देश-विदेश

सीडब्ल्यूसी की बैठक में 3 प्रस्ताव पर लगी मुहर

हैदराबाद (एजेंसी)। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में नवगठित कांग्रेस कार्यसमिति की पहली बैठक शनिवार से शुरू हो गई है। यह बैठक दो दिन तक चलेगी। विपक्षी दलों के नए गठबंधन आइएनडीआइए के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की यह बैठक हो रही है। इस बैठक में विधानसभा चुनावों समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने बताया कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी में तीन प्रस्ताव पारित हुए हैं। पहला, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के देहांत पर शोक प्रस्ताव है, दूसरा मणिपुर पर शोक प्रस्ताव और तीसरा शोक प्रस्ताव हिमाचल प्रदेश की आपदा पर है। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रस्ताव में यह भी मांग की गई है कि हिमाचल की आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए ताकि सरकार से जो सहायता मिलनी है वह पर्याप्त मात्रा में मिल सके।

कांग्रेस सांसद पी. चिदंबरम ने कार्यसमिति की बैठक पर जानकारी देते हुए कहा कि CWC एक ड्राफ्ट प्रस्ताव पर विचार-विमर्श कर रही है। हम देश की स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं। देश के सामने आने वाले आर्थिक संकट और आंतरिक और बाहरी सुरक्षा खतरों में विभाजित किया जा सकता है जो देश के लिए एक बड़ी चुनौती हैं।

कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने एक राष्ट्र, एक चुनाव को संविधान पर हमला करार देते हुए इसको खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, “एक राष्ट्र, एक चुनाव संविधान पर हमला है। हम इसे खारिज करते हैं। यह संघवाद पर हमला है। इसके लिए कम से कम पांच संवैधानिक संशोधनों की जरूरत होगी और भाजपा जानती है कि उसके पास संख्या बल नहीं है। भाजपा इसको महत्वपूर्ण मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए इसको आगे बढ़ा रही है।

विस्तारित कार्य समिति की बैठक 17 को : जयराम रमेश

कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति की बैठक पर अपडेट देते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक चल रही है और इसको अगले डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि रविवार को विस्तारित कार्य समिति की बैठक होगी।

आपकी शिकायत तो दूर हो गई होगी

बैठक से पहले कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आपमें से कई लोगों को कांग्रेस पार्टी से शिकायत थी कि हम देश की सड़कों पर नहीं हैं। मुझे उम्मीद है कि अब वह शिकायत खत्म हो गयी है। राहुल गांधी ने 4,000 किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की। यह हमारे राजनीति करने के तरीके में एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

पवन खेड़ा ने कई टीवी न्यूज एंकरों के बायकॉट की आइएनडीआइए गठबंधन की घोषणा पर कहा कि हमने किसी पर प्रतिबंध नहीं लगाया है और न ही उनका बायकॉट किया है। यह एक असहयोग आंदोलन है, हम समाज में नफरत फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति का सहयोग नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि वे हमारे दुश्मन नहीं हैं। कुछ भी स्थायी नहीं है। अगर कल उन्हें एहसास होगा कि वे जो कर रहे थे, वह भारत के लिए अच्छा नहीं है, तो हम फिर से उनके शो में जाना शुरू कर देंगे।

बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर होगी चर्चा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह पहली सीडब्ल्यूसी बैठक है। कल विस्तारित कार्यसमिति की बैठक भी होगी, जिसमें पार्टी से जुड़ी चर्चाएं की जाएंगी।बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी समेत तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। सभी पांच राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर चर्चा करेंगे और उसके मुताबिक योजना बनाएंगे।

चुनाव को गंभीरता से ले रही कांग्रेस

हैदराबाद में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि यहां दो संदेश हैं। पहला, नई टीम के साथ नई शुरुआत… और दूसरा, तेलंगाना में चुनाव। बैठक का हैदराबाद में होना इस बात का संकेत है कि पूरी कांग्रेस पार्टी इस चुनाव को बहुत गंभीरता से ले रही है। हमारे पास एक राष्ट्रीय दृष्टिकोण है और हमें राज्य में अपने सहयोगियों को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करने का भी प्रयास करना है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button