छत्तीसगढ़

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश, आज भारी बारिश की संभावना

रायपुर। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में बीती रात भारी बारिश हुई। लगातार तेज बारिश की वजह से निचले इलाकों और सड़कों में जलभराव की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस बीच मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश भर में भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने 6 जिलों के लिए भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें रायपुर, बलौदाबाजार, धमतरी, गरियाबंद, सारंगढ़ और महासमुंद जिले के अलग-अलग स्थानों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है।

शुक्रवार को रायपुर में देर रात अचानक बारिश शुरू हुई, कुछ ही देर में सड़कों में पानी बहने लगा कई घंटों तक लगातार बारिश होती रही,जिससे शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई बारिश की वजह से देर रात तक लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा बस्तियों में लोगों को जगाकर रात काटनी पड़ी।

अब तक हुई बारिश के आंकड़े मिलीमीटर में

प्रदेश में इस सीजन में सबसे ज्यादा बीजापुर में 1008.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि बालोद में 635 मिमी, धमतरी में 567.2 मिमी, राजनांदगांव में 572 मिमी और सुकमा में 808.3 मिमी बारिश 1 जुलाई से 28 जुलाई तक रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से ज्यादा है। जबकि सरगुजा में केवल 179.1 मिमी ही बारिश हुई है, जो यहां सूखे जैसी स्थिति को बताता है। इसके अलावा राजधानी रायपुर में 575 मिमी औसत बारिश हुई है, जो सामान्य है।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने मध्य छत्तीसगढ़ के ज्यादातर जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक ऊपरी हवा का एक चक्रवात उत्तर ओडिशा और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल और झारखंड के उपर बना हुआ है। साथ ही मानसून द्रोणिका गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर, सीधी, अंबिकापुर, झारसुगुड़ा, चांदबाली और उसके बाद दक्षिण-पूर्व और पूर्व -मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तारित है जिसके असर से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।प्रदेश में एक दो स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, मुख्य रूप से भारी बारिश मध्य छत्तीसगढ़ के जिलों में हो सकती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button