Life Style

Previous123456Next

सुबह उठकर भूलकर भी न देखें इन चीजों को, नहीं तो पूरा दिन हो सकता है ख़राब

Date : 06-Jan-2022

नई दिल्ली (एजेंसी)। सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए काफी फ़ायदेमंद माना जाता है. कहा तो ये भी जाता है कि सुबह की हवा-लाख रुपए की दवा. शास्त्रों में भी सुबह के समय को बहुत मूल्यवान बताया गया है. इस समय में हम जिस तरह की एनर्जी को स्टोर करते हैं, वो पूरे दिन हमारे साथ रहते हैं.

जो लोग सुबह के समय उठकर पूजा, पाठ, व्यायाम, स्नान या अपना कोई जरूरी काम करते हैं, उनका शरीर पूरे दिन एनर्जी से भरा रहता है और वे खुद को काफी फुर्तीला महसूस करते हैं. साथ ही हमारे काम बनते चले जाते हैं. लेकिन अगर सुबह के समय हम गलत बातें करें, गलत चीजों को देख लें तो हमारे दिमाग पर उसका नकारात्मक असर पड़ता है.

ऐसे में हमारा किसी काम में ठीक से मन नहीं लगता, कभी कभी व्यर्थ ही विवादों में समय निकल जाता है और कई बार तो पूरा दिन खराब चला जाता है. इसीलिए हमारे धर्म शास्त्रों में सुबह उठते समय ही प्रभु का नाम लेने की बात कही गई है, ताकि दिन की शुरुआत ही सकारात्मकता के साथ हो. ज्योतिष के मुताबिक सुबह उठते ही कुछ काम कभी नहीं करने चाहिए. इससे आप नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित करते हैं और इसके कारण आपका पूरा दिन खराब हो सकता है.

आइना न देखें

कुछ लोग सुबह के समय उठते ही सबसे पहले अपना चेहरा देखना पसंद करते हैं, लेकिन ज्योतिष के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है और इसका असर व्यक्ति के विचारों में नजर आता है. कई बार इसके कारण बनते हुए काम भी बिगड़ जाते हैं.

गंदे बर्तन

वास्तु के अनुसार रात में जूठे बर्तन कभी सिंक में छोड़ने ही नहीं चाहिए. लेकिन अगर आपकी रसोई में गंदे बर्तन पड़े भी हैं, तो सुबह उठते ही उन बर्तनों को न देखें. इससे आपका दिन तनावपूर्ण गुजरता है.

बंद घड़ी

घड़ी का चलते रहना ही शुभ होता है. सुबह सुबह कभी भी बंद घड़ी पर नजर नहीं डालनी चाहिए. न ही सुई और धागा देखना चाहिए. इससे आपका किसी से झगड़ा हो सकता है या किसी कारण से आपका दिन खराब हो सकता है.

जानवरों की तस्वीर

कुछ लोग घर में जानवरों की तस्वीर लगा देते हैं, सुबह उठने के साथ इन पर नजर नहीं डालनी चाहिए. इससे आपका दिन विवादों और उलझनों में बीतता है. बेहतर है कि आप अपने कमरे में किसी जानवर की तस्वीर ही न लगाएं.

क्या करें

सुबह के समय अपनी हथेलियों को देखना चाहिए क्योंकि इसमें आपकी तकदीर छिपी होती है. अपनी हथेली में देखते हुए ‘कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती, करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम’ बोलना चाहिए और प्रभु का मन में स्मरण करके उन्हें प्रणाम करना चाहिए.

View More...

