कितने में खरीदते हैं, वो अलग. ऐसे में हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत इलेक्ट्रिक किट के साथ अच्छी खासी पड़ जाएगी. लेकिन ये वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह होगी. इसके किट के साथ 3 साल की वॉरंटी दी जा रही है. Rushlane के मुताबिक, GoGoA1 का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 151 किलोमीटर तक चला सकते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बंपर बिक्री

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में पॉपुलर कंपनियों ने वैसी इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च नहीं की है, जिसके फॉसिल फ्यूल वेरिएंट की बंपर बिक्री हो रही हो. ऐसे में लोगों के सामने स्टार्ट अब कंपनी GoGoA1 ने विकल्प रखा है, जो कि खासा खर्चीला है. आने वाले समय में हीरो, बजाज और यामाहा, होंडा समेत कई टू-व्हीलर कंपनियां इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेगी. फिलहाल भारत में Revolt Electric Bikes के साथ ही अन्य छोटी-बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बंपर बिक्री हो रही है. कुछ समय पहले गोआ की एक स्टार्टअप कंपनी ने भी पुराने स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदलने की पहल शुरू की है.

View More...

इस कंपनी का होगा सबसे सस्ता 5जी स्मार्टफोन, जानें क्या फीचर और स्पेसिफिकेशन

Date : 03-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी )। नोकिया के स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी HMD Global आजकल Nokia G50 5G को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। यह कंपनी के सबसे किफायती 5G स्मार्टफोन के तौर पर मार्केट में एंट्री कर सकता है। कंपनी इस फोन को इसी महीने कुछ देशों में लॉन्च कर सकती है। हाल में इस फोन को TENAA सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर देखा गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि नोकिया का यह फोन भारत के साथ चीन में भी लॉन्च किया जाएगा।

मिल सकते हैं ये फीचर और स्पेसिफिकेशन

TENAA लिस्टिंग के अनुसार फोन में 720×1640 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 6.82 इंच का एचडी+ IPS डिस्प्ले मिलेगा। इस लिस्टिंग की मानें तो यह फोन 2जीबी से 8जीबी तक के रैम और 64जीबी से 512जीबी तक के इंटरनल स्टोरेज के साथ आ सकता है। प्रोसेसर के तौर पर कंपनी इस फोन में स्नैपड्रैगन 480 चिपसेट ऑफर करने वाली है।

फोटोग्राफी के लिए फोन में एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें मिलने वाला प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का हो सकता है। सेल्फी के लिए कंपनी इस फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा ऑफर कर सकती है।

बैटरी की बात करें तो इस फोन में 4850mAh की बैटरी मिलेने की संभावना है, जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आ सकती है। ओएस की जहां तक बात है, तो यह फोन ऐंड्रॉयड 11 पर काम करेगा। फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर पावर बटन के अंदर लगा मिलेगा। कंपनी का यह फोन सी बलू और डॉन (Dawn) कलर ऑप्शन में आ सकता है। फोन की कीमत के बारे में अफवाह है कि यह 230 यूरो (करीब 19,800 रुपये) के प्राइसटैग के साथ आ सकता है।

View More...

महज 5 रूपये में लिजिए 1 जीबी डेटा का मजा, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ और भी बहुत कुछ

Date : 01-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। देश भर की निजी टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए तमाम तरह के ऑफर्स लेकर आ रहे है. लोगों की जरूरतों को देखते हुए टेलिकॉम कंपनियों भी अपने बिजनेस का विस्तार करने में जुटी हैं. वे ग्राहकों को लुभाने के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर दे रही हैं. जिससे यूजर्स की बल्ले बल्ले हो रही है. अब टेलिकॉम कंपनी Airtel ने ऐसा ही एक नया प्लान पेश किया है. जिसमें यूजर्स केवल 5 रुपये औसतन प्रतिदिन खर्च करके 1GB डाटा और दूसरी सुविधाएं ले सकता हैं।

