National

Previous123456789...224225Next

राष्‍ट्रीय नर्सरी पोर्टल का कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया शुभारंभ

Date : 14-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्‍ट्रीय नर्सरी पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि बागवानी के माध्यम से देश के युवा बड़े उद्यमी बनकर जीडीपी में योगदान दे सकते हैं। श्री तोमर ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने में बागवानी का क्षेत्र संभावित कृषि उद्यम के रूप में उभरा है।

देश की पोषण सुरक्षा, गरीबी उन्मूलन व रोजगार सृजन कार्यक्रमों में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। बागवानी का क्षेत्र न केवल फसल विविधीकरण के लिए किसानों को कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है, बल्कि बड़ी संख्या में कृषि उद्योगों को बनाए रखने के लिए प्रचुर अवसर भी प्रदान करता है, जो रोजगार के बड़े अवसर पैदा करते हैं। श्री तोमर ने कहा कि कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने नर्सरियों के लिए ऑनलाइन डिजिटल प्‍लेटफार्म स्‍थापित किया है, ताकि किसान/ उत्‍पादक और अन्‍य हितधारक अपने आसपास के क्षेत्रों में उपलब्‍ध क्‍वॉलिटी प्‍लांटिंग मटेरियल की उपलब्‍धता की जानकारी आसानी से प्राप्‍त कर सकें। इस पोर्टल के माध्‍यम से, नर्सरियों के संचालक अपनी प्रोफाइल प्रदर्शित कर सकेंगे और बिक्री ऑफर डाल सकेंगे। प्‍लांटिंग मटेरियल के खरीदार भी सीधे ऑनलाइन पूछताछ कर सकेंगे और अपनी जरूरत से मिलते-जुलते बिक्री ऑफर देख पाएंगे।

राष्‍ट्रीय बागवानी बोर्ड द्वारा विकसित इस नए राष्‍ट्रीय नर्सरी पोर्टल से खरीददारों को नर्सरियों तक आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी और साथ ही वे क्‍वालिटी प्‍लांटिंग मटेरियल की उपलब्‍धता, कीमत आदि के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर पाएंगे। इसी तरह, नर्सरियों को भी बाज़ार मांग का पता चलेगा। खरीददारों का नर्सरियों से सीधा संपर्क होने से नर्सरियों को उनके प्‍लांटिंग मटेरियल का बेहतर दाम मिल पाएगा व बेहतर उपज तथा क्‍वालिटी बनाए रखने के लिए समय से सलाह प्राप्‍त कर सकेंगे। यह पोर्टल नर्सरियों व खरीदारों के बीच दूरी खत्‍म करने में मदद करेगा व क्वालिटी प्‍लांटिंग मटेरियल की आसान उपलब्‍धता सुनिश्चित करने में भी सहयोग करेगा।

कार्यक्रम में कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला व कैलाश चौधरी, कृषि सचिव संजय अग्रवाल, एनएचबी के प्रभारी एमडी व संयुक्त सचिव राजबीर सिंह, आल इंडिया नर्सरीमेन्स एसोसिएशन के महासचिव मुकुल त्यागी मौजूद थे। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्‍यम से भारत सरकार एवं विभिन्‍न राज्‍य सरकारों के अधिकारीगण, राज्‍य कृषि विश्‍वविद्यालयों के वैज्ञानिकगण, नर्सरी मेन्‍स एसोसिएशन तथा भारतीय बागवानी परिसंघ के सदस्‍यगण, प्‍लांटिंग मेटेरियल के खरीददार और किसानबंधु जुड़े हुए थे।

View More...

डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती पर राष्ट्रपति कोविंद व पीएम मोदी ने बाबा साहेब को किया नमन

Date : 14-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। देश के संविधान रचयिता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की आज 130वीं जयंती है। ऐसे में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बाबा साहेब को नमन किया। उन्होंने लिखा, `भारतीय संविधान के प्रमुख शिल्पी बाबासाहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि! डॉ. आंबेडकर ने समतामूलक न्यायपूर्ण समाज बनाने के लिए आजीवन संघर्ष किया। आज हम उनके जीवन तथा विचारों से शिक्षा ग्रहण करके उनके आदर्शों को अपने आचरण में ढालने का संकल्प लें। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी। साथ ही, कहा कि बाबासाहेब का संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल है। बता दें कि पीएम मोदी ने आंबेडकर जयंती पर ट्वीट भी किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, `मैं आंबेडकर जयंती पर भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आंबडेकर को सिर झुकाकर नमन करता हूं। उन्होंने अपने संघर्ष से समाज के हाशिये पर पहुंच चुके वर्गों को मुख्यधारा में लाने का काम किया, जो हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल रहेगा।`

View More...