आई पेट दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

Date : 31-Dec-2021

न्युज डेस्क (एजेंसी)। पेट दर्द बहुत ही आम समस्या है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी और कभी भी हो सकती है। जिसके पीछे गैस, एसिडिटी, खानपान की खराब आदतें, ब्लोटिंग जैसी कई वजहें हो सकती हैं। वैसे तो इन वजहों से होने वाला पेट दर्द खुद-ब-खुद ठीक भी हो जाता है लेकिन जब ये लंबे समय तक बना रहे तो इसे कैसे घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं आज हम इसके बारे में ही जानेंगे।

1. नींबू

नींबू के रस में मौजूद एसिड से खाना आसानी से पच जाता है जिससे गैस की समस्या नहीं होती। इसके अलावा इससे अपच होने की संभावना भी कम रहती है। साथ ही ये आपको हाइड्रेट रखने का काम भी करता है।

2. हीटिंग पैड

जब पेट का दर्द लंबे समय तक बना रहे तो हीटिंग पैड का इस्तेमाल राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पेट में ब्लड का सर्कुलेशन तेजी हो जाता है। गर्माहट से पेट की मसल्स रिलैक्स होती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।

3. केला

केले के सेवन से मसल्स की ऐंठन दूर होती है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं। इसके अलावा पके केले के सेवन से कब्ज की समस्या भी नहीं होती।

4. अदरक

पेट खराब हो या दर्द हो, अदरक बहुत ही कारगर आजमाया हुआ नुस्खा है उसे ठीक करने का। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। अदरक की चाय हो या पानी, दोनों का ही इस्तेमाल इस स्थिति में किया जा सकता है। यहां तक कि उल्टी, ओकाई और डायरिया की प्रॉब्लम का भी रामबाण इलाज है अदरक।


5. लौंग

पाचन क्रिया धीमे होने से कई बार पेट में ऐंठन होने लगती है तो ऐसे में इसका इलाज आप छोटे से लौंग से भी कर सकते हैं। पेट दर्द की वजह से उल्टी का एहसास होने पर भी लौंग का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

View More...

चेहरे पर लगाएं किचन में रखी ये चीज, चमकने लगेगा फेस

Date : 01-Dec-2021

 हेल्थ न्युज (एजेंसी)। खूबसूरत दिखने और चेहरे पर झटपट निखार लाने के लिए क्या करें? अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो ये खबर आपके काम की है. हम आपके सवाल का जवाब और उपाय दोनों लेकर आए हैं. अगर आप एक चमकता हुआ चेहरा पाना चाहती हैं तो अब फिक्र करने की जरूरत नहीं हैं. इसके लिए आप घर पर ही फेस स्क्रब बना सकती हैं. आपके किचन की सामान्य चीजों से ही नैचुरल फेस स्क्रब तैयार हो जाएगा.

खास बात ये है कि इस तरह के नैचुरल स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी त्वचा कम समय में ही चमकदार और चिकनी लगने लगेगी. 

स्क्रब क्यों जरूरी है

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्क्रब आपके चेहरे की डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. त्वचा पर मौजूद ब्लैक हेड्स, धूल मिट्टी और गंददी को साफ करता है. 

1. दही और शहद 

दो चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिला लें.
एक चम्मच जैतून का तेल और चीनी को भी मिक्स कर लें
इस मिश्रण को फेस पर सर्कुलर मोशन पर मसाज करते हुए लगाएं
कुछ देर छोड़ दें बाद में गुनगुने पानी से धो लें.
फायदा– दही त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और इसमें क्लीजिंग के गुण होते हैं. ऐसे में दही शहद को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. इससे चेहरे का ग्लो वापस आएगा.

2. चीनी और शहद

सबसे पहले इचीनी और शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें.
इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें.
कुछ देर चेहरे पर लगाकर सूखने दें.
बाद में फेस को सामान्य पानी से धो लें. 
इस स्क्रब को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें
फायदा– इससे चेहरे के दाग-धब्बे और दाने दूर होंगे. इससे चेहरे की रौनक बनी रहेगी. 