28 दिनों की मिलेगी वैलिडिटी

Airtel कंपनी का यह नया प्लान 448 रुपये वाला है. 28 दिनों की वैलिडिटी वाले इस प्लान में रोजाना 3 3GB डाटा दिया जा रहा है. इस प्रकार 28 दिनों में आप कुल 84GB डाटा का लाभ उठा सकते हैं. इस हिसाब से आपको करीब 5 रुपये में 1GB डाटा रोजाना मिल मिल रहा है. कंपनी ने इसी प्लान में अपने यूजर्स को डेली 100 फ्री SMS, अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी दी है. आप इस सुविधा का लाभ उठाकर देशभर में किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकते हैं।

साथ में मिलेगा ये सब्सक्रिप्शन

खास बात ये है कि कंपनी की ओर से इसी प्लान में एक साल के लिए disney+ hotstar का फ्री सब्सक्रिप्शन भी दिया जा रहा है. अलग से यह सब्सक्रिप्शन खरीदने पर 399 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. ऐसे में एक साथ मिले इतने बेनिफिट्स मिलने पर इस प्लान की डाटा कोस्ट कम हो जाती है और आप करीब 5 रुपये में रोजाना 1GB डाटा हासिल कर सकते हैं।

View More...

जिओं रिचार्ज प्लान, रोजाना करें जितना मन करे उतना यूज डेटा

Date : 27-Aug-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ के पास बिना डेली लिमिट वाले जिओं फ्रिडम प्लान मौजूद हैं। जियो फ्रीडम प्लान्स की कीमत 127 रुपये से शुरू होती है और 2397 रुपये तक जाती है। जियो के सभी प्लान्स के साथ यूजर्स को  जिओं टीवी जिओ सिनेमा के अलावा अन्य जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलता है। हम आज आपको जिओं 447 प्लान और इसी कीमत में आने वाले  के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस जिओं फ्रिडम प्लान के साथ यूजर्स को 50GB डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और 60 दिनों की वैधता मिलती है। इस प्लान में रोजाना 100 एसएमएस भी दिए जाते हैं। अन्य फायदों की बात करें तो इस प्लान में जिओं टीवी, जिओ सिनेमा, जियो न्यूज, जियो सिक्योरिटी और जियो क्लाउड का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

ये प्लान बिना किसी डेली डेटा लिमिट के साथ आता है, इसका मतलब आप जितना डेटा मिला वह चाहे तो एक दिन में या फिर जब तक वैलिडिटी है धीरे-धीरे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस BSNL Plan के साथ कुल 100 GB डेटा, साथ में अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉल्स मिलती हैं। एसएमएस की बात करें तो इस प्लान में रोजाना 100 लोकल और नेशनल SMS मिलते हैं। इस प्लान की वैधता 60 दिनों की है। अन्य फायदों की बात की जाए तो इस प्लान में मनोरंजन के लिए BSNL Tunes और Eros Now का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

इस Airtel Plan के साथ रोजाना 3GB डेटा के साथ अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉल्स मिलती हैं। एसएमएस की बात करें तो इस प्लान में रोजाना 100 लोकल और नेशनल SMS मिलते हैं। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है। इस हिसाब से इस प्लान में कुल 84 जीबी डेटा मिलता है।

इस प्लान के साथ ZEE5 प्रीमियम का एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन मिलता है, Disney+ Hotstar का वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान, Airtel Xstream Premium, Amazon Prime Video Mobile Edition, Wynk Music और Shaw Academy का एक्सेस मिलता है।

इस Vi Plan के साथ रोजाना 4GB डेटा के साथ अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉल्स मिलती हैं। एसएमएस की बात करें तो इस प्लान में रोजाना 100 लोकल और नेशनल SMS मिलते हैं। इस प्लान की वैधता 56 दिनों की है।

इसके अलावा इस प्लान में वीकेंड डेटा रोलओवर का भी बेनिफिट मिलता है, जिसके चलते सोमवार से लेकर शुक्रवार तक बचा हुआ डेटा, शनिवार और रविवार को इस्तेमाल किया जा सकता है। Binge ऑल नाइट, जिसके तहत रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक अनलिमिटेड सर्फिंग कर सकते हैं।

इसके अलावा इस प्लान में Vi Movies और TV का एक्सेस मिलता है। ओटीटी बेनिफिट्स की बात करें तो इस प्लान के साथ ZEE5 प्रीमियम का एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन मिलता है।

View More...

