Sports

Previous123456789...3637Next

विराट कोहली को लेकर इस पूर्व क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान, कहा

Date : 31-Jan-2022

स्पोर्ट्स डेस्क (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ महीने विवादों से भरे रहे हैं। कोहली, जो तीन महीने पहले सभी प्रारूपों में टीम का नेतृत्व कर रहे थे, अब वह कप्तानी से बाहर हो गए हैं। इस मामले पर बोलते हुए, पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज सबा करीम ने कहा कि कोहली को अब टीम में आरामदायक माहौल बनाए रखने के लिए रोहित और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ तालमेल बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। विशेष रूप से, वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सीरीज में रोहित और कोहली कप्तानी में बदलाव के बाद पहली बार एक साथ खेलते हुए दिखेंगे।

विराट कोहली को अतिरिक्त प्रयास करने होंगे- सबा करीम

खेलनीति पॉडकास्ट में पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने कहा, “विराट कोहली को अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। उन्हें कुछ पछतावा हो रहा होगा, मुझे यकीन है, लेकिन समय सारे घावों को भर देता है। मुझे लगता है कि विराट इससे निपटने के लिए काफी अनुभवी और परिपक्व हैं। हमें इसे जल्द ही धरातल पर देखना चाहिए।”

View More...

इस भारतीय बल्लेबाज ने 16 साल के कॅरियर में नहीं फेंका एक भी नो-बॉल

Date : 29-Jan-2022

नई दिल्ली (एजेंसी)। क्रिकेट के खेल में जितना रोल किसी बल्लेबाज का होता है उतना ही एक गेंदबाज का भी होता है। जहां बल्लेबाज का काम इस खेल में रन बनाने का होता है। वहीं एक बॉलर रनों पर लगाम लगाकर बल्लेबाज को आउट करने की कोशिश करता है, लेकिन इसी बीच कई बार गेंदबाज से गलतियां भी हो जाती हैं। जैसे कि वो नो बॉल और वाइड फेंक कर बल्लेबाजी टीम को रन लुटा देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे कई गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी और ये कमाल एक भारतीय गेंदबाज भी कर चुका है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य कपिल देव के बारे में, कपिल देव ने 1978 से लेकर 1994 के अपने 16 साल के करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. यहां तक की कपिल एक तेज गेंदबाज थे लेकिन फिर भी ना उनके हाथ से कभी गेंद फिसली और ना ही उनका पैर आगे निकला। ये रिकॉर्ड हासिल करने वाले कपिल भारत के इकलौते गेंदबाज हैं।

भारत को 1983 में पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव ने भी अपने करियर में कभी एक भी नो गेंद नहीं फेंकी। कपिल ने भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मुकाबले खेले। उन्होंने इतने ही मैचों में बल्ले से क्रमश: 5248 और 3783 रन बनाए। वहीं उनके नाम 434 टेस्ट और 253 वनडे विकेट दर्ज हैं। कपिल जैसा ऑलराउंडर आजतक भारत में पैदा नहीं हुआ। हाल ही में कपिल के ऊपर 83 नामक एक मूवी भी बनी थी।

कपिल देव के अलावा दुनिया के 4 और गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी। इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर लांस गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली, इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम, पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान इमरान खान का भी नाम आता है। आज के युग में तो शायद कोई गेंदबाज ऐसा नहीं होगा जिसने नो गेंद ना फेंकी हो।

View More...

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित, जानें किसे मिला मौका

Date : 27-Jan-2022

स्पोर्ट्स डेस्क (एजेंसी)। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टीम में कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं, 21 वर्षीय युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई  को पहली बार टी-20 और वनडे दोनों टीम का हिस्सा बनाया गया है। दीपक हुड्डा  को भी वनडे टीम में शामिल किया गया है।

पिछले साल खराब फॉर्म के चलते चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को वनडे और टी-20 टीम से ड्रॉप कर दिया गया था, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उनकी वापसी हो गई है। कुलदीप को टी-20 वर्ल्ड कप और अफ्रीकी दौरे के लिए भी टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया था। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच पिछले साल श्रीलंका दौरे पर खेला था। उम्मीद जताई जा रही थी कि वेस्टइंडीज सीरीज से ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। चोट के कारण अफ्रीकी दौरे से बाहर रहने वाले सर जडेजा अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं।

टीम में जोधपुर के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पहली बार नेशनल टीम का हिस्सा बनाया गया है। 2020 में टीम इंडिया के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके बिश्नोई ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया है। अंडर-19 WC में उन्होंने 6 मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 17 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा पिछले दो सालों से IPL में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने 23 मैचों में 24 विकेट लिए हैं।

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। वहीं, केएल राहुल वनडे सीरीज के पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी टी-20 टीम का हिस्सा बनाया गया है, हालांकि वह 50 ओवर फॉर्मेट सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। भुवनेश्वर कुमार को भी केवल टी-20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया है।

View More...

