देश-विदेश

प्रधानमंत्री मोदी 13 से 15 जुलाई तक फ्रांस और संयुक्‍त अरब अमीरात की राजकीय यात्रा पर

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 से 15 जुलाई तक फ्रांस और संयुक्‍त अरब अमीरात की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। यात्रा के पहले चरण में वे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर पेरिस जायेंगे। श्री मोदी शुक्रवार को बेस्टिले दिवस परेड के अवसर पर मुख्‍य अतिथि होंगे। भारत की तीनों सेनाओं की एक टुकडी भी परेड में हिस्‍सा लेगी।

प्रधानमंत्री राष्‍ट्रपति मैक्रों के साथ औपचारिक बातचीत करेंगे। फ्रांस के राष्‍ट्रपति प्रधानमंत्री के सम्‍मान में राजकीय भोज के अलावा निजी भोज का भी आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के प्रधानमंत्री और सीनेट तथा नेशनल असेम्‍बली के अध्‍यक्षों से भी मिलने का कार्यक्रम है। श्री मोदी फ्रांस में भारतवंशियों, भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों तथा फ्रांस के विशिष्‍ट व्‍यक्तियों से भी मिलेंगे।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारत – फ्रांस रणनीतिक भागीदारी की 25वीं वर्षगांठ भी इस वर्ष मनायी जा रही है। प्रधानमंत्री की यात्रा से रणनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, शैक्षणिक और आर्थिक सहयोग जैसे विविध क्षेत्रों में परस्‍पर साझेदारी सुदृढ बनाने में मदद मिलेगी।

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री 15 जुलाई को अबू धाबी पहुंचेंगे। वे संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्‍मद बिन जायेद अल नहयान से बातचीत करेंगे। भारत-यू.ए.ई की रणनीतिक भागीदारी निरंतर सुदृढ हुई है और प्रधानमंत्री की यात्रा से ऊर्जा, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, खाद्य सुरक्षा, फिन्‍टेक, रक्षा और संस्‍कृति जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में साझेदारी बढाने के अवसरों की पहचान की जा सकेगी।

इस यात्रा से वैश्विक मुद्दों, विशेष रूप से यू.एन.एफ.सी.सी.सी. के अंतर्गत कॉप-28 की संयुक्‍त अरब अमारात की अध्‍यक्षता और भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के संदर्भ में विचार विमर्श का अवसर भी मिलेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button