Sports

Previous12Next

श्रीनिवास गौड़ा का 100 मीटर का रिकार्ड तोड़ा एक अन्य कम्बाला धावक

मंगलुरू (एजेंसी) । एक अन्य कम्बाला धावक ने कर्नाटक में पारंपरिक भैंसा दौड़ के दौरान 100 मीटर दूरी रिकार्ड 9.51 सेकेंड में तय करके श्रीनिवास गौड़ा के समय में सुधार किया जो हाल में इस दौड़ में शानदार प्रदर्शन करके सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं।आयोजकों ने कहा कि बजागोली जोगीबेट्ट्रू के रहने वाले निशांत शेट्टी ने रविवार को वेणूर कम्बाला के दौरान 28 साल के गौड़ा का रिकार्ड तोड़ा।

कम्बाला के आयोजकों ने बताया कि शेट्टी सहित चार प्रतिभागियों ने 100 मीटर की दौड़ 10 सेकेंड से कम समय में पूरी की है।शेट्टी के अलावा इरुवाथुर आनंद (9.57 सेकेंड), अकेरी सुरेश शेट्टी (9.57 सेकेंड) और श्रीनिवास गौड़ा (9.55 सेकेंड) ने दौड़ पूरी करने के लिए 10 सेकेंड से कम का समय लिया। आनंद और सुरेश शेट्टी ने भी उसकी वेणूर कम्बाला दौड़ में हिस्सा लिया जिसमें निशांत ने बाजी मारी।

एक फरवरी को गौड़ा ने मंगलुरू के समीप एकाला गांव में कम्बाला दौड़ के दौरान सिर्फ 13.62 सेकंड में 142.5 मीटर की दौड़ लगायी थी। उन्होंने पहले 100 मीटर की दूरी सिर्फ 9.55 मीटर में तय की जिसके बाद उनकी तुलना कई बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता उसेन बोल्ट से होने लगी जिनका 100 मीटर में विश्व रिकार्ड 9.58 सेकेंड का है। इसके बाद वह सोशल मीडिया पर छा गए थे।कम्बाला आयोजकों ने कहा कि  शेट्टी ने 143 मीटर की दौड़ 13.61 सेकेंड में पूरी की जिसके हिसाब से उन्होंने 100 मीटर दौड़ 9.51 सेकेंड में पूरी की।कर्नाटक सरकार को गौड़ा को उनकी उपलब्धि के लिए सम्मानित भी किया था।(भाषा)

View More...

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप : लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचे सुनील कुमार

नयी दिल्ली(एजेंसी)। भारत के सुनील कुमार ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के ग्रीको रोमन के 87 किग्रा भारवर्ग में मंगलवार को यहां शानदार वापसी करते हुए फाइनल में जगह पक्की की। सुनील कजाखस्तान के अजामत कुस्तुबायेव के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 1-8 से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने लगातार 11 अंक बनाकर कर शानदार वापसी की और मुकाबले को 12-8 से अपने नाम किया। 
वह 2019 में भी फाइनल में पहुंचे थे लेकिन तब उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। रोम रैंकिंग सीरीज के रजत पदक विजेता सुनील फाइनल में किर्गिस्तान के सालिदिनोव के खिलाफ मैट पर उतरेंगे। 

इससे पहले अर्जुन हालाकुर्कि (55 किग्रा) के सेमीफाइनल में बेहतर स्थिति में होने के बाद मैच गंवा बैठे। वह ईरान के पौया मोहम्मद नासेरपौर से 7-8 से हार गये। कांस्य पदक के लिए अर्जुन का सामना कोरिया के डोगह्येओक वोन से होगा।
मेहर सिंह को भी अंतिम चार के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें कोरिया के मिंसेओक किम ने 9-1 से हराया। 
दिन के पहले क्वालीफिकेशन बाउट में साजन के हारने से भारतीय उम्मीदों को झटका लगा। साजन को पदक का दावेदार माना जा रहा था लेकिन किर्गिस्तान के अंडर-23 एशियाई चैंपियन रेनत इलियाजुलु ने उन्हें 9-6 से हराया। सचिन राणा (63 किग्रा) को एलमरत तस्मुरादोव एकतरफा मुकाबले में 8-0 से हराया। रेपेचेज दौर में भी उन्हें निराशा मिली जहां कजाखिस्तान का यर्नूर फिदाखमेटोव को चुनौती नहीं दे सके और 6-3 से हार गये।(भाषा)

View More...

