Sports

Previous123456789...3132Next

हैदराबाद ने दर्ज की सीजन की दूसरी जीत, राजस्थान को 7 विकेट से हराया

Date : 28-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में आज का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। टूर्नामेंट का यह 40वां मैच था जबकि दोनों ही टीमें यूएई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एक-दूसरे से भिड़ीं जिसमें हैदराबाद ने सीजन की अपनी दूसरी जीत हासिल की। उन्होंने राजस्थान को 7 विकेट से हराया।  केन विलियमसन की आर्मी ने 165 रन के टारगेट को 18.3 ओवर में हासिल कर लिया।

राजस्थान ने बनाए 164 रन

राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाया और सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 165 रन का टारगेट दिया. 

जेसन रॉय ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेब्यू करते हुए शानदार अर्धशतक ठोका. रॉय ने ऋद्धिमान साहा के साथ मिलकर हैदराबाद को तेज शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े. इसके बाद रॉय ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर एक और अर्धशतकीय साझेदारी कर राजस्थान को मैच से बाहर कर दिया.

राजस्थान रॉयल्स की टीम पॉइंट्स टेबल में अभी छठे स्थान पर है। संजू सैमसन की अगुआई वाली इस टीम ने टूर्नामेंट में अबतक खेले गए अपने 9 मैचों में से 4 में जीत दर्ज की है जबकि उसे 5 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

हेड टू हेड में आगे निकली SRH

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच साल 2013 से लेकर अब तक आईपीएल (IPL) के कुल 15 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें हैदराबाद ने 8 और राजस्थान ने 7 बार फतह हासिल की है

View More...

ओलंपिक संघ से मान्यता प्राप्त 11 अन्य खेल होंगे शामिल

Date : 17-Sep-2021

रायपुर। जैन समाज धर्म और व्यापार के क्षेत्र में काफी उन्नत समाज माना जाता है किंतु पेशेवर खेलों में समाज अन्य समाजों से काफी पीछे है, खेल ना केवल बौद्धिक, शारीरिक, मानसिक रूप से मजबूत बनाता है बल्कि आज के युवा खेल को करियर भी बना रहे हैं। कोविड 19 संक्रमण की वजह से समाज में काफी नुकसान हुआ है, लोग अवसाद में हैं तथा शारीरिक व मानसिक रूप से अनफिट भी।

खेल शरीर को ना केवल चुस्त दुरुस्त करता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। छत्तीसगढ़ में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने काम कर रहे वीर स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने बतलाया कि उनकी जिम्मेदारी समाज के प्रति भी है इस लिए समाज के नवोदित व युवाओं को खेल संस्कृति से जोड़ने के उद्देश्य से क्लब के पदाधिकारियों की बैठक आज सम्पन्न हुई जिसमें छत्तीसगढ़ के इतिहास का पहला जैन ओलंपिक कराने का निर्णय लिया गया है, जो 15 दिसंबर से सुभाष स्टेडियम रायपुर में आयोजित किया जायेगा।

इस प्रतियोगिता में जैन प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता के अलावा ओलंपिक संघ से मान्यता प्राप्त 11 अन्य खेलों को भी शामिल किया जा रहा है। हमारा सभी अभिभावकों से अनुरोध है कि अपने बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित करें तथा उन्हें नियमित खेल मैदान भेजें।

प्रतिभाशाली खिलाड़ी को पेशेवर खेलों में आगे बढ़ने का अवसर दिया जायेगा। पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। बैठक में प्रमुख रूप से मनोज बोथरा, राहुल जैन, पीयूष डागा, शीतल कोटडिया, चित्रांक चोपड़ा, विवेक सांखला, राहुल रामपुरिया, जय लुनिया, दिलीप बोरार, मयूर बैद, धीरज लोढ़ा, तन्मय जैन, शेखर बैद, यशवंत जैन, पंकज मुणोत विकास कोचेटा सहित संस्था के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

View More...

