National

Previous123456789...3738Next

राजस्थान: जोधपुर में खेत से 11 लोगों के मिले शव-फैली सनसनी

Date : 09-Aug-2020

जोधपुर (एजेंसी)। राजस्थान के जोधपुर में एक दर्दनाक घटना सामने आई है। यहां देचू के लोड़ता अचलावता गांव में 11 लोगों की मौत हो गई है। खेत मे इन सभी 11 लोगों के शव मिले हैं। सभी मृतक पाक विस्थापित बताए जा रहे हैं। ये सभी लोग एक ही परिवार के थे और अचलावता गांव में खेती का काम करते थे. इस मामले में हत्या की आशंका जताई जा रही है।
जोधपुर के देचू थाना क्षेत्र के लोड़ता गांव में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की सूचना मिलने पर इलाके में सनसनी फैल गई। आसपास के ग्रामीणों ने पुलिस को घटना की सूचना दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने 11 लोगों के शव बरामद किए। साथ ही एक युवक घायल अवस्था में दिखा, जिसको पुलिस ने पास के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया। मृतकों में 2 पुरुष, 4 महिला, 5 बच्चे बताए जा रहे हैं।
प्रथम जानकारी के अनुसार मृतक परिवार पाक विस्थापित भील समाज का है और कुछ समय पहले ही ये सभी लोग पाकिस्तान से जोधपुर आए थे। ये सभी लोग गांव के खेत में ट्यूबवेल पर काम करते थे और पास ही में बनी झोपड़ी में रहते थे। प्रथम दृष्टया सभी की मौत जहर खाने या कीटनाशक खाने से होने की बात सामने आ रही है।
फिलहाल मौत के कारणों का पता नहीं लग पाया है। सूचना पर जोधपुर ग्रामीण एसपी सहित पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं और एफएसएल टीम द्वारा मौके पर जांच की जा रही है। जोधपुर ग्रामीण एसपी राहुल बारहट ने इस घटना की जानकारी दी।

View More...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोरोना महामारी से हुए ठीक, दूसरी रिपोर्ट भी आई निगेटिव

Date : 09-Aug-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोरोना महामारी से ठीक हो गए हैं। उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। उन्होंने लिखा, "देश के यशस्वी गृह मंत्री अमित शाह जी की कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई।"
अमित शाह ने दो अगस्त को खुद ट्वीट कर कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था, "कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं। मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जाँच करवाएं।"

View More...

विजयवाड़ा के कोविड केयर सेंटर में लगी आग, 7 लोगों की मौत

Date : 09-Aug-2020

विजयवाड़ा (एजेंसी)। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के एक कोविड केयर सेंटर में आग का तांडव देखने को मिला है। आग से 7 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 30 लोगों को बचाया गया है। कोविड केयर सेंटर में सुबह 5 बजे आग लगी थी। दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पान लिया है। बताया जा रहा है कि जिसमें आग लगी है वह एक होटल है। इस होटल को प्रशासन ने कोविड केयर सेंटर बनाया गया था।
विजयवाड़ा स्वर्ण पैलेस होटल को कोविड केयर सेटर बनाया गया था। खबरों के मुताबिक, इस कोविड केयर सेंटर में 50 से ज्यादा मरीज भर्ती थे। रविवार सुबह करीब 5 बजे अचानक कोविड केयर सेंटर में आग लग गई। कोविड केयर सेंटर में आग लगने के बाद हड़कंप मच गया। जांच बचाने के लिए लोग इधर-उधर भागते दिखे। बताया जा रहा है कि जान बचाने के लिए कई लोग ऊपर से कूद गए, वे भी बुरी तरह घायल हुए हैं।
आग की सूचना पुलिस, प्रशासन और दमकल विभाग को दी गई। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाने का कार्य शुरू किया। कोविड सेंटर में आग की घटना पर कलेक्टर ने कहा, क्वसुबह करीब 5 बजे हादसा हुआ। करीब 22 मरीजों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है, उनका इलाज चल रहा है। अभी हम पूरी बिल्डिंग को खाली करने की कोशिश कर रहे हैं, आग बुझ गई है। प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक, आग लगने की वजह शॉट सर्किट है, लेकिन अभी कारण का पता लगाना होगा।क्व
इससे पहले गुरुवार को गुजरात के एक कोविड अस्पताल में आग लग गई थी। यह आग अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में लगी थी। इस घटना में 8 कोरोना मरीजों की मौत हो गई थी। राज्य के सीएम विजय रुपाणी ने जांच के आदेश दे दिए थे। मामले की जांच जारी है।

View More...