3. दूध, आटा और शहद 

आटे के चोकर में दूध और शहद को मिलाएं.
अब हल्के हाथों से फेस पर मसाज करें.
 चेहरे और गर्दन में इस पेस्ट से स्क्रब कर लें.
इसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें.
बाद में पानी से फेस धो लें.
फायदा-इससे चेहरे पर ग्लो आता है. हफ्ते में इसे एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. चावल और शहद 

सबसे पहले चावल को धोकर सुखा लें
अब बारीक पाउडर बना लें
फिर एक चम्मच चावल के पाउडर में चम्मचभर शहद मिलाएं
अब इसमें बेकिंग सोडा मिलाकर हल्के हाथों से पांच मिनट कर स्क्रब करें.
बाद में साफ पानी से धो लें

फायदा– इससे चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही दाग-दब्बे दूर होते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

View More...

तेजी से वजन घटाने के लिए करें इस ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त चमत्कारी फायदे

Date : 30-Nov-2021

नई दिल्ली (एजेंसी)। सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज की दरकार बढ़ जाती हैं, लेकिन इस मौसम में कई बार लोग आलस की वजह से वर्कआउट करने से बचते हैं. जिसकी वजह से सर्दी में वजन तेजी से बढ़ने लगता है. आज हम आपको एक ऐसे आसान ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिससे आप बिना वर्कआउट के भी अपना वजन कम कर सकते हैं.

जी हां इसके ल‍िए आपको कुछ खास नहीं करना होगा बस आपको तुलसी-अजवाइन का पानी पीना है. तुलसी और अजवाइन के सेवन से आप शरीर से एक्‍स्‍ट्रा वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. ब्लोटिंग को कम करने और वेटलॉस को मदद करने वाले इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इस ड्रिंक्‍स के सेवन से ये शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही वजन कम करता है.

बता दें कि तुलसी शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है,जबकि अजवाइन आपको स्वस्थ आंत रखने में मदद करती है, जिस कारण से ये वजन कम करने में फायदेमंद होती है.जानते हैं कैसे इस तुलसी और आजवाइनी के ड्रिंक को हम आसानी से घर पर बनाकर पी सकते हैं.

कैसे बनाएं तुलसी और अजवायन का पानी?

तुलसी और अजवाइन का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में सूखे भुने हुए अजवायन को रात भर भिगो दें. इसके बाद दूसरे दिन सुबह इस पानी को एक पैन में डालें. फिर इसमें मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते डालें और उबाल आने दें. फिर पानी को एक गिलास में छान लें. याद रखें कि सीमित मात्रा में ही इस ड्रिंक का सेवन करें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

अगर आप रात में अजवाइन नहीं भिगोते हैं तो इसको तुलसी के साथ सुबह तब तक पानी में उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए फिर इसकी पीएं. अजवाइन पेट से संबंधित बीमारियों से बचाव करती है.आपको बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले का काम करता है. साथ ही शरीर के फैट को बर्न करता है.

वहीं, तुलसी को शुरू से आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं जो शरीर को की बीमारियों से बचाती है.

View More...

सर्दियों में क्यो फट जाती है एड़ियां जानें कारण व इस तरह बनाएं मुलायम व खूबसूरत

Date : 13-Nov-2021

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। सर्दियां आते ही त्वचा ड्राई होने लगती है। कई लोगों को ठंड में एड़ियां फटने की समस्या होने लगती है। फटी एडियां आपकी खूबसूरती में दाग लगा देती हैं। कुछ लोगों को पूरे साल एडियों के फटने की समस्या रहती है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ सर्दियों में इस समस्या से परेशान रहते हैं। सबसे पहले जानते हैं एडियों के फटने की वजह क्या है।

क्यों फटती हैं एडियां?

