Sports

Previous123456789...2021Next

हरमनप्रीत कौर बनी 100 वनडे खेलने वाली 5वीं भारतीय महिला क्रिकेटर

Date : 07-Mar-2021

लखनऊ (एजेंसी)। हरमनप्रीत कौर 100 वनडे खेलने वाली 5वीं भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। यह उपलब्धि उन्होंने रविवार को साउथ अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ मैच खेलने के साथ हासिल की। दुनिया में सबसे ज्यादा 210 वनडे खेलने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान मिताली राज के नाम है। वे 200+ वनडे खेलने वाली अकेली महिला क्रिकेटर हैं।

उपकप्तान हरमनप्रीत ने अपने 100वें वनडे में 41 बॉल पर 40 रन की पारी खेली। उन्होंने 6 चौके लगाए। वहीं, कप्तान मिताली राज ने 85 बॉल पर 50 रन की पारी खेली। यह उनके वनडे करियर की 54वीं फिफ्टी रही। उन्होंने एक छक्का और 4 चौके जड़े।

00 कोरोना के बीच 486 दिन बाद वनडे खेल रही भारतीय टीम
भारतीय महिला टीम 486 दिन बाद वनडे मैच खेलने मैदान पर उतरी है। भारतीय टीम लखनऊ के इकाना स्टेडियम में ही साउथ अफ्रीका से 5 वनडे की सीरीज खेलेगी। इससे पहले भारत ने आखिरी वनडे 6 नवंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

00 साउथ अफ्रीका 200+ वनडे खेलने वाली 5वीं टीम बनी
यह साउथ अफ्रीका का 200वां वनडे है। वह 200+ मैच खेलने वाली 5वीं टीम बन गई। इस मामले में इंग्लैंड की महिला टीम टॉप पर है। उसने सबसे ज्यादा 351 वनडे खेले हैं। इस मामले में भारतीय टीम चौथे नंबर पर काबिज है। यह टीम का 273वां मैच है।

00 इस सीरीज में अगले वर्ल्ड कप की तैयारी
100वां टेस्ट खेलने से पहले हरमनप्रीत ने कहा था कि मैं इसे लेकर उत्साहित हूं। कोरोना की वजह से टीमों को सिर्फ दो दिन नेट प्रैक्टिस करने का मौका मिला। न्यूजीलैंड में अगले साल वर्ल्ड कप भी होना है। भारतीय टीम इस सीरीज से उसकी तैयारी भी शुरू करेगी।

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ दीपक शर्मा के मुताबिक, सीरीज में 10% फैंस को ही स्टेडियम में एंट्री मिलेगी। स्टेडियम की क्षमता करीब 50 हजार दर्शक है। पूरी सीरीज बायो-बबल में खेली जा रही है। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

View More...

भारत ने चौथे अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 25 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3.1 के अंतर से की जीत हासिल

Date : 07-Mar-2021

अहमदाबाद (एजेंसी)। भारत ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड को पारी 25 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 के अंतर से जीत ली, जो घर में उसकी लगातार 13वीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराकर घर टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला शुरू किया था। इन आठ साल के दौरान भारत ने पाकिस्तान को छोड़कर आठ देशों को घर में हराया है। भारत ने 2013 के बाद इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को घर में दो-दो बार हराया है।

भारत को पिछली बार घर में 2012-13 में हार मिली थी, जब इंग्लैंड ने मेजबान टीम को 2-1 से हराया था। लेकिन इसके बाद उसने 2016-17 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से हराया था। भारत ने जो घर में पिछली लगातार 13 टेस्ट सीरीज जीती है, उसमें अफगानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई एक मैच की सीरीज भी शामिल है। घर में सर्वाधिक लगातार टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया ने 1994 से 2001 तक 2004 से 2008 तक दो बार घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती है। भारत ने इंग्लैंड को 3-1 से हराकर जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है, जोकि जून में लॉडर्स में न्यूजीलैंड के साथ खेला जाएगा।

बता दें कि टीम इंडिया को भले ही पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन विराट कोहली एंड कंपनी ने शानदार वापसी कर इंग्लिश बल्लेबाजों को तीनों टेस्ट मैच में घुटनों पर ला दिया। भारत के क्रिकेट इतिहास में ये छठा मौका है जब भारत ने पहले टेस्ट हारने के बाद सीरीज अपने नाम की है। 1972/73 में इंग्लैंड को हराया, 2000/01 में ऑस्ट्रेलिया, 2015 श्रीलंका, 2016/17 में ऑस्ट्रेलिया, 2020/21 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया अब इंग्लैंड से पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज जीती। भारत इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल मुकाबला इस साल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।

View More...

