Top News

Previous123456789...229230Next

पीएम मोदी 78 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ विश्व के अत्यंत लोकप्रिय नेता बने

Date : 05-Feb-2023

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 78 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ विश्व के अत्यंत लोकप्रिय नेता बन गए है। अमरीका में स्थित परामर्श कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा वैश्विक नेता अप्रूवल रेटिंग जारी करने से यह पता चला है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोकप्रियता के दृष्टि से विश्व के कई नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। इन नेताओं में अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शामिल हैं।

 

View More...

दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी अमीरों की टॉप-20 लिस्ट से भी हुए बाहर

Date : 05-Feb-2023

दिल्ली (एजेंसी)। दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी के लिए साल 2023 काफी मुश्किलों भरा साबित हो रहा है। एक समय ऐसा था जब यह कयास लगाए जा रहे थे कि गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में पहले स्थान पर पहुंच सकते हैं। वहीं अब हाल यह है कि गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में टॉप 10 तो छोड़िए टॉप 20 में भी कहीं नहीं हैं। 

अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी को तगड़ा झटका दिया है। अडानी ने पिछले साल 44 अरब डॉलर की कमाई की थी, लेकिन पिछले पांच दिनों में वह इससे ज्यादा रकम गंवा चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस साल अडानी अब तक 48.5 अरब डॉलर (करीब 39,61,72,49,25,000 रुपये) की नेटवर्थ गंवा चुके हैं। अडानी ग्रुप के सभी दस शेयरों में बीते दिनों भारी गिरावट भी देखने को मिली थी। इससे अडानी को एक ही दिन में 12.5 अरब डॉलर का फटका लगा था और उनकी नेटवर्थ 72.1 अरब डॉलर रह गई थी। अब जारी लिस्ट में गौतम अडानी टॉप-20 से भी बाहर हो गए है। तीन फरवरी को ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 61.3 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ गौतम अडानी 21 वें नंबर पर पहुंच गए हैं।


दुनिया के अमीरों की लिस्ट जारी करने वाली संस्था ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी इस समय 61.3 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया में 21वें स्थान पर है। बीते 24 घंटे में गौतम अडानी के नेटवर्थ में 10.7 बिलियन डॉलर की कमी आई है। पिछले 24 घंटों में अडानी पांच पायदान नीचे पहुंचे है। गुरुवार को अडानी 64.7 अरब डॉलर के साथ अमीरों की टॉप-20 लिस्ट में 16वें स्थान पर थे। लेकिन अब 61.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 21वें स्थान पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर है। मुकेश अंबानी इस समय दुनिया में सबसे अमीर भारतीय हैं।

मुकेश अंबानी ने एक फरवरी को अडानी को पीछे छोड़ा था। अभी 80.3 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर है। जनवरी 2023 के आखिरी सप्ताह में सामने आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट में दावा किया था कि अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि अडानी की कंपनियों पर भारी कर्ज है। अडानी ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गंभीर आरोप भी लगाए गए थे। जिसके बाद से अडानी के शेयर में सुनामी आई हुई है।

दूसरी ओर अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट को झूठ का पुलिंदा बताते हुए कहा है कि यह एफपीओ से पहले उसे बदनाम करने की साजिश है। अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर बीते रविवार को 413 पन्नों में जवाब दिया था। जवाब में कंपनी ने कहा था कि हिंडनबर्ग द्वारा पूछे गए 88 में 68 सवाल फर्जी है। अडानी ग्रुप ने कहा था कि यह भारत के खिलाफ सोची-समझी साजिश है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट इस समय दुनिया के नंबर वन अमीर हैं। 193 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ वो दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हैं।

टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक एलन मस्क 174 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर, ऐमजॉन के जेफ बेजोस (136 अरब डॉलर) तीसरे, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (115 अरब डॉलर) चौथे, दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट (108 अरब डॉलर) पांचवें नंबर पर है। लैरी एलिसन (102 अरब डॉलर) छठे, लैरी पेज (98.4 अरब डॉलर) सातवें, सर्गेई ब्रिन (94.6 अरब डॉलर) आठवें, स्टीव बाल्मर (94.0 अरब डॉलर) नौवें और कार्लोस स्लिम (84.2 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं।

View More...