चुनाव आयोग के खिलाफ तीन घंटे धरना पर बैठी मुख्यमंत्री ममता, बनाए 2 पेंटिंग

Date : 14-Apr-2021

कोलकाता (एजेंसी)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग के खिलाफ कोलकाता में दिया धरना तीन घंटे में ही खत्म कर दिया। कोलकाता के मेयो रोड स्थित महात्मा गांधी मूर्ति के पास धरना खत्म करने के बाद ममता ने ऐलान किया कि वह डरने वाली नहीं हैं और कल कूच विहार जाकर चौथे चरण के मतदान के दौरान केंद्रीय बलों की फायरिंग में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात करेंगी।

इससे पूर्व ममता बनर्जी दोपहर को 12 बजे व्हील चेयर पर ही धरना स्थल पर पहुंचीं। उनके पास कैनवास और कलर भी थे। ममता ने व्हील चेयर पर बैठे बैठे दो पेंटिग बनाई। उन्होंने लोगों को पेटिंग भी दिखाई। ममता का यह धरना चुनाव आयोग की उस कार्यवाही के खिलाफ था, जिसमें उन्हें सांप्रदायिक बयान देने के चलते सोमवार रात आठ बजे से मंगलवार रात आठ बजे तक प्रचार करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। टीएमसी प्रमुख ने आज तीन बजे धरना समाप्त कर दिया। उन्होंने कहा कि वह कल यानी बुधवार को कूचबिहार में चौथे चरण के मतदान के दौरान केंद्रीय बल की फायरिंग में मारे गए चार लोगों के परिजनों से मुलाकात करने जाएंगी। बता दें कि ममता आज रात आठ बजे के बाद भी दो सभाओं को संबोधित करने वाली हैं।

View More...

भारत में रूस के कोरोना टीके स्पूतनिक को सीमित आपात इस्तेमाल करने मिली मंजूरी

Date : 13-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत के औषधि महानियंत्रक ने कुछ शर्तों के साथ रूस के कोविड-19 टीके `स्पूतनिक-V` को सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। इसके साथ ही देश में तीसरे कोरोना टीके की उपलब्धता का रास्ता साफ हो गया। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। भारत के औषधि महानियंत्रक की इस मंजूरी से पूर्व केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सोमवार को ही कुछ नियामकीय शर्तों के साथ `स्पूतनिक वी` के सीमित आपात इस्तेमाल की सिफारिश की थी।

डीसीजीआई ने भारत बायोटेक के `कोवैक्सीन` और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका के `कोविशील्ड` टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी जनवरी में दे दी थी। स्पुतनिक-V के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने इसकी घोषणा की। एक ट्वीट में कहा गया- `दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत ने लोकल फेज 3 क्लिनिकल स्टडी के सकारात्मक परिणामों के बाद SputnikV को मंजूरी दी। भारत SputnikV को मंजूरी देने वाला 60वां देश बन गया. SputnikV अब 60 देशों में 3 से अधिक लोगों की आबादी के लिए अधिकृत है।`

टीके की 10 करोड़ खुराक आयात किये जाने की संभावना सूत्रों ने बताया कि स्पूतनिक वी टीके की करीब 10 करोड़ खुराक अगले छह-सात महीने में आयात किये जाने की संभावना है। इससे पहले रूस ने सोमवार को उम्मीद जताई थी कि उसके कोविड रोधी टीके `स्पूतनिक वी` को भारत में मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी।

रूसी राजदूत निकोलय कुदाशेव ने ट्वीट किया था, `हमने इस रिपोर्ट को देखा है कि विशेषज्ञों की समिति ने भारत में स्पूतनिक वी के इस्तेमाल की सिफारिश की है।` उन्होंने कहा, `यह कदम निश्चित ही कोविड-19 महामारी से लड़ाई में भारत सरकार के प्रयासों में योगदान देगा। हमें उम्मीद है कि डीसीजीआई से मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी।`

View More...

भारत का प्रमुख वैश्विक सम्मेलन रायसीना संवाद आज से शुरू, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Date : 13-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। भूराजनीतिक विषय से जुड़ा भारत का प्रमुख वैश्विक सम्मेलन `रायसीना संवाद`आज से शुरू हो रहा है। इस संवाद की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक वीडियो संदेश के साथ होगा।

कोविड-19 महामारी की वजह से रायसीना वार्ता का छठा संस्करण ऑनलाइन माध्यम से आयोजित होने जा रहा है जो 13 से 16 अप्रैल तक चलेगा। इस संवाद में कुल 50 सत्र होंगे, जिसमें 50 देशों और बहुपक्षीय संगठनों के 150 वक्ता हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फ़ाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस वार्ता में विश्व के कई नेता और उच्चाधिकारी हिस्सा लेंगे।