जानें स्क्रीन गार्ड लगवाना क्यों है नुकसानदायक, भूलकर भी नहीं करें ये गलती, वरना हो जाएगा इतने का नुकसान

Date : 26-Aug-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां, अगर आप थर्ड पार्टी स्क्रीन प्रोटेक्टर का यूज करते हैं, तो यह स्मार्टफोन के लिए नुकसानदायक है। इससे आपका फोन ख़राब भी हो सकता है जिससे आपको हजारों का चूना लगना तय है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक मॉडर्न स्मार्टफोन में डिस्प्ले के नीचे दो सेंसर Ambient Light सेंसर और Proximity सेंसर रहते हैं। यह दोनों सेंसर आपको दिखाई नहीं देते हैं, जो कि फोन की स्क्रीन की राइट साइड रिसीवर के पास होते हैं।

ऐसे जब हम स्क्रीन को बचाने के लिए फोन पर स्क्रीन गार्ड लगाते हैं तो वे सेंसर को ब्लॉक कर देता है। इससे आपको स्क्रीन नॉन रिएक्टिव हो जाती है। ऐसे में आपको स्मार्टफोन पर कॉल आनी बंद हो जाती है। साथ ही थर्ड पार्टी स्क्रीन गार्ड के इस्तेमाल से कई बार इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर सही से काम नहीं करता है।

तो अगर स्क्रीन गार्ड लगवाना ही चाहते है तो किसी ब्रांडेड स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। बेहतर होगा कि जिस कंपनी का स्मार्टफोन है, उसी ब्रांड का स्क्रीन प्रोटेक्टर खरीदें, क्योंकि स्मार्टफोन कंपनियों को पता होता है कि सेंसर को किस जगह प्लेस किया गया है। ऐसे इसलिए है क्योंकि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां उसी हिसाब से स्क्रीन प्रोटेक्टर का निर्माण करती हैं।

स्मार्टफोन में कई तरह के सेंसर मौजूद होते हैं। इन्ही में से एक Ambient light sensor होता है। Ambient light फोन की लाइट को धूप की रोशनी के मुताबिक अपने आप ही बढ़ा देता है। वहीं, अगर फोन किसी कम रोशनी वाली जगह है कि तो अपने आप फोन की लाइट कम हो जाती है।

Proximity Mobile सेंसर फोन को अपने कान के पास लेकर जाते हैं तो उसकी लाइट बंद हो जाती है और दूर करने पर दोबारा लाइट जल जाती है। यह इसके कारण होता है। तो फोन में सेंसर का सही काम करना फोन की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

View More...

रिलायंस जियो ने राखी से पहले किया बड़ा ऐलान, 399 रुपये वाला रिचार्ज अब मिलेगा सिर्फ इतने रुपये में

Date : 20-Aug-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने राखी से पहले अपने कस्टमर्स को तोहफा देते हुए बड़ा ऐलान किया है. इसके मुताबिक, 399 रुपये वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान की कीमत को घटाकर 299 रुपये कर दिया गया है. चलिए जानते हैं आपके बारे में…

299 में मिलेगा 399 वाला रिचार्ज

कंपनी की ऑफिशियल बेवसाइट के मुताबिक, अगर कोई भी जियो यूजर अपने नंबर पर 399 रुपये या फिर इससे अधिक कीमत वाले प्रीपेड प्लान (Prepaid Recharge Plan) को एक्टिवेट करवाता है तो उन्हें 100 रुपये का फ्लैट कैशबैक (Cashback) मिलेगा. इस हिसाब से देखा जाए तो 399 रुपये का रीचार्ज कैशबैक आने के बाद ग्राहकों को सिर्फ 299 रुपये में पड़ जाएगा. इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपको MyJio ऐप या फिर jio.com पर जाकर Mobikwik के जरिए पेमेंट करनी होगी।

आपको कैसे मिलेगा कैशबैक?

