Chhattisgarh

Previous123456789...739740Next

स्टेट हाइवे 25 में सड़क पर व्यवस्थाहीन खड़े वाहन से बढ़ी मुश्किले, सड़क हादसों का खतरा मंडरा रहा

Date : 23-Jun-2022
Dipesh saha कापसी। सड़क पर वाहन खड़ा होने पर जुर्माना के साथ प्रशासन कार्रवाई करता है लेकिन कापसी अंचल में वाहन को गलत तरीके से सड़क पर खड़ा करने पर भी कोई जुर्माना और न ही कार्रवाही की जा रही जिससे सड़क हादसों का खतरा मंडरा रहा है पुलिस तथा स्थानीय प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। बता दे की सड़क पर आए दिन ट्रक गलत तरीके से खड़ा कर यातायात सेवा बाधित की जा रही । कहने को बड़े कापसी मुख्य सड़क मार्ग के ऊपर ही दुकानदारी की जा रही सड़क पर भारी भरकम मालवाहक ट्रक को आड़ा तिरछा खड़ा कर आवागमन में बाधा उत्पन्न की जा रही । बड़े कापसी के एक व्यापारी अपने सुविधा के अनुसार मुख्य सड़क मार्ग पर आड़ा तिरछा ट्रक खड़ा करवाकर एडवेस्टर सीट खाली करवा रहा जिससे ग्रामीणों को यातायात ( आवागमन) में भारी दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि नियम के अनुसार राजमार्ग पर वाहन खड़ा करने वालों पर कार्रवाई करने का प्रावधान होता है व्यापारी को लापरवाही से बचते हुए अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए..... मुख्य सड़क मार्ग के ऊपर व्यापारी द्वारा ट्रक खड़ा करवा दिया जाता है यह तक की सीट बेचने के दौरान लोडिंग में सड़क किनारे ही मालवाहक वाहन को खड़ा करवा दिया जाता है जिस वजह से आमने - सामने से गुजरने वाली गाड़ियों को सड़क का नजारा साफ नजर नहीं आ पाता और दुर्घटना होने की हेमशा संभावना बनी हुई होती है । ग्रामीणों का क्या है कहना.... स्टेट हाइवे क्रमांक 25 में इस तरह की लापरवाही बरतना दूर्घटना का बड़ा कारण बन सकता है । ग्रामीण बाइक सवार राम लाल नरेटी , अनुकूल मंडल, जगदीश आंचल , शंकर मंडल, रामू ने कहा कि स्टेट हाइवे क्रमांक 25 बड़े कापसी बाजार के सामने अक्सर बड़ा बड़ा ट्राला गलत दिशा में खड़ा करवाकर एडवेस्टर टीना खाली करवाया जा रहा इस दौरान गाड़ी के सामने आदेशात्मक सड़क यातायात चिन्ह बोर्ड भी नहीं लगाया जा रहा जिससे आए दिन सड़क से गुजरने वाले गाड़ियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । अभी कुछ दिन पहले दुर्घटना भी हो चुका है ऐसे में गलत तरीके से ट्रक को रोड पर खड़ा करना अनुचित है । एसडीएम पखांजूर पैकरा सर ने बताया कि इस तरह सड़क पर वाहन खड़ा करना अनुचित है। मामले को संज्ञान में लेकर उचित कार्रवाही करता हु।
View More...

करोड़ो के बिल निकालने लिये 8-8 लाख में तीन अधिकारियों ने बेचा अपना ईमान,ACB ने तीनो अधिकारियों किया गिरफ्तार

