National

Previous123456789...9899Next

केरल में नकली शराब पीने से 5 लोगों की मौत

Date : 20-Oct-2020

पलक्कड़ (एजेंसी)। केरल के पलक्कड़ में चेलानम आदिवासी कॉलोनी में कुछ लोगों को नकली शराब को पीना भारी पड़ गया। नकली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गयी। जबकि 9 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार नकली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, शराब पीने वाली तीन महिलाओं समेत 9 लोगों को भी बेचैनी बढ़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वालयार पुलिस ने कहा है कि हम मौत के सही कारण जानने के लिए रासायनिक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

View More...

भारत, जन सहयोग से कोविड मृत्यु दर काफी नीचे रखने में रहा सफल : पीएम मोदी

Date : 20-Oct-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत कोविड वैक्सीन विकास में सबसे अगली पंक्ति में हैं। उन्होंने कहा कि देश में तीस से अधिक वैक्सीन विकसित की जा रही है और इनमें से तीन अग्रिम चरण में है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आपूर्ति की समुचित व्यवस्था के लिए भी काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कल शाम ग्रैंड चैलेंजेस वार्षिक बैठक के उद्घाटन समारोह को वीडियो कांफ्रेंस से संबोधित कर रहे थे।

श्री मोदी ने कहा कि रोग प्रतिरक्षण सुनिश्चित करने में डिजिटल स्वास्थ्य आईडी के साथ इस डिजिटल नेटवर्क का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत, जन सहयोग से कोविड मृत्यु दर काफी नीचे रखने में सफल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रतिदिन संक्रमण की संख्या में लगातार कमी आ रही है। देश में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 88 प्रतिशत है, जो सर्वोच्च दरों में है। ऐसा आरंभ में ही लॉकडाउन लागू करने से संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि भारत मास्क के उपयोग को बढ़ावा देने वाले पहले देशों में है और समय से संक्रमण के स्रोत का पता लगाने का भी प्रभावी प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत में रैपिड एंटीजन टेस्ट जल्दी शुरू किया गया और क्रिसपर जीन एडिटिंग टेक्नोलॉजी की दिशा में भी प्रयास किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कम लागत पर गुणवत्तापूर्ण औषधि और वैक्सीन निर्माण क्षमता के लिए जाना जाता है। वैश्विक स्तर पर प्रतिरक्षण वैक्सीन का 60 प्रतिशत से भी अधिक भारत में तैयार किया जा रहा है। श्री मोदी ने कहा कि देश में विकसित रोटावायरस वैक्सीन इ्ंद्रधनुष प्रतिरक्षण कार्यक्रम में शामिल किया गया है। गेट्स फाउंडेशन भी इस विशेष प्रयास का हिस्सा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने अनुभव और अनुसंधान प्रतिभा के कारण भारत वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल प्रयासों का केन्द्र बनेगा और इन क्षेत्रों में अन्य देशों की क्षमता बढ़ाने में भी सक्षम होगा।

श्री मोदी ने कहा कि विज्ञान और नवाचार में निवेश भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, लेकिन इसके लिए दीर्घावधि प्रयास जरूरी है। समय पर समुचित लाभ प्राप्त करने के लिए विज्ञान और नवाचार क्षेत्र में पहले से ही निवेश करना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जन भागीदारी और समन्वय-सहयोग से ही ये नवाचार संभव हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि विज्ञान की प्रगति सीमित क्षेत्र में नहीं हो सकती और ग्रैंड चैलेंजेस कार्यक्रम ने इस तथ्य को समझा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत के पास सशक्त और सक्षम वैज्ञानिक और विज्ञान संस्थाएं हैं और ये देश की बड़ी परिसंपत्ति है। कोविड-19 से संघर्ष में इनका सहयोग विशिष्ट रहा है।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि सरकार, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में, और अधिक मेडिकल कॉलेज खोल रही है। इनसे युवाओं को अधिक अवसर मिलेंगे तथा ग्रामवासियों के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सेवा सुनिश्चित होगी। श्री मोदी ने कहा कि भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना संचालित कर रहा है और हर एक तक इसकी पहुंच सुनिश्चित कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बेहतर साफ सफाई और अधिक से अधिक क्षेत्रों तक शौचालय सुविधा उपलब्ध कराने से निर्धन और सुविधा वंचित लोगों को मदद मिली है तथा रोगों में भी कमी आई है। सरकार अब यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रत्येक घर तक पाइप के जरिये पीने का पानी पहुंचाया जाए। इससे रोगों में और कमी आएगी।

