Chhattisgarh

Previous123456789...3940Next

पखांजुर :- 50 पैकेट देशी शराब जब्त, शराब तस्कर गिरफ्तार, थाना पखांजूर की कार्यवाही।

पखांजुर :- 50 पैकेट अवैध शराब के साथ शराब तस्कर को गिरिफ्तार करने में पखांजूर पुलिस को सफलता मिली है। पुलिस अधीक्षक महोदय कांकेर भोजराम पटेल (भापुसे) के निर्देशन में तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पखांजूर , राजेन्द्र जायसवाल तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री मयंक तिवारी के मार्गदर्शन में थाना पखांजूर पुलिस द्वारा मुखबीर से प्राप्त सूचना पर कार्यवाही के दौरान आरोपी असीम अधिकारी पिता विपुल अधिकारी उम्र 41 वर्ष निवासी pv 32 थाना पखांजूर के कब्जे से 50 नग पालीथिन पाउच में भरा हुआ 28 लीटर देशी हाथ भट्टी निर्मित कच्ची महुआ शराब जप्त किया गया है आरोपी के विरुद् थाना पखांजूर में अपराध क्रमांक 187/19 धारा 34(2) आबकारी एक्ट पंजीबद् कर आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड में भेजा जा रहा है।
View More...

अब शराबियों की खैर नही, पखांजुर पुलिस एक्सन मूड में ।

पखांजुर :- पखांजुर पुलिस द्वारा नगरीय चुनाव को ध्यान में रखकर इन दिनों रात्रि में नगर की चौकसी की जा रही है। इसमें पखांजुर पुलिस थाना प्रभारी शरद दुबे गस्ती दल का नेतृत्व कर रात में अवारा गर्दी करने वाले युवको व सार्वजनिक स्थलों में शराब सेवन करने वाले को धर दबोचने का काम कर रही है इसके लिए मिशन( नाइट वॉच ) चलाया जा रहा है। चुनाव में नगर का माहौल शांत रहे इसके किये पखांजुर पुलिस ने कमर कस ली है। रात में सड़को पर , मैदानों में घूमने वाले लोगो की पहचान कर उनकी निगरानी रखी जा रही है। उन्हें थाने में भी बुलाया जा रहा है। टीआई दुबे ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है की सड़क पर ,सार्वजनिक जगहों में बैठकर शराब पीने वालों को बक्शा नही जाएगा उन पर कार्रवाही की जाएगी। कानून सबके लिए समान है। कानून तोडने वालो को सचेत करते हुए कहा की पुलिस जनता की सेवा के लिए सदैव तत्पर है। गालीगलौज ,अशांति फैलाने वाले, आदतन अपराधी मानसिकता वाले लोगो के अलावा गांजा मादक पदार्थ , किसी के पास चेकिंग के दौरान पाई जाती है तो शक्त कार्रवाही की जाएगी। एक ऐसे ही मामले में सार्वजनिक स्थल पर शराब पीने वाले पर कार्यवाही करते हुए चार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया । थाना पखांजूर पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग के दौरान नगर के स्टेडियम के पास तथा हाई स्कूल मैदान के पास सार्वजनिक स्थल पर शराब का सेवन करते पाए जाने पर आरोपी रामु राय,प्रेम गोलदार,सुकलाल ,सुब्रत हालदार सभी निवासी पखांजूर के विरुद् अपराध क्रमांक 178/19,179/19,180/19,181/19 धारा 36(च) आबकारी अधिनियम का अपराध पंजीबद्ध कर गिरफ्तार कर लिया गया है।
View More...

पखांजुर :- खुद की फोटो को फ्लैक्स में लगा दिया पर राष्ट्रपति की फ़ोटो न लगाकर बीईओ ने किया राष्ट्रपति ,राज्यपाल का अपमान ।

