National

Previous123456789...173174Next

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्र को करेंगे संबोधित

Date : 25-Jan-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार शाम 7 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इसका प्रसारण दूरदर्शन के सभी चैनलों व ऑल इंडिया रेडियो पर हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किया जाएगा। साथ ही दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों पर क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसका प्रसारण होगा।

वहीं ऑल इंडिया रेडियो के क्षेत्रीय चैनलों पर क्षेत्रीय भाषाओं में रात 9.30 बजे राष्ट्रपति के संबोधन को टेलीकास्ट किया जाएगा। इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह कोरोना वायरस महामारी के कारण अलग तरह से आयोजित किया जा रहा है।

View More...

राष्ट्रीय मतदाता दिवस निर्वाचन आयोग के उल्लेखनीय योगदान की सराहना करने का अवसर : पीएम मोदी

Date : 25-Jan-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। आज देश का निर्वाचन आयोग अपना 11वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस सुचारू रूप से चुनावों को आयोजित करके देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने को मजबूत करने में निर्वाचन आयोग के उल्लेखनीय योगदान की सराहना करने का अवसर है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निर्वाचन आयोग की स्थापना दिवस के मौके पर प्रत्येक साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस निर्वाचन आयोग द्वारा हमारे लोकतांत्रिक ताने-बाने को मजबूत करने और चुनावों के सुचारू रूप से आयोजन में उल्लेखनीय योगदान की सराहना करने का अवसर है।

उन्होंने कहा कि यह खास तौर पर युवाओं में मतदाता पंजीकरण को लेकर जागरुकता फैलाने का भी दिन है। इस मौके पर देश के केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले की वोटर आईडी का इलेक्ट्रोनिक संस्करण जारी किया जाएगा। यदि लोग चाहें तो अपना वोटर आईडी अपने फोन पर ही डाउनलोड कर सकते हैं।

इतना ही नहीं वोटर आई डी को आप डिजीटल ई-लॉकर में सुरक्षित भी रख सकते हैं। इतना ही नहीं इसे पीडीएफ फोर्मेट में भी रख सकते हैं। प्रसाद ने कहा है कि आम तौर पर वोटर आईडी पाने में काफी वक्त लग जाता है, मगर इससे वक्त की बचत होगी और कम समय में ही आई डी प्राप्त हो जाएंगे। ये नॉर्मल प्रणाली से ज्यादा सुरक्षित और रिलाएबल है।

View More...

गणतंत्र दिवस की परेड भारत की महान सामाजिक.सांस्‍कृतिक विरासत और सामरिक शक्ति के प्रति सम्मान: पीएम मोदी

Date : 25-Jan-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि गणतंत्र दिवस की परेड भारत की महान सामाजिक-सांस्‍कृतिक विरासत और सामरिक शक्ति के प्रति सम्मान है और विश्‍व के सबसे बड़े लोकतंत्र को जीवंत करने वाले संविधान के लिए आदर का प्रतीक है।

गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्‍सा लेने आए राष्‍ट्रीय कैडेट कोर और राष्‍ट्रीय सेवा योजना के कैडेट तथा झांकियों के कलाकारों से अपने आवास पर बातचीत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि जब वे राजपथ पर जोश के साथ परेड करते हैं, तो प्रत्‍येक देशवासी का हृदय उत्‍साह और ऊर्जा से भर जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें देश की आजादी की लड़ाई में बलिदान का अवसर नहीं मिला, लेकिन देश ने हमें अपना सर्वश्रेष्‍ठ कार्य करने का निश्चित रूप से मौका दिया है। उन्‍होंने कहा कि हमें देश को मजबूत करने के लिए हर संभव कोशिश करते रहना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की सामूहिक शक्ति का तात्‍पर्य आम आदमी का रक्‍त, मेहनत, आकांक्षा और अपेक्षाएं हैं। उन्‍होंने कहा कि वोकल फॉर लोकल का उद्देश्‍य स्‍थानीय स्‍तर पर बन रही वस्‍तुओं का सम्‍मान करना और उन्‍हें प्रोत्‍साहन देना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विभिन्‍न राज्‍यों के उत्‍सवों और परम्‍पराओं के संबंध में और ज्‍यादा जागरूक होना चाहिए। विशेष तौर पर जनजातियों की समृद्ध परम्‍पराओं, कलाओं और शिल्‍प से राष्‍ट्र बहुत कुछ सीख सकता है। उन्‍होंने कहा कि एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान इस दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2014 में कौशल के महत्‍व को देखते हुए अलग से कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया गया और अभी तक करीब साढ़े पांच करोड़ युवाओं को विभिन्‍न कलाओं और कौशल में प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में कौशल पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है और व्‍यावहारिक ज्ञान पर जोर दिया गया है।