इंग्लिश कप्तान पंत को खामोश रखना गेंदबाजों के लिए बहुत मुश्किल : जो रूट

Date : 07-Mar-2021

अहमदाबाद (एजेंसी)। इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में ऋषभ पंत ने अपने ऑलराउंड खेल से सबको प्रभावित किया। उन्होंने सीरीज के आखिरी टेस्ट में मुश्किल हालात में शतक जड़कर टीम की जीत तय की और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचाने में अहम रोल निभाया। उन्होंने सीरीज में कई मौकों पर टीम के लिए रन बनाए। उनकी इसी खूबी के कारण इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी इस विकेटकीपर बल्लेबाज की तारीफ की है।

रूट ने कहा कि पंत को खामोश रखना बहुत मुश्किल है। वो जिस अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं उसमें गेंदबाजों के लिए उन पर दबाव बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आखिरी टेस्ट में उन्होंने उस गेंदबाज के खिलाफ रिवर्स स्वीप शॉट खेला जो टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट ले चुका है। ये वाकई पंत की काबिलियत है और उनके साहस का उदाहरण है। दरअसल, इंग्लिश कप्तान पंत के उस शॉट का जिक्र कर रहे थे जो उन्होंने चौथे टेस्ट के दूसरे दिन जेम्स एंडरसन की गेंद पर खेला था। वो भी तब जब इंग्लैंड ने दूसरी नई गेंद ली ही थी। पंत का अपनी बल्लेबाजी पर कितना यकीन है, इसका अंदाजा मैच के बाद उनके इस बयान से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर मौका मिलेगा तो दोबारा किसी तेज गेंदबाज के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेलूंगा।

00 पंत विपक्षी टीम को दबाव में लाना जानते हैं : रूट
इंग्लिश कप्तान ने पंत की विपक्षी टीम को दबाव में लाने की काबिलियत की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सीरीज में कई खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाजी की। लेकिन इस तरह की कंडीशंस में जिस तरह पंत ने खेला उसने सीरीज में काफी बड़ा फर्क पैदा किया। एक वक्त हम चौथे टेस्ट में बने हुए थे। लेकिन पंत और वॉशिंगटन सुंदर के बीच हुई पार्टनरशिप ने हमारे लिए आगे की राह मुश्किल कर दी। हमें मैच पर पकड़ मजबूत करने के मौके मिले थे लेकिन हम इसमें नाकाम रहे। दरअसल, पंत और सुंदर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में टीम के 6 विकेट जल्दी गिर जाने के बाद सातवें विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की थी। इस साझेदारी की वजह से भारत इंग्लैंड पर 160 रन की बढ़त हासिल कर पाया और इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराने में सफल रहा।

00 पंत इस सीरीज में रोहित के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय
पंत ने चौथे टेस्ट में 118 गेंद पर 101 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 13 चौके और 2 छक्के लगाए। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने छ्क्का जड़कर अपनी सेंचुरी पूरी की। अपनी इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस सीरीज में रन बनाने के मामले में पंत तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने सीरीज के 4 टेस्ट में 54 की औसत से 270 रन बनाए। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने 368 और रोहित शर्मा ने 345 रन बनाए।

View More...

दुनिया की बेहतरीन सलामी जोड़ियों में से एक सचिन और सहवाग ने सालों बाद एक बार फिर मैदान पर की वापसी, इंडिया लीजेंड्स को दिलवाई शानदार जीत

Date : 06-Mar-2021

रायपुर। रायपुर में 5 मार्च से 6 देशों के बीच रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज हुई। जिसमें पहला मैच भारत (India Legends) और बांग्लादेश (Bangladesh Legends) के बीच खेला गया। दुनिया की बेहतरीन सलामी जोड़ियों में से एक सचिन और सहवाग ने सालों बाद एक बार फिर मैदान पर वापसी की और अपनी टीम इंडिया लीजेंड्स को शानदार जीत दिलवाई। भारत के ताबड़तोड़ बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग ने बांग्लादेश के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद रफीक की पहली गेंद पर चौका लगाकर 110 रन का पीछा किया।