पखांजुर (दिपेश साहा ):- ब्लाक कोयलीबेड़ा शिक्षा विभाग में रोज नए- नए कारनामे सामने आ रहे है। जिसमे भूतपूर्व बीईओ रहे किशोर यादव पर झोलझाल करने के गंभीर आरोप भी लग रहे है। अक्सर विवादो से घिरे रहे बीईओ यादव पर कई बार अखबारों व मीडिया ने लापरवाही बरतने जैसे मामले को लेकर खबर प्रकाशित की । एक मामला प्रकाश में आया था जिसमे तत्कालीन बीइओ रहे यादव पर राष्ट्रपति की तस्वीर की फ्रेम को स्कुलो में न बाटकर कबाड़ में रखवाने का मामला में काफी तूल पकड़ा था जिसमे बीईओ यादव विवादों में घिरते नजर आए थे । ऐसे तो कोयलीबेड़ा ब्लाक शिक्षा के मामले में काफी फिसड्डी है । ब्लाक में ब्लैक कारनामो को कागजो में वाइट करने यह अधिकारियों को महारत हासिल है। अभी हाल दिनों में स्वच्छ्ता अभियान के तहत ब्लाक में खरीदे सामग्रियों का मूल्यांकन किया गया तो उसकी गुणवत्ता पर सभी ने सवाल खड़ा किया ।6 माह पूर्व खरीदी गई ऑनलाइन प्रक्रिया से सामग्री का वितरण समय पर नही किया गया जब मामले में तूल पकड़ने लगी तो सबन्धित अधिकारी ने खरीदे सामग्री को चुपचाप किसी कमरे में भंडारण कर दिया । जब कुछ जिम्मेदारों ने 2005 सूचना अधिकर के तहत जानकारी माँगी तो अब तक उन्हें जानकारी तक नही दी गयी। जब कि तत्कालीन बीईओ यादव का स्थानांतरण कड़में स्कूल में पर हो गया ।। बता दे कि खरीदी की गई सम्पूर्ण ब्यौरा को यादव जी सही ठहरा रहे है उनके विभाग में कार्यरत अन्य अधिकारियो को भी इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नही है। लेकिन लोगो के चाही जानकारी को सार्वजनिक करने से बचते हुए जानकारी उपलब्ध नही करवाकर विभाग के गोपनीयता का हवाला दिया जा रहा । अरे ऐसा कोई गोपनीयता का अधिनियम तो किसी विभाग में लागू नही होता । किसी को कुछ जानकारी भी न हो ,तो ऐसी पारदर्शीता से कोई भी तौबा कर ले । वर्तमान में नई पदभार संभाल रहे बीईओ ने इस सामग्री खरीदी व वितरण के मामले में आने को किनारा कर लिया। तत्कालीन बीईओ पर कई शिक्षको ने आरोप लगाया है । स्कूलों में साफ सुथरी दिवालो में परिचय बोर्ड लगाने के लिए शिक्षको से 500 रु का उगाही किया गया। कोयलीबेड़ा ब्लॉक के सभी प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में भूतपूर्व खंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा पोस्टर बनवाकर वितरित भी किया गया जिसमे देश के प्रमुख व्यक्तियो व अधिकारी के नाम से फ़ोटो सहित दीवाल में फ्लेक्सी लगवाया गया । कई शिक्षकों ने आपत्ति जाहिर की है की जो फ्लेक्सी वितरित की गई उसमे देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आसीन राष्ट्रपति व प्रदेश के राज्यपाल का फ़ोटो तो दूर की बात उनका नाम तक का जिक्र नहीं किया गया , जबकि प्रधाममंत्री से लेकर छोटे अधिकारियों तक का नाम फ़ोटो सहित उल्लेखनीय है । जब कि स्वयं खंड शिक्षा अधिकारी ने अपना नाम व फ़ोटो डालना नही भूला पर राष्ट्रपति व राज्यपाल का फोटो नाम परिचय न करवाना बीईओ की कौन सी मानसिकता थी ये तो कुछ कहा नही जा सकता । इस बावत सभी स्कूल से 500 रुपये उगाही भी किया गया था । कुछ शिक्षको ने इस पर रोष व्यक्त किया है ओर वे इस फ्लेक्स को फाड़कर फेकने की बात कही। अपने स्वम के पैसे से राष्ट्रपति व राज्यपाल का फोटो फ्लेक्स बनाकर स्कुलो में लगाकर उनको उचित सम्मान देंगे , स्कुलो में टाँगने की योजना भी बना रहे है। कुछ ने यह भी बताया कि जो फ्लेक्स बनाया गया वो केवल स्वार्थवश जनपद के पधाधिकारियो के इशारों पर बनाया गया।
View More...