पोंटिंग ने एशेज में दोहरे शतक लगाने वाले स्टीव स्मिथ को कहा ‘जीनियस’

सिडनी, (एजेंसी)। आस्ट्रेलिया के लिये सबसे ज्यादा रन बना चुके रिकी पोंटिंग ने एशेज टेस्ट में दोहरा शतक जमाने वाले स्टीव स्मिथ को ‘जीनियस’ कहा जबकि आस्ट्रेलियाई मीडिया ने उनके खेल को ‘डान ब्रैडमेन’ जैसा बताया ।गेंद से छेड़खानी मामले में 12 महीने प्रतिबंध झेलने के बाद लौटे स्मिथ जबर्दस्त फार्म में है जिन्होंने चौथे टेस्ट में 211 रन बनाये । 
पोंटिंग ने  कहा ,‘‘ आपको उसकी तारीफ में बहुत कुछ सुनने को मिलेगा । मेरे दिमाग में जो लफ्ज आ रहा है, वह है जीनियस ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ एक बार फिर शानदार पारी । वह कोई गलती कर ही नहीं रहा । उसकी एकाग्रता जबर्दस्त है ।’’ 
क्रिकेट के सबसे तेज दिमागों में से एक पोंटिंग को भी समझ में नहीं आ रहा कि उसे कैसे आउट किया जा सकता है । उन्होंने हालांकि कहा ,‘‘ पिछली 99 पारियों में वह सिर्फ नौ बार पगबाधा आउट हुआ है । यानी सीधे गेंद डालने पर उसे आउट नहीं किया जा सकता ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ उसे बल्ले से बाहर जाती गेंद डालर देखा जा सकता है ।’’ स्मिथ ने पिछले सप्ताह भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया ।अब उनकी तुलना दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज ब्रैडमेन से हो रही है ।आस्ट्रेलियाई मीडिया ने कहा कि दोनों बल्लेबाजों के बीच अंतर घटता जा रहा है । 
सीनियर क्रिकेट लेखक गाइडोन हे ने कहा ,‘‘ हम ऐसे मुकाम पर हैं जहां न सिर्फ स्मिथ और ब्रैडमेन का नाम एक ही वाक्य में लिया जा सकता है बल्कि एक दूसरे की जगह भी लिया जा सकता है ।’’ 
सिडनी डेली टेलीग्राफ ने कहा ,‘‘ दोहरे शतक ने स्मिथ की महानता फिर साबित कर दी है । इस पारी से वह सर डोनाल्ड ब्रैडमेन के अलावा किसी और से तुलना से परे हो जायेगा ।’’ (भाषा )

View More...

उपराष्ट्रपति श्री नायडू ने की सिंधू की तारीफ, कहा फिट और स्वस्थ रहें युवा

हैदराबाद, (एजेंसी )। विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू को देश का गौरव बताते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि उसके जैसे खिलाड़ी युवाओं के लिये रोलमाडल हैं। श्री नायडू ने उसके समर्पण, प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत की तारीफ करते हुए कहा कि वह सभी देशवासियों के लिये प्रेरणास्रोत है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिये गए ‘फिट इंडिया’ के नारे को जन आंदोलन बनाना चाहिये। सिंधू ने अपने माता पिता के साथ उपराष्ट्रपति से मुलाकात की।(भाषा)

View More...