आईपीएल 19 अक्टूबर से, इन खिलाड़ियों के बीच होगी रोमाचंक जंग

Date : 15-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंडियन प्रीमियर लीग का लोग बड़े ही बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस खेल में देश ही नहीं विदेशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं। यह मैच भले 20 ओवरों का खेल जा जाता है, लेकिन इसका रोमांच खेल प्रेमी ही समझ सकते हैं। आईपीएल दुनियाभर के खिलाड़ियों को मंच प्रदान करता है। इसका दुनियाभर के खिलाड़ी इंतजार करते हैं।

आईपीएल-14 के दूसरे चरण में भी फैंस को खिलाड़ियों के बीच दिलचस्प जंग का इंतजार है। आईपीएल-14 19 अक्टूबर से खेला जाना है। इस दौरान मुंबई इंडियंस और चेन्नई किंग्स के बीच मुकाबले से दूसरे चरण की शुरूआत होनी है।

आईपीएल दूसरे चरण के दौरान ग्लेन मैक्सवेल और रविचंद्रन अश्विन अपना जौहर आजमाएंगे। अश्विन ने अब तक सात बार आॅस्ट्रेलिया के इस बिग-हिटर को आउट किया हुआ है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि अश्विन का मैक्सवेल के ऊपर पूरी तरह दबदबा रहा है। मैक्सवेल ने भी इस आॅफ स्पिनर पर अटैक किया है और उनकी गेंदों पर काफी रन बटोरे। यही वजह है कि जब 8 अक्टूबर को दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें भिड़ेंगी, तो यह लड़ाई कुछ ऐसी होगी, जिसका सभी प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार रहेगा।

आंद्रे रसेल इस समय दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह भी अपनी खतरनाक गेंदों से टॉप बल्लेबाजों को आउट करने के लिए मशहूर हैं। आईपीएल में अब तक रसेल और बुमराह बीच दिलचस्प द्वंद्व देखने को मिला हैं। जहां रसेल ने कुछ मौकों पर बुमराह की गेंद को सीमा पार भेजा, वहीं बुमराह ने कई बार रसेल को आउट किया है। बुमराह को वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी पर बढ़त हासिल है और वह कुछ ऐसा करने में सक्षम हैं, जो दूसरे गेंदबाजों ने नहीं किया है। अक्सर आपने रसेल को बुमराह की गेंदों को ध्यान से खेलते हुए देखा है, जो इस लड़ाई को देखने लायक बनाता है। जब मुंबई इंडियंस 23 सितंबर को अबु धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेगी, तो दोनों की दिलचस्प जंग देखने को मिल सकती है।

एबी डिविलियर्स ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने विश्व क्रिकेट में शायद ही कभी किसी गेंदबाज के खिलाफ संघर्ष किया हो। ऐसे में डिविलियर्स 6 अक्टूबर को अबु धाबी में होने वाले मुकाबले में इस अफगानी स्पिनर से हिसाब बराबर करना चाहेंगे.

वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे बहुत कम गेंदबाज हैं, जिन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को तंग किया हो। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए 2021 शानदार रहा है। उन्होंने आॅस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में शानदार पारियां खेलकर काफी सुर्खियां बटोरीं।

View More...

हैमर थ्रो में दो बार के ओलंपिक चैंपियन रहे यूरी सेडिक का दिल का दौरा पड़ने से निधन

Date : 15-Sep-2021

मॉस्को (एजेंसी)। हैमर थ्रो में दो बार के ओलंपिक चैंपियन और विश्व रिकार्डधारक यूरी सेडिक का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 66 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। रूसी ट्रैक एवं फील्ड महासंघ ने उनके निधन की जानकारी दी।

बता दें कि सेडिक ने 1976 और 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। सोवियत संघ के बहिष्कार के कारण उन्होंने लास एंजिलिस ओलंपिक 1984 में हिस्सा नहीं लिया। सेडिक ने सियोल ओलंपिक 1988 में रजत पदक और 1991 में विश्व खिताब जीता था। सेडिक ने 1986 में जर्मनी के स्टुटगार्ट में यूरोपीय चैंपियनशिप में 84.74 मीटर गोला फेंककर विश्व रिकॉर्ड बनाया था जो आज भी कायम है।

View More...

भारतीय क्रिकेट टीम में बड़ा परिवर्तन होने की संभावना, विराट कोहली देंगे इस्तीफा, इस खिलाड़ी को मिल सकती है कप्तान की कमान

Date : 13-Sep-2021

न्युज डेस्क (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर के लिए आने वाले समय में बड़ा परिवर्तन होने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अक्तूबर और ऩवंबर में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप के बाद सीमित ओवरों की क्रिकेट से इस्तीफा दे सकते हैं। वहीं टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाए जाने की संभावना है। इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

सूत्रों ने कहा, 32 साल के विराट कोहली जो इस समय भारत के तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं और भारत के अब तक के सबसे सफल कैप्टन रहे हैं, उन्होंने रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों को शेयर करने का फैसला किया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली ने पिछले कुछ महीनों में रोहित और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी बातचीत की है।