5 सालो से फरार अपराधी को पकड़ने में पखांजुर पुलिस की मिली सफलता ।

पखांजुर :- 5 सालो से फरार हुए स्थाई वारंटी को गिरफ्तार करने में पखांजुर पुलिस को सफलता मिली है। बता दे कि अपराधी को पकड़ने में जिला पुलिस बल के बड़े अधिकारियों के मार्गदर्शन में पखांजूर थाना प्रभारी शरद दुबे ने टीम गठित कर फरारी काट रहे आरोपी को धर -दबोचने में सफलता मिली । अपराधी के विरुद्ध थाना पखांजूर पुलिस द्वारा धारा 498 ए भादवि का अपराध पंजीबद्ध था जो वर्ष 2014 से फरार था । आरोपी दिनेश उर्फ दीनू पिता रैन सिंह मरकाम उम्र 27 वर्ष निवासी ऐसेबेड़ा थाना पखांजूर को पतासाज़ी के दौरान फरसगांव जिला कोंडागांव से गिरफ्तार किया गया । आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय जेएमएफसी पखांजूर के समक्ष पेश कर जेल में भेज दिया गया है।
View More...

नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर हुई बैठक ,मजबूती से के साथ चुनाव में जुटेंगे कार्यकर्ता : डॉ रमन सिंह

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव डॉ अनिल जैन ने संभागीय चयन समिति के सदस्यों को संबोधित करते कहा कि आगामी नगरीय निकाय चुनाव हमारे लिए महत्वपूर्ण है। जनता के बीच जाकर हमारी सरकार के कामकाज और कांग्रेस सरकार के कामकाज को बताना होगा। जनता कांग्रेस की सरकार से परेशान हैं। उन्होंने कहा कि अप्रिय, अलोकतांत्रिक और असफल सरकार को जवाब देने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने मतदाताओं से मेयर/अध्यक्ष चुनने का अधिकार छीन कर लोकतांत्रिक मूल्यों को कमजोर किया है। उन्होंने कहा कि हर कार्यकर्ता एकजुटता के साथ नगरीय निकाय चुनाव में जीत के लिए जुट जाएं। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने कहा कि कार्यकर्ताओं का मनोबल मजबूत है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर असफल है। इस सरकार की असफलता को जनता के बीच लेकर जाएँगे। नगरीय निकाय में कांग्रेस को परास्त करना है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के कामकाज को लोगों ने देखा है और इस सरकार के कामकाज में जो भय का वातावरण है उसे भी सब देख रहे हैं। नगरीय निकाय चुनाव प्रभारी पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि ने कहा कि हमें जीत के लक्ष्य के साथ चुनावी मैदान में उतरना होगा। वातावरण हमारे पक्ष में है। हमने जो विकास कार्य अपनी सरकार में नगरीय निकायों में किया है। कांग्रेस सरकार में विकास पूरी तरह थमा हुआ है। जिससे जनता परेशान है। उन्होंने चुनाव की प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें प्रदेश के हर वार्डों में जीत के लिए तन्मयता से जुटना होगा। कार्यक्रम का संचालन सांसद व प्रदेश महामंत्री संतोष पांडेय ने किया।बैठक में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, संगठन महामंत्री पवन साय, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, पूर्वमंत्री बृजमोहन अग्रवाल, प्रेम प्रकाश पांडे सहित पार्टी पदाधिकारी मौजूद थे। उक्त बैठक के बाद चुनाव घोषणा पत्र समिति, मीडिया, आइटी विभाग के सदस्यों की भी बैठक हुई।
View More...

वादा निभाओ मांग को लेकर भाजपा का धरना प्रदर्शन कल ।

कांकेर - प्रदेश में कल 1 दिसम्बर से चालू हो रही धान खरीदी के लिए किसानों को 2500 रु धान का मूल्य दिलाने व धान बेचने के तुरंत बाद किसानों के खाते में पैसा देने की मांग को लेकर प्रदेश संगठन के निर्देशानुसार कल जिले के सभी मंडलों में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाएगा भाजपा जिला अधिकारियों ने सभी मण्डल अध्यक्षो को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वे अपने मण्डल क्षेत्र के धान खरीदी केंद्रों में एक-एक प्रभारी नियुक्त कर समस्त धान खरीदी के बाहर सुबह 10 बजे शाम 4 बजे तक राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करते हुए समर्थन मूल्य के बजाय 2500 रु में तुरंत धान खरीदने की मांग कर चुनाव पूर्व किये गए वादे को निभाने की मांग राज्य सरकार से करेंगे ।।
View More...