क्या आप जानते हैं कि एडियां क्यों फटती हैं। दरअसल कई बार गंदगी और हमारे खराब स्किन केयर रूटीन की वजह से एड़ियां फट जाती हैं। मौसम में बदलाव और स्किन ड्राई  होने की वजह से भी क्रेक हील्स की समस्या होने लगती है। इसके अलावा पैर फटने की वजह शरीर में विटामिन्स की कमी और हार्मोनल डिसबैसेंस भी हो सकती है।

विटामिन की कमी से भी एड़ियां फटती है

डॉक्टर्स का कहना है कि जब त्वचा सूख जाती है और नमी की कमी हो जाती है तो त्वचा पर खुरदरी परत बन जाती हैं। फिशर जो गहरी दरारें पैदा कर सकता है वो स्किन की गहरी परतों में फैल सकती है। इसके पीछे कुछ विटामिन की कमी भी हो सकती है। शरीर में विटामिन बी-3, विटामिन ई और विटामिन सी की कमी होने पर भी एड़ियां फट जाती हैं। अच्छी त्वचा के लिए ये विटामिन बहुत जरूरी हैं। इनसे कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और स्किन को प्रोटेक्शन मिलता है। इसके अलावा जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से भी एडियों के फटने की समस्या हो जाती है।

फटी एड़ियों का इलाज

1- अगर आपकी एड़ियां गंदगी की वजह से फटी हैं तो रगड़ने से गंदगी निकल जाती है। उसके बाद कोई हील बाम का उपयोग कर सकते हैं। जो मॉइस्चराइज़ और एक्सफ़ोलीएट के लिए बना हो।

2- पैरों को 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें, इसके बाद प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को साफ कर लें। रात को सोते वक्त एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इससे एड़ियों में पड़ी दरार भर जाएंगी।

3- एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। फटी एड़ियों को सही करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर इस पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे दरारों को जल्दी भरने में मदद मिलेगी।

4- आप पके हुए केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पके केले को मसलकर फटी हुई एड़ियों पर लगा लें। अब 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। सूखने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें और मॉस्चराइजर लगा लें।

5- एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जिंक, विटामिन ई, विटामिन सी, ओमेगा-3 और विटामिन बी3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आहार में नट्स और सीड्स का उपयोग करें। इससे शरीर में ड्राईनेस कम करने में मदद मिलती है और जरूरी पोषण मिलता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल चिकित्‍सक की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

View More...

सर्दी के मौसम स्किन हो जाती है रूखी और बेजान, इन टिप्‍स की मदद से मिलेगी खूबसूरत त्‍वचा

Date : 09-Nov-2021

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। सर्दियों का मौसम में आ चुका है और इस मौसम में स्किन संबंधी कई समस्‍याएं देखने को मिलती है। आमतौर पर इस मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान  हो जाती है। इस मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है और ये शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है। लिहाजा गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिनके उपयोग से आपकी स्किन रूखी नहीं होगी और हमेशा चमकदार और खूबसूरत बनी रहेगी।

ठंड के मौसम में फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर

ठंड के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के लिए विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। दिन में दो से तीन बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं।

माइल्ड स्क्रब

हम देखते हैं कि सर्दियों में चेहरे पर मृत त्वचा भी जमा होने लगती है, उससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में तीन बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, इससे मृत त्वचा हट जाएगी और चेहरा खिला-खिला रहेगा।

नारियल तेल

नारियल तेल नमी को बरक़रार रखने में सबसे बेहतर माना जाता है, इसे आप नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें और बाद में नहा लें, त्वचा रूखी नहीं होगी।

नहाने के लिए गुनगुना पानी

इस मौसम में आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा की नमी और कम होती है, हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं। चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, बल्कि हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

दूध का इस्तेमाल

अगर आपका चेहरा ड्राई हो गया है तो इसके लिए दूध का इस्तेमाल करें। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, आप रात को भी चेहरे पर दूध लगाकर सो सकते हैं।

खूब पीएं पानी

सर्दियों में हम अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं, इसका बुरा असर हमारे स्किन पर होता है और वो ड्राई होने लगती है। इसलिए पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं, सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

View More...