कप्तानी के दबाव बल्लेबाजी पर पड़ा असर

इन सूत्रों का कहना है कि तीनों प्रारूपों की कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर उसका ज्यादा असर पड़ा है। उधर कोहली का भी यही मानना है कि उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक स्पीड की जरूरत है। सूत्रों के मुताबिक विराट खुद कप्तानी से हटने का फैसला करेंगे, वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की जरूरतों से वाकिफ हैं, इसी के चलते उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कहा जाता है। आगामी साल 2022 और 2023 में भारत को दो विश्व कप खेलने हैं जिनके चलते विराट की बल्लेबाजी को अहम माना जा रहा है।

टेस्ट में जारी रख सकते हैं कप्तानी

सूत्रों ने अखबार से बात करते हुए आगे कहा, विराट कोहली को भी लगता है कि सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में उनकी जिम्मेदारियां हैं जिनका असर उनकी बैटिंग पर पड़ रहा है, इसके लिए उन्हें खुद को तरोताजा रखने की आवश्यकता है क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए काफी कुछ बाकी है। सूत्रों के मुताबिक, अगर रोहित शर्मा वनडे और टी-20 की कप्तानी संभालते हैं तो विराट टेस्ट में अपनी कप्तानी जारी रख सकते हैं, विराट अभी 32 साल के हैं और वह आने वाले 5-6 वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल सकते हैं।

2014 में विराट अचानक बने थे कप्तान

विराट कोहली को साल 2014 में टेस्ट का कप्तान बनाया गया। उस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक टेस्ट से संन्यास का एलान कर दिया जिसके बाद विराट को टीम का कप्तान बनाया गया। इसके बाद एमएस धोनी ने 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से कप्तानी से इस्तीफा दे दिया तब कोहली तीनों फॉर्मेट के कप्तान बने। विराट कप्तान के तौर पर काफी सफल रहे हैं उन्होंने 65 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की जिनमें 38 मुकाबले जीते है। इसके अलावा 95 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करते हुए विराट ने 65 मैचों में भारत को जीत दिलाई। वहीं, 45 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने भारत के लिए 29 मैच अपनी कप्तानी में जीते हैं।

View More...

महेंद्र सिंह धोनी होंगे टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मेंटर, बीसीसीआई ने किया किया ऐलान

Date : 09-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। टी20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने टीम इंडिया के साथ बतौर मेंटर भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जोड़ा है. टी20 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के मेंटर की भूमिका में दिखेंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी20 विश्व कप के लिए टीम के मेंटर (मार्गदर्शक) होंगे।

उन्होंने कहा, ‘मैंने उनसे दुबई में बात की थी. उन्होंने केवल विश्व कप टी20 के लिए मेंटर बनने पर सहमति दी थी और मैंने अपने सभी साथियों से इस संबंध में चर्चा की और सभी इस पर सहमत हैं. मैंने कप्तान (विराट कोहली) और उपकप्तान (रोहित शर्मा) से बात की और सभी सहमत हैं।

धोनी (40 वर्ष) ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से संन्यास ले लिया था. वह भारत के लिए अंतिम मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे. माना जा रहा है कि उन्हें सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए रणनीति तैयार करने में उनके अनुभव को देखते हुए इस भूमिका के लिए चुना गया है. वह जानते हैं कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में जीत कैसे दर्ज की जा सकती है. इसमें कोहली इतने अनुभवी नहीं है।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था. धोनी के नेतृत्व टीम इंडिया के कमाल का सिलसिला यहीं से शुरू हुआ था. इसके बाद 2011 के आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 28 साल बाद भारत के पास आई थी.

इस जीत के दो साल बाद, 2013 में धोनी की कप्तानी में भारत ने चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीती. इसके साथ ही धोनी ICC की तीनों मेजर ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान बन गए. धोनी की अगुवाई में भारत ने 332 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इनमें 200 वनडे, 60 टेस्ट और 72 T20 शामिल हैं.

6 बड़े वनडे टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंचाया

धोनी की कप्तानी में भारत 6 बड़े वनडे टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंचा है. इनमें से भारत ने चार में जीत दर्ज की है. कप्तान के रूप में धोनी ने कुल 110 वनडे मैच जीते हैं. इस मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग टॉप पर हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में 165 वनडे मैच जीते थे.

15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर.

टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें भाग लेंगी. इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी. प्रारंभिक दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है।

View More...

विराट कोहली और हेड कोच से बीसीसीआई सकता हैं पूछताछ, पढे पूरी खबर

Date : 07-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री से पूछताछ हो सकती है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी पूछताछ कर सकता है। ओवल टेस्ट के दौरान हेड कोच रवि शास्त्री कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए है. जिसके बाद से वह आइसोलेशन में हैं। ओवल टेस्ट से पहले शास्त्री और विराट एक इवेंट में शामिल हुए थे, जिसको लेकर खबरें आ रही हैं कि इसके लिए दोनों ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से इजाजत नहीं ली थी।

बता दें कि शास्त्री के साथ-साथ फील्डिंग कोच आर श्रीधर, बॉलिंग कोच भरत अरुण और फिजियोथैरपिस्ट नितिन पटेल को भी आइसोलेशन में रखा गया है। इन सभी को शास्त्री के क्लोज कॉन्टैक्ट में आने के चलते आइसोलेट किया गया है। इन सबके बीच कप्तान विराट कोहली और शास्त्री से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पूछताछ कर सकता है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा है कि इस पूरे मामले में विराट और शास्त्री से पूछताछ हो सकती है और जवाब मांगा जा सकता है। बीसीसीआई अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ‘इवेंट की तस्वीरें बीसीसीआई के साथ शेयर की गई हैं। इस इवेंट के चलते बोर्ड को शर्मिंदा होना पड़ा है।

चौथे टेस्ट के बाद कोच और कप्तान से इसको लेकर बात की जाएगी। इसके अलावा टीम मैनेजर गिरीश डोगरे के रोल की भी इसमें जांच की जाएगी। बीसीसीआई इस पूरे मामले में ईसीबी से संपर्क में है और चाहता है कि सीरीज के बचे हुए टेस्ट में ऐसी कोई घटना ना हो।

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘अभी सब बस इतना ही चाहते हैं कि रवि शास्त्री जल्द से जल्द रिकवर हो जाएं। बुधवार को टी20 वर्ल्ड कप टीम सिलेक्शन को लेकर एक मीटिंग होनी है। हो सकता है इस मीटिंग में इस मुद्दे को उठाया जाए।’ ओवल टेस्ट भारत ने 157 रनों से अपने नाम किया। मैच के चौथे दिन के खेल से पहले खबर आई थी कि रवि शास्त्री कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। शास्त्री, भरत अरुण, श्रीधर और नितिन टीम इंडिया के साथ मैनचेस्टर नहीं जाएंगे।

View More...

कृष्णा नागर ने बैडमिंटन पुरुष एकल मुकाबले में जीता गोल्ड

Date : 06-Sep-2021

टोक्यो (एजेंसी)। टोक्यो पैरालंपिक बैडमिंटन पुरुष एकल SH6 मुकाबले में कृष्णा नागर ने देश को स्वर्ण पदक जिताया है। बैडमिंटन पुरुष एकल SH6 मुकाबले में कृष्णा ने काई मान चू को हराकर स्वर्ण पदक जीता है। कृष्णा ने चू नाम काई को 21-17, 16-21, 21-17 से मात दी है। कृष्णा की इस शानदार जीत के बाद देशभर से उनको बधाइयां मिल रही हैं। साथ ही उनके शहर जयपुर राजस्थान में लोग खुशी से झूम रहे हैं।

इस जीत पर कृष्णा नागर के पिता सुनील ने कहा कि उसने वह करके दिखाया है, जिसका हम सपना देखा करते थे। मेरे लिए खुशी का पल है। पूरे देश को उनपर गर्व है। हमें पूरी उम्मीद थी कि वे गोल्ड मेडल जीतेंगे।

00 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कृष्णा को बधाई देते हुए ट्वीट किया है कि कृष्ण नागर की ऐतिहासिक प्रस्तुति। मजबूत और दृढ़ निश्चयी, आपने पैरालिंपिक में बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीतकर और तिरंगा ऊंचा रख कर अपनी काबिलियत साबित की। आपकी उत्कृष्टता काबिले तारीफ है। कई भारतीय आपसे प्रेरित होंगे। बधाइयां और शुभकामनाएं।

00 कृष्णा का कारनामा हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान लाया : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृष्णा को बधाई देते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है कि हमारे बैडमिंटन खिलाड़ियों को टोक्यो पैरालिंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए देखकर खुशी हुई। कृष्णा का उत्कृष्ट कारनामा हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान लाया है। उन्हें गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई। उनके आगे के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।

00 सीएम गहलोत ने दी बधाई

कृष्णा नागर की इस जीत पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने अपनेो आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि टोक्यो पैरालंपिक से बड़ी खुशखबरी है कि जयपुर, राजस्थान के पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने पुरुषों के पैरा बैडमिंटन SH6 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है! एक शानदार उपलब्धि जिसके लिए हमें बहुत गर्व है! उनकी शानदार सफलता के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

View More...

