National

Previous123456789...315316Next

पीएम मोदी आज करेंगे आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा के लाभार्थियों से बात

Date : 23-Oct-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज `आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा` के लाभार्थियों से बात करेंगे। वह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार वह लाभार्थियों को संबोधित भी करेंगे। 

एक अक्तूबर 2020 को शुरू की गई थी योजना 

इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से स्वयंपूर्ण मित्र के रूप में अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है। ये अधिकारी नगर पंचायतों और नगर निगम क्षेत्रों में जाकर लोगों से बात करते हैं और उन्हें विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि उन्हें योजनाओं का लाभ मिले। 

View More...

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का जन्मदिन आज, पीएम मोदी, राजनाथ समेत कई नेताओं ने दी बधाई

Date : 22-Oct-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का आज, शुक्रवार को जन्मदिन है। वे आज 57 वर्ष के हो गए हैं। इस मौके पर पीएम मोदी, राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने उन्हें बधाई दी है। शाह के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने कहा कि मैंने कई वर्षों तक अमित भाई के साथ काम किया है और पार्टी एवं सरकार को मजबूत करने में उनके उत्कृष्ट योगदान को देखा है। वह ऐसे ही जोश के साथ देश की सेवा करते रहें। उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की प्रार्थना करते हैं।

नितिन गडकरी ने दी बधाई

शाह के जन्मदिन पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है। गडकरी ने ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा कि `केंद्रीय कैबिनेट में मेरे साथी देश के गृहमंत्री अमित शाह को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। आप स्वस्थ और दीर्घायु रहें, ईश्वर से यही कामना करता हूं।` 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

वहीं उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि `भारतीय राजनीति में कर्मठता, जीवटता एवं प्रतिबद्धता के आदर्श मानक, राष्ट्रवादी चेतना के प्रबल संवाहक, गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह को जन्मदिन की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। प्रभु श्रीराम से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुयशपूर्ण व सुदीर्घ जीवन की कामना है।`

राजनाथ सिंह ने दी बधाई

वहीं राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि केंद्रीय गृह मंत्री और हमारे वरिष्ठ सहयोगी अमित शाह को जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं। वह सुरक्षित भारत सुनिश्चित करने के लिए जबरदस्त प्रयास कर रहे हैं। लोगों की सेवा में उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।

2014 के बाद पार्टी को ले गए ऊंचाई पर

22 अक्तूबर 1964 को जन्मे 57 वर्षीय शाह को भारतीय जनता पार्टी का चाणक्य माना जाता है। जुलाई 2014 में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद पार्टी के विस्तार के लिए उन्होंने पूरे देश का दौरा किया और पार्टी कार्यकर्ताओं को जागृत करने का काम किया। शाह को कार्यकर्ताओं की अच्छी परख है और वह संगठन व प्रबंधन के माहिर खिलाड़ी हैं। शाह ने पहली बार सरखेज से 1997 के विधानसभा उपचुनाव में किस्मत आजमाई और तब से 2012 तक लगातार पांच बार वहां से विधायक चुने गए।

View More...

कोरोना वायरस के खिलाफ 100 करोड़ टीके सिर्फ एक आंकड़े नहीं हैं, बल्कि नए भारत का प्रतीक : प्रधानमंत्री मोदी

Date : 22-Oct-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ 100 करोड़ टीके सिर्फ एक आंकड़े नहीं हैं, बल्कि नए भारत का प्रतीक हैं। अपने विरोधियों पर निशाना साधते हुए, पीएम ने कहा कि कई लोगों ने `ताली, थाली` (वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रारंभिक अभियान) के बारे में बात की, नवीनतम उपलब्धि ने दिखाया कि देश लड़ाई में एकजुट था।

पीएम ने कहा कि 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ केवल एक आंकड़ा नहीं है, ये देश के सामर्थ्य का प्रतिबिंब है। ये उस नए भारत की तस्वीर है जो कठिन लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें हासिल करना जानता है और अपने संकल्पों की सिद्धि के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा करता है। उन्‍होंने कहा, “क्या भारत इतने लोगों को टीका लगा पाएगा कि महामारी को फैलने से रोक सके? भांति-भांति के सवाल थे, लेकिन आज ये 100 करोड़ वैक्सीन डोज़, हर सवाल का जवाब दे रही है।“