सहवाग ने बांग्लादेश लीजेंड्स के खिलाफ केवल 35 गेंदों पर नाबाद 80 रन की पारी खेली। जिसमें 10 चौके और 5 छक्के लगाए। वहीं, उनके पार्टनर सचिन तेंदुलकर ने 26 गेंदों ने 5 चौके की मदद से 33 रन अपने नाम किए। दोनों नाबाद लौटे और 10 विकेट से रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का पहला मैच अपने नाम किया। इंडियन लीजेंड्स की बॉलिंग की बात की जाए तो, आर विनय कुमार, युवराज सिंह और प्रज्ञान ओझा ने दो-दो विकेट चटकाए और 109 रन पर बांग्लादेश लीजेंड्स की टीम सिमट गई।

00 सीरीज में ये टीमें होंगी शामिल
रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम शामिल है। क्रिकेट के महान पूर्व खिलाड़ी इसमें शामिल हैं। रोड सेफ्टी वर्ल्ड टूर्नामेंट का आयोजन महाराष्ट्र के रोड सेफ्टी सेल द्वारा प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप के सहयोग से करवाया जा रहा है, जिसमें सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। सीरीज का अगला मैच 6 मार्च तो श्रीलंका लीजेंड बनाम वेस्‍टइंडीज लीजेंड के बीच होगा।

00 इंडिया लीजेंड्स
सचिन तेंदुलकर (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, यूसुफ पठान, नमन ओझा, जहीर खान, प्रज्ञान ओझा, नियोल डेविड, मुनाफ पटेल, इरफान पठान, मनप्रीत गोनी।

00 श्रीलंका लीजेंड्स
तिलकरत्ने दिलशान (कप्तान), उपुल थरंगा, चमारा सिल्वा, चिन्तका जयसिंघे, थिलन तुषारा, नुवान कुलसेकरा, रसेल अर्नोल्ड, अजंता मेंडिस, फरविज माहरूफ, सनथ जयसूर्या, मंजुला प्रसाद, मालिंदा वरनापुरा, धमिका प्रसाद, रंगना हेराथ, चमारा कापुगेदरा, दुलांजना विजसिंघे।

00 दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स
जोंटी रोड्स (कप्तान), मोर्ने वान विक, अल्विरो पीटरसन, निकी बोजे, एंड्रयू पुटिक, थांडी तशबाला, लूट्स बोसमैन, लॉयड नोरिस जोन्स, जैंडर डी ब्रुइन, मोंडे जोंडेकी, गार्नेट क्रुगर, रोजर टेलीमाचुस, मकाया नतिनी, जस्टिन केंप।

00 बांग्लादेश लीजेंड्स
मोहम्मद रफीक (कप्तान), खालिद महमूद, मोहम्मद शरीफ, मुशफिकुर रहमान, ए एन एम मामून उर रशीद, नफीस इकबाल, अब्दुर रज्जाक, खालिद मसूद, हन्नान सरकार, जावेद उमर, राजिन सालेह, मेहताब हुसैन, आफताब अहमद, आलमगीर कबीर।

00 वेस्टइंडीज लीजेंड्स
ब्रायन लारा (कप्तान), दीनानाथ रामनारायण, एडम सैनफोर्ड, कार्ल हूपर, ड्वेन स्मिथ, रयान ऑस्टिन, विलियम पर्किन्स, महेंद्र नागामुटू, पेड्रो कॉलिन्स, रिडली जैकब्स, नरसिंह देओनारायाण, टीनो बेस्ट, सुलेमान बेन।

00 इंग्लैंड लीजेंड्स
केविन पीटरसन (कप्तान), ओविस शाह, फिलिप मस्टर्ड, मोंटी पनेसर, निक कॉम्पटन, कबीर अली, उस्मान अफजल, मैथ्यू होगार्ड, जेम्स टिंडल, क्रिस ट्रेमलेट, साजिद महमूद, जेम्स ट्रेडवेल, क्रिस शॉफिल्ड, जॉनाथन ट्रॉट, रयान साइडबॉटम।

View More...