Date : 23-Jun-2022
हेमराज भारद्वाज कोंडागांव. एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने जल संसाधन विभाग के ईई, एएसडीओर और उपअभियंता को ठेकेदार से रिश्वत लेते हुए पकड़ा है. ठेकेदार से अवैध रूप से बिल पास कराने 24 लाख की मांग करने वाले ईरीगेशन विभाग के ईई आरबी सिंह, एएसडीओ आरबी चौरसिया एवं उप अभियंता डीके आर्य पर शिकायत के आधार पर एसीबी की टीम ने कार्रवाई की है. शिकायतकर्ता को निविदा के आधार पर जल संसाधन विभाग से 1.11 करोड़ रुपए के निर्माण कार्य प्राप्त हुआ था, जिसका बिल निकालने के एवज में इन अधिकारियों ने 24 लाख रुपए की मांग की थी. प्रथम किश्त के रूप में 720000 रुपए की मांग की जा रही थी. शिकायतकर्ता और आरोपियों के मध्य किस्त के रूप में एक लाख तीस हजार रुपए देने पर सहमति बनी थी.
View More...

अवैध रूप से परिवहन हो रही थी 80 लाख रूपये की नगदी रकम,02 आरोपी को कोण्डागांव पुलिस ने किया गिरफ्तार

Date : 23-Jun-2022
हेमराज भारद्वाज फरसगांव :- कोंडागांव जिले की फरसगाव थाना एम.सीपी कार्यवाही के दौरान एक सफेद रंग की महेन्द्र टी.यू. की कोण्डागाव की ओर से आती हुयी दिखाई दी जिसे पुलिस द्वारा रुकया गया । कार में बैठे चालक एवं सहयात्री द्वारा पूछताछ में गोलमोल जवाब देने पर गाड़ी का विधीवत तलाशी ली गई । तलाशी के दौरान वाहन में पीछे के सीट के निये बनाये गये चेम्बर में एक पीले रंग की बोरी में भारी मात्रा में नगदी रकम बरामद हुआ जिसे गवाहों के समक्ष गिनती करने पर कुल 80 लाख रूपये होना पाया गया । बरामद रूपये के संबंध में चालक व कंडक्टर से वैध दस्तावेज की मांग किये जाने पर कोई दस्तावेज उक्त बरामद रूपये के संबंध में नहीं होना बताया गया । तत्पश्चात् उक्त बरामद नगदी रकम 80 लाख रूपये चोरी का होने का संदेह पाये जाने पर उपरोक्त दोनों आरोपीगण के कब्जे से बरामद रकम 80 लाख रूपये एवं घटना में उपयोग किये गये महिन्द्रा टी.यू.व्ही . वाहन को विधीवत जप्त किया गया । आरोपीगण का कृत्य अपराध धारा 41 ( 14 ) / 379 भा.द.वि. का पाये जाने से थाना फरसगांव में इस्तगाशा क . 03 / 2022 पंजीबद्ध कर जांच कार्यवाही में लिया गया है । आरोपीगण चालक भार्गव पटेल पिता सुरेश भाई उम्र 27 साल निवासी ग्राम कमाना थाना दिस नगर जिला मेहसाना गुजरात एवं सहयात्री जयेश कुमार भोलाभाई पिता भोलाभाई उम्र 28 वर्ष निवासी तावड़िया थाना काकोसी जिला पाटन गुजरात को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल दाखिल किया जा रहा है । उपरोक्त कार्यवाही में निरीक्षक भापेन्द्र साहू थाना प्रभारी फरसगाव , उप निरी प्रमोद कतलम , स.उ.नि. राजकुमार कोमरा , रा.उ.नि. किशोर प्रजापति , प्र.आर घासू राम मरकाम , प्रआर सलीम तिग्गा , आर भुनेश आर धनीराम सलाम , कृष्णा साहू , कृष्णा सोनवानी , सआर किरण नेताम की सराहनीय भूमिका रही । *आरोपी के नाम* : 1. भार्गव पटेल पिता सुरेश भाई उम्र 27 साल निवासी ग्राम कमाना थाना दिस नगर जिला मेहसाना गुजरात 2. जयेश कुमार भोलाभाई पिता भोलाभाई उम्र 28 वर्ष निवासी तावड़िया थाना काकोशी जिला पाटन गुजरात । *जप्ती* : . 80 लाख रूपये नगदी रकम 02 नग एंड्रायड मोबाईल . 01 महिन्द्रा टी.यू.व्ही . कारक यू.पी 32 के एक्स 3158 किमती 10 लाख रूपये
View More...

