टॉप न्यूज़देश-विदेश

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव : सबसे बड़ी पार्टी बनी नेशनल कांफ्रेंस, 42 सीटें मिली

नई दिल्ली (एजेंसी)। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव फाइनल आंकड़े सामने आ गए हैं। यहां पर सबसे बड़ी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस बनी है जिसे 42 सीटें मिली हैं। वहीं कांग्रेस को 6 सीटें, जबकि बीजेपी को 29 सीटे मिली हैं। इनके अलावा सीपीआईएम को 1 सीट, पीडीपी को 3, जेपीसी को 1, ‘आप’ को 1 और निर्दलीयों को 7 सीटें मिली हैं।

आपको बता दें कि घाटी में 10 साल बाद एक बार फिर से चुनाव करवाए गए हैं। इस चुनाव में कुल 63.45 फीसदी वोटिंग हुई है। इस बार के चुनाव में सीधा मुकाबला बीजेपी और एनसी-कांग्रेस के बीच हो रहा था। एग्जिट पोल के सामने आने के बाद जम्मू-कश्मीर में राजनीति का गुणा-गणित भी शुरू हो गया था। तमाम दल किसी भी स्थिति में सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों और खास तौर पर निर्दलीय उम्मीदवारों को साधने में अभी से जुट गए थे। लेकिन यहां पर नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को यहां पर स्पष्ट बहुमत मिला है।

नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारुख अब्बदुल्ला ने एक उमर अब्दुल्ला को बतौर राज्य के मुख्यमंत्री पेश कर दिया है। उमर अब्दुल्ला राज्य के अगले सीएम होंगे।

उमर अब्दुल्ला ने जताया आभार

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन के जीत के रुझानों को लेकर उमर अब्दुल्ला का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि मैं बडगाम के मतदाताओं का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे अपने कीमती वोटों से नवाजा, मुझे यहां से कामयाब बनाकर भेजा। JKNC को पिछले 5 साल से खत्म करने की पूरी कोशिश की गई थी। यहां बहुत से ऐसे तंजीमें खड़ी गई जिनका मकसद था नेशनल कॉन्फ्रेंस को खत्म करना। जो हमें खत्म करने के लिए आए थे, मैदान में उनका खुद ही कोई नामों-निशान नहीं रहा। हमारी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। हमारा फर्ज बनता है कि हम अपने आप को इन वोटों के लायक साबित करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button