तीन दिन की वार्षिक बैठक में विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श होगा। ग्रैंड चैलेंजेस वार्षिक बैठक 2020 का आयोजन बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और नीति आयोग ने ग्रैंड चैलेंजेस कनाडा, अमरीकी अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी के साथ मिलकर किया है।

View More...

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस सक्रिय, पुलिस ने की 600 से अधिक शराब की पेटी जब्त

Date : 20-Oct-2020

पटना (एजेंसी)। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस सक्रिय हो चुकी है और इसलिए हर गाड़ी की चेकिंग पूरी गंभीरता के साथ कर रही है। 28 अक्टूबर से विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके बाद भी शराब माफिया मानने को तैयार नहीं है।

पुलिस ने करगहर थाना क्षेत्र में छापामारी कर एक स्कॉर्पियो, एसयूवी और कंटेनर से शराब से भरी कई पेटियां बरामद की। चेकिंग के दौरान 25 पेटी ब्रांडेड विदेशी शराब पकड़ी गई है। कार्रवाई में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, दूसरी ओर बिक्रम गंज और डेहरी से भी शराब की बड़ी खेप पकड़ी गई, जिसमें 600 से अधिक शराब की पेटी को पुलिस ने जब्त किया। बता दें कि इस महीने में चेकिंग के दौरान रोहतास पुलिस ने लगभग 30 लाख की अवैध शराब को अपने कब्जे में लिया है।

चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है रोहतास जिले में शराब की खेप पकड़ी जा रही है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना अध्यक्ष सुशांत कुमार मंडल के नेतृत्व में शहर के हर तरफ गाड़ियों की चेकिंग लगा रखी है। इसी दौरान तेज रफ्तार से आ रही स्कॉर्पियो पुलिस के रोकने के बावजूद नहीं रुकी और आरोपी पुलिस को देख और तेजी से भागने लगे। पुलिस को शक हुआ तो पुलिस ने भी अपनी गाड़ी दौड़ाकर ड्राइवर सहित तीन शराब कारोबारियों को गिरफ्तार कर तलाशी ली तो 25 पेटी शराब पकड़ी गईं। तीनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ दो दिन पहले भी रोहतास जिले के बिक्रम गंज और डेहरी से भी शराब की बड़ी खेप पकड़ी गई थी। ऐसे में पुलिस ने दिनारा थाना के गुणसेज में छापामारी कर 17 अक्टूबर को एक ट्रक पर लदे भारी मात्रा में शराब बरामद किया। वहीं एक ट्रक के अलावा दो पिकअप वैन और दो स्कॉर्पियो भी जब्त किए गए। ये सभी गाड़ियां भी शराब से लदी मिलीं। शराब कारोबारी तो हाथ नहीं आए, लेकिन तीन गाड़ियों के ड्राइवरों को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार कर लिया।

बिक्रमगंज के डीएसपी राज कुमार ने बताया कि रोहतास के एसपी सत्यवीर सिंह के निर्देश पर पुलिस द्वारा एक विशेष टीम बनाई गई थी जिसने छापामारी कर दिनारा थाना क्षेत्र में यह सफलता प्राप्त की। पकड़ी गई गाड़ियों में लगभग 600 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद हुई। बता दें कि इस महीने में चेकिंग के दौरान रोहतास पुलिस ने लगभग 30 लाख की अवैध शराब अपने कब्जे में लिया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है और पूछताछ की जा रही है जिसके आधार पर शराब माफियाओं की शिनाख्त जल्द ही हो जाएगी।

View More...