कोझिकोड में हुए विमान हादसे में मृतक के परिजनों को केन्द्र सरकार 10 लाख रुपए देगी मुआवजा

Date : 08-Aug-2020

कोझिकोड (एजेंसी)। केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपये केन्द्र सरकार मुआवजे के तौर पर देगी। इस बात की घोषणा नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की। श्री पुरी 8 अगस्त 2020 दिन शनिवार को घटना स्थल पर पहुंचे और बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अंतरिम राहत के रूप में हम प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वालों को 50,000 रुपये का भुगतान करेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह भी बताया कि शुक्रवार की शाम हुई विमान दुर्घटना के बाद हालात और राहत उपायों का जायज़ा लेने के लिए कोझिकोड पहुंचा। वरिष्ठ नागरिक उड्डयन अधिकारियों और पेशेवरों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

View More...

गिरीश चन्द्र मुर्मू को राष्ट्रपति कोविंद ने पद व गोपनीयता की दिलाई शपथ

Date : 08-Aug-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। राष्ट्रपति भवन में 8 अगस्त 2020 को नव नियुक्त नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) गिरीश चन्द्र मुर्मू को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कैग प्रमुख गिरीश चन्द्र मुर्मू ने ईश्वर के नाम पर हिन्दी में शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समारोह में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रमुख रुप से उपस्थित रहे। ओडिशा के मयूरभंज में 21 नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक अफसर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री रहे तब मुर्मू उनके प्रधान सचिव रहे। इसके पहले वह जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल रहे। 5 अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर का शिलान्यास कर रहे थे, उसी दौरान मुर्मू ने स्तीफा सौंप दिया था। इसके बाद उन्हें कैग प्रमुख के रुप में नियुक्त किया गया था।

View More...

एयर इंडिया विमान हादसा पर अभिनेता शाहरुख खान ने जताया दुख

Date : 08-Aug-2020

कोझीकोड (एजेंसी)। केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर शुक्रवार को एयर इंडिया का एक विमान रनवे से फिसल गया। उसके बाद विमान दो टुकड़ों में टूट गया, जिससे बहुत नुकसान हुआ। बताया जा रहा है कि इस विमान में 189 यात्री थे और यह विमान दुबई से आ रहा था। इस विमान दुर्घटना में पायलट की मौत हो गई है और कई यात्री घायल हो गए हैं।
वहीं, बॉलीवुड सेलेब्स ने सोशल मीडिया के जरिए इस हादसे पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। हाल ही में, अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा, दुखद खबर, एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुर्दशा पर सभी यात्रियों और कर्मचारियों को बधाई। इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले सभी लोगों के प्रति मेरी संवेदना।


उनके अलावा, कुणाल कोहली ने ट्वीट किया, क्वएयर इंडिया की दुर्घटना बहुत दुखद है। 2020 में हम पर कोई दया नहीं आ रही है। उनके परिवारों के लिए प्रार्थना।क्व उनके अलावा, बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने भी ट्वीट किया और लिखा, क्वकोझिकोड हवाई अड्डे पर एयर इंडिया की उड़ान दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ।क्व
इससे अभिनेता शाहरुख खान भी दुखी थे। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा- द्धद्गड्डह्म्ह्ल मेरा दिल उन सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की ओर जाता है जो एयर इंडिया के विमान में थे। उन सभी के प्रति मेरी संवेदनाएं जिन्होंने अपने परिवार को खो दिया है। यात्रियों और चालक दल के स्वास्थ्य और भलाई के लिए प्रार्थना करना। इस दुर्घटना में अपने परिवार या दोस्तों को खोने वाले सभी लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। क्वइसके अलावा, कई अन्य हस्तियों ने इस दुर्घटना में घायल और मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

View More...

