छत्तीसगढ़

नौ साल में भारत में बनी नई कार्य संस्कृति : अरुण साव

रायपुर। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 में मंगलवार को केंद्र सरकार के नौ साल पूरे होने पर नया भारत उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रायपुर सांसद सुनील सोनी के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिलासपुर के सांसद अरुण साव रहे व अध्यक्षता विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद अरुण साव ने कहा कि विगत 9 वर्षों में भारत ने अभूतपूर्व गौरव अर्जित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया भारतीयों का लोहा मान रही है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने पहली बार बच्चों के मन से परीक्षा का भय समाप्त करने के लिए परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरूआत की। इससे करोड़ों बच्चों के मन से परीक्षा को लेकर होने वाले संशय दूर हुए। देश ने शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की की है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हर बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा के दिशा में कदम बढ़ाया है। वह दिन दूर नहीं है जब देश में शिक्षा लेने वाले हर बच्चों को उनके मनोनुकूल रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत में नई कार्यशैली विकसित हुई है। हर काम तत्परता से हो रहा है।

इससे पूर्व कार्यक्रम के संयोजक सांसद सुनील सोनी ने स्वागत वक्तव्य दिया व कार्यक्रम की रुपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए चलाई जा रही विविध योजनाओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए किए गए प्रयासों पर अपनी बात रखी। उन्होंने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए लोगों को जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान विविध प्रकार की प्रतियोगता के प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।

इससे पहले अतिथियों ने विद्यालय परिसर में स्थित मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। एनसीसी कैडेट्स ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों ने राष्ट्रीय ध्वज को नमन कर कृतज्ञता जाहिर की। कार्यक्रम का संचालन संजय जोशी व शताब्दी पांडेय ने किया। आयोजन की सफलता में केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य अशोक कुमार चंद्रकार समेत विद्यालय के सभी शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

सीबीसी की प्रदर्शनी रही आकर्षण का केंद्र

नया भारत उत्सव आयोजन स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) के प्रादेशिक कार्यालय रायपुर द्वारा केंद्र सरकार की नौ साल की उपलब्धियों पर केंद्रित सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन बिलासपुर सांसद अरुण साव, रायपुर सांसद सुनील सोनी व विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने सम्मिलित रूप से किया। चित्र प्रदर्शनी के आयोजक सीबीसी के कार्यालय प्रमुख शैलेष फाये ने इस संबंध में बताया कि प्रदर्शनी में 60 विविध पैनल्स के माध्यम से केंद्र सरकार की विविध उपलब्धियों को दर्शाया गया है। प्रदर्शनी स्थल पर मिशन लाइफ से जुड़े स्टैंडी रखे गए हैं। उन्होंने सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। सभी को केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर केंद्रित बुकलेट की प्रति भेंट की गई। सभी ने प्रदर्शनी के संबंध में अपने उद्गार लिपिबद्ध किए। प्रदर्शनी के अवलोकन करने के लिए हुजूम उमड़ता रहा।

विभिन्न विभागों के स्टॉल से दी जानकारी

इस अवसर पर बीएसएनएल, इंडियन ऑयल, एनटीपीसी, एसबीआई, नाबार्ड, एचपीएल, एलआईसी, सीपीडब्ल्यूडी, खादी, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ऑयल, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बीपीसीएल, इफ्फको व छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा जागरूकता स्टॅाल लगाया गया। विभिन्न विभागों ने स्टॉल के माध्यम से जागरूकता प्रसार किया।

देश की विविध संस्कृतियों की दिखी झलक

भारत उत्सव कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों की संस्कृतियों की झलक दिखाने के लिए विविध प्रकार की प्रस्तृतियां दी गई। नृत्य आदि की प्रस्तुतियों पर लोग वाह-वाह कर उठे। भारत की संस्कृति एक मंच पर साकार हो उठी।

गीत-संगीत से बताया विकास का लेखा-जोखा

कार्यक्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत लोक कलाकारों के दल द्वारा गीत-संगीत के माध्यम से केंद्र सरकार की नौ साल की उपलब्धियों का वर्णन किया गया। दल प्रमुख मनीषा गंधर्व के नेतृत्व में  झंकार लोक कला मंच के कलाकारों ने समां बांध दिया। टीम द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आदि के लाभ लेने के तरीके के बारे में जानकारी दी गई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button