घर बैठे इन चीजों से हटाएं स्किन के ब्लैकहेड्स, चमकने लगेगा चेहरा

Date : 01-Nov-2021

 हेल्थ न्युज (एजेंसी)। अगर आप खूबसूरत चेहरा पाना चाहती हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि त्वचा  को शाइनी और ग्लोइंग ​बनाना है तो एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है और इसका सबसे अच्छा जरिया है स्क्रब. फेस स्क्रब के जरिए आप स्किन को गहराई से क्लीन कर सकती हैं. नियमित तौर पर फेस स्क्रब के उपयोग से स्किन से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है. स्क्रब की मदद से आप त्वचा पर मौजूद ब्लैकहेड्स, गंदगी, धूल-मिट्टी आदि को भी साफ कर सकती हैं. 

इतना ही नहीं स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो चेहरे पर स्क्रब करने से  मुंहासे वगैरह की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है. इस खबर में हम आपके लिए 4 ऐसे नेचुरल स्क्रब के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा काम करते हैं.

शुगर और शहद

सबसे पहले शुगर और शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें
अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें. 
इसके बाद बाद कुछ देर ​चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें. 
आप इस स्क्रब का उपयोग हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. 
आप एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच चीनी को मिक्स करके ​भी बेहतर स्क्रब तैयार कर सकते हैं. 
इसके ​भी रिजल्ट्स काफी अच्छे आते हैं. लेकिन इस स्क्रब के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें.

दूध, शहद और आटा

एक बड़ा चम्मच आटे का चोकर, दूध और शहद को मिक्स करें. 
इसके बाद हल्के हाथों और उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें.
इसके बाद इसे सूखने दें. कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें.
यह चेहरे की गंदगी को साफ करके ग्लो वापस लाने में मदद करेगा.

चावल, शहद और बेकिंग सोड़ा

स्क्रब के तौर पर आप चावल का भी प्रयोग कर सकते हैं. 
चावल को धोकर और सुखाकर इसका बारीक पाउडर बनाना होगा. 
इसके बाद एक चम्मच चावल का पाउडर लें
अब इसमें एक चम्मच शहद और चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें.
इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करें. 
कुछ देर लगा रहने दें, इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें.

दही और शहद

दही में बेहतरीन क्लीजिंग गुण होते हैं, इसका स्क्रब भी काफी अच्छा माना जाता है. 
आप दो चम्मच दही में एक चम्मच शहद, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच चीनी मिक्स करें. 
इसके बाद इस स्क्रब को फेस पर लगाकर दो मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें. 
कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें.
इसके नियमित इस्तेमाल से आप चेहरे को ग्लो वापस पा सकती हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

View More...

चेहरे पर नेचुरली ग्लो चाहिए तो लगाएं ये चीज, कई गुना बढ़ जाएगी खूबसूरती

Date : 22-Oct-2021

हेल्थ डेस्क (एजेंसी)। करवाचौथ महिलाओं का सबसे बड़ा पर्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. 16 श्रंगार करके तैयार होती हैं, इसके बाद पूजन व चंद्र दर्शन कर पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं. इस बार करवाचौथ 24 अक्टूबर को रविवार के दिन पड़ रहा है. इस पर्व का पूरे साल महिलाओं को इंतजार रहता है. 

करवाचौथ की ड्रेस से लेकर स्किन केयर तक, महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं कि किसी तरह वे उस दिन सबसे खूबसूरत नजर आएं. अगर आप करवाचौथ के दिन खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो अभी से अपनी त्वचा की फिक्र करना शुरू कर दीजिए. इस खबर में हम आपके लिए होम फेशियल का एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं, जिसको आजमाने के बाद करवाचौथ तक आपकी स्किन की डलनेस एकदम दूर हो जाएगी और चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आएगा.

चेहरे को खूबसूर बनाने वाले होम फेशियल 

पहले स्टेप में आपको अपना चेहरा अच्छे से क्लीन करना है. 
इसके लिए आपको कच्चे दूध की जरूरत होगी. 
सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा कच्चा दूध लें और एक कॉटन बॉल लें. 
इसे दूध में भिगोकर अपनी स्किन को क्लीन करें. 
करीब 5-10 मिनट तक मिल्क को त्वचा पर लगा रहने दें.
फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें.