वैष्णो देवी भवन के पास लगी भीषण आग, दमकल की टीम मौके पर पहुंची

Date : 04-Feb-2023

जम्मू (एजेंसी)। जम्मू के वैष्णो देवी भवन के पास आग लग गई। घटना की सूचना पर दमकल की टीम मौके पर पहुंची ओर आग बुझाने में जुट गई। आग लगने का कारण अज्ञात है। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है मंदिर परिसर के निकट ही त्रिकुट पर्वत पर एक स्टोर में आग लगी है।

जानकारी के मुताबिक, ये आग माता वैष्णो देवी भवन के पास स्थित एक स्टोर में लगी। आग की वजह से थोड़े समय के लिए आसपास भगदड़ की स्थिति बनी रही। ऐसे में लोगों को थोड़े समय के लिए रोक दिया गया। वहीं आग पर काबू पाने के लिए दमकल की टीम मौके पर पहुंची और जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया।

जम्मू-कश्मीर पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और अभी किसी भी नतीजे पर पहुंचने में थोड़ा समय लगने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि ये आग शॉर्ट-सर्किट की वजह से लगी। हालांकि आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। आग लगने की घटना के बावजूद श्रद्धालुओं पर कोई फर्क नहीं पड़ा। और यात्रा थोड़ी ही देर में फिर से शुरू कर दी गई।

View More...

एसएसबी ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले से चार बांग्लादेशी घुसपैठियों को किया गिरफ्तार

Date : 04-Feb-2023

कोलकाता (एजेंसी)। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले से चार बांग्लादेशी घुसपैठियों को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्हें दार्जिलिंग जिले के पानीटंकी में भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तार किया गया। इन घुसपैठियों के साथ संबंध रखने वाले दो भारतीय नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया है।

एसएसबी की बटालियन 9 के जवानों ने नेपाल से लगती पानीटंकी सीमा के पास चार बांग्लादेशी घुसपैठियों को देखा। शक होने पर एसएसबी के जवानों ने उन्हें रोक लिया और उनकी पहचान का विवरण मांगा। पूछताछ के दौरान उन्होंने अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने की बात स्वीकार कर ली। उनके पास से बांग्लादेश की नागरिकता के पहचान पत्र और फर्जी भारतीय आधार कार्ड बरामद किए गए।

चारों की पहचान मोहम्मद सोहाग मियां, सैफुल इस्लाम, कमरुल हुसैन और मोहम्मद मोनिर हुसैन के रूप में हुई है। इसके बाद एसएसबी कर्मियों ने उन्हें खोरीबाड़ी थाने को सौंप दिया। उन्होंने पुलिस के सामने स्वीकार किया कि उन्हें जलपाईगुड़ी जिले के मूल निवासी एमडी हुसैन और कूचबिहार जिले के मूल निवासी एमडी सिपोन सरकार नामक दो भारतीय नागरिकों द्वारा मदद की गई थी। बाद में इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

इस बीच, राज्य पुलिस की खुफिया शाखा के एक अधिकारी ने कहा कि अवैध बांग्लादेशी निवासी नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश करने के लिए वैकल्पिक मार्ग अपना रहे हैं। उन्होंने कहा, भारत-बांग्लादेश सीमाओं पर सीमा सुरक्षा बल की बढ़ती गश्त के कारण, यहां से भारत में घुसपैठ करना अब पहले की तुलना में अधिक कठिन हो गया है। इसलिए वे अब नेपाल मार्ग से आ रहे हैं। पानी टंकी सीमा उनकी पसंद बन रही है।

View More...