हिरण की मौत का आखिर जिम्मेदार कौन, वन विभाग की बड़ी लापरवाही से वन प्राणी की मौत

Date : 20-Jun-2022
कापसी। वन्य प्राणी संरक्षण के दिशा में वन विभाग नाकाम। विभाग के अधिकारियों के लापरवाही के चलते हिरन की मौत हुई। कापसी वन परिक्षेत्र का मामला। विदित हो की कापसी वन परिक्षेत्र अंतर्गत एक ग्रामीण को जंगल में हिरण का बच्चा मिला था जिसे लाकर घर में पाला जा रहा था । मामले की भनक जब वन विभाग को लगी तो मामले में गंभीरता नहीं बरती और हिरण का बच्चा को अपने कब्जे में नहीं लिया। उस हिरण के बच्चा वयस्क हो जाने के बाद भी वन विभाग ने उसे संरक्षित वन क्षेत्र या अन्य( जू) जंगल सफारी में उचित कार्रवाही कर नही छोड़ा। विदित हो कि जिस व्यक्ति के द्वारा हिरण पाला जा रहा था उस हिरण का शव जंगल में मिलने के बाद विभाग हरकत में आया और उसका दाह संस्कार कर दिया । हिरण की सदेहस्पद तरीके से मौत हो जाने के बाद वन विभाग अपनी नाकामी को छिपाने की कोशिश कर रहा है।
View More...

बंजारा समाज महिला प्रकोष्ठ की जिलास्तरीय बैठक चिकपाल में हुई संपन्न, कई बिंदुओं पर हुई चर्चा

Date : 17-Jun-2022
रामकुमार भारद्वाज ✓ दोरनापाल :- अखिल भारतीय बंजारा सेवा संघ महिला प्रकोष्ठ छत्तीसगढ़ की प्रदेश अध्यक्ष निर्मला नायक के निर्देश एवं प्रदेश उपाध्यक्ष राधा नायक के मार्गदर्शन व सुकमा जिला अध्यक्ष सरला नायक के नेतृत्व में जिले के ग्राम चिकपाल में महिला प्रकोष्ठ की जिलास्तरीय बैठक आहूत की गई। बैठक की शुरुवात समाज के धर्मगुरु संत श्री सेवालाल महाराज जी के छाया चित्र पर पूजा अर्चना कर किया गया। तत्पश्चात बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों व सदस्यों ने बंजारा समाज के उत्थान के लिए समूह बनाकर कार्य करने के लिए महिलाओं को कहा गया। बैठक में मुख्य रूप से महिलाओं को संगठित करने, शिक्षा पर जोर देने सहित कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा किया गया। इस बैठक में मुख्य रूप से श्रीमती राधा नायक प्रदेश उपाध्यक्ष, श्रीमती पपीता नायक, श्रीमती कुन्ती अजमेरा, श्रीमती सारकी अजमेरा, श्रीमती रामी नायक, श्रीमती रमली नायक, श्रीमती फूल्लीबाई नायक, श्रीमती सीता , श्रीमती जमुना नायक, श्रीमती द्रोपदी नायक, श्रीमती कौशल्या नायक, श्रीमती सकरी नायक, श्रीमती सुखबती नायक, श्रीमती सुनीता नायक, श्रीमती ललिता नायक, श्रीमती भोजली , श्रीमती तुलसी नायक और समस्त मातृशक्तियों उपस्थित थे। इस बैठक में सभी महिलाओं में उत्साह का माहौल था, प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने कहा कि आगामी दिनों में जिले के सभी टांडो में इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम अभियान के रूप में चलाया जाएगा । - मातृशक्ति सशक्त होकर समाज सेवा करेंगी-राधा नायक(प्रदेश उपाध्यक्ष)- बैठक के दौरान महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश उपाध्यक्ष राधा नायक ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कर्तव्य और अधिकार दोनों ही मिलकर समाज को सशक्त बना सकते हैं, इन दोनों चीजों को हर व्यक्ति को अपने जीवन में लाना होगा। कर्तव्य और अधिकारों की जानकारी देकर लोगों को जागरूक करना होगा। तभी सशक्त समाज का निर्माण हो सकेगा। महिलाओं को भी शिक्षित करना होगा, जिससे मातृशक्तियों सशक्त होकर समाज सेवा करेंगी। कर्तव्य और अधिकार का बोध हर किसी को होना जरूरी है। जब हर व्यक्ति अपने कर्तव्यों और अधिकारों को जानेगा तो समाज सशक्त बनेगा।
View More...