सबसे पहले आपको कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट jio.com पर जाना होगा. यहां सबसे नीचे की तरफ आपको पार्टनर ऑफर्स लिखा नजर आएगा. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको सबसे ऊपर ब्रांड पार्टनर, रिटेल पार्टनर के साथ Recharge Partners लिखा नजर आएगा, इसपर क्लिक कीजिए. रीचार्ज पार्टनर पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको कई ऑफर्स लिस्ट हुए नजर आएंगे. नीचे स्क्रॉल करते जाएं आपको यहां पर Mobikwik Recharge Offer दिखाई देगा।

Jio का लिमिटेड पीरियड ऑफर

ध्यान देने वाली बात ये है कि जियो का यह ऑफर लिमिटेड टाइम के लिए ही है. ऑफिशियल नॉटिफिकेशन के अनुसार, 100 रुपये का कैशबैक सिर्फ 1 अगस्त से 31 अगस्त के बीच रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों की मिलेगा. इस ऑफर का फायदा केवल एक ही बार उठाया जा सकता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि रीचार्ज ऑफर नए Mobikwik यूजर्स के लिए है. अगर किसी ने पहले से ही इस ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो वो इस कैशबैक ऑफर का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

View More...

WhatsApp में आया एक और नया फीचर, बदला लिंक शेयर करने का अंदाज

Date : 19-Aug-2021

न्यूज डेस्क (एजेंसी)। पिछले कुछ हफ्तों से पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp काफी चर्चा में है। आए दिन कंपनी इस ऐप में नए-नए फीचर इंट्रोड्यूस कर रही है। कंपनी की कोशिश है कि वह यूजर्स के चैटिंग और वॉट्सऐप यूज करने के एक्सपीरियंस को पहले से और बेहतर बना सके। हाल में कंपनी ने चैट हिस्ट्री को ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइस के बीच ट्र्रांसफर करने के लिए भी एक नया फीचर रोल आउट किया था। नए फीचर्स लाने की इसी कड़ी में अब कंपनी ने यूजर्स के लिए वॉट्सऐप में लिंक शेयरिंग से जुड़ा एक बेहद जरूरी फीचर रोल आउट करना शुरू किया है।

ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए रोलआउट हो रहा फीचर
पिछले महीने खबर आई थी कि कंपनी आजकल एक ऐसे फीचर के ऊपर काम कर रही है, जो यूजर्स को लिंक शेयर करते वक्त थंबनेल (thumbnail) इमेज का बड़ा प्रिव्यू देखने की सुविधा देगा। कंपनी इस फीचर को अभी ऐंड्रॉयड और iOS बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट कर रही है।

WABetaInfo ने दी नए फीचर की जानकारी
वॉट्सऐप में आए इस नए फीचर की जानकारी WABetaInfo ने दी। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.21.17.15 और iOS बीटा वर्जन 2.2.1.160.17 के लिए रिलीज किया गया है। कंपनी इस बीटा अपडेट को बैचेज में रोल आउट कर रही है और आज रात तक लगभग सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा।

View More...

जियो अपने ग्राहकों के लिए लेकर आया बेहतरीन ऑफर, 100 रुपए में बंपर डाटा का मजा

Date : 14-Aug-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)।  देशभर की निजी टेलीकॉम कंपनियों में इन दिनों ग्राहकों के लिए ऑफरों की लंबी फेहरिश्त है. तमाम छोटे-बडें ऑफरों के जरिए कंपनियां अपने ग्राहकों को रिझाने की कोशिश में लगे हुए है. इसी बीच जियो अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन ऑफर लेकर आया है. इन ऑफरों की कीमत 100 रूपये से कम है.
इस प्लान में डेटा और कॉल ऑफर किए जाते हैं. इसके साथ जियो के पास कुछ ऐसे प्लान्स भी हैं जिनकी कीमत 100 रुपये से बस थोड़ी सी ज्यादा और वे लंबी वैलिडिटी और कुछ फायदों के साथ आते हैं. आइए जानते हैं इन सभी प्लान्स के बारे में:

Reliance Jio का 98 रुपये वाला प्लान

सबसे पहले बात करते हैं जियो के 100 रुपये से कम के सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान के बारे में. इस प्लान की कीमत 98 रुपये हैं. ये रिचार्ज पैक 14 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है. इस प्लान में ग्राहकों को हर दिन 1.5 जीबी डेटा दिया जाता है, इसके हिसाब से प्लान में यूजर्स को 21 जीबी डेटा मिलता है. हर दिन मिलने वाले डेटा के खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 64Kbps रह जाती है. इस प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉल और जियो ऐप्स का सब्क्रिप्शन भी फ्री ऑफर किया जाता है।