कोरोना महामारी के कारण नागरिकता संशोधन कानून को लागू करने में हुई देरी, जल्द ही सीएए कानून किया जाएगा लागू : अध्यक्ष जेपी नड्डा

Date : 20-Oct-2020

सिलीगुड़ी (एजेंसी)। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लागू करने में देरी हुई। उन्होंने दावा किया कि जल्द ही यह कानून लागू किया जाएगा।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में यह बात कही। उन्होंने बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की सरकार पर `फूट डालो और राज करो` की नीति पर चलने का आरोप लगाया। बीजेपी अध्यक्ष ने विश्वास जताया कि प्रदेश में अगली सरकार भाजपा की बनेगी।

एक दिन के दौरे पर सिलीगुड़ी पहुंचे नड्डा ने 2021 में प्रस्तावित पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले संगठनात्मक तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने विभिन्न समुदाय के लोगों से चर्चा कर उन्हें संबोधित भी किया।
नड्डा ने कहा, ``आपको सीएए मिलेगा और मिलना तय है। अभी नियम बन रहे हैं। कोरोना के कारण थोड़ी रूकावट आई है। जैसे-जैसे कोरोना हट रहा है, नियम तैयार हो रहे हैं। बहुत जल्द आपको उसकी सेवा मिलेगी। इसको हम पूरा करेंगे।``

पश्चिम बंगाल सरकार पर हमला बोलते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के राज में इतने समय तक हिन्दू समाज पर आघात किया गया। उन्होंने कहा, ``अब जब समझ में आ गया तो हर समाज को जोड़ने के लिए फुसलाने का प्रयास हो रहा है। ये वो लोग हैं जो केवल वोटबैंक की राजनीति करते हैं, सिर्फ सत्ता में रहने के लिए राजनीति करते हैं।``
उन्होंने कहा कि बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूल नीति है, `सबका साथ- सबका विकास- सबका विश्वास` जबकि दूसरी पार्टियों कि नीति है, `फूट डालो, समाज को बांटो, अलग-अलग करके रखो, अलग-अलग मांग करो और राज करो।``

00 ममता बनर्जी पर हमला
भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ``वर्तमान सरकार, ममता जी के नेतृत्व में यही कर रही है। फूट डालो और राज करो। सबको समावेश करके चलने की ताकत सिर्फ मोदी जी में है। बीजेपी समाज को जोड़ती है जबकि वे लोग समाज को तोड़कर वोटबैंक की राजनीति करते हैं।``
सिलीगुड़ी पहुंचने के बाद नड्डा ने आनंदमयी कालीबाड़ी मंदिर में पूजा करने से पहले यहां के नौका घाट पर समाज सुधारक ठाकुर पंचानन बर्मन की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और उपाध्यक्ष मुकुल रॉय जैसे पार्टी के वरिष्ठ नेता भी नड्डा के साथ मंदिर गए।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और नड्डा ने पिछले कुछ महीनों में बंगाल में कई रैलियों और पार्टी कार्यक्रमों को ऑनलाइन संबोधित किया है। दशहरे से पहले अमित शाह के बंगाल का दौरा करने का कार्यक्रम है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुर्गा पूजा के दौरान एक वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे।

View More...

हैदराबाद में बारिश के कारण मची भारी तबाही, 60 लोगों की मौत

Date : 19-Oct-2020

हैदराबाद (एजेंसी)। पिछले सप्ताह हैदराबाद में बारिश के कारण मची भारी तबाही से 60 लोगों की मौत हो गई है। भारी बारिश के कारण शहर में कम से कम तीन प्रमुख झीलें टूट गईं, जिससे शहर के कई हिस्सों में भारी बाढ़ और तबाही हुई। प्रशासन अब अधिक बारिश के लिए कमर कस रहा है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। ओल्ड सिटी क्षेत्र में कई हिस्सों में बाढ़ जारी है। पुलिस के साथ, आपदा प्रतिक्रिया बल, नगर पालिका और पुलिस ने चौबीसों घंटे काम किया है।
शनिवार शाम को हुई बारिश में दो बच्चों सहित छह लोगों की मौत हो गई। पिछले मंगलवार और बुधवार को हुई बारिश से हुई तबाही से शव बरामद किए गए थे, जिसमें एक कार भी बरामद हुई थी।

पिछले हफ्ते, तेलंगाना की राजधानी में और इसके आसपास के क्षेत्रों में लगभग 20 सेमी से 32 सेमी बारिश दर्ज की गई थी। स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए उस्मानिया विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।
अधिक बारिश के लिए तैयारियों के संदर्भ में चिंता का कारण यह है कि हैदराबाद के मौसम विभाग ने अधिक सटीकता के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। स्थानीय स्तर पर मरम्मत का काम जारी है।

पिछले सप्ताह बड़े पैमाने पर बारिश के कारण आई बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। इस तबाही से राज्य में अनुमानित क्षति 6,000 करोड़ से अधिक है। शनिवार की रात जलप्रलय से सड़कें पानी में डूब गई हैं। रविवार को बाढ़ का पानी अपने घरों में घुसने के बाद लोग अपनी छतों पर देखे गए।

View More...