उन्‍होंने कहा, “हमारे देश ने एक तरफ कर्तव्य का पालन किया तो दूसरी तरफ उसे बड़ी सफलता भी मिली। भारत ने कल 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का कठिन, लेकिन असाधारण लक्ष्य प्राप्त किया। इस उपलब्धि के पीछे 130 करोड़ देशवासियों की कर्तव्यशक्ति लगी है, इसलिए ये सफलता हर देशवासी की सफलता है।“

प्रधानमंत्री ने कहा, “जब 100 साल की सबसे बड़ी महामारी आई, तो भारत पर सवाल उठने लगे। क्या भारत इस वैश्विक महामारी से लड़ पाएगा? भारत दूसरे देशों से इतनी वैक्सीन खरीदने का पैसा कहां से लाएगा? भारत को वैक्सीन कब मिलेगी? भारत के लोगों को वैक्सीन मिलेगी भी या नहीं?।“ उन्‍होंने कहा, “100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का एक प्रभाव ये भी होगा कि अब दुनिया भारत को कोरोना से ज़्यादा सुरक्षित मानेगी। एक फॉर्मा हब के रूप में भारत को जो स्वीकृति मिली है उसे और मज़बूती मिलेगी। पूरा विश्व आज भारत की इस ताकत को देख रहा है और महसूस कर रहा है।“

उन्‍होंने कहा, “देश ने `सबको वैक्सीन-मुफ़्त वैक्सीन` का अभियान शुरू किया।गरीब-अमीर, गांव-शहर, दूर-सुदूर, देश का एक ही मंत्र रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं नहीं करती, तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं हो सकता! इसलिए ये सुनिश्चित किया गया कि वैक्सीनेशन अभियान पर वीआईपी कल्चर हावी न हो। भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम विज्ञान की कोख में जन्मा है, वैज्ञानिक आधारों पर पनपा है और वैज्ञानिक तरीकों से चारों दिशाओं में पहुंचा है।“

View More...

क्या आप भी पैन और आधार कार्ड धारक हैं, तो हो जाएं सावधान, इन बातों का रखे ध्यान

Date : 22-Oct-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंटरनेट के आने से लोगों को कई क्षेत्र में ढेर सारी सुविधाएं मिली हैं। नेट के माध्यम से लोग घर बैठे कई सारे काम को निपटा लेते हैं। लेेकिन इस बात को भी नकारा नही जा सकता कि इटरनेट के कारण ही ढेर सारी सायबर अपराध बढ़े हैं । हैकर्स लोगो के बैंक खाता से लेकर पैन कार्ड के सारे डेटा आसानी से चुरा ले रहे हैं। ऑनलाइन के दौर में फ्रॉड से जुड़ी घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। व्यक्ति की जरूरी डिटेल्स को हासिल कर उसका गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। बीते कुछ सालों में पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी को चोरी करके उसका गलत इस्तेमाल किये जाने की घटनाओं में वृद्धि देखने को मिली हैै। यदि आप भी पैन और आधार कार्ड धारक हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

पैन कार्ड

ऐसी कई घटनाएं सामने निकलकर आ रही हैं, जिनमें व्यक्ति के पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी को चोरी करके लोन या मोबाइल फोन्स को फाइनेंस करवाया जा रहा है।भारत में बड़े पैमाने पर व्यक्ति के पैन और आधार कार्ड को चोरी करके ये फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस फर्जीवाड़े से बच सकते हैं।

किसी भी अनजान व्यक्ति को जानकारी ना दे

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को ना दें। इसके अलावा अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट से जुड़ी जानकारी किसी भी अपरिचित इंसान को देने से बचें। फोटोकॉपी करवाने के बाद स्टोर से अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को वापस लाना मत भूलिए। कई मर्तबा हम अपने पैन या आधार कार्ड को फोटो कॉपी स्टोरी पर भूल जाते हैं। ऐसे में उनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह गलती कभी ना करें

अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड वा अन्य जरूरी दस्तावेजों को किसी भी इंसान को ना दें, उसको गलत ढंग से प्रयोग में लाया जा सकता है। अगर आपके सिबिल से जुड़े आंकड़ों में गलत एंट्री हुई है, तो तुरंत उसकी सूचना अपने बैंक या नजदीकी पुलिस स्टेशन में दें। इसके अलावा आपको समय समय पर अपना सिबिल स्कोर भी चेक करते रहना चाहिए। आज के दौर में हर एक कदम पर सतर्क रहना जरूरी है। नहीं तो कब क्या हो जाए कुछ पता नहीं है।

View More...

एक दिन पहले ​देश ने जो इतिहास रचा, वह देशवासियों की सफलता : पीएम मोदी

Date : 22-Oct-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत में कोरोना वायरस ने वैक्सीन बनने के पहले तक जिस तरह का तांडव मचाया, उसकी आगोश में हजारों जानें समा गईं, परिवार का परिवार तबाह हो गया। लेकिन गुरुवार को इसी भारत ने सफलता का एक नया अध्याय लिखा है, एक नया इतिहास रच दिया है। आज उसी सफलता को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन के 100 करोड़ पार होने पर देश को बधाई दी।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत विकट परिस्थितियों में था, मन में डर था, खौफ के साये में हर परिवार जीवनयापन कर रहा था, लेकिन हिम्मत किसी की कम नहीं हुई। पीएम मोदी ने कहा कि मेरे देश के लोगों ने जिस तरह से कर्तव्य का पालन किया, संयम को टूटने नहीं दिया। उसका ही परिणाम है कि आज उस बड़ी सफलता को हासिल किया है। भारत ने कल यानी गुरुवार को 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का कठिन लेकिन असाधारण लक्ष्य प्राप्त किया। इस उपलब्धि के पीछे 130 करोड़ देशवासियों की कर्तव्यशक्ति लगी है इसलिए ये सफलता हर देशवासी की सफलता है।

View More...

सीएम योगी ने की कोरोना महामारी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित

Date : 21-Oct-2021

लखनऊ (एजेंसी)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। महामारी के कहर के कारण कई लोगों ने अपने परिजनों को खो दिया है।

श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए कोरोना संक्रमित हुए फिर भी वो लगातार सेवा कार्य में लगे रहे। कर्तव्य पालन के दौरान 37 पुलिसकर्मियों को असमय काल के गाल में समाना पड़ा। उन्होंने कहा कि साल 2020-21 में अपनी जान गवाने वाले शहीदों में यूपी पुलिस के चार बहादुर पुलिसकर्मी शामिल रहे। उन्होंने कहा आज इस अवसर पर मैं सभी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हमारे पुलिसकर्मियों का सर्वोच्च बलिदान हमें लगातार कर्तव्य पथ पर पूर्ण निष्ठा, मनोयोग और दायित्व बोध के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देता रहेगा। मैं प्रदेश के सभी शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को आश्वस्त करना चाहता हूं कि प्रदेश सरकार उनके कल्याण के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ जरूरी कदम उठाने के लिए हमेशा तत्पर रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी ने राज्य पुलिसकर्मियों के लिए किए ये बड़े ऐलान

महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों को कम करने के लिए महिला और बाल रक्षा संगठन की स्थापना की गई है।

मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत पुलिस की व्यापक कार्रवाई से महिला और बालिकाओं में सुरक्षा की भावना जगी है।

उत्तर प्रदेश के हर जिले में 1500 से अधिक थानों में महिला डेस्क की स्थापना की गई है. इसके मद्देनजर महिला संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है।

सोशल मीडिया के माध्यम से भी जनता की समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है।

राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के अंदर कानून व्यवस्था को बनाए रखने और घटनास्थल पर जल्द पहुंचने के लिए बेहतर साधन उपलब्ध कराए जाएंगे. साथ ही आरक्षी-मुख्य आरक्षियों को वार्षिक रूप से 2000 रुपये भत्ता दिये जाएंगे।

View More...