खिलाड़ियों को पोषित आहार के लिए साइ लेगा विशेषज्ञों की सेवाएं

नयी दिल्ली (एजेंसी )। प्रत्येक खिलाड़ी को उसकी जरूरत के अनुसार पोषित आहार देने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) अपने केन्द्रों पर  पोषण विशेषज्ञों (न्यूट्रिशनिस्टों), शेफ (रसोइया) और प्रबंधकों की नियुक्ति करेगा। इसके लिए साइ ने 15 सितंबर 2019 तक इस सुविधा को शुरू करने के लिए पोषण विशेषज्ञों, सहायक पोषण विशेषज्ञों, शेफ, सहायक शेफ और मेस (रसोई) प्रबंधक के लिए आवेदन मंगाये हैं।  भारतीय खेल प्राधिकरण के दिल्ली, पटियाला, बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, कोलकाता, भोपाल, गांधीनगर, लखनऊ, इम्फाल, गुवाहाटी, मुंबई, सोनीपत, औरंगाबाद, रोहतक और अलेप्पी स्थित केंद्रो में प्रत्येक खिलाड़ी को उसकी जरूरत के अनुसार पोषक आहार मिलेगा। 

नयी प्रणाली में खिलाड़ी को प्रशिक्षण देने वाले कोच और शिविर के खेल विज्ञान विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करके पोषण विशेषज्ञ बिना किसी वित्तीय सीमा के खिलाड़ियों का आहार तय करेंगे। इस दौरान खिलाड़ी की आयु और वर्ग को तवज्जो नहीं देते हुए सभी के साथ समानता रखी जाएगी।
यह कदम खेल मंत्री कीरेन रीजीजू द्वारा सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों के बीच आहार में असमानता को समाप्त करने के लिए जून में लिए गए निर्णय का कार्यान्वयन है।
इस फैसले को लागू करने के बारे में रीजीजू ने कहा, ‘‘ अलग अलग खिलाड़ियों को अलग तरह के आहार की जरूरत होती है और उनके आहर को सीनियर और जूनियर के आधार पर तय करना सही तरीका नहीं है।’’ 
उन्होंने कहा, ‘‘ इसे सही किया जाना था और हमने ऐसा किया। हम यह सुनिश्चित करेंगे की हर खिलाड़ी को उसकी जरूरत के मुताबिक आहार मिले। सर्वश्रेष्ठ नतीजे के लिए हम पूरी तरह से पेशेवर दल की नियुक्ति करेंगे।’’  (भाषा)

View More...

श्रेयस अय्यर को वेस्टइंडीज के खिलाफ मिला मौका

पोर्ट ऑफ स्पेन,  (एजेंसी )। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को यहां जब दूसरे एकदिवसीय में मुकाबले में मैदान पर उतरेगी तब सभी की नजरें प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन पर लगी होगी जिनके पास चौथे स्थान में जगह पक्की करने का मौका होगा। टीम में जगह पक्की करने के लिए हालांकि दो मैचों में प्रदर्शन काफी नहीं होगा लेकिन इन मुकाबलों में अच्छी बल्लेबाजी से वह दबाव को कम जरूर कर सकेंगे। अय्यर ने हाल ही में भारत ए के लिए खेलते हुए वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दो अर्धशतकीय पारी खेली।

अय्यर को टी20 श्रृंखला में अंतिम एकादश में मौका नहीं मिला था लेकिन वह बारिश से प्रभावित पहले एकदिवसीय में टीम का हिस्सा थे। गयाना में हुये इस मैच को 13 ओवर के बाद नहीं खेला जा सका और मुकाबला रद्द हो गया। अब भारतीय टीम उम्मीद करेगी कि दूसरे वनडे में धूप खिली हो और बारिश से मैच प्रभावित नहीं हो। 

कप्तान विराट कोहली का मार्गदर्शन और उप-कप्तान रोहित शर्मा का साथ मिलने से दिल्ली कैपिटल्स के इस कप्तान की राह आसान हो सकती है। अय्यर को मध्यक्रम में मौका मिलने का मतलब होगा कि शीर्ष क्रम में शिखर धवन की मौजूदगी में लोकेश राहुल को बेंच पर बैठना होगा।