00 13 अप्रैल को एक वीडियो संदेश के साथ करेंगे वार्ता का आरंभ
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया, ``प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अप्रैल को एक वीडियो संदेश के साथ इस वार्ता का आरंभ करेंगे। रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडरिक्सन इस सत्र में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। बयान में कहा गया है कि एक सत्र में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी हिस्सा लेंगे। रायसीना संवाद का थीम “वायरल वर्ल्ड : Outbreaks, Outliers and Out of Control है।

00 कार्यक्रम में कोरोना से जुड़े अलग-अलग मसलों पर चर्चा होगी
चार दिन के इस कार्यक्रम में कोरोना से जुड़े अलग-अलग मसलों पर चर्चा होगी। संवाद में कुल 50 सत्र का आयोजन किया जाएगा और 50 देशो के 150 स्पीकर्स अपनी बात रखेंगे। वहीं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 80 देशो के 2000 से अधिक लोगों ने अपना नाम रजिस्टर किया है। रायसीना डायलॉग भारत का फ्लैगशिप कॉन्फ्रेस हैं जो कि 2016 से आयोजित हो रहा है।

View More...

18 अप्रैल को 14 घंटे के लिए बंद रहेगी आरटीजीएस की सुविधा : आरबीआई

Date : 13-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि डिजिटल भुगतान रियल टाइम ग्रॉस सेट्लमेंट (आरटीजीएस) की सुविधा रविवार 18 अप्रैल को 14 घंटे के लिए बंद रहेगी। आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि आरजीटीएस में तकनीकी सुधार के लिए ऐसा किया जा रहा है।

इसके लिए 17 अप्रैल शनिवार की मध्यरात्रि से रविवार दोपहर 2 बजे तक यह सुविधा बंद रहेगी। हालांकि इस दौरान नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) की सुविधा जारी रहेगी। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वह अपने-अपने ग्राहकों को सूचित कर दें कि वे भुगतान को सुचारु रखने की योजना बना लें।

View More...

पीएम मोदी ने देशावसियों को चैत्र नवरात्रि नववर्ष, बैसाखी, गुड़ी पड़वा और नवरेह की दी बधाई

Date : 13-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत में आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है, इसी के साथ हिन्दू नववर्ष भी शुरू हो गया है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं ने देशावसियों को नवरात्रि, नववर्ष के साथ-साथ बैसाखी, गुड़ी पड़वा और नवरेह की बधाइयां दीं हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है। पीएम ने लिखा कि देशवासियों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं, जय माता दी! यह पावन अवसर हर किसी के जीवन में हर्षोल्लास लेकर आए।

पीएम मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी नवरात्रि और हिन्दू नववर्ष की शुभकामनाएं दीं हैं। सीएम ने ट्वीट कर लिखा कि शक्ति उपासना के पावन पर्व चैत्र नवरात्रि की समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। जगत जननी मां जगदम्बा से प्रार्थना है कि सभी का जीवन सुख, समृद्धि, उत्तम स्वास्थ्य और सौहार्द से परिपूर्ण करें।

00 जलियांवाला बाग हत्याकांड की बरसी पर पीएम मोदी ने शहीदों को किया नमन
इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने जलियांवाला बाग हत्याकांड की बरसी पर शहीदों को किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक और ट्वीट करते हुए लिखा कि जलियांवाला बाग हत्याकांड में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि। उनका साहस, वीरता और बलिदान हर भारतीय को ताकत देता है।

गौरतलब है कि 13 अप्रैल 1919 दुनिया के इतिहास की वह काली तारीख है जिस दिन एक ब्रिटिश अफसर (जनरल डायर) ने अमृतसर के जलियांवाला बाग में हजारों निहत्थे लोगों पर गोलियां चलवाई थी। इस घटना में सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो गई थी। इस तारीख को भारतवासी कभी नहीं भुला सकते हैं।

View More...

उपराष्ट्रपति वेकैय्या नायडू ने उपराष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में जारी किया ब्रह्माकुमारी दादी जानकी डॉक टिकट

Date : 13-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। ब्रह्माकुमारी संस्थान ने समाज की कुरीतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। यह संस्था केवल समाज में नहीं बल्कि प्रत्येक मन में शांति के लिए कार्य कर रही है। वर्तमान करोना कॉल में तन और मन के स्तर पर स्वास्थ्य को लेकर तमाम तरह की समस्याओं से गुजर रहे लोगों को मानसिक स्तर पर शांति देने में अपनी ब्रह्माकुमारीज संस्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभायें। उक्त उद्गार भारत के उपराष्ट्रपति वेकैय्या नायडू ने उपराष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में ब्रह्माकुमारी दादी जानकी पर डॉक टिकट जारी करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि भारत की स्प्रीचुअल टीचर दादी जानकी का आवाज पूरे विश्व ने सुना है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान पूरे विश्व में मूल्यों और संस्कृति के लिए जानी जाती है। ब्रह्माकुमारी संस्थान ने महिलाओं के समान, सम्मान और प्रतिष्ठा के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है और कर रही है। समाज में व्याप्त तमाम तरह की सामाजिक विकृतियों को सहज और सरल भाषा में दूर कर रही है। इससे समाज में शांति और सौहाद्र पैदा होता है। भारतीय मूल्य और परम्परा को पूरे विश्व में जीवंत किया है। दादी जानकी का जीवन हमेशा लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत रहेगा।