कांग्रेस की सरकार बनी तो मिलेगी स्कूटी और स्मार्टफोन की सौगात : प्रियंका

Date : 21-Oct-2021

लखनऊ (एजेंसी)। उत्तरप्रदेश चुनाव से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा एक्शन मोड में नजर आ रही हैं. प्रियंका ने यूपी की छात्राओं को लुभाने के बहाने एक नया दांव खेला है. उन्होंने ऐलान किया है कि उत्तरप्रदेश में उनकी पार्टी की सरकार आने पर इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक छात्राओं को इलेक्ट्रानिक स्कूटी की सौगात दी जायेगी।

श्रीमती वाड्रा ने गुरूवार को ट्वीट किया “ कल मैं कुछ छात्राओं से मिली। उन्होंने बताया कि उन्हें पढ़ने व सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन की जरूरत है।” उन्होने कहा “ मुझे खुशी है कि घोषणा समिति की सहमति से आज UP कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक लड़कियों को इलेक्ट्रानिक स्कूटी दी जाएगी।”

दरअसल, बुधवार को पुलिस हिरासत में मृत सफाईकर्मी के परिजनों से मिलने आगरा जाते समय श्रीमती वाड्रा को आगरा एक्सप्रेसवे के एंट्री प्वाइंट पर लखनऊ पुलिस ने रोका था। इस दौरान श्रीमती वाड्रा ने वहां मौजूद छात्राओं से बातचीत की और उनके पूछा कि क्या वे उनके साथ सेल्फी लेना पसंद करेंगी। इस पर छात्राओं ने हामी भरते हुये मोबाइल फोन न होने की मजबूरी गिनाई जिस पर कांग्रेस महासचिव ने कहा कि उनकी सरकार यदि सत्ता में आती है तो उनको मोबाइल फोन दिया जायेगा।

प्रियंका की इस घोषणा से गदगद छात्राओं ने श्रीमती वाड्रा के साथ सेल्फी ली और उनसे मोबाइल नम्बर भी मांगा ताकि वह इस यादगार लम्हे को अपने फोन पर ट्रांसफर कर सकें। इस दौरान कुछ महिला पुलिसकर्मियों ने भी प्रियंका के साथ सेल्फी ली। बाद में पुलिस श्रीमती वाड्रा को पुलिस लाइन ले गयी जहां से उन्हे आगरा जाने की इजाजत मिल गयी।

View More...

सड़कों को अवरुद्ध कर विरोध प्रदर्शन नहीं किया जा सकता : सुप्रीम कोर्ट

Date : 21-Oct-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। सड़कों पर पिछले एक साल से किसानों के धरना प्रदर्शन करने को लेकर एक बार फिर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। शीर्ष अदालत ने स्पष्ट कर दिया कि सड़कों को अवरुद्ध कर विरोध प्रदर्शन नहीं किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि किसानों को विरोध करने का अधिकार है लेकिन अनिश्चित काल के लिए सड़कों को अवरुद्ध नहीं  किया जा सकता।  

संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि सड़कों को विरोध करने वाले सुप्रीम कोर्ट ने संयुक्त किसान मोर्चा व अन्य किसान संघों को सड़कों से विरोध करने वाले किसानों को हटाने की मांग वाली याचिका पर चार सप्ताह में अपना जवाब दाखिल करने को कहा। लंबे समय से दिल्ली सीमा के पास सड़कों पर किसानों का डेरा जमा हुआ है, इससे इन सड़कों पर यातायात बुरी तरह प्रभावित है। मामले पर सात दिसंबर को सुनवाई होगी। 

हरियाणा सरकार ने दायर की थी याचिका

पिछले दिनों हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट  में संयुक्त किसान मोर्चा के तहत 43 किसान संगठनों को पक्षकार बनाने की अर्जी दाखिल की थी। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा था कि हाईवे और सड़कों को जाम नहीं किया जाना चाहिए, कानून पहले ही तय किया जा चुका है। हम इसे बार-बार नहीं दोहरा  सकते हैं। इसे लागू करना कार्यपालिका का कर्तव्य है। जस्टिस एस के कौल ने कहा कि न्यायपालिका कार्यपालिका पर अतिक्रमण नहीं कर सकती है। किसानों को सरकार से शिकायत हो सकती है, लेकिन सड़क पर फंसी जनता को भी उनसे शिकायत है। अर्जी में नेताओं राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव, दर्शन पाल का नाम शामिल है।

View More...