मुख्यमंत्री बघेल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरिज क्रिकेट टूर्नामेंट का किया शुभारंभ

Date : 06-Mar-2021

रायपुर। टी20 अनएकैडमी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार को पहला मैच इंडिया लीजेंड्स और बांग्लादेश लीजेंड्स के बीच खेला जा रहा है। टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 9 ओर में 68 रन बना लिया है। लेकिन 2 विकेट भी गवां दिए है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरिज क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। क्रिकेट मैच देखने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी पहुंचे हुए हैं। इस मैच का सीधा प्रसारण कलर्स सिनेप्लेक्स, रिश्ते सिनेप्लेक्स, कलस4 कन्नड़ा सिनेमा, वूट और जियो पर हो रहा है।
इंडिया लेजेंड्स : सचिन तेंदुलकर (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, यूसुफ पठान, नमन ओझा, प्रज्ञान ओझा, नोएल डेविड, मुनाफ पटेल, इरफान पठान, मनप्रीत गोनी, एस. बद्रीनाथ और विनय कुमार।
बांग्लादेश लीजेंड्स : मोहम्मद रफीक (कप्तान), खालिद महमूद, मोहम्मद शरीफ, मुश्फिकुर रहमान, मैमून राशीद, नफीस इकबाल, अब्दुर रज्जाक, खालिद मशूद, हनन सरकार, जावेद उमर, राजिन सालेह, मेहराब हुसैन, आफताब अहमद, आलमगीर कबीर।

View More...

भारत और इंग्‍लैंड के बीच आज चौथा टेस्‍ट का दुसरा दिन, रोहित और पुजारा क्रीज पर

Date : 05-Mar-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट मैच चल रहा है. पहले दिन का खेल खत्‍म हो गया है, अब दूसरा दिन है। पहले दिन टीम इंडिया ने मैच पर पकड़ बना ली है। अब टीम इंडिया की कोशिश होगी कि दूसरे दिन मैच पर भी मजबूत पकड़ बनाई जाए।

भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 24 रन बना लिए हैं वह अभी 181 रन पीछे है। स्टंप्स तक चेतेश्वर पुजारा 36 गेंदों पर एक चौके के सहारे 15 रन रोहित शर्मा 34 गेंदों पर एक चौके की मदद से आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने एक विकेट लिया है।

View More...

विराट कोहली हुए 100 मिलियन फॉलोवर्स के क्लब में शामिल

Date : 02-Mar-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। दुनियाभर में लोकप्रियता के मामले में भारतीयों ने अपने नाम का डंका बजा रखा है। और इसी लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है क्रिकेट के मैदान पर रिकॉर्ड्स बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली का।

दरअसल विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर्स पाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। जिसके बाद उनकी इस उपलब्धि पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बधाई दी है। वह इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं। जिम के वीडियो के साथ कई शानदार वीडियो और तस्वीरें वह आए दिन शेयर करते रहते हैं।
आईसीसी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से तस्वीर शेयर की है, जिसमें विराट कोहली के अलावा उन सेलेब्स की तस्वीरें हैं जिनके 100 मिलियन फॉलोवर्स हैं। वहीं इस लिस्ट में कोहली के अलावा दुनिया के चंद ही बड़े सुपरस्टार मौजूद हैं।

00 कौन-कौन शामिल है 100 मिलियन क्लब में?
भारतीय कप्तान विराट कोहली के अलावा दुनिया का कोई भी क्रिकेटर इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन के क्लब में शामिल नहीं है। वहीं उनके अलावा मशहूर एक्टर ड्वेन जॉनसन, फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, नेमार और लियोनेल मेसी इस क्लब में शामिल है। वहीं सेलेब्स में बेयॉन्से और एरियाना ग्रैंड भी इस लिस्ट में मौजूद हैं।

विराट कोहली की यह उपलब्धि काफी बड़ी मानी जा रही है। इंटरनेशनल सुपरस्टार्स के बीच सिर्फ दुनिया के 3 सुपरस्टार फुटबॉलर्स और कोहली ही इस लिस्ट का हिस्सा हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी मेहनत और अपने खेल से क्रिकेट में भी ऊंचाई पर पहुंचे हैं। उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। वह साल 2008 की 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट विजेता दल के कप्तान भी रह चुके हैं। भारत के घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विराट दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते है।

View More...

