Chhattisgarh

Previous123456789...530531Next

योग स्वस्थ, तनावमुक्त और अनुशासित जीवन जीने की शैली : मुख्यमंत्री बघेल

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी है। योग दिवस की पूर्वसंध्या पर आज यहां जारी अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि योग स्वस्थ, तनावमुक्त और अनुशासित जीवन जीने की एक शैली है।

कोरोना काल में सकारात्मक ऊर्जा और प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए योग का महत्व और भी बढ़ गया है। इसकी साधना शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध करने की एक प्रक्रिया है। इससे शारीरिक शक्ति के साथ हमें आंतरिक और भावनात्मक मजबूती भी मिलती है। श्री बघेल ने कहा कि योग भारत की अमूल्य विद्या है जिसका महत्व आज पूरा विश्व समझ रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ के आव्हान पर अब हर साल 21 जून को पूरी दुनिया योग दिवस मनाती है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि भारत में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इसे डिजिटल प्लेटफार्म पर मनाया जाएगा। इस वर्ष की थीम योग के साथ रहें, घर पर रहें (बी विथ योग बी ऐट होम) है। श्री बघेल ने सभी नागरिकों से योग को अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि योग से हमें विपरीत परिस्थितियों में आगे बढ़ने और लड़ने की शक्ति मिलती है। इसे नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करें आपके जीवन में इसका सकारात्मक परिवर्तन जरूर देखने को मिलेगा। स्वस्थ्य रहें और लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित करें।

View More...

बाल गृह के बच्चों के साथ डॉ किरणमयी ने मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जन्मदिन जन्मदिवस बाल गृह के बच्चों के साथ मनाया। इस दौरान नागरीदास मंदिर के बाल जीवन ज्योति गृह स्कूल में बच्चों के लिए केक, फल, बिस्कुट, मास्क, साबुन आदि का वितरण किया गया।

पुरानी बस्ती ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सचिन शर्मा, कन्हैया अग्रवाल, महिला अध्यक्ष आशा चौहान, ममता राय, गंगा यादव और अन्य वरिष्ठ कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

View More...

केंद्र के सहयोग से संचालित योजना का प्रदेश में नहीं हो रहा संचालन : धरमलाल कौशिक

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने पत्रकारों से कहा कि केंद्र के सहयोग से संचालित योजना का संचालन प्रदेश में नहीं हो रहा है, जिसके कारण राज्य के आम लोग विकास से वंचित हैं। इस असफल सरकार के अनिर्णय के कारण पूरा प्रदेश प्रताड़ित है। उन्होंने कहा कि हम इस सत्तालोलुप सरकार की अधिक-से-अधिक नाकामियों को लेकर जाएगा। हम जनता के बीच जा रहे हैं तो हमें देखने को मिल रहा है कि इस प्रदेश की कांग्रेस सरकार को लेकर आक्रोश है।

View More...

डायबेटिक योगा पोस्टर का मुख्यमंत्री बघेल ने किया विमोचन

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की संध्या पर अपने निवास कार्यालय में डायबेटिक योगा पोस्टर का विमोचन करने के साथ ही योग के माध्यम से मधुमेह रोग की रोकथाम हेतु चिकित्सकों के समूह द्वारा संचालित किए जाने वाले जनजागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। चिकित्सकों का यह समूह डॉक्टर सत्यजीत साहू के नेतृत्व में मुख्यमंत्री निवास कार्यालय पहुंचा था। डॉ. साहू एवं अन्य चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर डायबेटिक योगा जनजागरूकता अभियान के बारे विस्तार से जानकारी दी और डायबेटिक योगा पोस्टर के विमोचन आग्रह किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डॉ. सत्यजीत साहू के नेतृत्व में जनजागरूकता के लिए संचालित किए जाने वाले अभियान की सराहना की और इसके लिए उनकी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी। डॉ. सत्यजीत ने बताया कि उनका अभियान एलियोपैथी और योग के संयमित प्रयोग पर आधारित है। उन्होंने कहा कि योग को अपनाकर डायबेटिक रोग के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सकती है। डायबेटिक मरीज नियमित रूप से योगाभ्यास करके इस पर नियंत्रण पा सकते हैं। डायबेटिक योगा ऐसे लोग जिन्हें भविष्य में डायबेटिक रोग होने की आशंका है अथवा जो लोग इस रोग से पीडि़त है, दोनों के लिए यह लाभप्रद है। इस अवसर पर डॉ. संगीता कौशिक, डॉ. भूमिसूता, डॉ. राहुल सूर, डॉ. सूरज दुबे एवं अन्य लोग मौजूद थे।

View More...