दूसरे स्टेप में आपको स्किन को एक्सफोलिएट करने की जरूरत है, ताकि डेड स्किन बाहर निकल जाए. 
इसके लिए आपको मसूर दाल और दही की जरूरत होगी. 
सबसे पहले 2-3 चम्मच लाल मसूर को पीस कर पाउडर बना लें. 
अब एक कटोरी में एक चम्मच दाल का पाउडर लें और जरूरत के हिसाब से दही मिक्स करें. 
इसके बाद इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें. 
इसे गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं और थोड़ी देर ​तक स्किन की मसाज करें. 
करीब 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. 
इसके बाद चेहरा धो लें.

तीसरा स्टेप स्टीम लेने का है. ये बहुत ही जरूरी स्टेप है. 
इसके लिए एक बड़े बाउल में पानी लेकर उबालें. 
इसके बाद पानी के बाउल को उतार कर एक मेज पर रख दें. 
अब चेहरे को नीचे की ओर झुकाएं और सिर से तौलिया डालकर बाउल को कवर कर लें. 
इस तरह आपको उस गर्म पानी की भाप सीधे चेहरे पर मिलेगी. 
करीब 5 से 10 मिनट तक भाप लें.
 

चौथे स्टेप में आपको फेसपैक की जरूरत पड़ेगी. 
इसके लिए टमाटर और शहद का पैक काफी अच्छा रहता है.
इस पैक को बनाने के लिए आधे टमाटर को कद्दूकस करें.
अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. 
इस मिश्रण से गर्दन से लेकर चेहरे तक मसाज करें. 
इसके बाद पैक को स्किन पर लगा हुआ छोड़ दें. 
इसके बाद सामान्य पानी से मुंह को धो लें.

इन सारे ​स्टेप को करने के ​बाद अब स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत होगी. 
इसके लिए आप जैतून के तेल या बादाम के तेल की 2 से 3 बूंदें हथेली पर लेकर रगड़ें. 
इसे गर्दन से लेकर पूरे चेहरे तक लगाएं. इसके बाद चेहरे की मसाज करें.
करीब 30 मिनट लगा रहने दें. 
इसके बाद एक नम तौलिए की मदद से स्किन को साफ करें.

इन बातों का रखें विशेष ख्याल

फेशियल को करने के बाद दिन दिनों तक आपको स्किन पर साबुन, फेसवॉश या किसी ​क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना है. आप स्किन पर एलोवेरा जेल, टमाटर का रस, बादाम या जैतून का तेल जैसी चीजें लगा सकती हैं. तभी आपकी स्किन पर चमक आएगी.

View More...

बाल को काले, घने और मजबूत बनाने इन चीजों की मदद से घर पर बनाएं हर्बल शैंपू

Date : 22-Oct-2021

हेल्थ डेस्क (एजेंसी )। तनाव और भागदौड़ भरी इस जिंदगी में बालों का टूटना-झड़ना और रफ होना आम बात है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल परमानेंट तौर पर सेहतमंद और सुंदर बनें तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए घर पर तैयार किए गए हर्बल शैम्पू के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो हमारे बालों के लिए जबरदस्त फायदेमंद है. 

बालों को मजबूत और सिल्की, शाइनी बनाने के लिए आप जिस शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो अधिकतर कैमिकल बेस्ड ही होते हैं, जो कई बार इंस्टेंट खूबसूरती तो दे सकते हैं. लेकिन परमानेंट मजबूती और खूबसूरती आपको इससे शायद ही मिल सके. ऐसे में आप नीचे बताई जा रही हर्बल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों को परमानेंट तौर पर काला, घना और लंबा कर सकते हैं.