भाजपा धान खरीदी केंद्रों पर जन जागरण का शंख फूकेंगी - विक्रम उसेण्डी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने धान खरीदी की नई घोषित कीमत को लेकर प्रदेश सरकार की कड़ी आलोचना की है। श्री उसेंडी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों का धान कम कीमत पर खरीद कर प्रदेश सरकार ने वादाखिलाफी का जो काला अध्याय लिखा है, वह निंदनीय है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री उसेंडी ने कहा कि किसानों का धान खरीदने के मामले में प्रदेश सरकार शुरू से ही राजनीतिक नौटंकी करने पर आमादा थी। और अब एक माह विलंब से जो धान खरीदी करने जा रही है, वह भी अपने वादे से मुकर कर ₹2500 प्रति क्विंटल की बजाय ₹1815 और ₹1835 प्रति क्विंटल की दर पर करेगी। यह प्रदेश के किसानों के साथ सरासर धोखाधड़ी है। श्री उसेंडी ने कहा कि किसानों के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल धोखाधड़ी करने के अपने मंसूबे में भाजपा के रहते सफल नहीं होंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री उसेंडी ने ऐलान किया कि भाजपा किसानों के साथ किसी भी तरह का अन्याय नहीं होने देने के लिए प्रतिबद्ध है। पार्टी सड़क की लड़ाई लड़कर किसानों को उनका हक दिलाएगी। इसके लिए उनकी पार्टी प्रदेश की कांग्रेस सरकार के खिलाफ किसानों को साथ लेकर हर एक धान खरीदी केंद्रों पर प्रदर्शन कर जन जागरण का शंख फूंकेगी और बघेल सरकार को तत्त्क्षण किसानों का धान ₹2500 प्रति क्विंटल की दर पर खरीदने के लिए बाध्य करेगी। श्री उसेंडी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को ₹2500 प्रति क्विंटल के भुगतान के लिए पांच मंत्रियों की कमेटी के गठन की घोषणा की है, यह इस सरकार की बदनीयती और ठगबाजी के अलावा कुछ नहीं है। सरकार ने किसानों के साथ अपनी धोखाधड़ी को छिपाने का यह नया राजनीतिक प्रपंच रचा है, जबकि इसकी कोई जरूरत ही नहीं है क्योंकि कांग्रेस ने प्रदेश भर में घूम-घूम कर धान खरीदी का फार्मूला बता कर अपने वित्तीय प्रबंधन की डींगें हाँकी थी और गंगाजल हाथ में लेकर ₹2500 में धान खरीदी, हर किसान का हर कर्जा माफ करने तथा 2 साल के बकाया धान बोनस के भुगतान की कसमें खाकर प्रदेश में सत्ता हासिल की थी। अब धान खरीदी के वक्त प्रदेश सरकार बहानेबाज़ी और झूठ बोलकर किसानों के साथ किए जा रहे अन्याय के पाप से नहीं बच सकेगी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री उसेंडी ने कहा कि कर्ज माफी, ₹2500 प्रति क्विंटल पर धान खरीदी और बोनस भुगतान प्रदेश सरकार का अपना वादा है, इसलिए उसे किसानों के साथ छल करना शोभा नहीं देता। प्रदेश के मुख्यमंत्री चाहे जितनी राजनीतिक नौटंकियाँ कर ले, यह अच्छी तरह समझ लें कि भाजपा कार्यकर्ता प्रदेश के किसानों के साथ खड़े रहकर प्रदेश सरकार को चैन से सांस नहीं लेने देंगे और वादाखिलाफी करने नहीं देंगे।
View More...