केवल धन .संपदा ही महत्वपूर्ण नहीं, बल्कि तन मन स्वस्थ्य होने से हम कर सकते हैं किसी भी विपरीत परिस्थति का सामना : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने रायपुर स्थित निवास कार्यालय में प्रातः योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए योग को अपने दिनचर्या में इसे अनिवार्य रूप से शामिल करने की अपील की।

मुख्यमंत्री बघेल ने अपने संदेश में कहा है कि योग हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से योग करने वाले हमेशा निरोगी रहते है और कोरोना काल में यह स्पष्ट हो गया है कि केवल धन -संपदा ही महत्वपूर्ण नही है, बल्कि स्वस्थ्य तन और स्वस्थ्य मन दोनो की आवश्यकता होती है। इसलिए तंदुरूस्त रहने के लिए नियमित योग बहुत जरूरी है। योग हमारी प्राचीन परंपरा है। हमारे ऋषि-मुनियों ने इसके महत्व बहुत पहले से ही जान लिया था इसलिए योग नियमित करते थे। बीच मे ंहम सब भौतिक भाग-दौड़ में इसे भूल गए थे। लेकिन कोरोना काल ने हम सब को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया और ऐसे समय में यदि हम सब नियमित रूप से योग करें तो तन भी स्वस्थ्य रहेगा और मन भी स्वस्थ्य रहेगा। आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी। इसलिए योग नियमित करें, इसका लाभ उठाएं। पूरे परिवार सहित पूरे छत्तीसगढ़ के लोग इसे अपनाएं। श्री बघेल ने कहा कि तन और मन दोनो स्वस्थ्य रहेंगे तो हम किसी भी विपरीत परिस्थिति का सामना कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में हमने सिर्फ भौतिक साधनों को ही सफलता का पैमाना मान लिया है, जबकि स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के बिना हर सफलता अधूरी है। कोरोना-संकट के इस दौर में योग की प्रासंगिकता और भी बढ़ गई है। छत्तीसगढ़ शासन ने वर्चुअल माध्यम से योग के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की है, इसका लाभ अवश्य उठाएं। तन-मन से चुस्त-दुरुस्त रहकर ही हम गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को तेजी से साकार कर सकते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य में वर्चुअल योग मैराथन का आयोजन हुआ। इसमें भाग लेने के लिए 10 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीयन कराया है। वर्चुअल योग मैराथन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अपील पर लाखों लोगों ने भाग लिया और योग को जीवन का हिस्सा बनाने का संदेश दिया।

View More...

सकारात्मक ऊर्जा, निरोग और स्वस्थ जीवन शैली का आधार योग : अनिला भेंड़िया

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने सभी नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी है। अपने शुभकामना संदेश में श्रीमती भेंड़िया ने कहा है कि भारत में योग को प्राचीन काल से अपनाया गया है। यह हमारे अंदर शारीरिक शक्ति के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। इसे निरोग और स्वस्थ जीवन शैली का आधार माना गया है।

वर्तमान में घटती शारीरिक प्रतिरोधकता, तनाव युक्त व्यस्त जीवन शैली को व्यवस्थित करने के लिए योग का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। कोरोना काल में योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। समाज के सभी लोगों में योग के प्रति जागरूकता की आवश्यकता है जिससे एक स्वस्थ समाज का निर्माण हम कर सकें। समाज कल्याण विभाग योग आयोग के साथ इसके लिए निरंतर प्रयासरत है। कोविड काल में वर्चुअल योग कक्षाओं के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। श्रीमती भेंड़िया ने लोगों से अपील की है कि योग को अपनाएं ताकि हम मजबूत और स्वस्थ प्रदेश और देश के निर्माण में सहयोगी बन सकें।

View More...

योग जीवन का अभिन्न अंग है यह हमारे शरीर के लिए जरूरी : मंत्री अकबर

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर ने रायपुर स्थित निवास कार्यालय में प्रातः योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए योग को अपने दिनचर्या में इसे अनिवार्य रूप से शामिल करने की अपील की। उन्होंने कह कि योग जीवन का अभिन्न अंग है यह हमारे शरीर के लिए जरूरी है। इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं।

View More...

छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन में रायपुर जिले के विवेकानंद सरोवर बूढ़ा तालाब के उद्यान में शामिल हुए युवा

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज 21 जून को ’छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन’ में रायपुर जिले के ऐतिहासिक विवेकानंद सरोवर ( बूढ़ा तालाब) के उद्यान में युवा भी शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग के छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा सातवें राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए डिजीटल प्लेटफार्म पर किया जा रहा है।

वर्चुअल योग मैराथन के प्रतिभागी किसी भी स्थान पर समूह में एकत्रित नहीं होंगे। प्रतिभागी घर या पार्क या अन्य किसी सुरक्षित स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास करते हुए अपनी फोटो,वीडियो हैशटैग #yogwithchhattisgarh के साथ फेसबुक या ट्विटर पर अपलोड कर सकते हैं।

21-22 जून को फोटो एवं वीडियो अपलोड करने का समय निर्धारित है। प्रतिभागियों द्वारा तीन यौगिक अभ्यासों (आसन, प्राणायाम, बंध अथवा मुद्रा) का पांच मिनट का वीडियो क्लीप दिनांक ई-मेल internationalyogaday2021@gmail.com पर अनिवार्य रूप से भेजना होगा।

View More...

