देश-विदेश

भारत के साथ जितनी दोस्ती मजबूत होगी, उतनी ही समृद्धि मिलेगी : पीएम मोदी

दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार दोपहर को B20 इंडिया समिट को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आपकी दोस्ती जितनी भारत से मजबूत होगी, उतनी ही समृद्धि दोनों देशों को मिलेगी। मुझे खुशी है कि जी-20 देशों के बीच बिजनेस-20 एक वाइब्रेंट फोरम बनकर उभरा है।

B20 की थीम- रेज में जो आई (I) है वह इनोवेशन को रिप्रजेंट करता है, लेकिन मैं इसमें इनोवेशन के साथ ही एक और आई को देखता हूं। इस आई में इंक्लूसिवनेस है। हमने अफ्रीकन यूनियन को भी जी-20 की स्थाई सदस्यता के इसी विजन के साथ इनवाइट किया है।

पीएम ने ये भी कहा कि भारत में त्योहारी सीजन इस बार 23 अगस्त से शुरू हो गया है। इसका कारण चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग है। इसरो ने इसमें अहम भूमिका निभाई है। चंद्रयान-3 मिशन की सफलता का श्रेय भारतीय इंडस्ट्रीज के साथ-साथ MSMEs को भी जाता है। यह उत्सव इनोवेशन के बारे में है।

भारत ने 150 से ज्यादा देशों को दवाएं मुहैया कराई

पीएम मोदी ने कहा कि 2-3 साल पहले हम सबसे बड़ी महामारी से गुजर रहे थे। इस महामारी ने हर देश, समाज, बिजनेस सेक्टर और कॉरपोरेट इकाई को एक सबक दिया, सबक यह दिया है कि हमें सबसे ज्यादा आपसी विश्वास पर निवेश करने की जरूरत है।

भारत ने आपसी महामारी के दौरान दुनिया पर भरोसा किया। कोविड के दौरान भारत ने 150 से ज्यादा देशों को दवाएं मुहैया कराईं।

कंज्यूमर की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करें बिजनेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिजनेसों से सिर्फ कंज्यूमर राइट्स डे मनाने के बजाय कंज्यूमर की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।

कारोबारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को एक साथ लाएगा प्लेटफॉर्म

इससे पहले पीएम ने लिखा- यह प्लेटफॉर्म कारोबारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को एक साथ लाएगा। B20 इंडिया के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा कि इसका विषय सभी व्यवसायों के लिए जिम्मेदार, त्वरित, नवीन, टिकाऊ और न्यायसंगत पहुंच सुनिश्चित करने पर केंद्रित है।

B20 क्या है?

B20 सबसे महत्वपूर्ण G20 समूहों में से एक है, जिसका उद्देश्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। B20 का अर्थ बिजनेस 20 है, जो ग्लोबल बिजनेस कम्यूनिटी के साथ ऑफिसियल G20 डॉयलाग फॉरम है। B20 को साल 2010 में बनाया गया था।

इससे पहले 25 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने B20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया था। जिसमें कई दिग्गज बिजनेसमैन शामिल हुए थे। वित्त मंत्री ने कहा- बीते कुछ समय में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात जैसे कई देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर साइन किए हैं।

ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौता (FTA) पूरा होने के बहुत करीब है। वहीं, कनाडा के साथ भी व्यापार समझौते पर बातचीत जल्द पूरी होने की उम्मीद है। इसके अलावा कई अन्य देशों के साथ FTA को अंतिम रूप देने के लिए वित्त मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button