श्री मोदी ने युवाओं से कोविड-19 के टीकाकरण में मदद करने के लिए आगे आने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें गरीबों और आम जनता को सही सूचना उपलब्‍ध करानी है और इस संबंध में गलत सूचनाओं और अफवाहों की प्रक्रिया को खत्‍म करना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष भारत अपनी स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। इसके साथ ही देश गुरु तेगबहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व भी मना रहा है। इसी वर्ष नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयंती भी है, जिसे पराक्रम दिवस के रूप में घोषित किया गया है। उन्‍होंने कहा कि ये घटनाएं हमें राष्‍ट्र के प्रति अपने आपको समर्पित करने के लिए प्रेरित करती हैं। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू और जनजातीय मामलों की राज्‍य मंत्री रेणुका सिंह सरूता भी मौजूद थीं।

View More...

राहुल ने तीन कृषि कानूनों सहित कई मुद्दों पर केंद्र सरकार पर किया हमला, भारत की नींव को नष्ट करने में लगे है पीएम मोदी

Date : 25-Jan-2021

चेन्नई (एजेंसी)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर तमिलनाडु के करूर में लोगों को संबोधित करते हुए तीन कृषि कानूनों सहित कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र पर तीखा हमला किया। राहुल गांधी चुनाव से पहले राज्य की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, उन्‍होंने तमिलनाडु के लोगों की अनदेखी करने और उन्हें कम आंकने के लिए बार-बार केंद्र की आलोचना की है।

राहुल गांधी ने कहा, `अगर हम राष्ट्र को देखते हैं और हम देखते हैं कि पीएम ने पिछले छह वर्षों में क्या किया है, तो हम एक कमजोर भारत, एक विभाजित भारत, एक ऐसा भारत देखते हैं जहां भाजपा-आरएसएस की विचारधारा पूरे देश में नफरत फैलाती रहती है। हमारी सबसे बड़ी ताकत, हमारी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया था। हमारे युवा अब नौकरी पाने में सक्षम नहीं हैं और यह उनकी गलती नहीं है। यह हमारे प्रधानमंत्री द्वारा की गई कार्रवाई का दोष है।`

उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा लाए गए तीन कानून कृषि क्षेत्र को नष्ट कर देंगे। पीएम हमारे किसानों पर हमला कर रहे हैं। वह तीन नए कानून लाए हैं जो भारतीय कृषि को नष्ट करने वाले हैं और इसे दो से तीन बड़े उद्योगपतियों को सौंप रहे हैं। कल्पना कीजिए कि कानूनों में से एक में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि किसान सुरक्षा के लिए अदालत नहीं जा सकते हैं।`

कांग्रेस सांसद ने रविवार को कहा था कि उनकी पार्टी पीएम मोदी को भारत की नींव को नष्ट करने की अनुमति नहीं देगी और किसानों के विरोध पर केंद्र को भी फटकार लगाई थी। उन्होंने कहा कि लाखों किसान कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं क्योंकि `वे आपको समझते हैं (पीएम) उनका भविष्य लूट रहे हैं`। इससे पहले, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि वे तमिलनाडु की आत्मा, भाषा, संस्कृति या इतिहास को नहीं समझते हैं।

राहुल गांधी तमिलनाडु में पश्चिमी क्षेत्र के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। उन्‍होंने यहां पर किसानों, बुनकरों और एमएसएमई के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है। उन्होंने अन्य स्थानों के अलावा दक्षिणी राज्य के कोयंबटूर और तिरुप्पूर का दौरा किया है। इस महीने राज्य में कांग्रेस नेता की यह दूसरी यात्रा है। 14 जनवरी को गांधी तमिलनाडु के पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू में भाग लेने के लिए मदुरै गए थे।

View More...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा बीटीआर समझौते के सभी प्रावधानों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध: अमित शाह

Date : 25-Jan-2021

कोकराझार (एजेंसी)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि एक साल पहले किये गए बोडोलैंड टेरिटोरियल रीजन (बीटीआर) समझौते ने पूर्वोत्तर में उग्रवाद को समाप्त करने की प्रक्रिया की शुरुआत की है। शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने अतीत में विभिन्न उग्रवादी संगठनों के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए लेकिन वह किये गए वादों को निभाने में विफल रही।

शाह ने कहा, मैं यहां यह बताने के लिए आया हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा बीटीआर समझौते के सभी प्रावधानों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो क्षेत्र में शांति और विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा। यह क्षेत्र में उग्रवाद के अंत की शुरुआत का प्रतीक है। उन्होंने बीटीआर समझौता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन के दौरान कहा कि भाजपा सरकार में असम के सभी समुदायों के राजनीतिक अधिकार, संस्कृति और भाषा सुरक्षित है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री शनिवार को असम में थे और उन्होंने एक लाख से अधिक स्थानीय मूल के लोगों को भूमि पट्टे वितरित किए। राज्य सरकार ने पहले ही बोडो को असम की सहायक भाषा बना दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, राज्य के सभी समुदायों की समृद्ध संस्कृति, भाषा और विरासत की रक्षा, संरक्षण और संवर्धन के लिए कई उपाय किए गए हैं।