किशोर के जगह अब अर्जुन को कोयलीबेड़ा की कमान , अर्जुन सर्फे को बीईओ की कुर्शी।

कापसी (दिपेश साहा ):- कोयलीबेड़ा ब्लॉक के बदहाल शिक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करने किशोर यादव को जिम्मेदारी सौपी गयी थी पर बीईओ पद की जिम्मेदारी को किशोर यादव बखूबी से निभा नही पाए। उनके कार्यकलापो से कई शिक्षक संघ काफी नाराज चल रहे थे। उनका कमजोर स्कूलों का मॉनिटरिंग न करना बेहद बड़ा प्रश्नचित वाक्या रहा। स्कूलों के समस्याओं को कभी गंभीरता से नही लिया केवल सरकारी सिस्टम का हवाला देकर बचते रहे। कई अखबारों व न्यूज चैनलों ने शिक्षा व्यवस्था की बदतर स्थिति के बारे में बीईओ को संज्ञान कराया पर विभागीय कार्यवाही के केवल खानापूर्ति ही रही। अखबारों में विभाग के नकारात्मक खबर प्रकाशित होने पर हमेशा पत्रकारों के खबर को गलत ठहराने के लिए तरह - तरह के तर्क वितर्क देगे रहे। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की फोटो फ्रेम जो स्कुलो में बाटी जानी थी उसे विभाग ने लापरवाही से कचरे की तरह परिसर में रखवाया इस पर भी बीईओ यादव गोलमाल जबाब देते रहे। कभी अपनी गलती नही स्वीकारी स्वच्छ्ता अभियान के तहत लाखो रुपये की खरीदी की प्रक्रिया पर बीईओ पर कई लोग सवाल उठा रहे है जो जांच का विषय है। वर्तमान में बीईओ का पदभार अर्जुन सर्फे को मिली जिनका प्रथम नियुक्ति वर्ष 1984 रहा । शिक्षक अर्जुन सर्फे बेहद अनुभवी मिलनसार है । पूर्व में बीआरसी जैसे पदों पर रहकर शिक्षा विभाग में बड़े दावित्व को संभाल चुके है। अब कोयलीबेड़ा ब्लाक के शिक्षा अधिकारी बनकर सेवा देने तत्पर रहेंगे । बता दे की अपने ज्वाईनिंग के बाद बीईओ सर्फे अति संवेदनशील प्रभावित इलाकों में संचालित स्कुलो का औचक निरीक्षण किया।
View More...

कापसी वार्ड 3 पंच के लिए समर्थन मांगने पर वार्डवासी करेंगे जुतो चप्पलों से स्वागत ।

कापसी - पंचायत चुनाव नजदीक आते ही कापसी में राजनीतिक माहौल बनना शुरू हो गया। कई लोग वार्ड पंच बनने के सपने देख रहे है , तो कोई जुगाड़ से उपसरपंच बनकर पंचायत का बागडोर संभालने के सपने में खोए हुए है। बता दे कि वार्ड क्रमांक 3 ऐसा वार्ड है जिसमें लगातार अनुसूचित जनजाति (महिला ) सीट से प्रत्याशी नामंकन भरकर कभी निर्विरोध तो कभी व्यापक जनसमर्थन में पंचायत के बॉडी में शामिल होकर अपना स्वार्थ चमकाने का काम किया है। वार्ड क्रमांक 3 में सामान्य मतदाता है। इस वार्ड में एसटी के कोई भी मतदाता नही है। लेकिन इस बार वार्डवासियों ने ठाना है कि वार्ड 3 में वार्ड पंच सीट खाली रखी जायेगी।। किसी भी बाहरी प्रत्याशी को वार्ड 3 में नामंकन भरने नही दिया जाएगा न ही उसका समर्थन किया जाएगा। ऐसे में अगर कोई वार्डवासी नामंकन भरने वाले फार्म पर हस्ताक्षर कर उसका समर्थन करता है तो उसको वार्डवासी के कोपभाजन का शिकार होना पड़ेगा। इसके लिए वार्डवासियों ने पहले से वार्ड में इस बार पंच का पद रिक्त रखने का फैसला रखा है। वार्ड क्रमांक 3 के निवासी दिपेश साहा ,राजदीप शर्मा ,राजेश साहा, गुरुदास विश्वास , दीपक साहा, दिलीप साहा ,सोनू साहा , सत्यनारायण शर्मा, अमित सरकार, अलका सरकार ने बतलाया कि हमारे वार्ड में कभी भी चुनाव जीतकर वार्डपंच ने कदम नही रखा ,न ही वार्ड में कुछ भी विकास का काम हुआ । बाजार के पीछे से बहने वाली नाली बने 20 साल हो गए कभी भी इसकी सफाई पंचायत ने नही करवायी जो कचरे से जाम हो गयी हमने कई दफे वार्ड पंच से लेकर पंचायत को अवगत कराया लेकिन किसी ने भी सुध नही ली । वार्ड क्रमांक 3 के स्ट्रीट पोल पर एक भी लाइटे नही लगी है। सोलर चलित लाइट के सभी खम्बे बंद पड़े हुए है। अन्य समस्याओं से अवगत कराते हुए वार्डवासियों ने बड़े सख्त लहज़े में बताया कि अगर कोई भी वार्ड पंच का नामंकन फार्म भरकर समर्थन के लिए आता है तो उसे जूते चपल्लो की माला पहनाकर स्वागत करेंगे । वर्तमान में अम्रता ताराम पंच के पद पर आसीन है। जो प्राइवेट शिक्षण संस्थान में शिक्षिका के पद पर है। उनके पति उपस्वास्थ्य केंद्र बडेकापसी में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पदस्त है। वार्ड पंच अम्रता ताराम भी बड़ेकापसी में रहती है। पंचायत के कार्यक्रमों में भी वार्ड पंच अक्सर नदारद रहती है। ऐसे में वार्ड 3 के पद को रिक्त रखने की बात कही गयी ताकि वार्ड भविष्य में सामान्य सीट आरक्षित हो।
View More...