40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का पार्टी का फैसला सिर्फ शुरुआत : राहुल गांधी

Date : 21-Oct-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का पार्टी का फैसला सिर्फ शुरुआत है।

उन्होंने ट्वीट किया, `देश की बेटी कहती है-अपनी मेहनत से, शिक्षा की ताकत से, सही आरक्षण से, मैं आगे-आगे बढ़ सकती हूँ, लड़की हूँ लड़ सकती हूँ! यूपी सिर्फ़ शुरुआत है।`

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को घोषणा की थी कि वह उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देंगी। प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होने हैं।

प्रियंका ने लखनऊ में संवाददाताओं से बातचीत में जोर देकर यह भी कहा कि हम चाहते हैं कि महिलाएं राजनीति में सत्ता में पूरी तरह से भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि महिलाएं अगर समाज में बदलाव चाहती हैं तो वे राजनीति में आएं और कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ें।

View More...

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के वकील को लगाई फटकार, अगले हफ्ते तक रिपोर्ट पेश करने का दिया निर्देश

Date : 20-Oct-2021

लखीमपुर (एजेंसी) । लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के वकील को फटकार लगाई है वही कोर्ट ने अगले हफ्ते तक अदालत में जांच संबंधी स्टेटस रिपोर्ट पेश करने का निर्देश जारी किया है. दरअसल, सुनवाई की शुरुआत में यूपी सरकार की ओर से पेश हुए वकील हरीश साल्वे ने कहा कि हमने सील कवर में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की है. इस पर सीजेआई ने नाराजगी जताते हुए कहा कि कम से कम एक दिन पहले स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करनी थी, हमने सीलकवर में दाखिल करने को नहीं कहा था. इसके लिए कल देर रात तक मैंने स्थिति रिपोर्ट का इंतजार किया था. इसी दौरान हरीश साल्वे ने कहा कि सुनवाई को शुक्रवार तक के लिए बढ़ा दीजिए. इस पर सीजेआई ने कहा, नहीं हम शुक्रवार शनिवार नहीं सुनेंगे, रिपोर्ट अभी पढ़ेंगे।

दरअसल, कोर्ट ने मामले में स्वत: ही संज्ञान लिया था और पिछली सुनवाई में जांच में असंतोषजनक प्रगति के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस की खिंचाई भी की. सीजेआई ने नाराजगी जताते हुए कहा कि कम से कम एक दिन पहले स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करनी थी, हमने सीलकवर में दाखिल करने को नहीं कहा था. सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने यूपी सरकार से कहा कि फाइलिंग के लिए जज देर रात तक इंतजार करते, जो कि हमें अब मिल पाई है. साल्वे के अनुरोध के बाद न्यायाधीशों ने मामले को शुक्रवार के लिए स्थगित करने से इनकार कर दिया.

इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया गांव में हुई घटना में आरोपी होने के छह दिन बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. आरोप लगाया कि आरोपी की राजनीतिक स्थिति को देखते हुए पुलिस ने कार्रवाई में देरी की.

8 अक्टूबर को हुई थी सुनवाई

अदालत ने आठ अक्टूबर को लखीमपुर खीरी हिंसा के मामले में सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के आरोपियों को गिरफ्तार ना करने के कदम पर सवाल उठाए थे और साक्ष्यों को संरक्षित रखने का निर्देश दिया था. पीठ ने कहा था कि कानून सभी आरोपियों के खिलाफ समान रूप से लागू होना चाहिए और आठ लोगों की बर्बर हत्या की जांच में विश्वास जगाने के लिए सरकार को इस संबंध में सभी उपचारात्मक कदम उठाने होंगे. राज्य सरकार की ओर से वकील ने आठ अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया था कि मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी.

View More...
Previous123456789...315316Next