इंग्लैंड की टीम रायपुर पहुंचेगी आज, सुरक्षा के लिए 2 हजार जवान तैनात

Date : 26-Feb-2021

रायपुर। राजधानी रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज के तहत पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 5 मार्च से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के लिए टीमों के आने का सिलसिला आज से शुरू हो रहा है। आज इंग्लैंड की टीम रायपुर पहुंचेगी।

इसके मद्देनज़र एयरपोर्ट से होटल और परसदा स्थित क्रिकेट स्टेडियम के बीच पुलिस के करीब 2 हजार अधिकारी और जवान तैनात रहेंगे। पुरी सुरक्षा को 3 भागों में बांटा गया है जिसकी कमान दुर्ग आईजी विवेकानंद सिन्हा और रायपुर आईजी आनंद छाबड़ा को सौंपी गई है।

सुरक्षा व्यवस्था में 2 आईजी,4 डीआईजी, 11 एसपी, 26 एडिश्नल एसपी, 40 डीएसपी और 70 टीआई, 100 एसआई और एएसआई समेत कुल दो हजार पुलिस अधिकारी-जवान तैनात किये गए हैं। इसके अलावा तीन जोन जिसमें एयरपोर्ट,होटल और स्टेडियम में तीन डीआईजी स्तर के अधिकारियों को सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। कोरोना काल के दौरान होने वाले इस क्रिकेट टूर्नामेंट में शुक्रवार से आने वाली टीमें नया रायपुर स्थित बबल ज़ोन बनाए गये एक होटल में 7 दिन तक रहेगी।

इस दौरान होटल में लिमिटेड स्टाफ के अलावा किसी को भी खिलाडियों से मिलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा मैच के दौरान होटल से स्टेडियम तक लाने ले जाने के लिए नागपुर से बुलाई गई स्पेशल बसों को सेनिटाइज कर ले जाने की व्यवस्था की गई है।

इस दौरान बसों की सुरक्षा के लिए 2-2 एसपी स्तर के अधिकारियों को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। मैच के दौरान स्टेडियम में भी अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिसका जिम्मा 2 डीआईजी स्तर के अधिकारियों को सौंपा गया है।
मैच के दौरान दर्शकों का प्रत्येक गेट पर चेकिंग के साथ साथ ब्रीथ एनालाइजर से चेकिंग करने के निर्देश दिये गये है। नशा करके आने वाले को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। साथ ही किसी भी तरह का उपद्रव करने वाले के खिलाफ पुलिस ने कठोर कार्रवाई करने के संकेत दिये है।

गौरतलब है कि 5 मार्च से 22 मार्च तक होने वाले रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज में भारत, श्रीलंका, इंग्लैंड, बांगलादेश और वेस्टइंडीज समेत साउथ अफ्रीका की टीमें भाग ले रही है जिसमें सचिन, लारा समेत कई देशों के वेटरन खिलाडी रायपुर पहुंचेंगे।

View More...

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खत्म, भारत इंग्लैंड को 10 विकेट से हराकर स्कोर खडा किया 2.1

Date : 26-Feb-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खत्म हो गया है। टीम इंडिया ने इस मैच को 10 विकेट से जीत लिया है। चौथी पारी में इंग्लैंड ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खाए हासिल कर लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

अब टीम इंडिया इस सीरीज को हारेगी नहीं, अगर चौथा मैच इंग्लैंड की टीम जीत भी जाती है तो सीरीज बराबरी पर खत्म होगी। चौथा और आखिरी मैच इसी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के और भी करीब पहुंच गई है। वहीं इंग्लैंड की टीम अब किसी भी हालत में फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी। अब चौथे टेस्ट को टीम इंडिया को जीतना होगा या फिर कम से कम ड्रॉ करना होगा। हार टीम इंडिया के सपने को तोड़ सकती है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने ही टीम को जीत दिला दी। टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 25 और शुभमन गिल ने 15 रन की नाबाद पारी खेली।

भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाए थे और उसे 33 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। लेकिन स्पिन गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द खत्म कर दी। इंग्लैंड ने इसके साथ ही भारत के खिलाफ टेस्ट में पारी का अपना सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया। इससे पहले इंग्लैंड ने 1971 में द ओवल में 101 रन बनाए थे जो उसका भारत के खिलाफ पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर था। इंग्लैंड की पारी में बेन स्टोक्स ने 34 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से सर्वाधिक 25 रन बनाए। भारत की ओर से अक्षर पटेल और अश्विन के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया। अश्विन इसके साथ ही टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने टेस्ट मैचों में स्टोक्स को 11वीं बार आउट किया।