पुलिस ने जुआ खेलते 08 आरोपियों को गिरफ्तार कर 80600 रुपए किया बरामद

Date : 17-Jun-2022
राम कुमार भारद्वाज ✓- फरसगांव :- जिला कोण्डागांव के थाना फरसगांव क्षेत्र मे कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा जुआ खेलने की सूचना प्राप्त हो रही थी उक्त सूचना पर एसपी कोण्डागांव दिव्यांग पटेल के द्वारा सख्त कार्यवाही के आदेश से एडिशनल एसपी राहुल देव शर्मा के मार्गदर्शन मे लगातार नजर रखी जा रही थी। दिनांक 16/06/2022 को वरिष्ठ अधिकारियों को मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि कुछ व्यक्तियों के द्वारा ग्राम चरकई थाना फरसगांव के जंगल में 52 पत्ती ताष से रूपये पैसों का दांव लगाकर जुआ खेला जा रहा है। सूचना पर एसपी दिव्यांग पटेल के आदेश से एवं एडिशनल एसपी राहुल देव शर्मा के मार्गदर्शन व एसडीओपी फरसगांव मणीषंकर चंद्रा के पयर्वेक्षण में कोण्डागांव मुख्यालय एवं थाना फरसगांव से विशेष टीम गठित कर पुलिस द्वारा ग्राम चरकई जंगल में प्राप्त सूचना अनुसार रेड कायर्वाही की गई। उक्त जंगल मे घेराबंदी कर मौके पर 08 आरोपियों को ताश के पत्तों में रुपए पैसे का दाव लगाकर जुआ खेलते पकड़ा गया एवं उनके पास से ₹80600 नगद व जुआ खेलने की सामग्रियां जप्त कर आरोपीगण के विरूद्व थाना फरसगांव में अपराध क्रमांक 66/2022, धारा 13 जुआ एक्ट पंजीबद्ध कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। सम्पूर्ण कायर्वाही में थाना प्रभारी फरसगांव निरीक्षक भापेंद्र साहू, उप निरीक्षक रविषंकर पाण्डे , प्रहलाद यादव, सहायक उपनिरीक्षक पितांबर कठार, प्रधान आरक्षक रितुराज सिंह, आरक्षक संतोष कोड़ोपी, घनष्याम यादव एवं अन्य की सराहनीय भूमिका रही।
View More...

नव प्रवेशी बच्चों को किया गया पुस्तक एव गणवेश का वितरण

Date : 17-Jun-2022
राम कुमार भारद्वाज✓ केशकाल :- सत्र 2022-23 के लिये प्राथमिक एव माध्यमिक शाला मससुकोकोडा में शाला स्तरीय प्रवेशोत्सव नवप्रवेशी बच्चों को तिलक एव पुष्प गुच्छ दे मिठाई खिलाकर मनाया गया । इस कार्यक्रम में सर्व प्रथम राजकीय गीत एव राष्ट्रगान के बाद मां सरस्वती के छाया चित्र पर दिप प्रज्ज्वलित कर, अतिथियो का स्वागत किया गया, साथ ही माननीय शिक्षा मंत्री जी का संदेश पढ़ कर सुनाया गया । फिर बच्चों को पुस्तक गणवेश का वितरण किया गया । आज के इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में श्रीमती चितेश्वरी पांडे उप सरपंच ग्रामपंचायत मससुकोकोडा, श्रीमती दुर्गा मंडावी वार्डपंच, बीरेंद्र नेताम अध्यक्ष शाला प्रबंधन समिति मससुकोकोडा कार्यक्रम की अध्यक्षता डी.आर नेताम प्रधानाध्यापक मा.शा. मससुकोकोडा के द्वारा किया गया, जिसमे पालकगण, एव समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।
View More...