भारतीय करदाताओं को बेहतर सेवा मिलने की जरूरत : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Date : 08-Aug-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि करदाता राष्ट्र निर्माता हैं और सरकार उनके लिए अधिकार पत्र जारी करेगी। मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने ईमानदार करदाताओं के लिए चीजों को आसान बनाने को लेकर सरलीकरण, पारदर्शिता बढ़ाने और दरों को नरम बनाने समेत कई उपाय किए हैं। 
उन्होंने कहा, क्वमुझे इस बात की खुशी है कि प्रधानमंत्री की अगुवाई में सरकार ईमानदारी से यह सोचती है कि भारतीय करदाताओं को बेहतर सेवा मिलने की जरूरत है। एक घोषणा है जिसके बारे में मैं विस्तार से नहीं बताऊंगी। वह यह है कि भारतीय करदाताओं के लिए हम अधिकारों का घोषणा पत्र लाएंगे।क्व वित्त मंत्री ने शास्त्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रख्यात न्यायविद नानी पालखीवाला पर आयोजित शताब्दी समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही।उन्होंने कहा कि दुनिया में ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे कुछ ही देश हैं, जहां करदाताओं के लिए अधिकार पत्र हैं। वित्त मंत्री ने कहा, क्वयह जितना स्पष्ट रूप से राष्ट्र के प्रति दायित्व को बताता है, उतना अधिकारों का स्पष्ट रूप से उल्लेख करता है। हम इसका प्रयास कर रहे हैं। मैंने आत्मनिर्भर अभियान के तहत इसकी घोषणा की थी। हम करदाताओं को उनके अधिकारों का घोषणा पत्र उपलब्ध कराने के लिए काफी गंभीर हैं।क्व  बजट में करदाताओं के क्वचार्टर की घोषणा की गई थी। इसे सांविधिक दर्जा मिलने की उम्मीद है और यह नागरिकों को आयकर विभाग द्वारा समयबद्ध तरीके से सेवा सुनिश्चित करेगा। सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करदाताओं को राष्ट्र निर्माता कहा है और एक ईमानदार करदाता देश के निर्माण में मदद करता है। उन्होंने कहा कि वे सरकारों को सामाजिक कल्याण की योजनाएं आगे बढ़ाने में मदद करते हैं जो वास्तव में गरीबों की आजीविका के लिए महत्वपूर्ण है।

View More...

श्रीलंकाई वायुसेना के विमान An-32 में आई तकनीकी खराबी, भारतीय नौसेना ने मरम्त कर की मदद

Date : 08-Aug-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। श्रीलंकाई वायुसेना के विमान An-32 में शुक्रवार को अचानक से तकनीकी खामियां आ जाने से आनन फानन में  इसे भारतीय नौसेना के एयरबेस पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। दरअसल गोवा में ईंधन भरने के लिए लैंड की गई इस विमान को यहां से यूक्रेन के लिए रवाना होना था लेकिन उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान में कुछ तकनीकी खराबी आ गई और फिर इसे आईएनएस हंसा पर लैंड करवाई गई।
लैंड करने के बाद भारतीय नौसेना ने तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए श्रीलंकाई वायुसेना के कर्मचारियों की मदद की। भारतीय नौसेना के इंजीनियरों ने खामियों का जल्द ही पता लगा लिया और विमान को कुछ ही देर में रिपेयर कर दिया। अब विमान An-32 के आज उड़ान भरने की उम्मीद जताई जा रही है।

View More...