श्रृंखला के पहले मुकाबले का टीम संयोजन को देखे तो यह पता चलता है कि विश्व कप में शीर्षक्रम में अच्छी बल्लेबाली के बाद राहुल को धवन या रोहित की गैरमौजूदगी में ही सलामी बल्लेबाज के तौर पर मौका मिलेगा। केदार जाधव के लिए भी यह श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है जो खराब प्रदर्शन करने पर टीम से बाहर हो सकते हैं। महाराष्ट्र के इस छोटे कद के बल्लेबाज पर दबाव इसलिए भी ज्यादा होगा क्योंकि शुभमन गिल जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 

भारतीय क्रिकेट में कई लोगों का मानना है कि जाधव के पास ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त तकनीक नहीं है और उनके पास आखिरी ओवरों में गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की ताकत भी नहीं है।

भारत के लिये बायें हाथ के स्पिनर रन रोकने में कामयाब रहे हैं लेकिन अंतिम एकादश में कुलदीप यादव और रविन्द्र जड़ेजा की एक साथ मौजूदगी से यह देखना दिलचस्प होगा कि इनका पूरा उपयोग कैसे होगा। 

भुवनेश्वर कुमार अगर विश्राम करना चाहेंगे तो नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है। पिच अगर स्पिनरों की मुफीद हुई तो युजवेन्द्र चहल को तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। 

भारत के टीमें इस प्रकार हैं: 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी। (भाषा)
View More...

वेस्टइंडीज की 13 सदस्यीय टेस्ट टीम में गेल को जगह नहीं

पोर्ट आफ स्पेन,  (एजेंसी ). भारत और वेस्टइंडीज के बीच  22 अगस्त से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये वेस्टइंडीज चयन समिति  ने 13 सदस्यीय टीम की घोषण की है जिसमे  में  क्रिस गेल को जगह नहीं दी गयी है जिससे इस स्टार खिलाड़ी को भारत के खिलाफ विदाई मैच मिलने की उम्मीद नहीं है। टीम में एकमात्र नया चेहरा रहकीम कोर्नवेल हैं जो स्पिन गेंदबाज आल राउंडर हैं। 

गेल ने पिछला टेस्ट मैच 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और वह भारत के खिलाफ शुरूआती वनडे में फार्म में नहीं देखे थे जिसमें वह कुलदीप यादव की गेंद पर आउट होने से पहले 31 गेंद में केवल चार रन ही बना सके थे। इससे पहले जून में मैनचेस्टर में भारत के खिलाफ विश्व कप मैच से पहले गेल ने अंतिम टेस्ट मैच खेलने की इच्छा जतायी थी और वह ऐसा किंग्स्टन में सबीना पार्क में अपने घरेलू मैदान में ही चाहते थे। हालांकि रोबर्ट हायनेस की अध्यक्षता वाली वेस्टइंडीज चयन समिति ने ऐसा नहीं किया। 

वेस्टइंडीज टीम इस प्रकार है : 
जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, डेरेन ब्रावो, शामार ब्रुक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेज, रहकीम कार्नवेल, शेन डॉरिच (विकेटकीपर), शैनोन गैब्रिएल, शिमरोन हेतमायर, शाई होप, कीमो पॉल और केमार रोच। - (भाषा)
View More...

आकाशीय बिजली गिरने से जर्मनी के 15 फुटबालर घायल

बर्लिन (एजेंसी )। शनिवार को जर्मनी के दक्षिणी इलाके में अचानक आकाशीय बिजली गिरने से मैदान में अभ्यास कर रहे 15 फुटबाल खिलाड़ी घायल हो गये। घायल खिलाड़ियों को तत्काल स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया.  सामाचार एजेंसी डीपीए ने बताया कि शनिवार को आकाशीय बिजली उस समय गिरी जब रोसेनफेल्ड-हेइलिगेनजिम्मेर्न मैदान में खिलाड़ी अभ्यास कर रहे थे। खिलाड़ी हालांकि मामूली रूप से ही घायल हुए लेकिन एहतियात के तौर पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

View More...