गीतपहर में सरपंच के विरूद्व अविश्वास प्रस्ताव पारित

Date : 17-Jun-2022
मनोज जायसवाल द्वारा ✓ चारामा - गीतपहर में कई दिनों से सरपंच के विरूद्व अनियतिता का शिकवा शिकायत करते पंचायत प्रतिनिधियों ने अंततः अविश्वास प्रस्ताव पारित करते सरपंच के विरूद्व वोटिंग करते सरपंच की सत्ता का किला ढहा दिया। जहां अविश्वास प्रस्ताव पक्ष में 19 तथा विपक्ष में मात्र 2 मत डाले गये। कहा अब आगे सरपंच चुनाव कर ग्राम के विकास के लिए सभी सक्रिय रहेंगे। (मनोज जायसवाल) चारामा। कांकेर जिले का सबसे बड़ा ग्राम गीतपहर ग्राम पंचायत में वर्तमान सरपंच के विरूद्व अविश्वास प्रस्ताव पारित किया गया। जिसमें सरपंच सहित पूरे 20 वार्ड पंचों की उपस्थिति में अविश्वास प्रस्ताव हेतु वोटिंग किया गया जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पक्ष में 19 तथा विपक्ष में मात्र 2 वोट डाले गए। इस तरह तय हो गया कि तात्कालीन सरपंच अब पद से हट चुके हैं। बताया जाता है कि यह दूसरा अविश्वास प्रस्ताव था,जहां पहली बार हुए अविश्वास प्रस्ताव में पक्ष यानि सरपंच ने जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार सरपंच की कई अनियमितता के चलते समूचे पंचों में नाराजगी रही और अविश्वास प्रस्ताव उसके विरूद्व गया। गौरतलब है कि वर्तमान में रहे सरपंच के विरूद्व कई बार ग्रामवासी विभीन्न बातों को लेकर शिकवा शिकायत कर रहे थे। बीते दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रवास पूर्व कलेक्टर चौपाल जब गीतपहर में लगाया गया था,जहां कई अधिकारी मौजूद थे, वहीं गांव का सरपंच अनुपस्थित रहा। इसे लेकर कलेक्टर भी नाराज दिखे और सरपंच के लिए भी नोटिस भिजवाने की बात कही थी। वहीं सचिव के संबंध में ग्राम के लोगों की पूर्व शिकायत पर जिला पंचायत द्वारा उनके स्थानांतरण के बावजूद यहां बना हुआ था, जिस पर ग्रामवासियों ने जनपद सीईओ बढ़ई पर भी रिलीव नहीं किए जाने का आरोप लगाया था। इसी चौपाल में सचिव को सस्पेंड किया गया। कई निर्माण कार्यों में भी अनियमितता के आरोप ग्रामवासी लगाते रहे। यही नहीं चारामा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री प्रवास पर भी कई शिकायती आवेदन सौपा गया था। इस अवसर पर बलदाऊ साहू(उप सरपंच) के साथ पंचगणों में जीवन मरकाम, विनय सेवता,आत्मा राम,गन्शू मंडावी,राजेद्र साहू, एमेश्वर जैन, भोजकुमारी,मधु सिन्हा,पुष्पा साहू, रंभावन नेताम,रिंकी कवाची,रंभा कवाची,दुलारी नेताम,अनिता नेताम,हरेबाई यादव,ईश्वर मंडावी,आनकी मरकाम,वर्षा रजक,दया राम सिन्हा आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर अविश्वास प्रस्ताव सभा में पीठासीन अधिकारी हिंसा राम नायक के साथ ही एम.एस.कुमेटी पंचायत इंसपेक्टर,जनपद एडीओ युवराज सलाम साथ ही ग्राम के कोटवार आनंद टांडिया मौजूद रहे।
View More...