स्वास्थ्य विभाग ने मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए हर रविवार डेंगू पर वार कार्यक्रम के अंतर्गत शुररु की सघन जांच

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम के लिए हर रविवार,डेंगू पर वार कार्यक्रम के अंतर्गत सघन जांच एवं जागरूकता अभियान शुरू किया है इसके अंतर्गत प्रत्येक रविवार को परिवार के लोग घर में रखे गए गमले की ट्रे, कूलर, फ्रिज, पानी की टंकी आदि को खाली कर सुखाने के पश्चात उपयोग करने की अपील की जा रही है।

जिससे मच्छर के अंडे व लार्वा को नष्ट किया जा सके। इसके अलावा पुरानी कुर्सियां, मटके, कबाड़ आदि में बरसात का पानी एकत्र ना होने दें और घर के बाहर छोटे गड्ढों में मिट्टी का भराव करें। जिससे मच्छरों के प्रजनन को न्यून किया जा सके। जिले में होने वाली मौसमी बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि के रोगियों में अमूमन मानसून में वृद्धि देखी जाती है।

इसके रोकथाम के लिए विभाग द्वारा जिले में विभिन्न नियंत्रण एवं रोकथाम गतिविधियों के साथ-साथ मच्छरों के प्रजनन स्थल को समाप्त करने के लिए आमजन में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।
हर रविवार, डेंगू पर वार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विमल किशोर राय के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।

मलेरिया टीम के कुमार सिंह व्हीबीडी सलाहकार ने बताया,“कोविड-19 के साथ-साथ हमें डेंगू को लेकर भी बहुत सजग रहना है। साफ पानी में ही डेंगू का मच्छर पनपता है। हमें डेंगू को पनपने नहीं देना है। इसके लिए अपने घर और घर के आस पास पानी इकट्ठा न होने दें। हर सप्ताह रविवार डेंगू पर वार के लिए समय निकालें और डेंगू पर वार करें। इस प्रकार के अभियान के लिये जनता का योगदान बहुत जरूरी है”।

उन्होंने कहा,“आज संतराम वार्ड क्रमांक 25 के रामनगर भरत नगर और छोटा रामनगर क्षेत्र के 375 घरों का भ्रमण टीम द्वारा किया गया । टीम द्वारा 153 ऐसे कूलर खाली करवाए गए जिनमें पानी भरा हुआ था और वह इस्तेमाल नहीं किए जा रहे थे , साथ ही 89 ड्रमों को खाली करवाया गया जो काफी समय से पानी से भरे रखे थे । 60 पानी की टंकियों में लार्वा की जांच की गई । 98 गमलों को खाली करवाया गया जिनमें अतिरिक्त पानी भरा हुआ था । टीम ने भ्रमण के दौरान तीन बुखार वाले मरीजों को भी चिन्हित कर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से जोडा और नियमित उपचार को भी सुनिश्चित किया” ।

00 लोग क्या करें
एकत्र स्वच्छ जमा पानी को बदलें। डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान में जमा पानी को हर हफ्ते खाली करें या पानी बदल दें। जमा हुए पानी में जले मोबिल ऑयल की कुछ बूंदें डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए। पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें। इन छोटे छोटे उपायों से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

मलेरिया टीम में सतीश देवांगन लैब टेक्नीशियन, रेवानंद साहू मलेरिया टेक्निकल सुपरवाइजर, कपिल नारायण रजक फील्ड वर्कर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर की आरएमए अंजली ठाकुर. एएनएम अनीता वर्मा और अनीता साहू, शहरी मितानिन एवं आरोग्य समिति के सदस्य रितु देवदार, सीमा साहू, सरस्वती, माधुरी, कल्याणी, दुलारी यादव मौजूद थे।

View More...

छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन में रायपुर जिले के नन्हें बच्चें भी हुए शामिल, योगाभ्यास करते हुए स्वस्थ रहने का दिया सन्देश

Date : 21-Jun-2021

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज 21 जून को ’छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन’ में रायपुर जिले के तेलीबांधा तालाब के किनारे नन्हें बच्चें भी शामिल हुए। योगाभ्यास करते हुए उन्होंने से स्वस्थ रहने का सन्देश दिया।

उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग के छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा सातवें राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए डिजीटल प्लेटफार्म पर किया जा रहा है।

वर्चुअल योग मैराथन के प्रतिभागी किसी भी स्थान पर समूह में एकत्रित नहीं होंगे। प्रतिभागी घर या पार्क या अन्य किसी सुरक्षित स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास करते हुए अपनी फोटो,वीडियो हैशटैग #yogwithchhattisgarh के साथ फेसबुक या ट्विटर पर अपलोड कर सकते हैं।

21-22 जून को फोटो एवं वीडियो अपलोड करने का समय निर्धारित है। प्रतिभागियों द्वारा तीन यौगिक अभ्यासों (आसन, प्राणायाम, बंध अथवा मुद्रा) का पांच मिनट का वीडियो क्लीप दिनांक ई-मेल internationalyogaday2021@gmail.com पर अनिवार्य रूप से भेजना होगा।

View More...
Previous123456789...530531Next