ट्रक और बस की आमने .सामने की भिड़ंत पर 17 व्यक्तियों की मौत

Date : 03-Feb-2023

नई दिल्ली (एजेंसी)। पाकिस्तान के उत्तरी पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में गुरुवार को एक ट्रक से एक बस की आमने -सामने की भिड़ंत हो जाने पर कम से कम 17 व्यक्तियों की मौत हो गयी। पुलिस ने यह जानकारी दी। यह हादसा पेशावर के दक्षिण-पश्चिम में करीब 40 किलोमीर दूर सिंधु राजमार्ग पर कोहट के समीप हुआ। 

पुलिस के अनुसार इस हादसे में एक व्यक्ति घायल हुआ है तथा उसे एवं मृतकों को जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया है। पुलिस के मुताबिक ट्रक का ब्रेक फेल हो जाने से यह हादसा हुआ। वहीं गवर्नर हाजी गुलाम अली और कार्यवाहक मुख्यमंत्री आजम खान ने इस घटना पर दुख प्रकट किया है। उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में रविवार को झील में नौका पलट जाने से एक मदरसे के कम से कम 17 छात्रों की मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कोहाट जिले में टांडा डैम झील में नौका पलटने की घटना तब हुई जब मदरसा मीरबाश खेल के छात्र घूमने के लिए निकले थे। अधिकारियों ने कहा कि बचावकर्मियों ने 17 शव बरामद किए हैं। कोहाट के उपायुक्त फुरकान अशरफ ने कहा कि नौका में 30 लोग सवार थे और उनमें से अधिकतर बच्चे थे। इनमें सात और 14 साल के बीच की उम्र के छात्र थे। 

किस्तानी सेना की बचाव टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई हैं, जहां बचाव अभियान संचालित किया जा रहा है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री आजम खां ने स्थानीय प्रशासन को प्रभावित परिवारों को आपात राहत मुहैया कराने का निर्देश दिया। बता दें इससे पहले पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एक बस खाई में गिर गई थी। इस हादसे के तुरंत बाद बस में आग लग गई थी। इस हादसे में 44 लोगों की मौत हो थी। पाकिस्तानी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार हादसा लसबेला जिले में हुआ, लासबेला के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हादसा बेहद खतरनाक था। 

View More...

आतंकी संगठन टीटीपी पाकिस्तान पर कब्जा करने की तैयारी में, ऑडियो जारी कर बताई वजह

Date : 01-Feb-2023

नई दिल्‍ली (एजेंसी) । पाकिस्तान के लिए आतंकवाद कोई नया शब्द नहीं है. दोनों एक-दूसरे से काफी हद तक जुड़े हुए हैं. हालांकि अब पिक्चर काफी हद तक उलट हो चुकी है. पहले जहां पाकिस्तान इन आतंकवादियों को भारत के खिलाफ तैयार करता था और इनसे हमले करवाता था. अब वही आतंकवादी पाकिस्तान के लिए खतरा बनते जा रहे हैं.

हम बात करेंगे एक ऐसे आतंकी संगठन के बारे में, जो आज पाकिस्तान के लिए भस्मासुर बन चुका है. वह पाक में कई हमले करके सैकड़ों लोगों की जान ले चुका है और अब पाकिस्तान पर कब्जा करने की तैयारी कर रहा है.

हम जिस आतंकी संगठन की बात कर रहे हैं, उसका नाम तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी) है. इस संगठन ने हाल ही में एक ऑडियो जारी किया है. इस ऑडियो मैसेज में तहरीक-ए-तालिबान के प्रमुख नेता शेख अब्दुल्लाह अखूंजादा अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान और तुर्की पर भी जल्द कब्जा करने और इन जगहों पर तालिबानी शासन कायम करने की बात कह रहे हैं. आगे अब्दुल्लाह अखूंजादा कह रहे हैं कि पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है, लेकिन यहां संविधान ब्रिटिश लॉ के अनुसार है. वह इस पर कब्जा जमाकर यहां शरिया कानून लागू करना चाहते हैं.