बांसकोट चौकी प्रभारी को गायत्री परिवार नें सौंपा ज्ञापन,अश्लील टिप्पणी पर शिक्षक को गिरफ्तार करने की मांग

Date : 17-Jun-2022
हेमराज भारद्वाज✓ कोण्डागांव :- जिले के बांसकोट चौकी प्रभारी को गायत्री मंत्र एवं गायत्री माता के ऊपर अश्लील टीका टिप्पणी करने को लेकर गायत्री परिवार ट्रस्ट बांसकोट नें ज्ञापन सौपकर एफ आई आर दर्ज करते हुए तत्काल गिरफ्तार करने की मांग किया है।शिक्षक मतलब गुरु, गुरु मतलब ही आदर्शवादी परम्पराओ को सबके बीच में बाँटने वाला व्यक्ति जैसे गौरवशाली पद पर रहकर आपराधिक कृत्य करना समझ से परे है ऐसे लोग या तो फिर सामाजिक समरसता को भंग करके लोगों के अंदर वैमन्यस्ता पैदा करके आपस में लड़ाकर अपना रोटी सेकने का कार्य करते है गायत्री परिवार ऐसे कृत्य को अक्षम्य अपराध मानता है ,एवं इस पर यदि प्रशासन त्वरित कार्यवाही नहीं करता है ,तो संगठन एवं सनातन संस्कृति को मानने वाले लोग उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगेl ज्ञापन सौपने वालों में प्रमुख रूप से राजेश साहू प्रमुख ट्रस्टी गायत्री परिवार ट्रस्ट बांसकोट, टीका राम नागेश सहायक ट्रस्टी, आसकरण साहू ट्रस्टी, श्यामा साहू ब्लॉक समन्वयक महिला प्रकोष्ठ, लक्ष्मी साहू, बसंती साहू, बलराम बड़बसिया, कमलेश साहू, मनोज कुमार साहू, ओमप्रकाश सार्दुल, राजकुमार बैद्य, किशोर सेन, गजेंद्र साहू,मन्नू नाग, कनक साहू, दिलीप साहू, अनीता साहू, लोमेस साहू,हरिचंद साहू सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहें।
View More...

बाल श्रम प्रतिषेध सप्ताह अंतर्गत निरीक्षण कर विभिन्न कार्यक्रमों का किया गया आयोजन

Date : 17-Jun-2022
हेमराज भारद्वाज✓ कोण्डागांव :- जिला प्रशासन द्वारा शासन के निर्देशानुसार 12 से 20 जून तक बाल श्रम प्रतिषेध सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत् बुधवार को कोण्डागांव जिले के विकासखंड फरसगांव में होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, राईसमिल एवं कोल्डस्टोरेजों में बाल श्रम प्रतिषेध सप्ताह अभियान के तहत पुलिस एवं जिला प्रशासन के संयुक्त दल द्वारा इन संस्थाओ का निरीक्षण किया गया। इस दौरान दुकान मालिकों एवं संस्था के संचालकों को बाल श्रमिकों को कार्य न कराने की समझाइश भी दी गई। इस अभियान के तहत बाल देखरेख संस्था के बालक एवं बालिकाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रमों जैसे रंगोली, चित्रकला एवं निबंध की प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। इस अभियान में उप पुलिस अधीक्षक रुपेश कुमार, जिला बाल संरक्षण अधिकारी नरेन्द्र सोनी, श्रम निरीक्षक निर्मल सोरी, संरक्षण अधिकारी संस्थागत गजेंद्र पटेल, उप निरीक्षक थाना कोंडागाँव नमिता टेकाम, जिला बाल संरक्षण इकाई से उमेश कुमार मरापी, माधुरी उसेंडी, चाइल्ड लाइन की टीम एवं बालगृह के समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।
View More...
Previous123456789...739740Next