भारतीय लोकतंत्र अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी

Date : 19-Oct-2020

नई दिल्ली (एजेंसी) । कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तीन कृषि कानूनों, कोविड-19 महामारी से निपटने, अर्थव्यवस्था की हालत और दलितों के खिलाफ कथित अत्याचार के मामलों पर सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि भारतीय लोकतंत्र अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है।

सोनिया ने हाल ही में सरकार द्वारा लागू तीन कृषि कानूनों को ‘कृषि विरोधी काले कानून’ कहते हुए आरोप लगाया कि हरित क्रांति से अर्जित किये गये फायदों को समाप्त करने की साजिश रची गयी है। कांग्रेस महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सोनिया गांधी ने आरोप लगाया कि देश में ऐसी सरकार है जो देश के नागरिकों के अधिकारों को मुट्ठीभर पूंजीपतियों के हाथें में सौंपना चाहती है।

पिछले महीने कांग्रेस में सांगठनिक स्तर पर बड़े फेरबदल के बाद सोनिया गांधी ने पहली बार महासचिवों और राज्य प्रभारियों की बैठक की अध्यक्षता की। हाल ही में पारित कृषि कानूनों को लेकर सरकार को घेरते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा नीत सरकार ने इन कानूनों से भारत की लचीली कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की बुनियाद पर ही हमला किया है।

View More...

न्यूजीलैंड में हुए आम चुनावों में जेसिंडा अर्डर्न एक बार फिर जीत हासिल की, प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड के पीएम जेसिंडा अर्डर्न को दी बधाई

Date : 19-Oct-2020

नई दिली (एजेंसी)। न्यूजीलैंड में हुए आम चुनावों में जेसिंडा अर्डर्न एक बार फिर जीत हासिल कर दूसरी बार देश की प्रधानमंत्री बन गई है। उनकी इस जीत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है। पीएम मोदी ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि, `न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न को उनकी शानदार जीत पर मेरी हार्दिक बधाई. एक साल पहले की हमारी आखिरी मुलाकात को याद करते हुए, मैं भारत न्यूजीलैंड के संबंधों को उच्च स्तर तक ले जाने के लिए मिलकर काम करने की उम्मीद करता हूं।`

00 संसद में पूर्ण बहुमत के साथ बनाएंगी सरकार
बता दें कि शनिवार को आम चुनाव में जेसिंडा अर्डर्न ने शानदार जीत हासिल की थी। अर्डन की लिबरल लेबर पार्टी को कंजर्वेटिव नेश्नल पार्टी के 27 फीसदी वोटों की तुलना में 49 फीसदी मतदान मिले थे। इसी के साथ 120 सीटों मे से 64 सीटों और 49 फीसदी वोटों के साथ अब वह पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। प्रधानमंत्री के तौर पर अर्डर्न का यह दूसरा कार्यकाल है।

00 विभिन्न दलों के साथ करना पड़ता था गठबंधन
गौरतलब है कि लिबरल पार्टी बहुत समय से संसद में पूर्ण बहुमत हासिल करने की कोशिश में थी, जो कि न्यूजीलैंड में 24 साल पहले आनुपातिक मतदान प्रणाली लागू होने के बाद से नहीं हुआ था। इस परिस्थिति में सरकार बनाने के लिए विभिन्न दलों को गठबंधन करना ही पड़ता था। लेकिन इस बार बदलाव की इबारत लिखते हुए जेसिंडा अर्डर्न और उनकी पार्टी अपने दम पर संसद में सरकार बनाने जा रही है।