तहरीक-ए-तालिबान (TTP) पाकिस्तान में अपनी ही सरकार के खिलाफ लड़ने वाला सबसे बड़ा आतंकवादी संगठन है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर टीटीपी के कई हजार लड़ाकें मौजूद हैं, जो पाकिस्तान की सरकार के खिलाफ ‘युद्ध’ छेड़े हुए हैं. पाकिस्तानी सैन्य कार्रवाइ अमेरिकी ड्रोन युद्ध और इस इलाके में अन्य गुटों की घुसपैठ ने 2014 से 2018 तक टीटीपी के आतंक को लगभग खत्म कर दिया था लेकिन, फरवरी 2020 में अफगान तालिबान और अमेरिकी सरकार की तरफ से शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद यह उग्रवादी समूह फिर से इस क्षेत्र में एक्टिव हो गया.

जुलाई 2020 के बाद से 10 उग्रवादी समूह जो लगातार पाकिस्तान सरकार का विरोध कर रहे थे, वो तहरीक-ए-तालिबान में शामिल हो गए. इनमें अल-कायदा के तीन पाकिस्तानी गुट भी शामिल हैं, जो 2014 में टीटीपी से अलग हो गए थे. इन विलयों के बाद, टीटीपी और मजबूत हुआ और हिंसक भी. यह हिंसक सिलसिला अगस्त 2021 में काबुल में अफगान तालिबान की सरकार बनने के बाद और तेज हो गया. अफगान तालिबान, अल-कायदा और खुरासान प्रांत (ISKP) में इस्लामिक स्टेट के साथ इसकी गहरी ऐतिहासिक जड़ों के कारण TTP एक खतरनाक आतंकी संगठन बन गया है. यह समूह 9/11 के बाद अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अल-कायदा की ‘जिहादी राजनीति’ का नतीजा है.

View More...

भाजपा के साथ गठबंधन पर सीएम नीतीश का बड़ा बयान, कहा मर जाऊंगा, लेकिन भाजपा के साथ नहीं जाऊंगा

Date : 31-Jan-2023

पटना (एजेंसी)। भाजपा के साथ गठबंधन पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है। नीतीश कुमार ने साफ कह दिया कि मर जाना कबूल है, लेकिन किसी भी सूरत में भाजपा के साथ जाना कबूल नहीं है। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के गांधी घाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। इस दौरान ही उन्होंने भाजपा में जाने के सवालों पर जवाब दिया।

सीएम नीतीश ने कहा, मर जाना कबूल है, लेकिन भाजपा के साथ जाना कबूल नहीं है। सब बोगस बात है। इतना मेहनत और हिम्मत करके हमें अपने साथ लाया था। क्या-क्या नहीं किया गया था, लालू पर केस कर दिया गया था। अब हम फिर से गठबंधन खत्म करके अलग हुए हैं तो फिर से कुछ करने के चक्कर में हैं। कैसे सबको इधर से उधर करें, यही सब चक्कर में हैं।

दरअसल बिहार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सम्मेलन में बड़ा फैसला लेते हुए कहा था, भाजपा बिहार में अब किसी भी कीमत पर नीतीश कुमार के साथ समझौता नहीं करेगी। बिहार में भाजपा की सरकार बनाई जाएगी। विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी ने कहा था, हमने बहुत दिनों तक दूसरों को माथे पर ढोया, अब भाजपा खुद सरकार बनाएगी। इस पर सीएम नीतीश कुमार ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि हम मर जाएंगे, लेकिन बीजेपी के साथ कभी नहीं जाएंगे।

View More...

पाकिस्तान के पेशावर में पुलिस लाइंस इलाके में मस्जिद में आत्मघाती हमला, 17 लोगों की मौत

Date : 31-Jan-2023

इस्लामाबाद (एजेंसी)। पाकिस्तान के पेशावर में पुलिस लाइंस इलाके में स्थित एक मस्जिद में भीषण ब्लास्ट की खबर है। बताया गया है कि इस धमाके में 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हालांकि, अभी तक किसी की जान जाने की खबर नहीं आई है। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, एक आत्मघाती हमलावर ने मस्जिद में नमाज के ठीक बाद खुद को उड़ा लिया।

इससे नमाज के लिए आगे खड़े लोग बुरी तरह घायल हो गए। घायलों को पेशावर के ही लेडी रीडिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17 लोगों की मौत हो गई है और 13 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है।

View More...