इससे पहले भारत को पहली पारी में सिमेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और अक्षर ने पहली ही गेंद पर जैक क्रावली को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। अक्षर इसके साथ ही पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे और भारत के दूसरे स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। अक्षर पटेल ने इसके बाद तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड किया और इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। शुरुआती झटकों से लड़खड़ाई इंग्लैंड को तीसरा झटका भी अक्षर ने डोमिनिक सिब्ले को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर दिया। सिब्ले ने 25 गेंदों पर सात रन बनाए। इंग्लैंड को कप्तान जोए रूट ने बेन स्टोक्स के साथ संभालने की कोशिश की लेकिन अश्विन ने स्टोक्स को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को संभलने का मौका नहीं दिया। बेन स्टोक्स के आउट होने के कुछ देर बाद ही अक्षर ने रूट को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। रूट ने 45 गेंदें खेल 19 रन बनाए। अश्विन ने ओली पोप को बोल्ड कर आउट किया। पोप ने 15 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए। इंग्लैंड को सातवां झटका अश्विन ने जोफ्रा आर्चर को पगबाधा आउट कर दिया। आर्चर दो गेंद खेल खाता खोल बिना आउट हुए।

इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स अक्षर की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए और आठवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। फोक्स ने 28 गेंदों पर आठ रन बनाए। निचले क्रम के बल्लेबाज जैक लीच को अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर आउट किया। लीच ने 22 गेंदों पर नौ रन में एक छक्का जड़ा। टीम के अन्य स्पिन गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स एंडरसन को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की दूसरी पारी समाप्त कर दी। एंडरसन खाता खोले बिना आउट हुए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड एक रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले आज सुबह भारत ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया और रोहित शर्मा ने 57 और अजिंक्य रहाणे ने अपनी पारी को एक रन से आगे बढ़ाया। लेकिन भारतीय टीम ने पहले सत्र में 46 रन के अंदर ही अपने सात विकेट गंवा दिए। दूसरे दिन भारत को चौथा झटका 114 के स्कोर पर रहाणे के रूप में लगा, जो केवल सात रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। लीच ने इसके बाद रोहित को भी पगबाधा आउट करके भारत को एक और झटका दिया। रोहित ने 96 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 66 रन बनाए। यहां से कप्तान रूट किंग मेकर बनकर उभरे और उन्होंने गेंदबाजी का मोर्चा संभालते हुए भारत को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया। जोए रूट ने ऋषभ पंत (1), वाशिंगटन सुंदर (0) और अक्षर पटेल (0) को आउट करके 125 तक भारत के आठ विकेट गिरा दिए।

रूट ने फिर रविचंद्रन अश्विन (17) को भी जैक क्रॉली के हाथों कैच कराकर भारत को नौवां झटका दिया। अश्विन ने 32 गेंदों पर तीन चौके लगाए। भारत का अंतिम विकेट 145 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह (1) के रूप में लगा। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे ईशांत शर्मा 20 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद। भारत की पहली पारी में शुभमन गिल 11, कप्तान विराट कोहली ने 58 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 27 जबकि चेतेश्वर पुजारा खाता खोले बिना आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से कप्तान रूट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए। रूट किसी भी टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले 1983 के बाद से इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए हैं। उसने पहले बॉब विलिस ने 1983 में पांच विकेट लिए थे। उनके अलावा जैक लीच ने चार और जोफरा आर्चर ने एक विकेट लिया।

View More...

श्रीलंका के स्टार ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा ने लिया संन्यास, ट्विटर के जरिए दी जानकारी

Date : 24-Feb-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। श्रीलंका के स्टार ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा ने संन्यास ले लिया है. साल 2005 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले थरंगा ने अपना आखिरी मैच श्रीलंका के लिए मार्च 2019 में खेला था. थरंगा ने इंटरनेशनल करियर में 10000 के करीब रन बनाए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 6951 रन उन्होंने 15 शतकों के साथ वनडे क्रिकेट में जड़े हैं. इसके अलावा 1754 रन थरंगा के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में और 407 रन T20 इंटरनेशनल में निकले हैं.

श्रीलंकाई ओपनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने रिटायरमेंट की घोषणा ट्विटर के जरिए की. उन्होंने लिखा, ” हर अच्छी चीज का अंत होता है. और, मुझे लगता है कि अब वक्त आ गया है कि मैं भी अपने 15 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर पर पूर्ण विराम लगा सकूं.” अपने रिटायरमेंट लेटर में उन्होंने कई सारी क्रिकेट की अच्छी यादों को संजोए रखने की बात कही.

साथ ही क्रिकेट फैंस और अपने चाहने वालों का भी उपुल थरंगा ने शुक्रिया अदा किया. उन्होंने श्रीलंका क्रिकेट के लिए भी बेहतर भविष्य की कामना की.

View More...
Previous123456789...2021Next