विश्व कप: भारत-न्यूजीलैंड मैच की शुरुआत में विलंब

नाटिंघम, (एजेंसी ).  खराब मौसम और रुख रुख कर हो रही बारिश के कारन  भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व कप मैच की शुरुआत में विलंब हुआ। नॉटिंघम में फिर से तेज बारिश शुरू हो गई है और मैदान को कवर कर दिया गया है। 
अब तक  पिच को कवर करके रखा गया है। ग्राउंड्स मैन लगातार अपना काम कर रहे हैं। फिलहाल आउट फील्ड पर पैचेज हैं और हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है। अब छह बजे मैदान का मुआयना किया जाएगा। 

आउटफील्ड काफी गीली है और इसे सूखने में समय लगने की उम्मीद है क्योंकि धूप नहीं खिली है।पिछले दो दिन में भारी बारिश के बावजूद गुरुवार को अपेक्षाकृत कम बारिश हुई लेकिन बादल छाए हुए हैं।

अगर मैच होता भी है तो इसमें ओवरों की संख्या घटाए जाने की उम्मीद है क्योंकि पूरे दिन थोड़ी बहुत बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
ऐसा लग रहा है जैसे भारत व न्यूजीलैंड का मैच बारिश की वजह से रद हो जायेगा क्योकि  बार-बार बारिश का आना-जाना अच्छा संकेत नहीं है। एक बार फिर से बारिश शुरू हो चुकी है और इस बार ये ज्यादा तेज है।

View More...

राष्ट्रीय बैडमिंटन में सिंधू और साइना में होगा खिताबी मुकाबला

गुवाहाटी, (भाषा). पीवी सिंधू और साइना नेहवाल ने शुक्रवार को यहां अपने अपने सेमीफाइनल मैच जीतकर 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल के फाइनल में रोमांचक मुकाबले की नींव रखी। पिछले साल नागपुर में भी इन दोनों के बीच खिताबी मुकाबला हुआ था। सिंधू ने सेमीफाइनल में असम की 19 वर्षीय अश्मिता चालिहा को 21-10, 22-20 से जबकि साइना ने नागपुर की वैष्णवी भाले को 21-15, 21-14 से हराया। साइना ने पिछले साल नागपुर और फिर गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक के मैच में सिंधू को हराया था। सिंधू शनिवार को होने वाले फाइनल में इसका बदला चुकता करने की कोशिश करेगी। 

पुरूष एकल में दो बार के पूर्व चैंपियन सौरभ वर्मा ने मुंबई के कौशल धर्मामर को 21-14, 21-17 से हराकर पुरूष एकल फाइनल में प्रवेश किया। मिश्रित युगल में रोहन कपूर और कुहू गर्ग ने अपनी प्रतिष्ठा के साथ न्याय करते हुए फाइनल में जगह बनायी। विश्व के 46वें नम्बर की जोड़ी ने बिग्नेस देवाल्कर और हरिका वी को 32 मिनट में 21-15, 21-16 से हराया।

फाइनल में उनका सामना मनु अत्री और मनीषा के. से होगा, जिन्होंने श्लोक रामचंद्रन औऱ मिथुला यूके को 21-18, 21-17 से हराया।महिला युगल में मेघना जक्कमपुडी और पूर्विशा एस राम ने खिताब के लिए अपना प्रयास जारी रखते हुए कुहू गर्ग और अनुष्का पारीख को 21-13, 21-16 से हराया। फाइनल में इस जोड़ी का सामना शिखा गौतम और अश्विनी भट से होगा, जिन्होंने अपर्णा बालन और श्रुति केपी को 21-19, 24-22 से पराजित किया। पुरुष युगल में प्रणव जेरी चोपड़ा और चिराग शेट्टी ने अरुण जार्ज और संयम शुक्ला को 21-17, 21-18 से हराकर फाइनल में जगह बनायी। 

View More...
Previous12Next