हर्बल शैम्पू बनाने के लिए सामग्री

100 ग्राम सूखा आंवला 
100 ग्राम रीठा 
100 ग्राम शिकाकाई 
50 ग्राम मेथी दाना 

हर्बल शैम्पू बनाने का सही तरीका

सबसे पहले आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेथी दाना को साफ़ पानी से धो लें. 
अब इन सभी को एक साथ रात भर के लिए दो गिलास पानी में भिगोकर रख दें. 
सुबह इन सबको अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इनको पकाने के लिए पैन में गैस पर रखें. 
ध्यान रहे कि गैस की फ्लेम इस दौरान धीमी ही रखनी है. 
जब इसका पानी दो गिलास से एक गिलास रह जाये, तो गैस को बंद कर दें और इसको ठंडा होने दें. 
जब ये अच्छी तरह से ठंडा हो जाये तो इसको किसी दूसरे बर्तन में छान लें.
फिर किसी शीशी में भरकर रख दें. 
इस तरह आपका होममेड हर्बल शैम्पू तैयार है.
हर्बल शैम्पू के जबरदस्त फायदे

इस होममेड हर्बल शैम्पू के उपयोग से बालों का टूटना-झड़ना बंद होगा.
साथ ही बाल नेचुरल तरीके से काले और घने भी होने लगेंगे. 
इतना ही नहीं बालों की शाइनिंग बढ़ाने में भी ये शैम्पू आपकी मदद करेगा. 
इस शैम्पू के इस्तेमाल से डैंड्रफ की दिक्कत से भी आपको निजात मिल जाएगी.

अस्वीकरण- 'खबर में दी गई सलाह और जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें.'

View More...

स्किन को चमकाने के लिए चेहरे पर इस तरह लगाएं दही, खूबसूरत हो जाएगा आपका चेहरा

Date : 05-Oct-2021

हेल्थ न्युज (एजेंसी)। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं स्किन के लिए दही के फायदे. जी हां, दही सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा को भी कमाल के फायदे पहुंचाता है. दही के इस्तेमाल से चेहरे पर असमय पड़ने वाली झुर्रियों, लकीरों, झाइयों, टैनिंग की समस्या, मुंहासों के दाग-धब्बे आदि से छुटकारा पाया जा सकता है. दही में जिंक, लैक्टिक एसिड, विटामिन्स त्वचा को स्वस्थ रखते हैं.

आपको भी असमय त्वचा से संबंधित कोई समस्या नजर आ रही है, तो दही से बने कुछ फेस मास्क (Curd face mask) लगाएं. ये फेस मास्क त्वचा को कूल रखते हैं. सात ही झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा स्मूद रहती है.

1. दही और गुलाब जल 

  1. दही में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. 
  2. इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें. 
  3. यह आपको लंबी मेहनत के बाद चेहरे पर एक नई चमक देगा. 
  4. फिर अपनी त्वचा को मुलायम साफ तौलिये से सुखाएं.
  5. इसके बाद एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं.

2. दही और जैतून तेल

  1. तीन चम्मच दही और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें.
  2. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाए, और बीच-बीच में चेहरे पर मसाज भी करें.
  3. 15-20 मिनट बाद इसे वॉश कर लें.
  4. ये एक एंटी एजिंग पैक है, जो बढ़ती उम्र को चेहरे पर दिखने नहीं देता.

3. दही और बेसन

  1. एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दही को मिलाकर पेस्ट बना लें. 
  2. इसे चेहरे पर लगाने के कुछ समय बाद साफ पानी से धो लें. 
  3. ये त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करेगा.

4. अंडा और बेसन

  1. सबसे पहले 1 अंडे का सफेद भाग लें.
  2. अब 1 छोटा चम्मच बेसन, एक छोटा केला और 2 बड़ा चम्मच दही डालें.
  3. इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें.
  4. दही से बने इस फेस मास्क को प्रतिदिन लगाने से चेहरे में निखार आ जाएगा.
  5. त्वचा संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

View More...
Previous123456Next