शाह ने कहा कि केवल भाजपा ही नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में असम को भ्रष्टाचार , उग्रवाद और प्रदूषण मुक्त बना सकती है। बोडोलैंड प्रांतीय क्षेत्र जिले (बीटीएडी) में शांति के लिए तैयार किये गए बीटीआर समझौते पर पिछले साल 27 जनवरी को केंद्र सरकार, असम सरकार, नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ़ बोडोलैंड के सभी चार गुटों और तत्कालीन बोडोलैंड प्रांतीय परिषद प्रमुख हगराम मोहिलरी द्वारा हस्ताक्षर किये गए थे।

View More...

भारतीय सेना ने सिक्किम के ना कूला सेक्टर में पिछले हफ्ते चीनी घुसपैठ को किया नाकाम

Date : 25-Jan-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच अब सिक्किम में भारत और चीनी सेना के बीच झड़प की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नॉर्थ सिक्किम के ना कूला सेक्टर में पिछले सप्ताह चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी और भारतीय इलाके में घुसपैठ की फिराक में थे, जिसे भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया।

हालांकि, इस दौरान दोनों पक्षों में झड़प हुई और दोनों ओर के कुछ जवान घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, बीते साल 9 मई को भी भारत और चीन के बीच इसी जगह झड़प हुई थी। सूत्रों ने कहा कि पिछले सप्ताह नॉर्थ सिक्किम के ना कूला में चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी, मगर भारतीय सेना ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। हालांकि, इस दौरान दोनों में झड़प हुई। बताया जा रहा है कि इस झड़प में चीन के कुछ सैनिक घायल हो गए हैं।

View More...

पीएम मोदी ने देश भर के 32 बच्चों का किया राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित

Date : 25-Jan-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। सोमवार को देश भर के 32 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया। ये सम्मान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए। बाल पुरस्कार ऐसे बच्चों को दिया जाता है जो असाधारण क्षमताओं के धनी हों या जिन्हें इनोवेशन, एकेडमिक्स, स्पोर्ट्स, आर्ट्स, कल्चरल, सोशल सर्विस, बहादुरी समेत अन्य क्षेत्रों में विशेष पहचान मिली हो।

PM ने सबसे पहले मुंबई की काम्या से बात की। उन्हें पर्वतारोहण के क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है। उन्होंने काम्या से पूछा कि फिलहाल में किस नए पर्वत पर विजय प्राप्त की है? क्या नया किया? या कोरोना की वजह से क्या कठिनाई आई?

इस पर काम्या ने कहा कि कोरोना ने सभी को परेशान किया है, लेकिन हमें थमना नहीं है। मैंने जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग की। जून में माउंट देनाली की चढ़ाई की तैयारी कर रही थी। इस पर मोदी ने कहा कि आप ट्रैकिंग करती हैं, पूरी दुनिया घूमती हैं, लेकिन कोरोना के कारण सब बंद हो गया तो फिर यह समय कैसे बिताया। काम्या ने कहा कि मैंने आपदा को अवसर में बदला। मैंने यह समझा कि दूसरों को पर्वतारोहण के बारे में बता रही हूं। अपने मिशन के बारे में भी बता रही हूं। बाल पुरस्कार के लिए सबसे ज्यादा 5 बच्चे उत्तर प्रदेश से चयनित किए गए हैं।

लखनऊ के 10 साल के व्योम आहूजा को कला एवं संस्कृति के लिए और बाराबंकी के 15 साल के कुंवर दिव्यांश सिंह को बहादुरी के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिलेगा। गौतमबुद्धनगर के 16 साल के चिराग भंसाली को इनोवेशन के लिए व अलीगढ़ के 17 साल के मोहम्मद शादाब को शैक्षणिक क्षेत्र के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं, प्रयागराज के 17 साल मोहम्मद को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा। PMO की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक, सभी विजेता बच्चों को उनके जिले के DM ऑफिस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कनेक्ट किया गया। इस दौरान बच्चों ने अपने काम की जानकारी भी प्रधानमंत्री के साथ शेयर की।

View More...

