छत्तीसगढ़

तेन्दुपत्ता संग्रहकों को हो नगद भुगतान : विक्रम मंडावी

बीजापुर। बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी और ज़िला कांग्रेस कमेटी बीजापुर के नेताओं ने मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर बीजापुर को एक ज्ञापन सौंपा है। मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर बीजापुर को सौंपे गये ज्ञापन में ज़िला कांग्रेस कमेटी बीजापुर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से माँग की है कि जिला बीजापुर में तेन्दूपत्ता सीजन-2024 का संग्रहण किया जा रहा है। बीजापुर जिला आदिवासी बाहुल्य जिला है तथा यहां निवासरत् ग्रामीण तेन्दूपत्ता संग्रहण का कार्य करते है एवं दूरस्थ अंचलों के संग्रहकों के जीविकोपार्जन का एक मात्र साधन भी है। ग्रामीण अंचलों में निवासरत् लोगों के लिये तेन्दूपत्ता संग्रहण एक त्यौहार जैसा ही होता है।

ज्ञापन में आगे कहा है कि बीजापुर जिले के सभी संग्रहकों के पास बैंक खाता उपलब्ध नहीं है। जिले के ग्रामीण अन्य शासकीय योजनाओं के लिये बैंकों में 00=00/- (शून्य) की राशि में खाता खोल रखा है किन्तु लेन-देन के अभाव में कई बैंक खाते बंद हो चुके है तथा जनधन योजना के तहत् खोले गए कई खाते वर्तमान में बंद हो चुके है। ग्रामीणों के खाते बंद होने से खाते में राशि अंतरण (जमा) नहीं हो पाता है जिससे ग्रामीण, बैंकों तथा विभागीय कार्यालयों में जाकर अनावश्यक परेशान होते है। बीजापुर जिला अतिसंवेदनशील एवं दूरस्थ क्षेत्र है। यहां पर अंदरूनी गांवो से बैंको की दूरी बहुत ही ज्यादा है। वर्तमान में दूरस्थ अंचल होने के कारण परिवहन का साधन उपलब्ध नहीं होने से बैंको से राशि आहरण करने आने में ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अपने ज्ञापन में ज़िला कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा कि तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक का नगद भुगतान संग्रहकों को तत्काल उपलब्ध हो जाने से उनको अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में आसानी होती है। तेन्दूपत्ता संग्रहकों को तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक की राशि का भुगतान नगद हो ताकि संग्रहकों को बैंक की अत्यधिक दूरी का सामना ना करना पड़े तथा बैंको में अधिक भीड़ ना हो। बीजापुर जिले में तेन्दूपत्ता सीजन-2024 का तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक का भुगतान संग्रहकों को नगद दिये जाने की आवश्यक कार्यवाही करने की मांग ज़िला कांग्रेस कमेटी बीजापुर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से की है। ज्ञापन सौंपे जाने के दौरान ज़िला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर, बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी, ज़िला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, ज़िला पंचायत सदस्य नीना रावतिया उद्दे, पीसीसी सदस्य आर. वेणुगोपाल राव, वरिष्ठ कांग्रेसी इम्तियाज़ ख़ान, जनपद अध्यक्ष भैरमगढ़ दशरथ कुंजाम, जनपद अध्यक्ष बीजापुर बोधी ताती, जनपद उपाध्यक्ष सोनू पोटाम, पार्षद प्रवीण डोंगरे, ज़िला कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम खत्री, महामंत्री जितेंद्र हेमला, युवा कांग्रेस के मनोज अवलम, एजाज़ सिद्दीक़ी, मगन प्रभुलिया, बलराम कोरसा और बब्बू राठी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button