जन्मदिन मना रहे लोगों के एक समूह पर बंदूकधारियों ने चलाईं गोलियां, 8 लोगों की मौत

Date : 31-Jan-2023

जोहान्सबर्ग (एजेंसी)। दक्षिण अफ्रीका के एक कस्बे में जन्मदिन मना रहे लोगों के एक समूह पर बंदूकधारियों ने गोलियां चलाईं, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। जन्मदिन मनाने वाला व्यक्ति दक्षिणी बंदरगाह शहर गेकेबेरा, पूर्व में पोर्ट एलिजाबेथ में बड़े पैमाने पर गोलीबारी में मारे गए लोगों में से एक था।

पुलिस ने एक बयान में कहा, 'घर का मालिक अपना जन्मदिन मना रहा था जब दो अज्ञात बंदूकधारियों ने' रविवार शाम 'अहाते में प्रवेश किया और मेहमानों पर गोली चलानी शुरू कर दी।' पुलिस ने जानकारी दी कि, 'आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य अभी भी अस्पताल में जीवन-मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। मृतकों में घर का मालिक भी शामिल है।' हमले के पीछे का मकसद अभी पता नहीं चला है।

हमलावरों ने घर में घुसकर मेहमानों पर की फायरिंग

पुलिस ने बताया कि ये घटना उस समय हुई जब एक शख्स अपना जन्मदिन मना रहा था। हमलावरों ने घर में घुसकर मेहमानों पर फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने कहा कि मरने वालों में घर का मालिक भी शामिल है।

पुलिस के प्रवक्ता प्रिस्किला नायडू ने कहा कि इस स्तर पर शुरुआती जांच से पता चला है कि दो बंदूकधारियों ने घर में घुसने के बाद मेहमानों पर फायरिंग करना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि इस हमले के आसपास की जगह पर उस समय हुई गतिविधियों की जांच चल रही है। अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है और हमले का मकसद अभी पता नहीं चल सका है।

View More...

बड़ी दुर्घटना : बांध में पलटी बच्चों से भरी नाव, 10 की मौत

Date : 30-Jan-2023

पेशावर (एजेंसी)। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बड़ी दुर्घटना हो गई। कोहट जिले में टांडा बांध पर बने जलाशय में धार्मिक स्कूल के छात्रों को ले जा रही एक नाव पलट गई। जिसमें सवार बच्चे डूब गए। हादसे में 10 बच्चों की मौत हो गई है। हालांकि 6 बच्चे घायल भी हो गए हैं और उन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कोहाट के डिप्टी कमीश्नर फुरकान खान के अनुसार उत्तरी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जिला यह दुर्घटना हुई है।

नाव दुर्घटना का शिकार हुए बच्चे पास के एक धार्मिक संस्थान के छात्र थे। अधिकारियों ने बताया कि कई अधिक छात्र अभी लापता हैं। लेकिन कितने छात्र गायब हैं इसकी जानकारी अधिकारियों ने साझा नहीं की है। कोहट जिले के अधिकारियों ने नाव दुर्घटना में मरने वाले छात्रों की लिस्ट शेयर की है। जिसके मुताबिक मरने वाले बच्चों की उम्र सात साल से बारह साल के बीच है।

कोहाट के डिप्टी कमीश्नर फुरकान खान ने कहा कि इस बांध पर यह पहली दुर्घटना नहीं है। बल्कि इससे पहले भी कई दुर्घटनाएं हो चुकी है। जिसके बाद से ही इस बांध पर आने के लिए और यात्राएं करने के लिए बंद कर दिया गया था।

View More...
Previous123456789...229230Next