हाई.प्रोफाइल देह व्यापार का पुलिस ने किया भंडाफोड़, 3 लोग गिरफ्तार, 8 लड़कियों को कराया गया मुक्त

Date : 25-Jan-2021

मुंबई (एजेंसी)। महाराष्ट्र की राजधानी में मुंबई के एक आलीशान होटल में पुलिस ने एक हाई-प्रोफाइल देह व्यापार का भंडाफोड़ किया है। फिल्मों, वेब सीरिज और विज्ञापनों में काम दिलाने के बहाने मुंबई में बड़ा सेक्स रैकेट चल रहा था। मुंबई क्राइम ब्रांच ने उसी सेक्स रैकेट में तीन लोगों को मुंबई के पांच सितारा होटल से गिरफ्तार किया है।

सीनियर इंस्पेक्टर सचिन वझे के अनुसार, गिरफ्तार आरोपियों में एक संदीप इंगले नामक कास्टिंग डायरेक्टर भी है, जो खुद को फिल्म प्रोड्यूसर भी बताता है। यह सरगना प्रेम उर्फ नाम से यह सेक्स रैकेट चला रहा था। होटल से 8 लड़कियां रेस्क्यू कराई गई हैं। क्राइम ब्रांच का कहना है कि इन लड़कियों ने कुछ फिल्मों, वेव सीरिज में छोटे-बड़े रोल किए हैं। कुछ ने कई विज्ञापन के लिए मॉडलिंग भी की है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की अपराध शाखा इकाई ने होटल में मंगलवार को छापेमारी की। यह होटल पश्चिमी उपनगर में जुहू बीच के निकट है। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने आठ मॉडलों को वहां से मुक्त कराया जिन्हें वेश्वावृत्ति के लिए मजबूर किया जा रहा था। पुलिस ने मॉडलों को इस काले धंधे में धकेलने के लिए मजबूर करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया।

View More...

आजाद मैदान में किसानों की रैली को शरद पवार और आदित्य ठाकरे करेंगे संबोधित

Date : 25-Jan-2021

मुंबई (एजेंसी)। कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर किसानों का आंदोलन चल रहा है। इसे लेकर राजनीति का दौर भी जारी है। अब आंदोलनरत किसानों के समर्थन में महाराष्ट्र के किसान भी खुलकर आ गए हैं। ऑल इंडिया किसान सभा के नेतृत्व में नासिक से पैदल चलकर हजारों किसान मुंबई पहुंच गए हैं। यहां आजाद मैदान में किसानों की एक बड़ी रैली बुलाई गई है जिसे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार और शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे सहित कांग्रेस के नेता भी संबोधित करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इसके जरिए तीनों सत्ताधारी पार्टियां राज्य के ग्रामीण इलाकों में अपना सियासी आधार मजबूत करने की कोशिश में हैं।

ऑल इंडिया किसान सभा (एआईकेएस) के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक धवले ने कहा कि यह सम्मेलन कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए दिल्ली की सीमा पर चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि किसान सभा आजाद मैदान में होगी जिसमें महाविकास अघाडी के नेता हिस्सा लेंगे। एनसीपी प्रमुख शरद पवार, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष व राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे सहित वामपंथी दलों के नेता भी रैली को संबोधित करेंगे। किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल 25 जनवरी को राजभवन जाकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को ज्ञापन सौंपेगे और साथ ही गणतंत्र दिवस के मौके पर आजाद मैदान में झंडा फहराएंगे।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि किसान रैली के मद्देनजर पुलिस ने दक्षिण मुंबई स्थित आजाद मैदान और उसके आसपास के इलाकों की सुरक्षा की विशेष तैयारी की है और राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के जवानों की तैनाती की गई है, इसके साथ ही ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। एआईकेएस की महाराष्ट्र शाखा ने एक बयान जारी कर दावा किया कि नासिक से करीब 15 हजार किसान शनिवार को टैंपो और अन्य वाहनों से मुंबई के लिए रवाना हुए हैं। राज्य सरकार में सहयोगी कांग्रेस की राज्य इकाई पहले ही इस रैली का समर्थन कर चुकी है।

एआईकेएस ने कहा कि विभिन्न इलाकों से किसान नासिक में जमा हुए और शनिवार को मुंबई के लिए रवाना हुए, यात्रा के दौरान रास्ते में और किसान जुड़े। बयान के मुताबिक मुंबई के लिए कूच करने वाले किसानों ने रात्रि विश्राम के लिए इगतपुरी के पास घाटनदेवी में पड़ाव डाला था।

View More...

पाकिस्तान की ओर से किए गए सीज़फायर उल्लंघन में घायल हुए नाइक निशांत शर्मा जवान शहीद

Date : 25-Jan-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय सेना के अनुसार ,18 जनवरी को राजौरी में पाकिस्तान की ओर से किए गए सीज़फायर उल्लंघन में घायल हुए नाइक निशांत शर्मा ने रविवार को अस्पताल में दम तोड़ दिया। उनका इलाज उधमपुर कमांड हॉस्पिटल में चल रहा था। इससे पहले 1 जनवरी और 21 जनवरी को हुए सीज़फायर उल्लंघन में भी 2 जवान शहीद हुए थे।

View More...
Previous123456789...173174Next