टीम इंडिया के स्टार कोहली की बेटी वामिका का चेहरा पहली बार आया लोगों के सामने, फैंस काफी खुश

Date : 24-Jan-2022

स्पोर्ट्स डेस्क (एजेंसी)। टीम इंडिया भले ही कल का आखिरी मैच भले ही हार गयी हो लेकिन एक चीज ने दर्शकों के पैसे वसूल करवा दिए। टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की बेटी वामिका का चेहरा पहली बार लोगों के सामने आया है. जिसको लेकर फैंस काफी खुश नजर आए.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में विराट कोहली ने 50 ओवर्स फॉर्मेट में अपने करियर की 64वीं फिफ्टी लगाई जिसे उन्होंने अपने बेटी वामिका को खास अंदाज में सेलिब्रेट करते हुए डेडिकेट किया.

View More...

भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह हुए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी

Date : 22-Jan-2022

स्पोर्ट डेस्क (एजेंसी)। भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. कोरोना पॉजिटिव होने के बाद पूर्व भारतीय स्पिनर ने खुद को घर पर ही क्वारंटीन कर लिया है. हरभजन सिंह ने  सोशल मीडिया पर अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी है. साथ ही संपर्क में आने वाले लोगों से टेस्ट कराने को कहा है. भज्जी ने ट्वीट कर बताया कि उनमें कोरोना के हल्के लक्षण हैं और वो घर में ही क्वारंटीन होकर जरूरी एहतियात बरत रहे हैं.

हरभजन सिंह ने पिछले साल 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर अपने सन्यास का एलान किया था. उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया था. संन्यास के वक्त उन्होंने कहा था कि वो भविष्य में पंजाब की सेवा करना चाहते हैं. हालांकि, वो ये सेवा किस रूप में करना चाहते हैं, इसका खुलासा उन्होंने नहीं किया था.

View More...

भारत नहीं जीत पाया ईरान से, किया कई गोल मिस, नतीजन मैच का हुआ ये हाल

Date : 21-Jan-2022

स्पोर्टस डेस्क (एजेंसी)। भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने गुरूवार को यहां एएफसी एशियाई कप के अपने शुरुआती मुकाबले में ईरान के खिलाफ पूरी तरह से दबदबा बनाने के बावजूद गोल करने के कई मौके गंवा दिये जिससे उसे गोलरहित ड्रॉ से संतोष करना पड़ा. हेड कोच थॉमस डेनेरबी मैच के नतीज से निराश होंगे क्योंकि निचली रैंकिंग की ईरानी टीम के खिलाफ जीत उनकी टीम को क्वार्टरफाइनल के लिये क्वालीफाई करने की मुहिम में सहज स्थिति में पहुंचा देती. लेकिन वह कम से कम इस चीज से खुश होंगे कि उनकी खिलाड़ियों ने डीवाई पाटिल स्टेडियम में ‘फुटबॉल को कब्जे में रखने और एक दूसरे को पास देने में’ शानदार खेल दिखाया, खासतौर पर दूसरे हाफ में.

भारतीय टीम अब उम्मीद करेगी कि उनकी टीम इस खेल को जारी रखते हुए रविवार को चीनी ताइपे के खिलाफ होने वाले मैच में गोल करे जिसे दिन के शुरूआती मैच में चीन से 0-4 से हार का सामना करना पड़ा ताकि उनकी क्वार्टरफाइनल की उम्मीदें जीवंत रहें. भारतीयों ने उम्मीद की होगी कि ईरान की टीम रक्षात्मक रवैया अपनायेगी लेकिन शुरूआती मिनट में यह बिलकुल ही उलट दिखायी दिया.

View More...

टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने शेड्यूल की घोषणा, इस तारीख को होगी भारत.पाकिस्तान के बीच भिड़ंत

Date : 21-Jan-2022

नई दिल्ली (एजेंसी)। क्रिकेटप्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए आईसीसी ने शेड्यूल की घोषणा कर दी है। भारत को सुपर 12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश के साथ रखा गया है। जबकि चार टीमें श्रीलंका, नामिबिया, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड की टीमें 16 अक्तूबर से शुरू हो रहे पहले चरण में क्वालिफाई करने के लिए आपस में भिड़ेंगी। इनमें से चुनी जाने वाली दो टीमों को सुपर 12 में खेलने का अवसर मिलेगा। वहीं भारत का पहला मैच 23 अक्तूबर को एमसीजी में पाकिस्तान के खिलाफ होगा। टी20 वर्ल्ड कप के मैच 16 अक्तूबर से 13 नवंबर के बीच खेले जाएंगे।

भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल पांच मैच खेलेगा। पहला 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ, दूसरा 27 अक्तूबर को ग्रुप ए की रनर अप के साथ, तीसरा 30 अक्तूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ इसके बाद चौथा मैच 2 नवंबर बांग्लादेश के साथ और पांचवा 6 नवंबर ग्रुप बी की विनर के साथ।

टी20 वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन सात स्थानों- एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होगा। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा। वहीं सेमीफाइनल का आयोजन 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में होगा।

वहीं, वर्ल्ड कप मैचों के लिए टिकटों की बिक्री सात फरवरी से शुरू होगी। हालांकि इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन भी करना होगा। टी20 वर्ल्ड कप का यह आठवां संस्करण होगा। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 2007 में हुई थी। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में यह ट्राफी अपने नाम की थी। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 इस बार ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा।

View More...

दक्षिण अफ्रीका के सामने भारतीय बल्लेबाज रहे नाकाम, पूरी टीम ऑल आउट

Date : 04-Jan-2022

न्युज डेस्क (एजेंसी)। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान में सीरीज का दूसरा टेस्ट जारी है. टीम इंडिया अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी में नाकाम नजर आई.

टीम इंडिया 202 रन पर सिमटी

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में जब केएल राहुल ने टीम इंडिया की कप्तानी संभाली तब टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारतीय कप्तान का ये कदम कामयाब नहीं रहा और पूरी टीम 202 रन पर ऑल आउट हो गई.

रन बनाने को तरस गए भारतीय बल्लेबाज

केएल राहुल ने समझदारी से खेलते हुए 133 गेंदों पर 9 चौके की मदद से 50 रन बनाए, उनके अलावा कोई टॉप ऑर्डर बल्लेबाज नहीं चला. मयंक अग्रवाल 26, चेतेश्वर पुजारा 3, अजिंक्य रहाणे 0, हमुना विहारी 20, ऋषभ पंत 17, शार्दुल ठाकुर 0, मोहम्मद शमी ने 9, मोहम्मद शमी ने 9, जसप्रीत बुमराह ने 14 और मोहम्मद सिराज ने 1 रन बनाए. हालांकि रविचंद्रन अश्विन ने संयम दिखाते हुए 46 रन बनाए और भारत के स्कोर सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया.

टीम इंडिया की प्लेइंग 11

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग 11

डीन एल्गर (कप्तान), एडन मार्करम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डुसेन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), मार्को जानसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवर लुंगी एनगिडी.

View More...

दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी हुए कोरोना संक्रमित

Date : 03-Jan-2022

न्यूज़ डेस्क (एजेंसी)। दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। मेसी फिलहाल पीएसजी क्लब से जुड़े हुए हैं और इसी क्लब ने इसे बारे में जानकारी दी। खेल की दुनिया में इन दिनों कई खिलाड़ी इसकी चपेट में आ रहे हैं जिसमें अब नया नाम मेसी का है। मेसी के अलावा क्लब के तीन और खिलाड़ी संक्रमित पाए गए हैं। क्लब ने आगे बताया कि सभी खिलाड़ियों को आईसोलेट कर दिया गया है और वह फिलहाल कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।

पीएसजी की टीम फिलहाल फ्रेंच कप में हिस्सा ले रही है जहां सोमवार को उसे वेन्स का सामना करना था। हालांकि कोरोना के चार मामले सामने आने टीम में हड़कंप मच गया है। हालांकि क्लब के अधिकारियों का कहना है कि खिलाड़ियों को अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया है बल्कि सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है। मेसी पिछले साल ही बार्सिलोना छोड़कर पीएसजी से जुड़े थे।