बांदे थानाधिकारी रौशन कौशिक ने महिलाओं से कहा पुलिस आपके सेवा में सदैव तत्पर ,पुलिस पर भरोसा रखें ।

( विकास तरफदार बांदे ):- ग्राम पानावर के महिला समूह के पदाधिकारी सदस्यगणों से मिलकर टीआई बांदे रौशन कौशिक ने एक सामान्य बैठक ली इस दौरान बैठक में सभी महिलाओं को बाहरी अनजान लोगो से जो आपके अंचल के न हो इस प्रकार के व्यक्तियों के बारे में उनका परिचय ले । किसी भी प्रकार का संदेह होने पर तत्काल इसकी सूचना बांदे पुलिस को देने को कहा । असमाजिक तत्त्व द्वारा अगर किसी भी महिला से अभद्रता का परिचय दिया जाता है तो उन्हें तत्काल थाने में बुलाकर दंड दिया जाएगा । घरेलू हिंसा के रोकथाम के लिए महिला समूह के भागीदारी को अहम बताकर पारिवारिक मामले को घर के चार दिवारी में निपटाने की बात कही । दहेज के लिए प्रताड़ित की जाने वाली महिलाओं को सीधे बांदे थाने पहुचकर आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने को कहा । आज के युवा पीढ़ी को सही मार्ग दिशा देने महिलाओं को भूमिका निभाने को कहा , टीआई कौशिक ने बताया कि बालपन में ही युवाओ को आदर्शवाद के गुण विकसित कराने में परिवारो का प्रमुख स्थान रहता है। गलत संगत में युवाओ को जाने से रोके । घर के बहु बेटियों को राह चलते छेड़ने वाले लफुट लफंगों के नाम बताकर थाने में शिकायत करे । लड़कियों को अनजान नंबर से कॉल कर परेशान करने वालो की खबर ले ।महिलाए अपने हक़ के लिए अन्याय का मुकाबला करे । देश के कानून पर भरोसा रखें । अन्य प्रदेशों से व्यापार के लिए आने वाले बाहरी लोगों को अपने घरों में पनाह न दे । क्राइम से सबन्धित टीव्ही प्रोग्राम को देखकर सचेत रहने की सलाह दी गयी। फेरीवालों को घर मे न बैठने दे । सोने चांदी की सफाई करने गांव में घूमने वाले ठगों से सावधान रहें उन्हें कही भी देखने पर पुलिस को इलतला करने को कहा ।किसी भी परिस्थिति मे उन्हें अपने घर के सोना चांदी या अन्य कोई कीमती सामान की साफ सफाई करने नहीं दे एवं कोई भी अज्ञात या असमाजिक तत्व के व्यक्तियों के फ़ोन कॉल या मैसेज का रिप्लाई न करने , फ्राड लोगो से दूर रहने एवं अपने अपने बैंक खाता नंबर,ओ टी पी, आधार नम्बर,ए टी एम कोड ,पेन नम्बर, अन्य विशेष दस्तावेज किसी अजनबी को ना देने एवं महिला तथा नाबालिक बालिका सम्बन्धी अपराध या प्रताड़ना होने पर तत्काल थाना प्रभारी या पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारीयों को तत्काल सूचित करने बताया गया, साथ ही सभी को नारी सशक्तिकरण की बात बताकर महिला समूह को शासन द्वारा मिलने वाले लाभ के सम्बन्ध मे अवगत कराया गया, साथ ही जिला कांकेर मे नव पदस्थ पुलिस अधीक्षक कांकेर (भोज राम पटेल ) के मार्गदर्शन में बांदे एरिया में समय -समय पर जनकल्याण मुद्दों पर कार्यक्रम आयोजित की जाएगी।
View More...
Previous123456789...3940Next