लंदन पुलिस ने जार्वो को किया गिरफ्तार, पढे पूरी खबर

Date : 04-Sep-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। जार्वो को अपनी गलती की कड़ी सजा भुगतनी पड़ सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक लंदन पुलिस ने जार्वो को गिरफ्तार कर लिया है. भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के दौरान लगातार तीसरे टेस्ट में क्रिकेट फैन जार्वो सुरक्षा घेरा तोड़कर मैदान में पहुंच गया. यह घटना द ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को इंग्लैंड की पारी के 34वें ओवर में हुई।

ओवल टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाज उमेश यादव अपने रन-अप के लिए तैयार हो रहे थे कि उनसे पहले जार्वो दौड़ लगाकर गेंद फेकने कि स्थिती में आ गया. बाद में उसे पकड़ने के लिए सुरक्षाकर्मी मैदान पर आए. इस बात पर हैरानी जताई जा रही है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बावजूद फैन मैदान में कैसे घुस जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड अब जार्वो पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि बोर्ड ने इस घटना को बेहद गंभीरता से लिया है और वह जार्वो की मैदान पर हमेशा के लिए एंट्री बैन कर सकता है.

इससे पहले लीड्स टेस्ट के दौरान भी जार्वो कार्रवाई का शिकार हो चुके हैं. लीड्स के हेडिंग्ले मैदान की ओर से जार्वो पर स्थाई प्रतिबंध के साथ 5 हजार यूरो का जुर्माना भी लगाया गया.

जार्वो इससे पहले हेडिंग्ले में तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के दौरान एक बल्लेबाज के रूप में खेल के मैदान में उतरा था. रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद वह मैदान पर चला गया.

इससे पहले लॉर्डस में दूसरे टेस्ट के दौरान जार्वो मैदान में उतरा था और सुरक्षाकर्मियों से उलझ गया था. तीनों ही बार जार्वो को मैदान से बाहर निकालने में सिक्योरिटी गार्ड्स को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा.

 

View More...

भारतीय निशानेबाजों ने लगाया सोने.चांदी पर निशाना

Date : 04-Sep-2021

टोक्यो (एजेंसी )। टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय निशानेबाजों ने कमाल का दिया है मनीष ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा एसएच-1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता। वहीं इसी स्पर्धा में सिंहराज अडाना ने बेहतरीन निशाना साधते हुए रजत पदक पर कब्जा किया।

मनीष ने जहां स्वर्ण पदक पर निशाना साधा वहीं सिंहराज ने रजत पदक पर कब्जा किया। मनीष ने फाइनल में 218.2 का स्कोर किया। जबकि सिंहराज ने 216.7 का स्कोर करते हुए सिल्वर मेडल हासिल किया। 

टोक्यो पैरालंपिक का 11वां दिन जो कि भारतीय दृष्टिकोण से काफी अहम है। आज भारत के कई एथलीट शूटिंग, बैडमिंटन और एथलेटिक्स में अपनी चुनौती पेश करेंगे। इन खिलाड़ियों से पदक जीतने की उम्मीद होगी। बीते 10वें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन पदक जीते। शुक्रवार को प्रवीण कुमार ने ऊंची कूद में रजत पदक, अवनि लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल की पी-3 एसएच-1 स्पर्धा में कांस्य पदक और तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व ओपन का कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

00 बैडमिंटन: फाइनल में पहुंचे प्रमोद भगत

भारत के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत पुरुष सिंगल्स एसएल-3 स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में जापान के खिलाड़ी डी फुजिहारा को मात दी। प्रमोद ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए जापानी खिलाड़ी को 21-11 और 21-16 से हराया। इस जीत के साथ प्रमोद का पदक पक्का हो गया है। अब देखना होगा कि वह किस रंग का मेडल जीतते हैं। प्रमोद आज ही अपना फइनल मुकाबला खेलेंगे।

View More...
Previous123456789...3132Next