देश-विदेश

पीएम मोदी राष्ट्रवादी नहीं : राहुल गांधी

दिल्ली (एजेंसी)। राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि बीजेपी ने मणिपुर में केरोसिन छिड़ककर आग लगा दी है। मैंने संसद में इस पर बात की। मैंने कहा कि बीजेपी ने मणिपुर में आइडिया ऑफ इंडिया को मार दिया है। मणिपुर में आपने भारत माता की हत्या की है। आपने हजारों लोगों को बर्बाद कर दिया। आपने हजारों महिलाओं से रेप करने की अनुमति दी। हजारों लोगों की हत्या करने की अनुमति दी।

इसके बाद भी देश के पीएम होकर आप हंस रहे हैं। आपने संसद में भारत माता की हत्या पर दो मिनट भी बात नहीं की। आपकी हिम्मत कैसे हुई ऐसा करने की? आप चार महीने से वहां क्यों नहीं गए? क्योंकि आप राष्ट्रवादी नहीं है। आइडिया ऑफ इंडिया की हत्या करने वाला राष्ट्रवादी नहीं हो सकता। आइडिया ऑफ इंडिया की हत्या करने वाला देश से प्यार नहीं कर सकता।

राहुल गांधी ने ये बातें वायनाड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं। वे सांसदी बहाल होने के बाद पहली बार दो दिन (12-13 अगस्त) के दौरे पर वायनाड पहुंचे हैं।

मणिपुर की दो महिलाओं की कहानी सुनाई

राहुल गांधी बोले- मैंने मणिपुर में जो देखा, वो पिछले 19 सालों के राजनीतिक करियर में नहीं देखा। मैंने वहां रिलीफ कैंप में रहने वाली दो महिलाओं से बात की। एक महिला ने मुझे बताया कि वो अपने बच्चे के साथ अपने घर में सो रही थी। भीड़ ने उसके घर में आग लगा दी। बेटे को उसकी आंखों के सामने गोली मार दी। वह अपने बेटे का शव बाहों में लिए बैठी रही। फिर सोचा कि मेरा बेटा तो वापस नहीं आएगा और वहां से भाग आई। बेटे के अलावा उसका कोई नहीं था। राहुल के मुताबिक दूसरी महिला ने भी ऐसी ही कहानी सुनाई। मणिपुर में ऐसी हजारों कहानियां हैं।

मणिपुर में मैतेई और कुकी की मनोदशा पर बात की

जब हम मणिपुर के मैतेई इलाकों में गए तो वहां के लोगों ने कहा कि अगर आपकी सुरक्षा में कोई कुकी होगा तो हम उसे मार देंगे। जब हम कुकी इलाके में गए तो उन्होंने कहा कि आपकी सुरक्षा में कोई मैतेई होगा तो हम उसे मार देंगे। ऐसे में हमें एक समुदाय के इलाके में जाने पर अपनी सुरक्षा में शामिल दूसरे समुदाय के लोगों को हटाना पड़ा। सोचिए वहां यह स्थिति है, वहां हर जगह खून है।

मणिपुर पर बात करते हुए PM हंस रहे थे

राहुल गांधी ने कहा कि मैंने संसद में मणिपुर की स्थिति बताई। इसके बाद पीएम मोदी संसद में दो घंटे बोले, इस दौरान वे हंस रहे थे, मजाक कर रहे थे। दो घंटे 37 मिनट की स्पीच में दो सिर्फ दो मिनट मणिपुर पर बोले। मैंने संसद में कहा कि बीजेपी ने संसद में इंडिया के आइडिया को मार दिया है। मणिपुर में आपने भारत माता की हत्या की है। इसके बाद भी देश के पीएम होकर आप हंस रहे हैं?

आपने भारत माता की हत्या पर दो मिनट भी बात नहीं कही। आपकी हिम्मत कैसे हुई ऐसा करने की। आप ये क्यों कर रहे हैं। आप चार महीने से वहां क्यों नहीं गए क्योंकि आप राष्ट्रवादी नहीं है। इंडिया के आइडिया की हत्या करने वाला राष्ट्रवादी नहीं हो सकता।

बीजेपी और RSS को नहीं पता परिवार क्या होता है

आप मैं अपने परिवार के बारे में बात करता हूं। सोचिए अगर कोई परिवार को अलग करने का प्रयास करे। दो भाइयों को अलग करे। बेटी को पिता को अलग करे। अगर कोई परिवार को अलग करने का प्रयास करेगा तो परिवार और मजबूत होगा, लेकिन बीजेपी और RSS को नहीं पता कि परिवार क्या होता है।

उन्हें लगता है कि अगर वे राहुल गांधी को संसद से बाहर कर देंगे तो वे वायनाड से दूर हो जाएंगे। नहीं, अगर आप राहुल गांधी की सांसदी छीन लेंगे तो वायनाड के लोगों से उनका रिश्ता और मजबूत होगा।

राहुल बोले- हम मणिपुर में शांति वापस लाएंगे

बीजेपी की नीतियों ने मणिपुर के हजारों लोगों को बर्बाद किया है, उन्हें तोड़ने की कोशिश की है, लेकिन हम मणिपुर में शांति वापस लाएंगे। यह बीजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई है। मैं आपको एक और उदाहरण देता हूं कि कांग्रेस कैसे लोगों को जोड़ रही है।

जब मैं पहली बार यहां आया था, यहां बाढ़ थी, तब सभी पार्टियों के नेता बाढ़ के लिए काम कर रहे थे। कई परिवार टूट गए, लोगों ने अपना परिवार खो दिया। किसी का भाई नहीं रहा, किसी की मां नहीं रही। तब हमने पीड़ितों के लिए घर बनाने का काम शुरू किया। जिसका लोगों को फायदा मिला। आज मैं उनमें से कुछ लोगों को घरों की चाबियां दूंगा।

राहुल शनिवार को दिल्ली से निकले थे और सुबह 9:30 बजे कोयंबटूर पहुंचे। यहां से वे वायनाड के लिए रवाना हुए। उन्होंने रास्ते में (दोपहर करीब 2 बजे) ऊटी के पास बसे मुथु नाडु गांव में टोडा आदिवासी समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी। यहां लोगों ने शॉल ओढ़ाकर उनका स्वागत किया। राहुल गांधी ने आदिवासियों के साथ डांस भी किया।

सांसदी जाने के 16 दिन बाद वायनाड गए थे राहुल

इससे पहले राहुल गांधी सांसदी जाने के 16 दिन बाद 10 अप्रैल 2023 को वायनाड गए थे। तब उन्होंने यहां जनसभा में कहा था- मेरी संसद की सदस्यता छीन ली गई। मेरा घर छीन लिया, मेरे पीछे पुलिस लगा दी, लेकिन इन सबसे मुझे फर्क नहीं पड़ता है। वो मुझे जेल में भी डाल दें, फिर भी मैं सवाल पूछता रहूंगा।

24 मार्च को राहुल की सांसदी गई थी

23 मार्च को अहमदाबाद की सेशन कोर्ट ने मोदी सरनेम मामले में राहुल को 2 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद 24 मार्च को उनकी सांसदी चली गई थी। 4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता को सुनाई गई दो साल की सजा पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद उनकी सांसदी बहाल हो गई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button