कैसा होगा लाल किले पर साल 2020 का स्वतंत्रता दिवस समारोह

Date : 08-Aug-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। कोरोना संक्रमण के इस दौर में आम जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है। वहीं त्योहारों के रंग भी फीके हो गए हैं। ऐसे में कैसा होगा साल 2020 का स्वतंत्रता दिवस समारोह, ये सवाल सभी के मन में है। लाल किले पर हर साल होने वाला स्वतंत्रता दिवस समारोह इस बार उतना भव्य नहीं होगा जितना बीते सालों में होता आया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के तहत इस बार मेहमानों की संख्या कम होगी।
इस साल समारोह में आने वाले वीआईपी मेहमानों की लिस्ट को छोटा कर दिया गया है। वहीं कुर्सिोयों को दो गज की दूरी पर लगाया जा रहा है। हर साल 10 हजार बच्चे लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होते हैं। लेकिन इस बार बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए उन्हें नहीं बुलाया जा रहा है। बच्चों के स्थान पर इस बार 500 एनसीसी कैडेट्स को बुलाया जा रहा है। वहीं इस बार कोरोना वारियर्स को समारोह में आमंत्रित किया गया है।
00 इस बार 20 हजार मेहमान होंगे कम :
हर साल लाल किले पर होने वाले भव्य स्वतंत्रता दिवस समारोह में 25 हजार मेहमान शामिल होते हैं, लेकिन इस बार केवल 5 हजार लोगों को बुलाया गया है। दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इस बार सुरक्षा इंतजाम भी कड़े किए गए हैं। 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं सुरक्षाकर्मियों के लिए मचान बनाए गए हैं, जहां से वो निगरानी कर सकेंगे।
00 चप्पे-चप्पे पर होगी सुरक्षाकर्मियों की नजर :
समारोह के दौरान पुलिस और पैरमालिट्री फोर्स की चप्पे-चप्पे पर नजर होगी। हर गेटर पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा। आतंकी हमले की साजिश की खुफिया जानकारी के बाद सुरक्षा व्यवस्था पूरी दिल्ली और उससे सटे राज्यों में भी बढ़ाई गई है। वहीं दिल्ली पुलिस ने पड़ोसी राज्यों के साथ कॉर्डिनेशन मीटिंग भी की है। संदेह जनक स्थानों में दिल्ली पुलिस सुरक्षा के लिहाज से छापेमारी कर रही है। वहीं किराएदारों के वेरिफेकेश पर जोर दिया जा रहा है।

View More...

कोविड बीमारी से ठीक होने की दर पहुंची 68% की नई ऊंचाई पर

Date : 07-Aug-2020

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत दो महत्वपूर्ण उपलब्धियों- कोविड-19 मरीजों के बीच ठीक होने की दर में लगातार बढ़ोतरी और कममृत्यु दर जो वैश्विक औसत से भी कम बना हुआ है, के साथ कोविड-19 के उपचार के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। कोविड मरीजों के ठीक होने की दर 68त्न की रिकॉर्ड ऊंचाई पर है जबकि मृत्यु दर भी 2.05त्न के निचले स्तर पर पहुंच गया है। इस प्रकार कोविड-19 रोगियों के बीच कम मृत्यु दर बना हुआ है। इन दोनों की वजह से भारत में इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या और इसके सक्रिय मामलों की संख्या के बीच अंतर (7.7 लाख से अधिक) निरंतर बढ़ता जा रहा है।
पिछले 24 घंटों में 49,769मरीजों के ठीक होने के साथ ही इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले मरीजों की कुल संख्या 13,78,105 हो गई है।
अस्पतालों के बुनियादी ढांचे में सुधार और केंद्र द्वारा जारी नैदानिक उपचार प्रोटोकॉल में शामिल देखभाल मानकों के माध्यम से अस्पताल में भर्ती मरीजों के सही उपचार पर जोर देने से इस बीमारी से ठीक होने की दर में सुधार सुनिश्चित हुआ है। पिछले 2 हफ्तों में बीमारी से ठीक होने के दैनिक औसत मामले (7दिन पर औसत) लगभग 26,000से बढ़कर 44,000मामले हो गए हैं।
केंद्र और राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा केंद्रित और समन्वित रोकथाम उपायों, मरीजों के पर्यवेक्षित आइसोलेशन के साथ व्यापाक स्तर पर परीक्षण और प्रभावी उपचार के निरंतर प्रयासों की वजह से इस बीमारी के सक्रिय मामलों के प्रतिशत में गिरावट और बीमारी से ठीक होने की दर में वृद्धि दोनों सुनिश्चित हुई है।

View More...
Previous123456789...3738Next