00 कोरोना संक्रमण के दौरान लगाया सख्त लॉकडाउन
यकीनन जेसिंडा अर्डर्न को यह जीत उनकी काम की बदौलत ही हासिल हुई है। कोरोना संक्रमण वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जिस तरह देश में कठोर लॉकडाउन के इंतजामात किए उस कारण उनकी लोकप्रियता का ग्राफ आसमान छूने लगा। दरअसल उनकी स्ट्रैटजी ने काम किया और 50 लाख की आबादी वाले इस देश ने 102 दिनों तक सामुदायिक संक्रमण नहीं होने दिया। हालांकि बाद में ऑकलैंड में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए। जिसके बाद यहां भी उन्होने दूसरा सख्त लॉकडाउन लगा दिया और वायरस के नये प्रसार को रोक दिया।

बहरहाल अर्डर्न के काम का बेहद सुखद परिणाम भी आया है। आम चुनाव में जनता ने उन्हे दिल खोलकर वोट किए हैं। जिसके बाद वह अब दूसरी बार देश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं।

View More...

कोरोना अपडेट : देश में बिते 24 घंटों में मिले 55 हजार 722 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, वहीं 579 कोरोना मरीजों की गई जान

Date : 19-Oct-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। देश में कोरोना महामारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 75 लाख के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,722 नए केस सामने आए हैं और 579 लोगों की जान चली गई है।

देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 75,50,273 हो गई है। इनमें कोरोना के 7,72,055 मामले सक्रिय हैं। वहीं, 66,63,608 लोगों को अब तक इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। कोरोना की चपेट में आकर अब तक देश में 1,14,610 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
देश के अलग-अलग राज्यों से कोरोना के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वह बेहद चिंताजनक हैं। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 15,95,381 केस सामने आ चुके हैं। कोरोना प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। राज्य में कोरोना के 1,82,973 मामले सक्रिय हैं। अब तक 13,69,810 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है और 42,115 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना प्रभावित राज्यों में आंध्र प्रदेश दूसरे नंबर पर है। आंध्र प्रदेश में कोरोना के अब तक 7,83,132 मामले सामने आ चुके हैं। राज्य में 36,474 सक्रिय केस हैं और 7,40,229 लोगों को अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है। अब तक 6,429 लोगों की मौत हो चुकी है।
कोरोना प्रभावित राज्यों में कर्नाटक तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। कर्नाटक में अब तक कोरोना के 7,65,586 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1,09,264 केस सक्रिय हैं और 6,45,825 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। राज्य में कोरोना से अब तक 10,478 लोगों की जान जा चुकी है।

वहीं, तमिलनाडु कोरोना प्रभावित राज्यों में चौथे ने नंबर पर है। राज्य में अब तक कोरोना के 6,87,400 केस सामने आ चुके हैं। इनमें 39,121 मामले सक्रिय हैं और 6,37,637 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। राज्य में अब तक कोरोना से 10,642 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

उत्तर प्रदेश कोरोना प्रभावित राज्यों में पाचंवें नंबर पर है। यूपी में कोरोना के अब तक 4,55,146 मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना के 32,896 सक्रिय मामले हैं। अब तक 4,15,592 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। कोरोना की चपेट में आकर अब तक 6,658 लोगों की मौत हो चुकी है।

View More...

सर्दी के महीनों में तेजी से बढ़ स​कता है कोरोना के मामले, जानें संक्रमण बढने के 10 कारण

Date : 19-Oct-2020

नयी दिल्ली (एजेंसी)।  दुनिया में कोरोना का संक्रमण लगातार जारी है। भारत इस मामले में दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। अभी तक 75 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। भारत में अभी सर्दी की शुरुआत नहीं हुई है, लेकिन विशेषज्ञ आशंका जता रहे हैं कि सर्दी के आगामी महीनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। इसके पीछे कई वजहें गिनाई जा रही हैं। आइए जानते हैं कि किन कारणों से कोरोना के प्रसार के बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

1. ब्रिटेन में सर्दियों की शुरुआत के साथ कोरोना के मामलों में 40 फीसदी की वृद्धि।