रिलायंस जियो का 129 रुपये का पैक

जियो का ये प्लान 100 रुपये से बस थोड़ा महंगा है लेकिन इसके साथ मिलने वाले बेनेफिट्स भी ज्यादा हैं. जियो के इस प्लान की कीमत 129 रुपये है. इस प्लान वैलिडिटी 28 दिन है. इस प्लान में कुल 2 जीबी डेटा ऑफर किया जाता है. ग्राहकों को इस प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉल के अलावा 300 एसएमएस भी दिए जाते हैं. जियो के इस प्लान में जियोटीवी, जियोसिनेमा, जियोक्लाउड, जियोसिक्यॉरिटी और जियोन्यूज जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है।

Jio का 149 रुपये वाला प्लान

रिलायंस जियो का ये प्लान 150 से रुपये से कम का बेस्ट प्लान है. 149 रुपये वाले पैक में 24 जीबी डेटा मिलता है. इस प्लान में ग्राहक हर दिन 1 जीबी डेटा का फायदा ले सकते हैं. प्लान की वैलिडिटी 24 दिन है. हर दिन मिलने वाले डेटा के खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 64Kbps रह जाती है. ग्राहकों को इस प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉल और 100 एसएमएस हर दिन मिलते हैं. जियो का यह रिचार्ज पैक जियो ऐप्स के मुफ्त सब्सक्रिप्शन के साथ आता है।

 

View More...

गूगल ने ऑनलाइन सेफ्टी को बढ़ावा देने के मकसद से अपने नियमों में किया बदलाव, 18 साल कम हैं तो जान लें इंटरनेट इस्तेमाल के नये नियम

Date : 12-Aug-2021

न्यूज डेस्क (एजेंसी)। Google New Rules :  Google ने ऑनलाइन सेफ्टी को बढ़ावा देने के मकसद से अपने नियमों में बदलाव किया है। ऐसे में 18 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए Google सर्च और Youtube इस्तेमाल के नियम सख्त हो गये हैं। बच्चों के Google और YouTube इस्तेमाल पर आंशिक तौर पर प्रतिबंधित लगाया जाएगा। मतलब 18 साल से कम उम्र के बच्चे Google और Youtube की सभी फीचर्स का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। साथ ही बच्चों की इंटरनेट सेफ्टी के लिए कुछ नये फीचर्स को रोलआउट किया गया है।

क्या हुये हैं बदलाव

  1. Google की तरफ से 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सभी तरह के ऐड देखने पर प्रतिबंध होंगे। मतलब ऐड को अलग-अलग उम्र के लिए कैटेगराइज्ड किया जाएगा।
  2. 18 साल से कम्र उम्र के लोग एक स्टैंडर्ड Google अकाउंट नहीं बना पाएंगे। लेकिन उन्हें लिमिटेड फीचर्स के साथ Google अकाउंट को इस्तेमाल करने की छूट दी जाएगी।
  3. Google धीरे-धीरे अपनी डिफॉल्ट अपलोड सेटिंग में बदलाव करेगा। 13 से 17 साल के बच्चे YouTube डिफॉल्ट अपलोड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। साथ ही सर्च को फिल्टर करने की सुविधा होगी। मतलब जिस टॉपिक को सेलेक्ट करेंगे, वही आपकी Google सर्च लिस्ट में नजर आएंगे।
  4. Google की तरफ से जल्द बच्चों के लिए नया फीचर रोलआउट किया जाएगा, जिसे SafeSearch के नाम से जाना जाएगा। इसमें बच्चों का Google अकाउंट फैमिली के साथ लिंक रहेगा। जिसमें 18 साल के उम्र के बच्चे साइन-इन कर सकेंगे। इस तरह बच्चे ऑनलाइन क्या सर्च कर रहे हैं, इसकी जानकारी घरावालों की होगी।
  5. Google की तरफ से Google Play Store पर नया सेफ्टी सेक्शन लॉन्च किया गया है। जहां से पैरेंट्स नजर रख सकेगें कि उनका बच्चा कौन सा ऐप डाउनलोड कर रहा है। साथ ही पता लगा सकेंगे कि कितने डेटा का यूज किया गया है। ऐसे में पैरेंट्स तय कर सकेंगे कि कौन सा ऐप उनके बच्चे के लिए सुरक्षित है।
View More...
Previous12345678Next