कार्यक्रम में केन्द्रीय सूचना, प्रसारण एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पोस्टल डिर्पाटमेंट महान लोगों के सम्मान में डॉक टिकट जारी करता है। लेकिन आज वास्तव में दादीजी पर डॉक टिकट जारी करने से पोस्टल डिपार्टमेंट का सम्मान बढ़ गया है। ब्रह्माकुमारी संस्थान ने पूरे विश्व में भारत की संस्कृति को पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। सीबीआई के पूर्व निदेशक डी आर कार्तिकेयन ने कहा कि दादी का जीवन और ब्रह्माकुमारी संस्थान के आदर्श के रूप में जाना जाता रहा है।

इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी संस्थान के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, ओम शांति रिट्रीट सेंटर की निदेशिका बीके आशा तथा कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय ने कहा कि आज का दिन नारी सशक्तिकरण के लिए भी जाना जायेगा। क्योकि पूरे विश्व में सामाजिक उत्थान के लिए जिस तरह से दादी ने काम किया उनकी याद में डॉक टिकट जारी करना बेहद सम्मान की बात है।

कार्यक्रम का संचालन जीवन प्रबन्धन विशेषज्ञ बीके शिवानी ने किया तथा जीवन प्रबन्धन के बारे में भी टिप्स भी दिये। इस अवसर पर दादी जानकी की निजी सचिव रही बीके हंसा, बीके जेमिनी समेत कई लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेकैय्या नायडू तथा केन्द्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दादी जानकी का पांच रूपये का डॉक टिकट जारी किया।

View More...

राष्ट्रपति कोविंद की बाईपास सर्जरी रही सफल, स्वस्थ्य होकर पहुंचे राष्ट्रपति भवन

Date : 13-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बाईपास सर्जरी सफल रही। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 27 मार्च से एम्स में भर्ती थे। एम्स में बाईपास सर्जरी सफल हुई है। 26 मार्च को उन्हें सीने में दर्द की शिकायत हुई थी, जिसके बाद अगले दिन उन्हें एम्स में भर्ती किया गया था। अब वे वापस राष्ट्रपति भवन लौट आए हैं। उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी है।

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि मैं अपनी सर्जरी के बाद राष्ट्रपति भवन लौट आया हूं। मेरी शीघ्र रिकवरी आप सभी की इच्छाओं और प्रार्थनाओं और एम्स और सेना के आरआर अस्पताल में डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ द्वारा दी गई। देखभाल के लिए धन्यवाद है। मैं सभी का आभारी हूँ। मुझे घर वापस आने की खुशी है।

00 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर दी थी जानकारी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली एम्स में सर्जरी करा रहे थे। इसकी जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर दी थी। उन्होंने बताया था कि दिल्ली एम्स में मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सफल बाईपास सर्जरी की गई। इसके लिए उन्होंने एम्स के डॉक्टरों को धन्यवाद भी किया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तबीयत 26 मार्च को अचानक बिगड़ गई। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत थी। इसके बाद उन्हें पहले दिल्ली के आर्मी अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका रूटिन चेकअप हुआ। बाद में 27 मार्च को डॉक्टरों ने उन्हें एम्स रेफर कर दिया। वो तब से ही एम्स में भर्ती थे और वहीं से सारा काम संभाल रहे थे।

View More...

पीएम मोदी को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लिखा पत्र, प्रधानमंत्री के सामने रखी तीन मांगे

Date : 13-Apr-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोविड महामारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा है। उन्होंने कांग्रेस शासित प्रदेश राज्यों से चर्चा करने के बाद प्रधानमंत्री के सामने तीन मांगे रखी हैं।

पहली मांग के मुताबिक उन्होंने कहा- राज्यों के पास तीन से पांच दिन का वैक्सीन स्टॉक बचा है। इसलिए अर्जेंट लेवल पर सप्लाई करना होगा। दूसरी मांग के मुताबिक- कोविड से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को जीएसटी फ्री किया जाए। वहीं तीसरी मांग के मुताबिक- महामारी से प्रभावित गरीबों को 6000 रूपये दिया जाए। इसके अलावा बड़े शहरों से वापस लौट रहे लोगों के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की जाए।

View More...
Previous123456789...224225Next