देश-विदेश

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शी जिनपिंग को बताया तानाशाह

वॉशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के ठीक एक दिन बाद, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बीजिंग में अपने समकक्ष को तानाशाह कहा। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी की यात्रा पर हैं। बीजिंग में शी के साथ सोमवार को ब्लिंकन की बैठक दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के प्रयासों का हिस्सा थी। वह शी के साथ मुलाकात करने वाले सबसे उच्च स्तर के अमेरिकी राजनयिक है।

रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार की रात कैलिफोर्निया में एक शिलान्यास समारोह में बाइडेन ने कहा कि हाल ही में एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारा जो अमेरिका में घुस गया था और अमेरिकी लड़ाकू जेट ने उसे मार गिराया था, उसे लेकर बने तनाव से शी शर्मिदा हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, जिस वजह से शी जिनपिंग बहुत परेशान हो गए, जब मैंने जासूसी उपकरणों से भरे दो बॉक्सों वाले उस गुब्बारे को नीचे गिराया, तो क्या उन्हें नहीं पता था कि यह वहां था। यह तानाशाहों के लिए बहुत शमिर्ंदगी की बात है। जब उन्हें पता नहीं होता कि क्या हुआ।

बाइडेन की टिप्पणी पर चीन की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। शी ने सोमवार को बैठक के नतीजे पर कहा था कि कुछ प्रगति हुई है, जबकि ब्लिंकेन ने संकेत दिया कि दोनों पक्ष अधिक वार्ता के लिए खुले हैं क्योंकि बड़े मतभेद बने हुए हैं।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button