2. आशंका है कि ब्रिटेन में इस सर्दी में 120,000 मौतें हो सकती हैं।

3. शुरुआती महीनों के दौरान संक्रमण के फैलने के ठीक बाद यह अफवाह थी कि गर्म और ठंडा मौसम कोरोना वायरस को मार सकता है, लेकिन वायरस गर्मी और मानसून से बच गया है। सर्दियों में बढ़ने की आशंका है।

4. सर्दियों में दूसरे तरह के फ्लू के पनपने की ज्यादा आशंका रहती है। इसलिए कोरोना वायरस के लिए भी ऐसा ही सोचा जा रहा है पर इस बात की पुष्टि नहीं हुई है।

5. अध्ययनों से पता चलता है कि स्पैनिश फ्लू, एशियाई फ्लू, हांगकांग फ्लू सहित सभी सांस की महामारियों ने खत्म होने के छह महीने बाद दूसरी लहर का सामना किया, लेकिन कोरोना वायरस के मामले में यह सर्दियों के साथ मेल खाएगा।

6. कोरोना वायरस पहली बार नवंबर 2019 में वुहान में पाया गया था, इसलिए इस नवंबर में भी प्रसार की आशंका।

7. एक अध्ययन में कहा गया है कि महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के मामले सर्दियों में ज्यादा आते हैं।

8. सांस की समस्या वाले लोग सर्दियों के दौरान पीड़ित होते हैं। भारत में प्रदूषण के साथ इसको जोड़ा जा रहा है, क्योंकि प्रमुख शहर अत्यधिक प्रदूषित हैं।

9. कोरोना के व्यवहार में अब तक मौसम परिवर्तन के कारण कोई तब्दीली नहीं दिखी है, लेकिन जैसे-जैसे उन देशों में मामलों की संख्या बढ़ रही है, जहां तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। उम्मीद है कि कोरोना भारत में भी सर्दियों के दौरान अधिक सक्रिय हो जाएगा।

10. नवंबर-दिसंबर में भारत में और अधिक अनलॉक होने की संभावना है। त्योहारों की वजह से नवंबर-दिसंबर में और अधिक ट्रेन, उड़ानें, अंतरराज्यीय यात्रा के साथ जारी रहेंगी, जो कोरोना के मामलों को अधिक बढ़ा सकती हैं। कई यूरोपीय देश कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब दूसरे लॉकडाउन के तहत जा रहे हैं।

View More...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाषष्ठी के दिन बंगाल में डिजिटल माध्यम से 10 दुर्गा पूजा समारोह का करेंगे उद्घाटन

Date : 18-Oct-2020

कोलकाता (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को महाषष्ठी के दिन बंगाल में डिजिटल माध्यम से 10 दुर्गा पूजा समारोह का उद्घाटन करेंगे। कोलकाता में पांच, मेदिनीपुर शहर में एक तथा उत्तर बंगाल में शेष दुर्गा पूजा का  उद्घाटन करेंगे। पीएम भाजपा की ओर से कोलकाता के साल्टलेक में आयोजित किए जा रहे पूजा आयोजन का उद्घाटन करने के साथ बंगाल के लोगों के साथ वर्चुअल माध्यम से पूजा की बात करेंगे। पीएम के इस कार्यक्रम के लिए यहां तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को महाषष्ठी के दिन पीएम भाजपा की ओर से कोलकाता के साल्टलेक में आयोजित किए जा रहे पूजा आयोजन का उद्घाटन करने के साथ बंगाल के लोगों के साथ वर्चुअल माध्यम से पूजा की बात करेंगे।

भाजपा की ओर से केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत कोलकाता स्थित पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (इजेडसीसी) में जहां दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है, वहां पंडाल बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। भाजपा नेताओं ने कल आयोजन स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय, प्रदेश भाजपा के सचिव सब्यसाची दत्ता सहित अन्य नेताओं ने इजेडसीसी का परिभ्रमण किया और तैयारियों की समीक्षा को लेकर बैठक भी की।

भाजपा नेताओं ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर सारे कार्यक्रम ऑडिटोरिम के बाहर होंगे। पंडाल के पास ही भाजपा कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। वहां एक विशाल स्क्रीन भी लगाया जा रहा है, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री का वर्चुअल संबोधन देखा जा सकेगा और विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से उसका सीधा प्रसारण किया जाएगा।

View More...
Previous123456789...9899Next