मेसी समेत चार खिलाड़ी संक्रमित

पीएसजी ने अपने बयान आगे बताया कि टीम का एक स्टाफ मेंबर भी संक्रमित पाया गया है। क्लब ने पहले खिलाड़ियों के नामों का खुलासा नहीं किया कि हालांकि बाद में मेडिकल टीम ने अपने बयान में बताया कि मेसी के अलावा लेफ्ट बैक हुआ बर्नेट, बैकअप गोलकीपर सर्जियो रिको और 19 साल के मिडफील्डर नाथन बिटुमजाला कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले मोनाको की टीम ने भी कोरोना के सात मामले सामने आए थे। हालांकि उनमें से किसी में भी गंभीर लक्ष्ण दिखाई नहीं दिए थे।

ईपीएल का मैच भी स्थगित

न्यूकासल टीम में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद रविवार को साउथम्पटन में होने वाला इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) फुटबॉल मुकाबला स्थगित कर दिया गया है। ईपीएल ने यह जानकारी दी। न्यूकासल का गुरुवार को एवर्टन के खिलाफ होने वाला पिछला मुकाबला भी स्थगित कर दिया गया था। प्रीमियर लीग ने कहा कि कोविड-19 मामलों और चोटों के कारण न्यूकासल के पास सेंट मेरी स्टेडियम में साउथम्पटन का सामना करने के लिए जरूरी 13 खिलाड़ी और एक गोलकीपर नहीं है। लीग ने बयान में कहा कि प्रभावित क्लब और उनके प्रशंसकों को स्पष्टता के इरादे से उन्होंने समय रहते मैच को लेकर फैसला किया।

View More...

डिएगो श्वार्ट्जमैन ने एकल मुकाबले में जॉर्जिया को हराकर अर्जेंटीना को मिली बढ़त

Date : 02-Jan-2022

नई दिल्ली (एजेंसी)। दुनिया के 13वें नंबर के खिलाड़ी डिएगो श्वार्ट्जमैन ने एकल मुकाबले में जॉर्जिया के निकोलोज बासिलाशविली को 6-1, 6-2 से हराकर अर्जेंटीना को 2-0 की निर्णायक बढ़त दिलाई। अर्जेंटीना और स्पेन ने शनिवार को यहां 16 टीमों के एटीपी कप टूर्नामेंट के पहले दिन अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की।

अर्जेंटीना ने जॉर्जिया के खिलाफ 3-0 की आसान जीत दर्ज की जबकि स्पेन ने चिली को इसी अंतर से हराया। यह टीम टूर्नामेंट सिडनी के दो स्टेडियम में खेला जा रहा है।दुनिया के 13वें नंबर के खिलाड़ी डिएगो श्वार्ट्जमैन ने एकल मुकाबले में जॉर्जिया के निकोलोज बासिलाशविली को 6-1, 6-2 से हराकर अर्जेंटीना को 2-0 की निर्णायक बढ़त दिलाई। इससे पहले फेडेरिको डेलबोनिस ने एलेक्सांद्रे मात्रेवेली को 6-1, 6-2 से शिकस्त दी।

युगल मुकाबले में मैक्सिमो गोंजालेज और आंद्रेस मोलतेनी ने सबा पर्तसेलाजे और जुरा केमालाजे की जॉर्जिया की जोड़ी को 6-1, 6-2 से हराकर 3-0 से क्लीनस्वीप किया। दिन के एक अन्य मुकाबले में दुनिया के 20वें नंबर के खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बुस्ता ने एक ब्रेक से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए चिली के एलेसांद्रो ताबिलो को 6-4, 7-6 (7-4) से हराकर स्पेन को बढ़त दिलाई।

रॉबर्टो बतिस्ता आगुत ने इसके बाद चिली के दुनिया के 17वें नंबर के खिलाड़ी क्रिस्टियन गेरिन को 6-0, 6-3 से हराकर स्पेन की जीत सुनिश्चित की। एलेक्सांद्रो डेविडोविच फोकिना और पेड्रो मार्टिनेज ने इसके बाद चिली के टॉमस बारियोस वेरा और ताबिलो को 7-6 (3), 4-6, 10-7 से हराकर स्पेन के लिए क्लीनस्वीप सुनिश्चित किया।

यूनान की टीम को एकल में अपने प्रमुख खिलाड़ी सितसिपास की कमी खली। टीम को पोलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी सितसिपास मैच से पहले हटना पड़ा था।  उनकी जगह उतरे एरिटोटेलिस थानोस को हुबर्ट हर्केज ने आसानी से 1-6,2-6 से हरा दिया। इससे पहले कामिल ने मिशेल पेवोलारकिस को 6-1-6-4 से हराया था। युगल में सितसिपास ने पेवोलारकिस के साथ मिलकर वालको और जेन जिलिंस्की को 6-4, 5-7, 10-8 से हराया था।

View More...
Previous123456789...3637Next