छत्तीसगढ़

अम्बिकापुर में उपमुख्यमंत्री सिंहदेव ने किया ध्वजारोहण

अम्बिकापुर। 77वें स्वतंत्रता दिवस पर सरगुजा जिले में पुलिस ग्राउंड अम्बिकापुर में आयोजित मुख्य समारोह में छत्तीसगढ़ शासन के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी। जिले में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम पूरे हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारों के साथ मैदान के चारो कोने से तीन रंगों-केसरिया, सफेद, हरे रंग के गुब्बारों का गुच्छा और शांति के प्रतीक सफेद कपोत खुले आसमान में छोड़े गए।

छत्तीसगढ़ में चंहु ओर खुशहाली लाने का मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के संदेश का वाचन मुख्य अतिथि टीएस सिंहदेव ने किया। उन्होंने कलेक्टर  कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक  सुनील शर्मा एवं परेड कमांडर के साथ सुसज्जित वाहन में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया और लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

समारोह के मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री सिंहदेव ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करते हुए कहा कि हमारी न्याय योजनाएं प्यार की गंगा बहा रही है और दिलों को जोड़ रही है। उन्होने मुख्यमंत्री के संदेश के माध्यम से धान खरीदी प्रति एकड़ 15 क्विंटल से 20 क्विंटल करने, किसानों को 20 हजार करोड़ की इनपुट सब्सिडी, समर्थन मूल्य पर पहली बार मिलेट की खरीदी, किसानों के लिए बढ़ती सुविधाएं, सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, गौठानों से गांव में आ रहा आर्थिक स्वावलंबन, तीन सौ नए रीपा प्रारंभ करने, फूड पार्क के लिए भूमि का चयन, भूमिहीन कृषि मजदूरों को 590 करोड़ रूपए की मदद, 32 लाख से अधिक महिलाओं को रोजगार, ‘आवास न्याय योजना’ प्रारंभ करने, पंजीकृत श्रमिकों को मिल रही विभिन्न सुविधाएं, देश में सर्वाधिक लघु वनोपज का संग्रहण, अनुसूचित क्षेत्रों में तेजी से विकसित होती अधोसंरचनाएं, खाद्य सुरक्षा के साथ पोषण सुरक्षा को भी मिली गति, सुपोषण अभियान के तहत पौने तीन लाख बच्चे कुपोषण और दो लाख महिलाएं एनीमिया से मुक्त करने की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 25 लाख तक के इलाज की सुविधा,  धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के संचालन कर मरीजों को 70 प्रतिशत तक सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने, राज्य गठन के बाद पहली बार नियमित शिक्षकों की भर्ती, स्कूल भवनों में बेहतर सुविधाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना’ शुरू करने, नवा रायपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का आवासीय विद्यालय प्रारंभ करने, चार नए संगीत महाविद्यालयों के साथ 71 नए महाविद्यालय प्रारंभ करने, 42 हजार युवाओं को नौकरी देने, प्रतियोगी परीक्षाओं के परीक्षा शुल्क माफ करने, एक लाख 22 हजार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने, खेल अकादमियों और ‘खेलो इंडिया सेंटरों’ का संचालन, शैक्षणिक संस्थाओं में 58 प्रतिशत आरक्षण का लागू करने का संदेश दिया।

राजस्व मामलों का सरलीकरण के तहत 6 नए जिलों, 32 राजस्व अनुविभाग तथा 100 नवीन तहसीलों का गठन करने, छत्तीसगढ़ के समस्त 50.13 लाख ग्रामीण घरों में नल कनेक्शन का लक्ष्य प्राप्त करने, हॉफ बिजली बिल योजना के तहत 43 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 3900 करोड़ रुपए की छूट देने, राजीव गांधी सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट का शिलान्यास, डीएमएफ से 12 हजार 600 करोड़ रुपए के विकास कार्य, लोगों को शासकीय दफ्तरों के चक्कर से मिली मुक्ति, सांस्कृतिक विरासत को सहेजने, राम वनगमन पर्यटन परिपथ, छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद का गठन, नक्सल क्षेत्रों में बदलाव की बयार, चिटफंड कंपनी के शिकार लोगों को धन वापसी, छत्तीसगढ़ में चंहु ओर खुशहाली लाने का संदेश दिया। मुख्य अतिथि ने शहीदों के परिजनों का किया सम्मान, अपने कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों दिए गए प्रशस्ति पत्र, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की प्रस्तुति को प्रथम पुरस्कार

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री  सिंहदेव ने शहीद जवानों के परिवारजनों से मिलकर उनको शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्होंने अपने कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशंसनीय कार्य के लिए सम्मानित किया एवं शुभकामनाएं दी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह परेड का नेतृत्व परेड कमांडर  शुभम तिवारी ने किया। परेड में जिला पुलिस बल, अर्धसैनिक बल, एनसीसी और स्काउट गाईड के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। कार्यक्रम में स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई, जिसे उपस्थित जनप्रतिनिधियों, नागरिकगणों ने खूब सराहा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति के उपरांत पुरस्कार वितरण किया गया।

मुख्य अतिथि  सिंहदेव ने समारोह में गौठान बटवाही के गौठान प्रबंधन समिति अध्यक्ष  कृष्ण कुमार यादव को गोधन न्याय योजना रीपा गतिविधियों एवं गोमूत्र उत्पादन तथा विक्रय के सफल क्रियान्वयन हेतु 25 हजार रूपए की पुरस्कार राशि का चेक एवं प्रशस्ती पत्र प्रदान किया। इसके साथ ही उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 173 अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया, जिसमें कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय अम्बिकापुर की छात्राओं द्वारा शासकीय योजनाओं पर आधारित मनमोहक प्रस्तुति को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके साथ ही कन्या शिक्षा परिसर की प्रस्तुति को द्वितीय तथा सरस्वती शिशु मंदिर को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

इस अवसर पर सीजीएमएससी अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, छत्तीसगढ़ स्थानीय आदिवासी स्वास्थ्य परंपरा एवं वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष  बालकृष्ण पाठक, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वन समिति के उपाध्यक्ष  अजय अग्रवाल, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, उपाध्यक्ष  आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, सरगुजा संभागायुक्त  शिखा राजपूत तिवारी, आईजी  अंकित गर्ग, सीसीएफ  नवीद शुजाउद्दीन, जिला पंचायत सदस्य  राकेश गुप्ता, एमआईसी सदस्य  द्वितेन्द्र मिश्रा, सहित शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, बड़ी संख्या में स्कूली छात्र छात्राएं और शहरवासी उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button